father's day quotes | फादर्स डे के लिए बधाई संदेश | best wishes for father day |

Father day quotes in hindi-
आजकल social media के जरिए हमारे त्यौहार और celebration day का चलन कुछ जयादा ही बढ गया है। अब हम घर बैठे अपने किसी भी नजदीकी को बधाई संदेश या फिर अच्छे मैसेज भेज सकते है।
हर साल जुन के first week में फादर्स डे आता है। आज मैं आपके साथ पापा के लिए के लिए हम कया कर सकते है कुछ टिप्स शेयर करना चाहती हूं, कि किस प्रकार हम अपने पापा की देखभाल और कर सकते हैं।

पापा हमारी जड़ है :-----
हमारे पापा एक ऐसा पेड़ है जिसके नीचे बैठकर हम सब बहुत आसानी से बड़़े हो जाते है उसकी छत्र छााया हमारे ऊपर होने से हमें किसी प्रकार का भय नहीं रहता। हम अपनी जिंदगी की नैया उनके सहारे बहुत आसानी से पार कर लेते हैं।  इस बात का एहसास उन लोगों से कभी पूछकर देखना जिनके सिर पर पिता का सााया बचपन से ही उठ जाता है। 
पिता simple caring होते हैं लेकिन शायद ही कभी वो अपने बच्चों को अपनी fillings दिखाते हैं। बाप भी अपने बच्चों से उसी तरह से प्यार करते हैं जैसे एक माँ करती है। बस पापा का प्यार को व्यक्त करने का तरीका पूरी तरह से अलग होता है। आमतौर पर, पिता अपनी बेटियों से अधिक जुड़े होते हैं जबकि ज्यादातर father अपने दोनों बच्चों को एक समान प्यार करते हैं।
इसी तरह, बच्चे भी love, attention, care या कभी-कभी gifts के माध्यम से अपने पिता के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। इस रिश्ते को एक खूबसूरत और मजबूत बनाने में उपहार बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। बच्चे उपहारों के माध्यम से आसानी से अपने पिता के प्रति प्यार व्यक्त कर सकते हैं।

आप भी फादर्स डे पर अपने पापा को कोई अच्छा तोहफा देकर खुश कर सकते हैं और अपने पिताजी को स्पेशल महसूस करा सकते हैं। Otherwise, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने पिता को impress कर सकते हैं।

पापा के लिए कया करे  ----
 उसके साथ समय बिताएं

आप बड़े हो गए हैं, नौकरी, व्यवसाय या पढ़ाई में बहुत व्यस्त है लेकिन आपको अपने पिताजी के लिए समय निकालने की आवश्यकता है। उनके साथ बिताया एक घंटा उनके लिए बहुत मायने रखता है। आप बस उसके साथ बैठ सकते हैं, उसे अपनी दिनचर्या के बारे में बता सकते हैं, उसके साथ आप अपनी अच्छी और बुरी दोनों ही तरह की बातें साझा कर सकते हो कयोंकि उनको जिन्दगी का अनुभव आप से ज्यादा है। आप उनके साथ कोई उनकी पसंद का खेल खेल सकते हो, जो उसे पसंद है। हर दिन सिर्फ एक घंटा अपने पिता के साथ बिताने से आपके पिताजी को एहसास होगा की आप वास्तव में उससे कितना प्यार करते हैं और परवाह करते हैं।

यदि आप बहुत व्यस्त हैं तो सप्ताह में कम से कम एक बार उसके साथ समय बिताएं। यदि आप बहुत दूर रहते हैं तो आप जितनी बार हो सके उससे मिलने जा सकते हैं। अगर दूरी के कारण व्यक्तिगत रूप से उसे देखना संभव नहीं तो एक फोन कॉल या एक विडियो काल के माध्यम से अपने पिता को टाइम दें।

Papa ko surprise दे:-----

अपने पिताजी को खुशी और प्यार महसूस कराने का एक और तरीका यह है कि जब भी कोई विशेष अवसर हो, विशेष रूप से उनका जन्मदिन, तो उसे उपहार देना वाकई अद्भुत होगा। इन खास पलों को आप उनके साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार गिफ्ट देकर surprise कर सकते है।

. उनके दिये हुए ससंकारो का सम्मान करें :----

एक पिता को खुश करने और सम्मान देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उनके मूल्यों का सम्मान करें। आपका पिता तब सबसे ज्यादा खुशी महसूस करता है जब आप उनके दिये दिये हुए ससंकारो को अपने जीवन में लागू करते है या फिर उनको करने का प्रयास करते हैं।
उन्होंने जीवन भर जिन बातों और सिद्धांतों को जिया है, उनका सम्मान करके उनकी भावनाओं को आहत करने से हमेशा बचें कोशिश करे आपकी वजह से ठेस ना पहुंचे।

. उनका काम करने का बोझ कम करें :----
एक बार जब आप आजाद हो जाते हैं और खुद कमाने लग जाते हैं तो आपको अपने पिताजी का बोझ साझा करने का प्रयास करना चाहिए। चाहे आप उसके साथ रहें या आपको नौकरी के लिए दुसरे देश में जाना पड़े, आपको घरेलू मामलों को सँभालने में उसकी मदद करनी चाहिए। आपको अपना योगदान देना चाहिए और अपने पिता की हिम्मत बनना चाहिए। आपके पिताजी ने आपके और आपके परिवार के लिए जो किया, उसे वापस करने की अब आपकी बारी है और ऐसा करने के बाद कभी कोई एहसान ना जताये ।

. एक अच्छे इंसान से शादी करें :----
अपने बच्चों को एक stable career के अलावा माता-पिता यह उम्मीद भी करते हैं कि उनके बच्चे अच्छे संस्कारी परिवार में शादी करे। इसलिए हमेशा ऐसे व्यक्ति से शादी करें जिसे आपके पिता और माँ भी आपके साथ देखकर सहज महूसस करें उनकी मर्जी के खिलाफ शादी करके आप कभी भी खुशियाँ नही मना सकते ।

. बुरी संगत और बुरी आदतों से बचें :-----

अगर आपके पिता आपको अपनी पसंद की हर चीज करने की आजादी देते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके फैसले और कार्य आपके पिता को कैसे प्रभावित करेंगे। कोई भी माता-पिता अपने बच्चों को बुरी आदत जैसे जुआ, धुम्रपान, शराब, नशीली दवाओं, मोबाइल गेम की लत आदि होते नहीं देखना चाहते हैं। बुरी लत किसी भी प्रकार की हो वह आपको एक दिन विनाश की और ले जायेगी।
इसलिए अपने पापा को चिंताओं से दूर रखें। किसी भी बुराई से बचें जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती या आपके भविष्य के लिए खतरा हो सकती है। यह आपके भले के लिए है।

. अपने पिता से बहस करने से बचें :----

आपके पिता सम्मान के पात्र हैं, भले ही वह परफेक्ट नहीं हैं। एक समय ऐसा हो सकता है जब आपके पास conflicting opinions or ideas होंगे। यहाँ तक कि, अगर आपको लगता है कि आपके विचार उससे बेहतर है, तब भी उसके साथ बहस करने से बचें। हो सकता है आप को जयादा knowledge हो पर उनसे जयादा अनुभव नहीं हो सकता। इसलिए आप अपने पिताजी के साथ अपनी राय साझा कर सकते हैं लेकिन इज़्ज़त और शांती से।

⚘. अपने पिता की सेवा करें :----
आपके पिता के प्यार, प्रावधान, समर्थन और बलिदान के बदले कोई भी सेवा पर्याप्त नहीं हैं। फिर भी, उसकी सेवा करने के हर अवसर का लाभ उठाएं। अगर सम्भव हो सके एक समय उनके साथ खाना जरूर खाये।

. उनसे सलाह जरूर करें:---

आपके पिता चाहे गलत सलाह देते हों, लेकिन अपने पिता से हर काम में सलाह लेने से भी वह खुश रहेंगे। इससे आपका पिताजी यह महसूस करता है कि वह अभी भी अपनी औलाद के लिए मूल्यवान और आवश्यक है इसलिए काम छोटा हो या बडा पर उनकी राय जरूर ले।

. अपनी सफलता उसके साथ साझा करें :----

दुनिया में केवल पिता ही एक ऐसा इंसान है जो चाहता है कि मेरे अच्छे मुझसे भी ज्यादा कामयाब हों। क्योंकि अपने बच्चे की सफलता पिता की खुशी का स्रोत होती है। इसलिए, खासकर जब भी आपके साथ कुछ अच्छा हो तो अपने पिताजी के साथ जरूर साझा करें।

Last alfaaz:---------
आप अपने पिता की परम खुशी हैं। अपने father को खुश करने का सबसे बड़ा तरीका यह है कि, उसका सम्मान करें। जीवन में सदा उसके बताये रास्ते पर चलें। गलत संगत में न पड़ें। यदि आप खुश हैं तो आपका पिताजी खुश हैं। फिर भी, कुछ अच्छे पल साझा करके हम अपने पिताजी को खुश कर सकते हैं। जो व्यक्ति अपने माँ बाप के ससंकारो का पालन करता और उनका मान सम्मान करता है इससे बड़ा कोई गिफ्ट नहीं हो सकता है। father day तो साल में एक बार आता है पर मेरा मानना उनका किसी भी प्रकार से दिल ना दुखाकर छोटी छोटी बातें साझा करके हम हर रोज़ father day मना सकते है। कयोंकि आज पापा हमारे साथ है कल हो या ना हो फिर सिर्फ हमारी यादों और तस्वीरों में रह जाते है इसलिए कभी भी अपने माँ बाप की आत्मा ना दुखाये। हमेशा ऐसा बर्ताव करे कि उनकी अंतरआत्मा से आपके लिए दुआ ही निकले कोई बददुआ ना निकले। 
⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘

Father's Day quotes in hindi 


1. मेरे लिए किस्मत से भी लड़ जाते हो , मेरे पास कोई दुःख आ ना सके , कोई धुप मुझे मुरझा ना सके , मेरे साया बन के चले , वो कोई और नही मेरे पापा है वो...!!

2  आज भी मेरी फरमाइश कम नहीं होती , तंगी के आलम में भी , पापा की आँखे कभी नम नहीं होती....
Happy father's day

3.नसीब वाले हैं वो लोग जिनके सर पर पिता का हाथ होता है, अगर पिता का साथ है तो गरीबी में भी हर ज़िद पूरी हो जाती है।

4. दुनिया में केवल पिता ही एक ऐसा इंसान है जो चाहता है कि मेरे बच्चे मुझसे भी ज्यादा कामयाब हों

5. पिता की कुछ बातें कड़वी जरूर होगी,पर वो हमेशा भलाई ही करेगी
जिस प्रकार कड़वी दवाईया हमारी बिमारी को ठीक कर देती है

6. मेरे पापा मेरा गुरूर है, बस यह मेरी और लोगों से अलग पहचान है

7. मेरे पापा मेरे लिए किसी भगवान् से कम नही है, ऐ खुदा तुझ से एक फरीयाद है कि मेरे भगवान् को कभी कोई तकलीफ ना देना, भले ही मुझे एक रोटी कम दे देना ...!!

8.पापा वो पेड़ है जो अपने बच्चों कभी धुप और भूख से मरने नहीं देता।

आप सब  को इस दिन की ढेेर सारी 
बधाई हो 









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ