फर्नीचर दाग धब्बों कैसे साफ करे | दिवाली पर फर्नीचर की कैसे साफ करें | लकड़ी के दाग धब्बे कैसे हटायें |

Tittle- घर की  फर्नीचर सफाई कैैसे करें- हम सब की एक आदत होती है कि हम ड्रेसिंग टेबल पर चाय का कप या पानी की बोतल रख देते हैं या फिर टीवी के साथ बनी लकड़ी की रैक के ऊपर जुस ,ऐलकोहल का गिलास, दवाई की शीशी रख देते हैं, जिससे उस पर गोल गोल निशान व दाग पड जाते हैं।
इन दागों को आप भले ही कितना भी साफ करें लेकिन फिर भी यह निशान नहीं जाते और आपका फर्नीचर देखने में गंदा लगने लग जाता है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपके फर्नीचर की खूबसूरती यूं ही बरकरार रहे तो इसके लिए आपको अपनी रसोई घर से बहुत सारा ऐसा सामान मिल जाएगा जिन को यूज करके आप इंसानों को आसानी से हटा सकते हो।


1: पैट्रोलियम जेली का प्रयोग----

अगर आपके फर्नीचर के ऊपर वाटरमार्क हैं तो इसे साफ करने के लिए पेट्रोलियम जेली का सहारा लेना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लेकर उन्हें फर्नीचर के ऊपर लगे दागों पर लगाएं और रातभर उसे लगा रहने दें। सुबह उठकर आप उस जेली को किसी कपड़े या स्पॉन्ज की मदद से साफ कर दें। आप देखेंगे कि दाग गायब हो गए हैं। 
2: लकड़ी के सामान के पर दाग पड़े दाग धब्बे को दूर करने के लिए ड्रेसिंग टेबल का शीशा या अन्य कोई दर्पण साफ करने के लिए चूने के पानी को लगाकर सूखने दीजिए और फिर सूखे कपड़े से अच्छी तरह पहुंच दीजिए, आपका लकड़ी का सामान और आईना चमक जाएगा।

3: अल्कोहल का इस्तेमाल करने से लकड़ी का समान के सा सारे दाग धब्बे साफ हो जाते हैं इसके लिए आप अल्कोहल को कपड़े पर लगाकर अपने फर्नीचर पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और उसको कुछ देर बाद साफ पानी से साफ करें फिर देखना आप का फर्नीचर किस तरह चमकने लगेगा।

4: चमड़े के फर्नीचर को चमकाने के लिए कच्चे दूध से रगड़ कर किसी मुलायम कपड़े से साफ करें। वह चमकदार और मुलायम बन जाएगा।

5: ड्रेसिंग टेबल व शीशे अन्य कोई दर्पण साफ करने के लिए चुने का पानी लगाकर सूखने दीजिए फिर सूखे कपड़े से अच्छी तरह पोंछ दे , कुछ ही देर में आईना चमक जाएगा।

6 : बैंत के फर्नीचर के समान को साफ करने के लिए नमक और बोरेक्स को थोड़े से पानी में मिला दीजिए और इस घोल को स्पंज की मदद से बैंत के समान पर लगा कर छोड़ दे और फिर देखिए बैंत कैसे चमकाने लग जाएगी। नमक से बैंत मजबूत होगी और बरोकस से अच्छी सफाई हो जाएगी।

7: टूथपेस्ट------
दाग मिटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। सबसे पहले अगर आप चाहें तो आप नॉन जेल टूथपेस्ट को सॉफ्ट कपड़े की मदद से दाग वाले स्थान पर रगड़ें। फिर दूसरा हल्का नम कपड़ा लेकर उसे साफ करें तथा फर्नीचर को स्वतः सूखने के लिए छोड़ दें। वहीं अगर आपके दाग पुराने हैं और उन्हें मिटाना आसान नहीं है तो बेहतर होगा कि आप टूथपेस्ट के साथ बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। दोनों को बराबर भागों में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण की मदद से दाग को मिटाएं। जब दाग मिट जाए तो साफ कपड़ा लेकर फर्नीचर को साफ करें। अगर आप चाहते हैं कि आपका फर्नीचर एकदम नया लगने लगे तो अंत में उसे लेमन ऑयल के साथ पॉलिश करें।


8: लकड़ी के फर्नीचर को लगे दाग धब्बों की पॉलिश हटाया जा सकता है दरवाजों पर लगे पीतल या तांबे के हैंडल, बर्तन या सजावट के सामान को नींबू और नमक की सहायता से चमकाया जा सकता है और अगर आपके घर में अमचूर पाउडर है तो इसका भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। पीतल के बर्तनों को चमकाने में यह कुछ ही देर में चमकने लगेंगे।

9: सिरका

सिरके की खासियत यह होती है कि इससे आप सिर्फ लकड़ी का फर्नीचर ही नहीं, बल्कि लेदर, फर्नीचर या लेदर का सामान आदि भी चमका सकते हैं। अगर आपका सामान लकड़ी का है तो आप सिरके व जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें व मुलायम कपड़े से सरफेस को साफ करें। अंत में दूसरा साफ कपड़ा लेकर उसे पोंछ दें। वहीं अगर आपका सामान लेदर का है तो इसके लिए एक बाउल में व्हाइट विनेगर लें व एक स्पॉन्ज को उसमें डुबो दें। फिर उस स्पॉन्ज की मदद से अपना सामान साफ कीजिए। आप देखेंगे कि लेदर के सामान से भी दाग गायब हो रहे हैं।

10: ऑयल की पेंटिंग को आलू के टुकड़े से साफ कर सकते हो इससे आयल पेंटिंग सॉरी धूल मिट्टी आलू के टुकड़े पर चिपक कर आसानी से साफ हो जाएगी।

11: कपड़े या फर्नीचर पर चाय व कॉफी का दाग लग गये हो तो पेट्रोल को कपड़े पर लगा कर रगड़ कर साफ़ करें। दाग बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।

12: हल्के रंग के फर्नीचर पर पड़े दाग धब्बे अखरोट को गिरी से रगड़ने दाग साफ हो जाते हैं।

13: लकड़ी के फर्नीचर के लिए 1 लीटर उबले हुए गर्म पानी में 3 चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच नमक मिलाकर पॉलिश बनाए इस घोल में कपड़े को भिगोकर पर लगाएं और सूखने पर सूखे कपड़े से रगड़ कर साफ़ करें फर्नीचर चमकने लगेगा।

14: दरी तथा कालीन के दाग धब्बे छुड़ाने के लिए------

दरी की धूल मिट्टी अच्छी तरह साफ करने के बाद उससे सिरके से भीगे कपड़े साफ करने से वह चमक उठता है । सफेद सिरका हमारी रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाता है।

15: कालीन या दरी में लगे हुए दाग धब्बे को कार्बन टेट्राक्लोराइड की मदद से भी छुड़ाया जा सकता है।

16: दरी पर यदि सही गिर जाए तो उसे तुरंत नमक से रगड़ कर साफ़ कर दें ऐसा करने से निशान हल्का पड़ जाएगा।

17: कालीन पर चिकनाई का दाग पड़ गया तो उस पर ब्लीचिंग पाउडर छोड़ दें और सुबह से ब्रश से रगड़ कर साफ़ कर दें।

18: कंबल की सफाई करने के लिए पानी में दो-तीन मुट्ठी नमक डालकर कंबल को रात भर भिगो दें और सुबह कंबल को निचोड़ कर साफ पानी से धो दे, ऐसा करने से कंबल से सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और कंबल वापस नए की तरह चमकने लगेगा और कंबल के रोए भी खराब नहीं होंगे।

19: अगर आप अधिक दिनों के लिए कहीं बाहर जा रहे हो तो अपने कालीन को तो लपेटेते समय उसमें तंबाकू के कुछ पत्ते रख सकते हो, ऐसा करने से उसमें कोई भी कीड़ा व तिलचट्टे प्रवेश नहीं करेंगे।

निष्कर्ष-
इस प्रकार अपने घर के सामान को स्वच्छ और साफ सुथरा रख सकते हो और अपने पैसों की भी बचत कर तक सकते हो। यह सारे सामान हमारे घर में बहुत आसानी से मिल जाते हैं अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने चाहने वालों दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ