unknown facts about Bollywood celebrity | फिल्मी दुनिया के रोचक तथ्य | फिल्मो की अनसुनी बातें |

Unknown facts about Bollywood industry in hindi-
Bollywood gossip in hindi फिल्म इंडस्ट्री के किस्से कहानियां और कुछ ऐसे अजीबोगरीब तथ्य जो आपने अभी तक नहीं सुने होंगे।
हम सबका बॉलीवुड gossip और तथ्य जानने में बहुत interest होता है।
आइए जानते हैं कुछ ऐसे facts जिन से हम अब तक अनजान थे। फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 100 साल पूरे कर लिए हैं इस फिल्म इंडस्ट्री में पता नहीं कितने फिल्म stars ने उतार-चढ़ाव की जिंदगी जी है।और अर्श से फर्श तक का सफर तय किया है।
इन सबकी किससे कहानियां एक लेख मे लिख पाना समभव नहीं है।
इसलिए हम लेकर आए हैं बॉलीवुड की ऐसी बातें, जो शायद अब तक आपको मालूम नहीं थी।


* 1990 तक सिर्फ अमिताभ बच्चन ही इकलौते बॉलीवुड स्टार थे, जो ज्यादा फीस लेते थे।
यह भी पढ़े- दुनिया के बारे रोचक तथ्य

यह भी पढ़े - unknown facts about world

यह भी पढ़े- कैटरीना कैफ की अनसुनी बातें



* केआसिफ ने अपने जीवन में सिर्फ दो ही फिल्में बनाईं. उनकी पहली फिल्म 'फूल थी, जो 1945 में रिलीज हुई थी, लेकिन 15 साल तक उनकी कोई और फिल्म नहीं आ सकी. सन 1960 में उनकी दूसरी फिल्म आई- 'मुगले-आजम', जिसने बॉलीवुड को नई पहचान दिलाई. के. आसिफ की तीसरी फिल्म थी 'लव एंड गॉड', लेकिन यह पूरी नहीं हो सकी. आसिफ का 48 साल की उम्र में निधन हो गया था।

* ऋषि कपूर के साथ एक, दो, तीन नहीं पूरी 20 हीरोइनों ने अपने करियर की शुरुआत की है।

* बॉलीवुड में किस्मत आजमाने से पहले शाहरुख खान दिल्ली के दरियागंज में रेस्त्रां चलाते थे।

* रेखा जब भी किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में जाती हैं तो सिर्फ डार्क रेड और चॉकलेटी कलर की लिपस्टिक लगाती हैं।


*शोले' का फेमस डायलॉग 'कितने आदमी थे' 40 रीटेक के बाद OK हुआ था।

* तमिल फिल्म ‘Moondru Mudichu’ में श्रीदेवी ने रजनीकांत की मां का किरदार निभाया था. श्रीदेवी जब रजनीकांत की मां बनी थीं तब उनकी उम्र 13 साल की थी।

* film हीरोइन में करीना कपूर ने जितने महंगे कॉस्ट्यूम पहने उतने कभी किसी बॉलीवुड में किसी कलाकार को नहीं पहनाए गए. इस फिल्म में करीना जो ड्रेसेज पहनी, उनमें से कुछ की कीमत 1.5 करोड़ तक थी. डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने उनके लिए 130 कॉस्ट्यूम बनवाए, जिन्हें दुनिया के टॉप फैशन डिजाइनर्स से तैयार कराया गया था ।

* DDLJ के लिए सबसे पहला गाना जो रिकॉर्ड हुआ था, वह था 'मेरे ख्वाबों में जो आए'. आनंद बख्शी ने 24 बार ये गाना लिखकर दिया था, लेकिन आदित्य चोपड़ा हर बार इसे रिजेक्ट कर दिया था।

* रितिक रोशन की फिल्म 'कहो न प्यार है' अब तक की सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने वाली है. बॉलीवुड में अभी तक ऐसी फिल्म नहीं बनी, जिसे 92 अवार्ड मिले हों।


* 100 करोड़ और 200 करोड़ के आंकड़े से बॉलीवुड की पहचान कराने वाले एक्टर का नाम है आमिर खान. 'गजनी' बॉलीवुड की पहली फिल्म थी, जिसने 100 करोड़ का बिजनेस और '3 इडियट्स' 200 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म रही।  

* दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (DDLJ) के लिए आदित्य चोपड़ा की पहली पसंद सैफ अली खान थे. आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि राज का किरदार निभाने के लिए टॉम क्रूज के नाम पर भी विचार किया गया था।


* नॉर्थ अमेरिका के टोटल फिल्म बिजनेस का 25 प्रतिशत बॉलीवुड की फिल्मों से आता है।


* चोली के पीछे क्या है' गाने के लिए ईला अरुण और अलका याज्ञनिक दोनों को अवार्ड मिला था. बॉलीवुड की हिस्ट्री में दो फीमेल सिंगर्स ने कभी कोई अवार्ड शेयर नहीं किया है।


* टिकट खरीदने के मामले में भारतीय पूरी दुनिया में टॉप पर हैं. इंडियंस हर साल 2.7 अरब मूवी टिकट खरीदते हैं, लेकिन भारत में टिकट की कीमत सबसे कम है।


* अमिताभ बच्चन समय के इतने पाबंद थे कि कई बार वह वॉचमैन से पहले फिल्मिस्तान स्टूडियो पहुंच जाया करते थे और खुद ही गेट खोलकर उन्हें अंदर जाना पड़ता था।


* अनिल कपूर का परिवार मुंबई आने के बाद राज कपूर के गैराज में रहा था. कुछ समय बाद अनिल की फैमिली मुंबई के एक साधारण से इलाके एक कमरा किराए पर लेकर रहने चली गई थी।

* बॉलीवुड में सबसे पहली वैनिटी वैन अमिताभ बच्चन के पास थी, और यह वैनिटी वैन मनमोहन देसाई ने उन्हें उपहार में दी थी।

* रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बस कण्डक्टर, कुली और पेंटर का काम करते थे। लेकिन उनकी स्टाइल को देखकर उन्हें फिल्म में आने का मौका दिया गया।

* सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान है।

* राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे एक नहीं दो इंटरवेल थे। यह फिल्म 4.25 घंटे की थी।

* 1931 में बनी फिल्म ‘आलम आरा’ पहली ऐसी फिल्म है जिसे आवज़ के साथ फिल्माया गया था। इस फिल्म के निर्देशक आर्देशिर ईरानी थे जो उर्दू भाषा में थी।

* किसान कन्या भारत की सबसे पहली कलर फिल्म थी जिसे 1937 में रिलीज़ किया गया था।

* 2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली भारत की सबसे महंगी फिल्म है, इसे बनाने में 250 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। फिल्म ने करीब 545 करोड़ की कमाई की थी।

* 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके जॉनी लीवर हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में काम करते थे। यहां वो एक्टिंग और कॉमेडी कर लोगों को हंसाया करते थे। यहीं पर उनको जॉनी लीवर नाम दिया गया था।
Last alfaaz:--------- 
इस तरह के रोचक तथ्य पढ़ने के लिए please follow और subscribe जरूर करें।कमेंट करके जरूर करें ताकि मैं अपनी खामियों को सुधार सकु।
Thankyou everyone










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ