सफलता कैसे हासिल करें | सफलता का मन्त्र | motivationl tips for success |

सफलता कैसे हासिल करें  ----
अपने जीवन में हर इंसान अपने काम में सफल होना चाहता है,पर कई बार प्रयास करने के बाद भी हम अपने किसी काम में जब सफल नहीं होते तो बहुत जल्दी हार मान लेते हैं।
इस तरह अपने आप को औरों से कमजोर समझने लगते हैं। अगर आप इतिहास उठा कर देखो कोई भी कामयाब व्यक्ति एक दिन में सफल नहीं हुआ है। उसको भी सफल होने में बहुत सारे संघर्ष और बुरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।
सपना और सफलता का रहस्य-----

अगर आप जीवन में सफल होना चाहते है तो आपके सपने क्या है पहले उसे पता लगाईये। हर व्यक्ति का कुछ न कुछ सपना होता है जिसे वो अपने जीवन में पाना चाहता हैं। कोई अच्छी नौकरी चाहता, कोई अपना घर खरीदना चाहता है, कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है, कोई अमीर बनना चाहता है इत्यादि। ऐसे आपके भी कुछ सपने होंगे उनको एक जगह लिख लीजिए जब आप लिख लेंगे तो आपको स्पष्ट हो जाएगा कि आपको जीवन में किसी तरह की सफलता चाहिए।

हम सब ने अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहम अब्राहम लिंकन के बारे में सब ने सुना होगा वह जब अमेरिका का राष्ट्रपति बने थे उससे पहले उसने बहुत सारी मुसीबतों का सामना किया था।
वह बहुत गरीब परिवार में पैदा हुआ हुआ था उसके पास पढ़ने के लिए ना तो किताबें थी और ना ही रोशनी थी। इतिहास में उसके बारे में ऐसा बताया गया है कि वह रात को
स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठकर पढ़ता था। उसने अपने जीवन बहुत गरीबी
देखी हुई थी जिसके आम इंसान कल्पना भी नहीं कर सकता।
उसको भी यह सब एक दिन में हासिल नहीं हुआ। वह अमेरिका का राष्ट्रपति बन गया था, पर उसके पीछे एक बहुत बड़ी संघर्ष की कहानी है।
अमेरिका का राष्ट्रपति बनना एक बहुत महत्वपूर्ण पद है।
अगर हमारी तरह अब्राहम लिंकन भी एक या दो बार प्रयास करके घर बैठ जाते तो शायद आज उसका इतिहास में कोई नाम भी नहीं जानता, पर नहीं उसकी लगातार प्रयास, मेहनत और नियम ही उसकी सफलता का असली मूल मंत्र है।
अगर आप भी अपने काम में सफल होना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले कड़ी मेहनत, धैर्य, अपने काम के प्रति इमानदारी, और नियम कभी न टूटने वाला नियम अपनाना होगा, तभी आप कामयाब हो सकते हैं।
नियम एक ऐसा मूल मंत्र है किसी भी काम को लेकर जो कभी आपको एक ना एक दिन कामयाबी वाली सिढी की सबसे ऊपर तक छोर तक ले जायेगी. 

अपने काम में कामयाब होने के लिए सबसे ज्यादा आपकी जिद और जुनून का होना बहुत जरूरी है तभी आप सफल हो सकते हो।

किसी भी काम को देख लो एक दिन में कोई भी कामयाब नहीं होता कि रात को सोचा और सुबह वह बहुत अमीर बन गया। ऐसा तो आज तक किसी के साथ न हुआ है और ना ही होगा। क्योंकि भगवान भी उनके साथ होता है जो लोग मेहनत करते हैं।
अगर हम भी दुनिया में आये है इसके लिए हमारी मां ने हमें 9 महीने तक हमें अपने पेट में रखा और बहुत सारे दुःख तकलीफ सहने के बाद हमें जन्म दिया है, तब आकर हम दुनिया में आए हैं अगर मां कष्ट ना खाती तो शायद हम दुनिया ना देख पाते।
थाली में परोस कर कहीं कुछ नहीं मिलता। अगर हाथ पसारकर मिलता भी है तो सिर्फ भिखारियों को वह भी एक या दो रूपये मिलता है। और सारी जिन्दगी भिखारी का जीवन बीता देते है।
हाथ पसारने से कोई बहुत ज्यादा धन की बोरी नहीं मिलती और ना ही आज तक किसी को मिली है।
अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि मैं बैठा रहा हूं हाथ पर हाथ रखकर और एक दिन भगवान जी धन का बहुत बडा थैला भरकर मेरे घर भेज देंगे, यह आपकी सबसे बडी भूल है। क्योंकि धन की बरसात भी भगवान् उनके घर करते है जो सुर्य उगाने से पहले अपने काम लग जाते है।


मेहनत और लगन -------
अगर आपने कुछ सीखना है मेहनत के लिए तो सूरज और प्रकृति से सीखये जो हमें बिना शिकायत के बिना कुछ मांगे प्रति दिन अपना फर्ज बिना किसी शिकायत के निभा रहे हैं।
अगर सूरज और प्रकृति अपनी ड्यूटी देना बंद कर दें तो शायद हमारा जीना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगा।
सबसे पहले तो अपने काम के प्रति आपके अंदर जुनून और उसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है, तभी आप सफल हो सकते हैं।
हो सकता है काम तो आपको खाना बनाने का ही आता हो और आप सोचने लगे कि मैं दुकान हलवाई की खोल लू और मिठाईयां बनाने लग जाऊं ऐसा इंपॉसिबल है। क्योंकि जिस काम में आपको करने में आनंद आता हो और उस काम में महारत हासिल हो, काम वही करना चाहिए।

अपने ऊपर विशवास रखो -------
जीवन को सफल बनाने में विश्वास का होना बहुत जरूरी है या आप कोई भी काम करे उस पर विश्वास आपको करना ही पड़ेगा तभी वो कार्य सफल हो पाएगा। अपने ऊपर विश्वास कैसे करे।
सफलता आपको एक रात में नहीं मिलती उसके पीछे बहुत मेहनत करनी होती है। बहुत सारे जीवन में छोटे- छोटे त्याग करना होता है और बहुत से लोग यही पर पीछे हट जाते कयोंकि वो अपने जीवन में त्याग नहीं करना चाहते है।
एक कहावत के अनुसार कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है।
 
समय का पाबंद होना-------
सफलता को प्राप्त करने के लिए बहुत समय देना पड़ता है कुछ लोग चाहते है मै रातों-रात सफल हो जाऊ और जब रातों-रात सफलता नहीं मिलती तो अपने सपनो को छोड़ देते है। इसलिए किसी भी काम में कामयाबी हासिल करने के लिए आपको समय का पाबंद होना बहुत जरूरी है।

दूरदृष्टि का होना------

इस मुश्किल भरे समय में आपकी दूरदृष्टि ही काम आएगी और आपको सलफता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद करेगी क्योकि जो सपने आपने देखे है वो आपके जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और उनको पूरा करने के लिए दूरदृष्टि का होना बहुत ही जरुरी है। आपको अपने काम करने में कुछ परेशानियां जरूर आएंगी और कुछ परेशानियां परेशानियों से तंग आकर आप अपने सपनों से पीछे नहीं हट सकते। 

Last alfaaz--- उम्मीद करती हूँ आपको ये लेख "सफलता की कुंजी पसंद आया होगा और आपके जीवन में सफल होनेके के लिए अपने काम करने में थोड़ी मदद जरूर मीलगी। 
please follow and subscribe me.
Thankyou. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ