कपड़ो से दाग कैसे हटाये | how to remove clothes stains | कपड़े को कैसे साफ करें |

कपड़ो से दाग धब्बे हटाने के लिए ये घेरेलू उपाय अपनाये-----
कपड़ों के दाग धब्बे हटाने के लिए मैं आपके साथ कुछ ऐसे उपाय शेयर करने जा रही हूं जिनको अपनाकर आप भी घर पर कपड़ों के दाग धब्बो को छुडा सकते हैं।

1.बोल पेन के धब्बे को हटाने के लिए धब्बे पर एक ब्लोटिंग पेपर का टुकड़ा रखकर उस पर यूं डी कालोन डाल दीजिए इस तरह बोल्टिंग पेपर धब्बे को सोख लेगा।

2. कपड़ों पर से सही के दाग हटाने के लिए उस पर नींबू का रस और नमक रगडे और फिर गर्म पानी के साथ धो दे। फिर उसके बाद साबुन का प्रयोग करके स्याही का दाग गायब हो जाता है।

3. उनी व रेशमी वस्त्रों पर पड़े सही के दाग हाइड्रोजन पैराक्साइड अथवा ऑक्जेलिक एसिड लगा देने से दाग बहुत जल्दी छुट जाते हैं।

4: सफेद कपडो के दाग कैसे
हटाये:---

गरम पानी का करें इस्तेमाल
सफेद कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग-धब्बों को छुड़ाने के लिए उन्हें थोड़ी देर गरम पानी में भिगोकर रखें। इससे दाग थोड़े सॉफ्ट हो जाते हैं और फिर इन्हें साबुन लगाकर छुड़ा लें।

नींबू का रस है कारगर ----

सफेद कपड़ों पर लगे चाय, कॉफी या अचार के दाग को हटाने के लिए नींबू का रस भी बहुत कारगर होता है। नींबू का छोटा स्लाइस लेकर उस जगह हल्के हाथों से रब करें फिर साबुन या डिटरर्जेंट, जिससे पॉसिबल हो धो लें अगर घर में बेकिंग सोडा है तो उसका भी इस्तेमाल माल कर सकते है।

5 : पसीने के दाग को छुड़ाने के लिए सिरके का घोल इस्तेमाल करें फिर उसके बाद साफ पानी से धो लो

6: कपड़ों पर लगे कीचड़ के दाग कच्चे आलू के रगड़ने से बहुत जल्दी साफ हो जाते हैं।

7: कपड़ो पर पान के दाग लगने पर कटा हुआ प्याज रगड़ने से पान का दाग साफ हो जाता है।


8: कपड़ों पर लगे इसतरी के दाग छुड़ाने के लिए गिलशिरीन में बोरेक्स मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे दाग वाले भाग पर लगाकर 2 घंटे तक छोड़ दे। बाद में गुनगुने पानी से और साबुन से कपड़े को धो दें। इसे दाग बहुत जल्दी साफ हो जाता है।

9: कपड़ों पर चाय के दाग को हटाने के लिए कच्चे नींबू का प्रयोग करें अगर हो सके तो तुरंत कपड़े को कच्चे दूध में डुबो दे चाय गिरने के बाद यह दाग को पढ़ने नहीं देगा। इस प्रकार आप चाय के दाग को कच्चे दूध और नींबू के साथ चाय के दागों को हटा सकते हैं और उसके बाद फिर साबुन से धो दिया जाए तो दाग बहुत जल्दी मिट जाता है।
यदि चाय का दाग पुराना है तो सुहागा मिले पानी से भी उसको धो सकते हैं। इसके अतिरिक्त चाय का पुराना दाग छुड़ाने के लिए गिलसरीन मिलाकर रात भर कपड़े को रख दें और सुबह साबुन से धो दे।

10: पेंट के दाग धब्बों को पहले साबुन से धोकर हल्का करें उसके बाद तारपीन या कार्बन टेट्राक्लोराइड से धब्बे को पीछे की तरफ से साफ कर दे इससे पेंट के दाग बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।

11: कपड़ों पर तेल और रिफाइंड के दाग को मिटाने के लिए नींबू का रस और नौसादर लगाकर दोनों का पेस्ट बना लें और दाग वाले स्थान पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें इससे तेल के धब्बे बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं।

12: कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा में सिरके की कुछ बूंदे मिलाएं और फिर इससे कपड़े साफ करें। बेकिंग सोडा और सिरके कपड़े को साफ करने के साथ उसकी उनकी रंगत भी रखता है बरकरार।

कपड़ो को बहुत ज्यादा देर धूप में न रखें सफेद कपड़ों की सफाई के साथ ही उन्हें सुखाने पर भी ध्यान दें। बहुत ज्यादा देर तक इन्हें धूप में न रखें क्योंकि इसकी रंगत फीकी पड़ने लगती है।

13: ब्लीच पावडर का करे इस्तेमाल-----

कपडे की सफेदी बरकरार रखने और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल भी किया जा सकता है लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल से सफेद कपड़े पीले नजर आने लगते हैं इसलिए महीने में एक बार इसका इस्तेमाल काफी रहेगा। 

14: सिरका है कारगर------

सिरके की महक हो सके आपको एकबारगी इसके इस्तेमाल से रोकें लेकिन सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने में सिरका है कारगर। पूरी तरह कपड़े धोने के बाद पानी में कुछ बूंदे सिरके की मिलाएं और इससे दाग वाली जगह रब करें। इसके बाद कपड़े को फिर से धोने की जरूरत नहीं। 
इस प्रकार आप घर पर कुछ घरेलू उपाय बनाकर अपने कपड़ों के दाग धब्बे बहुत आसानी से साफ कर सकते हो अगर यह टिप्स आपको अच्छी लगे हो तो इन टिप्स को आप अपने चाहने वालों दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ