बलोग पर ट्रैफिक कैसे बढाये | blog per traffic kese badhey | how to increase blog traffic in hindi |

 Tittle- ब्लोग पर terrific कैसे बढाये-
जब हम अपना ब्लॉग तैयार कर लेते है और फिर अपने पोस्ट को पब्लिश करना शुरू कर देते हैं तो सबसे जयादा जरूरी है, ब्लोग पर traffic आना। क्योंकि अगर ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता तो फिर हमारे द्वारा लिखा हुआ टोपिक किसी काम का नहीं। इसलिए ब्लॉग को कुछ इस तरह बनाएं ताकि लोग आपके ब्लॉग पर आएं और उसे कुछ समय लगाकर पढ़े और उसमें इंटरेस्ट दिखाएं। इसको ही हम इंटरनेट की दुनिया में ट्रैफिक कहते हैं।

आइये आज इस पोस्ट से जानते है बलोग पर ट्रैफिक कैसे बढाये ---

आज कल इस profession मे बहुत लोग आ रहे है, और इस तरह competition बहुत बढ गया है। ऐसे में अपने ब्लॉग पर traffic लाना और first page पर रखना आसान काम नहीं हैं। पर अगर इन्सान मेहनत करे तो कुछ भी हो सकता है।

आज हम आपको सारी detail बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर traffic लाने की सारी strategies सीख सकते हो।

SEO (Search Engine Optimization)- 

SEO का मतलब हैं Search engine optimization. इसकी मदद से आप अपने पोस्ट को google के first page पर rank कर सकते हैं. SEO से आपको organic traffic आता हैं जिसका मतलब हैं की यह traffic बिलकुल free हैं. इसके लिए आपको पैसे ख़र्च करने को ज़रूरत नहीं हैं।

User Friendly Design -

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत में हमारे लिए सबसे जरूरी हैं एक प्रोफेशनल दिखने वाला ब्लॉग डिज़ाइन तैयार करना।
यह बात बहुत मायने कि इंसान किसी भी चीज को सबसे पहले उसके desine को देखता हैं। यह सब एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बड़ी अच्छी तरह ये जानते हैं। एक अध्ययन के अनुसार यह भी बताया गया है कि 40% विजिटर आपके ब्लॉग को बिना पढ़े इसी लिए छोड़ देते हैं क्योकि उसका डिज़ाइन attratctive नहीं होता हैं।
 इसीलिए अपने ब्लॉग को यूजर फ्रेंडली और attractive बनाये।

ब्लॉग के डिज़ाइन को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाये? :-

फ़ास्ट लोडिंग थीम जैसे GeneratePress या Astra का यूज़ करे।

ब्लॉग डिज़ाइन को simple और आसान बनाये।

ब्लॉग पर unwanted लिंक को शो ना करे।

ब्लॉग पर जरूरत से ज्यादा ads न दिखाए।

ब्लॉग के सभी पेज और केटेगरी के लिंक को navigation menu में जरूर add करे। ताकी जो यूजर को उन तक पहूँचने में आसानी हो।

ब्लॉग पर बहुत ज्यादा color यूज़ ना करे, बल्कि अपने main 1-2 colors को ही यूज़ करे।

Proper Keyword Research Kare---

अगर आपने अपने ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन कर लिया हैं तो इसके बाद आपको पोस्ट लिखने पर विशेष धयान देना होगा । लेकिन ध्यान रहे कि आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखना चाहते हैं उस पर पूरी कीवर्ड रिसर्च करे। तभी पब्लिश करे।

क्योकि जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिखने जा रहे हैं, जिसको कोई सर्च नहीं करता तो आपकी पूरी मेहनत पानी में जाने वाली है ,इसलिए keywords tools को apply करे तभी TITTLE लिखे ।

High Quality Content---

किसी भी ब्लॉगर के पास सबसे जरूरी उसका कंटेंट ही होता हैं। अगर आप अपने competition को पीछे छोड़ना चाहते तो आपको अपने कंटेंट को high quality रखना होगा। content जयादा की बजाय कवालटी वाला होना बहुत जरूरी है।

ब्लॉग की रैंकिंग के लिए bounce rate और returning यूजर बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। जितने ज्यादा यूजर आपके ब्लॉग पर बार बार विजिट करते हैं, तो गूगल को यह massage जाता हैं कि इस ब्लॉग पर बढ़िया high quality content हैं। अगर आपका कंटेंट ही बढ़िया नहीं हैं तो यूजर आपके ब्लॉग पर दुबारा विजिट नहीं करेंगे, जिसकी वजह से आपके followers कम हो जायेंगे।

Social Media का सही इस्तेमाल करे--- 

देखिये ट्रैफिक सिर्फ गूगल पर ही नहीं है, बल्कि ओर भी कई ऐसे apps है जहाँ पर हररोज करोड़ो लोग विजिट करते है। ऐसे प्लेटफार्म को सोशल मीडिया कहते हैं।

आज बहुत बड़े-बड़े सोशल मीडिया जैसे facebook, instagram ,mix, pocket, twitter आदि पर हर दिन करोड़ो लोग विजिट करते हैं। उदाहरण के तोर पर फेसबुक को 200 करोड़ लोग यूज़ कर रहे हैं।  ऐसे में आपको इन सोशल मीडिया पर अपने ब्लोग को शेयर करना बहुत जरूरी है ।

Content कैसे लिखें ----

कंटेंट हमेशा बड़े-बड़े paragraph लिखने से बचे और कंटेंट को short पैराग्राफ में लिखे।

कंटेंट में heading का यूज़ करोगे जो यूजर आपके कंटेंट को अच्छे से समझ सके।

कंटेंट में फोटो का यूज़ जरूर करे।

कंटेंट में सही जानकारी जरूर दे।
कंटेंट को बिलकुल वैसे ही लिखे जैसे हम किसी को face-to-face समझाते हैं।

Social Media से ट्रैफिक कैसे लाये।

सबसे पहले सोशल मीडिया पर  अपना अकाउंट बनाये।अपने ब्लॉग के रिलेटेड एक पेज बनाये।
पेज पर डेली पोस्ट डालना शुरू करे, जिस से लोग आपके पेज पर विजिट करने शुरू कर देंगे।

अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट को page पर शेयर जरूर करे।

सोशल मीडिया प्रोफाइल और पेज पर ब्लॉग के लिंक को ऐड जरूर करे।

सोशल मीडिया पर अपने followers का trust build करे ताकि लोग आपकी पोस्ट को दुसरो को भी शेयर करने में interest रखे।

Guest Post लिखकर ट्रैफिक  बढाये---

गेस्ट पोस्ट लिखने से केवल आपके ब्लॉग को एक do-follow ही नहीं बल्कि काफी सारा ट्रैफिक भी मिल सकता हैं। ज्यादातर, लोगों का यही कहना है कि guest post से ब्लॉग को रैंक होने में मदद मिलती हैं।

लेकिन अगर आप गेस्ट पोस्ट का सही इस्तेमाल करते हैं तो आपको quality ट्रैफिक मिलेगा। क्योकि शुरुआत में चाहे आप कितना भी अच्छा पोस्ट लिख दो , वो रैंक करने में समय तो लगता ही हैं। ऐसे में आपके पास एक ऑप्शन होता हैं कि आप दुसरे blogger के लिए गेस्ट पोस्ट जरूर करें।

Join Forums & Q&A Websites----

जिस niche पर आपका ब्लॉग हैं, उससे रिलेटेड जितने भी forums है उनको ज्वाइन करे, क्योकि इन फोरम पर वही लोग ज्वाइन करते हैं जिनको उन niche से रिलेटेड कोई जानकारी हासिल करनी हो। ऐसे करने से आपको यहाँ  से अच्छा और जयादा ट्रैफिक मिलेगा।

उसके इलावा कुछ बड़ी-बड़ी वेबसाइट हैं जैसे Quora, जिस पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता हैं और  वहा सिर्फ Question answer किये जाते हैं, आप यहाँ अपना अकाउंट जरूर बनाये और रेगुलर लोगो के सवालो का जवाब देते रहे और अपने ब्लोग का लिंक शेयर करके अपने ब्लोग पर traffic ला सकते हैं।

Build Trust ---

कोई भी काम हो या बिसनेस अगर लोगो का उस पर विश्वास नहीं हैं तो वो कभी successful नहीं होता। ट्रैफिक चाहे आपके ब्लॉग पर कम हो, लेकिन अगर आप पर या आपके ब्लॉग पर लोगो का trust हैं, तो आप मानोगे नहीं आप दूसरे ज्यादा ट्रैफिक वाले ब्लॉग से कही ज्यादा पैसा कमा सकते हो।
क्योकि ग्राहक कोई भी चीज खरीदने से पहले 10 बार सोचता हैं, तब जाकर कोई सामान खरीदता है।इसलिए हमेशा quality पर धयान दे quantity पर नहीं।
इस प्रकार आप अपने ब्लॉग पर यह सब तरीके अपनाकर ट्रैफिक को बढा सकते हैं। ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग में अच्छी क्वालिटी का contant लिखे और सही जानकारी लोगो तक पहुचाये। तभी आपके ब्लॉग पर traffic आता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ