Data entry करें और घर बैठे पैसा कमाये | online money kamey|



Data Entry करें और घर बैठें Online पैसे कैसे कमाए?

हम सब ने Data Entry का नाम जरूर सुना हुआ होगा ।आज हम इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं घर बैठे कैसे करें डाटा एंट्री करके आप घर बैठे कैसे पैसा कमा सकते हो।
अगर आप एक हाउसवाइफ है या फिर स्टूडेंट है तो आप भी घर बैठे पैसा कमा सकते हो आइए जानते हैं आज इसके बारे में विस्तार से।

पहले तो यह जानना बहुत जरूरी है कि डाटा एंट्री वर्क होता क्या है
डाटा एंट्री वर्क बहुत ही आसान काम होता हैं और इसको कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति बहुत ही आसानी से कर सकता हैं। इसको करने के लिए आपके पास फोन या लैपटॉप का होना बहुत जरूरी है।

अगर आपको कंप्यूटर या फोन चलाने की knowledge है और English Typing आती हैं तो आप अपने खाली समय मे data entry work  को बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको कही जाने की भी जरुरत नहीं पड़ती हैं आप इस काम को घर बैठे online अपने Computer, Laptop या Mobile से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी high Education की जरुरत नहीं पड़ती हैं बस आपको English पढना और लिखना अपना चाहिए।

ऐसी बहुत सी कंपनिया हैं जो Online Data Entry Work करवाती हैं लकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह हैं कि वो कंपनी Genuine हैं या Fake है, इसलिए किसी भी Company का Work करने से पहले उसकी online rating जरुर check कर लें।


1 Online Data Entry Work se Paise Kaise Kamaye

2 Data Entry Work करने के लिए क्या जरुरी हैं?

3 Simple Data-Entry में हम कौन कौन से काम कर सकते हैं?

 (1) Captach Entry:-

 (2) Snippet Entry:-

 (3) Form Filling:-

(4) Data Entry:-

 (5) Page Typing:-

 
अब  हमें यह काम कैसे मिलेगा?

साधारण डाटा एंट्री वर्क में आपको Typing का कार्य दिया जाता हैं जिसको आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल, लैपटॉप, या कंप्यूटर के द्वरा घर बैठें कर सकते हैं इसमें आपको कुछ image दी जाती हैं जिसमे Text या हाथों से कुछ लिखा होता हैं और आपको उसे Type करना होता हैं जिसके आपको पैसे दिए जाते हैं। यहाँ आपको ध्यान रखना होता हैं कि आप जो टाइप कर रहे हैं वो सही हैं या नहीं क्युकी अगर आप गलत टाइप करते तो आपको उसके पैसे नहीं दिए जाते हैं डाटा एंट्री वर्क के लिए आपको कंप्यूटर एक साधारण ज्ञान और चलाना आना चाहियें क्युकी यह एक Typing Job हैं इसलिए आपको कंप्यूटर टाइपिंग का आना भी जरुरी हैं।


Data Entry Work करने के लिए क्या जरुरी हैं?
इंग्लिश पढना और लिखना आना चाहिए

आपको English Typing आनी चाहिए

Computer का साधारण ज्ञान होना चाहिए।

आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल का होना जरुरी हैं

एक अच्छा Internet Connection होना जरुरी हैं।

Simple Data-Entry में हम कौन कौन से काम कर सकते हैं?

यहाँ आपको डाटा एंट्री वर्क करने के कई option दिए जाते हैं जो इस प्रकार है।

(1) Captach Entry:-

डाटा एंट्री वर्क में यह काम सबसे आसान होता हैं यहाँ आपको Screen पर 8 से 15 words के कुछ Captach Code दिए जाते हैं जिनमे Alphabet और Numbers होते हैं इस काम की सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप इसे अपने Mobile Phone से भी आसानी से कर सकते हैं और अच्छे पैसे काम सकते हैं।

(2) Snippet Entry:-

स्निपेट एंट्री वर्क में आपको एक Form को भरना होता हैं यह काम Captach entry से मिलता जुलता हैं यहाँ आपको 10 से 15 entry को दिए गए फॉर्म में भर कर Submit करना होता हैं इस काम को करने के लिए आपके पास Computer या Laptop का होना जरुरी हैं यहाँ आपको captach entry से अधिक पैसे मिलते हैं।

(3) Form Filling:-

यह काम बिलकुल snippet entry के जैसा होता हैं यहाँ आपको एक form में कुछ entry को भरना होता हैं यह फॉर्म snippet entry फॉर्म से बड़ा होता हैं और इसमें 25 से 30 एंट्री को फॉर्म में भरना होता हैं form filling work में आपको snippet entry से अधिक पैसे दिए जाते हैं Wrong entry के लिए आपको कोई पैसा नहीं दिया जाता हैं  

(4) Data Entry:-

डाटा एंट्री वर्क में आपको हाथों से लिखी हुई कुछ Image दी जाती हैं जिसे आपको इनके दिए गए Software में type करना होता हैं अगर आपकी Typing Speed अच्छी हैं तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है यहाँ आपको paragraph के अनुसार पैसे दिए जाते हैं बहुत से लोग इस काम Full Time भी करते हैं और अच्छे पैसे कमाते हैं इस काम को करने के लिए आपके पास Computer या Laptop का होना जरुरी हैं।

(5) Page Typing:-

यह काम data entry वर्क की तरह ही होता हैं पेज टाइपिंग वर्क करने के लिए आपकी speed बहुत अच्छी होनी चाहियें यहाँ आपको सबसे ज्यादा पैसा दिया जाता हैं इस काम में आपको एक पूरे Page को Type करना होता हैं उसके बाद आपके टाइप किये गए पेज को check किये जाता हैं अगर आपके द्वरा टाइप किये गए पेज में ज्यादा गलती मिलती हैं तो आपके पैसे भी कटे जा सकते हैं यहाँ आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होता हैं।

Data entry benefit----

इस काम को कोई भी व्यक्ति कर सकता हैं।

किसी भी विशेष skill की जरुरूत नहीं होती हैं ,और नहीं high education की जरुरत होती हैं।

इस काम को आप अपने free time में या part time या Full time कर सकते हैं

आप इस काम को घर पर या ऑफिस में कही पर भी कर सकते हैं।

यह काम आप 24 घन्टे में कभी भी कर सकते हैं जब आप free हो।

100% Genuine work का होना जरुरी हैं नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता हैं

आपके पास कंप्यूटर, या लैपटॉप, या मोबाइल, का होना जरुरी हैं।

ऑनलाइन work करने के लिए अच्छे internet connection का होना बहुत जरुरी

यहाँ आपको Wrong entry के पैसे नहीं दिए जाते।

हमें यह काम कैसे मिलेगा?

अगर आप इस काम को करने की सोच रहे हैं तो यहाँ मैं आपको बताना चाहता हूँ कि online ऐसी बहुत सी company हैं जो आपको simple data entry work जैसा काम उपलब्ध करती हैं यहाँ मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहा हूँ जहाँ आपको ऊपर बताये गए सभी काम मिल जायेगें।
Fiver.com जैसी बहुत सारी website है जिन जिनसे संपर्क करके आप आसानी से घर बैठे काम कर सकते हैं।
इस तरह की आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी । अगर आप सच में इस काम को करने में intrested हो तो खुद से इस तरह की कई वेबसाइट online गूगल पर सर्च करने से मिल जायेगी और अपने खाली समय में typing करके अच्छे पैसे काम सकते हैं ।

इस प्रकार आप घर बैठे काम कर सकते हो, क्योंकि आज इंटरनेट का जमाना है बहुत सारे काम इंटरनेट के द्वारा ही होते हैं, इसलिए आप भी अपने समय को खराब ना करते हुए अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है तो आप घर बैठे डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते हो।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ