अमेज़न से पैसा कैसे कमाये | Amazon se ghar bathe paisa kese kamae | online money idea |


Hello friends , aaj ke iss post Mein Ham aapko Amazon se Paisa Kaise kamae ke bare mein batane Ja Rahe Hain.aaey Jante Hain vistar se.
Paisa Kamana bahut Jaruri Hain. pahle log Paisa kamane ke liye Naukari karna Jaruri samajhte the. per Aaj internet ka Jamana hai isliye hum Ghar Baithe Paisa Kama rahe hain. agar aap bhi Ghar Baithe Paisa Kamana Chahte Hain Tho aap Amazon se a Ghar Baithe Paisa kamae.

आज इंटरनेट की दुनिया यानी कि डिजिटल वर्ल्ड इतना ज्यादा आगे जा चुका है। कि जो भी काम करने के लिए हमे पहले बाहर जाना होता था अब वो सारे काम हम घर बैठे कर सकते है। पहले हम सभ को कितनी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन आज के इस इनरनेट की दुनिया ने हमारे बहुत से काम बहुत ज्यादा आसान कर दिए है। जिन छोटे से छोटे कामों के लिए हमे पहले कितनी समस्याएं आती थी जैसे की बैंक हो या बच्चों की फीस व छोटे - मोटे काम हमे करने होते थे तो वह सभी काम अब हम ऑनलाइन ही इंटरनेट के माध्यम से कर पाते है।

वैसे ही ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा भी हमको इस इंटरनेट की वजह से मिली इस डिजिटल दुनिया में अब हम बहुत कुछ ऑनलाइन ही खरीद सकते है बहुत कुछ ही नही बल्कि ज्यादातर चीज आज हम ऑनलाइन ही खरीद सकते है आपको दवाई से लेकर कपड़े लेने हो या फिर आपको कुछ भी सामान चाहिए हो या फिर आप कुछ भी खरीदना चाहें आप बहुत कुछ आज ऑनलाइन ही खरीद सकते हो।


ऐसी बहुत सारी शॉपिंग वेबसाइट्स है बहुत सारे ऐसे E-commerce प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ही घर बैठे शॉपिंग भी कर सकते है। ऐसी ही एक E-commerce Platform Amazon भी है जिसकी मदद से आप बहुत कुछ घर बैठ कर खरीद सकते हो और सिर्फ यही नहीं यह आपको कई सारे ऐसे माध्यम भी देता है जिसकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते।
दोस्तो आप अमेजन की मदद से पैसे भी कमा सकते है। तो आज की इस पोस्ट में हम इसी के विषय में जानकारी लेने वाले है कि आखिर अमेजन से पैसे कैसे कमाए  ?


Amazon से पैसे कैसे कमाएं ?


Amazon Seller बन कर पैसे कमाएं
 अगर आप अमेजन से पैसे कमाना चाहते है तो यह एक सबसे बेहतर तरीका है अमेजन की मदद से पैसे कमाने का जी हां दोस्तो आप अमेजन के सेलर बन कर अमेजन पर प्रोडक्ट्स को बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हो लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आपके पास में प्रोडक्ट्स होना चाहिए जिसे कि आप अमेजन की मदद बेच सको। अगर आप यह काम कर सकते है जो कि हर कोई व्यक्ति कर सकता है अगर वह करना चाहता है तो और आप अमेजन की मदद इस काम को कर के अच्छे पैसे भी कमा सकते है।


Amazon Seller क्या है?
अब सवाल यह आता है कि आखिर अमेजन सेलर क्या है तो दोस्तो अमेजन एक E-commerce Platform है जहां से आप हजारों प्रोडक्ट्स खरीद सकते है तो जाहिर सी बात है अगर आप वहां से प्रोडक्ट्स को खरीद सकते है तो वहां कोई व्यक्ति भी तो होगा न जो कि उन प्रोडक्ट को अमेजन पर बेच रहा होगा तो यही अमेजन सेलिंग कहलाती है और Amazon Seller अमेजन का एक प्रोग्राम है जिसकी मदद से आप अमेजन पर अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते है।


Amazon Seller बन कर कितने पैसे कमाए जा सकते है?

बहुत लोगों के दिमाग में यह सवाल भी आता है कि आखिर इस प्रोग्राम की मदद से कितने पैसे तक वह कमा सकते है तो दोस्तो यह आपके ऊपर होता है कि आप इस काम को किस लेवल पर करते हो जितनी ज्यादा आप मेहनत करते हो कितना ज्यादा आप काम करते हो कितना आप इस काम को आगे ले जाते हो उतने ही ज्यादा पैसे आप इस काम को कर के कमा सकते हो।


Amazon Seller बन कर पैसे कैसे कमाए 

दोस्तो अब बात आती है सबसे जरूरी टॉपिक के बारे में कि आखिर आप इस काम की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हो तो दोस्तो जैसा कि हमने शुरुआत में ही जाना कि यह एक E-commerce Platform है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ही शॉपिंग कर सकते हो और आज ऑनलाइन शॉपिंग इतनी ज्यादा आगे बढ़ती जा रही है कि लोग अब बाहर जाकर खरीदने के बजाए वह ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे है तो आप अगर ऑनलाइन बेचना चाहते है या फिर आप ऑनलाइन बेच सकते है तो आप अमेजन की मदद से अमेजन सेलर प्रोग्राम को ज्वाइन कर के प्रोडक्ट्स को बेच कर पैसे कमा सकते है।

Amazon ( FBA ) से कमाएं --

जैसा कि अभी हमने अमेजन सेलर के विषय में जानकारी ली वैसे ही यह भी एक सेलिंग प्रोग्राम ही है इस प्रोग्राम को भी आप ज्वाइन कर के अमेजन पर प्रोडक्ट्स को बेच सकते है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि फिर अमेजन सेलर में और इस प्रोग्राम में फर्क ही क्या है क्यों? हम अमेजन सेलर को ज्वाइन न कर के इस प्रोग्राम को ज्वाइन करें तो दोस्तो इन दोनो प्रोग्राम में थोड़ा नही काफी ज्यादा फर्क है।


दोस्तो Amazon FBA का मतलब होता है Fulfillment By Amazon और यह प्रोग्राम अमेजन सेलर से ही जुड़ा हुआ है अगर आप अमेजन के सेलर पहले से ही है तो भी आप बाद में इस में शिफ्ट जो सकते है जोर इसके लाभ ले सकते है। अब बात करते है कि आखिर यह प्रोग्राम में और अमेजन सेलर प्रोग्राम में क्या फर्क है।


Amazon Seller और Amazon FBA में क्या फर्क है

दोस्तो अगर आप अमेजन के सेलर प्रोग्राम को ज्वाइन करते है तो आप जो भी प्रोडक्ट को अमेजन पर बेचते है आपको उन प्रोडक्ट्स की पैकिंग से लेकर शिपिंग जो भी प्रोसेस होती है वह आपको खुद ही करना होता है। 


और वही अगर आप FBA को ज्वाइन करते है तो इसकी कुछ फीस आपको अमेजन को देनी होती है लेकिन उसके बाद आपको कुछ भी नही करना होता है अमेजन के पास प्रोडक्ट्स को आप रखवा सकते है और फिर पैकिंग से लेकर शॉपिंग सब कुछ अमेजन खुद ही करता है।



Amazon FBA क्या है ?
दोस्तो अगर आप अमेजन की मदद से अच्छे पैसे कमाना चाहते है वो भी बिना एक भी पैसा लगाए तो यह तरीका आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकता है। जी हां दोस्तो अमेजन एफिलिएट के जरिए आप घर बैठे ही बिना एक भी पैसा लगाए बिना कोई भी पैसे का इन्वेस्टमेंट किए अच्छे पैसे आप इसकी मदद से कमा सकते है और इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नही होती है आप इस काम को अपने घर पर बैठ कर ऑनलाइन ही कर सकते है। आइए बात करते है कि आखिर यह क्या होता है और इसकी मदद से पैसे कैसे कमाए जा सकते है।


Amazon Affiliate क्या है ?

अब बात आती है कि आखिर यह अमेजन एफिलिएट क्या होता है तो दोस्तो यह अमेजन का एक एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम है अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? तो दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग प्रोग्राम होता है जिसके जरिए आप प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर के कमिशन कमा सकते है।


Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाए-

अब सवाल आता है की इस प्रोग्राम के जरिए आप पैसे कैसे कमाए? तो दोस्तो जैसा कि अभी हमने जाना की यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जिसके जरिए आप प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर के उनकी मार्केटिंग कर के कमिशन कमा सकते है। जी हां दोस्तो आपको इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर के अमेजन के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना होता है जो कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल आदि के जरिए आसानी से कर सकते है और अगर कोई भी व्यक्ति उन प्रोडक्ट्स को आपने लिंग के जरिए खरीदता है तो उसका आपको अमेजन अच्छा खासा कमीशन देता है।


Amazon Influencer के जरिए कमाएं-
अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के Influencer है तो आप इस प्रोग्राम के जरिए भी घर बैठे ही बिना एक भी पैसा लगाए अच्छे पैसे आप इसकी मदद से कमा सकते है। Amazon Influencer Program अभी हाल ही में कुछ समय पहले ही अमेजन ने प्रोवाइड किया है और यह अभी सिर्फ Facebook , YouTube , Instagram , Twitter के जरिए ही आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है अगर आप इन सभी सोशल मीडिया में से किसी भी प्लेटफॉर्म के Influencer है तो आप उस सोशल मीडिया के जरिए इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको इसमें अपनी एक स्टोर बनानी होती है जो कि आपको कोई अलग से कुछ नही करना होता है अमेजन ही आपको वह ऑप्शन देता है वहां पर आप अपने चुने हुए प्रोडक्ट्स को एड कर सकते है जिस भी प्रोडक्ट्स को आप लोगो को रिकमेंड करना चाहते है। उसके बाद जो भी व्यक्ति आपके उस स्टोर पर जाकर या फिर आपके उस लिंक से जो कि आप शेयर भी कर सकते है वहां से जाकर अगर कोई भी व्यक्ति कुछ भी खरीदता है तो आपको उसका अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

Amazon Pay के जरिए कमाए-

आप अमेजन पे के जरिए भी घर बैठे ही ऑनलाइन ही कुछ पेमेंट या मोबाइल के रिचार्ज , बिल का भुगतान आदि चीज़े कर के भी इसकी मदद से पैसे कमा सकते है लेकिन एक बात याद रहे आप इसकी मदद से कोई बहुत ज्यादा पैसे नही कमा सकते है इसकी मदद से आप सिर्फ थोड़े बहुत पैसे ही कमा सकते है जिससे कि आपका थोड़ा बहुत रोजाना का खर्च चल सके आप इसकी मदद से कोई हजारों लाखो रुपए नही कमा सकते है। अब बात आती है कि आखिर यह क्या है और कैसे आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते है।


Amazon Pay क्या है इसकी मदद से पैसे कैसे कमाए-

दोस्तो अब सवाल आता है कि आखिर यह अमेजन पे क्या है और इसकी मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हो तो दोस्तो यह एक ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन है जो कि अमेजन आपको देता है इसकी मदद से आप कई प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट जैसे कि -: बिल के भुगतान, मोबाइल के रिचार्ज , मूवी टिकट्स , UPI पेमेंट , आदि ऑनलाइन पेमेंट आप कर सकते है।


लेकिन अब सवाल यह आता ही कि इसकी मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते है तो दोस्तो जब भी आप इसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट करते है तो इसके आपको कई तरह के ऑफर्स आपको देखने को मिलते है जिसमे आपको कई तरह के पेमेंट या रिचार्ज करने पर यह आपको कैशबैक देता है या फिर आप किसी व्यक्ति का कोई पेमेंट या बिल का भुगतान या मूवी टिकट बुक कर के उस व्यक्ति से पैसे भी चार्ज कर सकते है।

Last alfaaz-

इस लेख के माध्यम से आप ने आज यह जानकारी हासिल कर ली है । इस प्रकार हम सब घर बैठे इनटरनैट की इस दुनिया में घर बैठे पैसा कमा सकते है अगर आप यह जानकारी अच्छी लगी हो तो पलीज अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करे। यह सब तरीके इस के इस युग में पैसों का पेड़ है । इसलिए अगर आप भी काम करना चाहते हो तो घर बैठे कर सकते हो ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ