बुरी नज़र से बचने के लिए वास्तु उपाय | बुरी नज़र के लिए टोटके | vastu tips for home |

घर के  लिए वास्तु उपाय-
हर किसी के जीवन में बहुत ही घर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हम सबके जीवन में दो प्रकार की ऊर्जा का बहुत ही महत्व है। पोजटीव और नेगेटिव ऊर्जा अगर आपको भी लगता है कि आपके घर पर नेगेटिव ऊर्जा का कोई असर है तो इसको दूर करने के लिए बहुत सारे उपाय हैं, हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार उनको अपना कर आप अपने घर की नैगटीव एनर्जी  को दूर कर सकते हो और अपने परिवार में सुख शांति और समृद्धि ला सकते हो
 आइए जानते हैं विस्तार से घर की नेगेटिव ऊर्जा को दूर करने के लिए क्या क्या उपाय करें-
नैगटीव एनर्जी से कैसे बचाये -

अपने घर को नेगेटिव एनर्जी बचाने के लिए अपने घर में सुबह शाम धूप दीप अवश्य करें और अगर हो सके तो गूगल की धूप जरूर दें। ऐसा माना जाता है कि गूगल की धूप देने से आस पड़ोस की नैगटीव एनर्जी भी दूर हो जाती है।

नमक के उपाय-

खाने के अलावा नमक के अन्य फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. नमक के तत्व को सुख-समृद्धि से भी जोड़ा जाता है. पानी में नमक डालकर घर में इसका पोंछा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है।

घर में फूलो के पौधे लगाएं-

घर में ऐसे पौधे लगाए जो सेहत के लिए अच्छे हों. जैसे कि नीम, तुलसी, पुदीना. ये वातावरण को शुद्ध करने के साथ अच्छी सेहत भी देते हैं. अच्छे ताजे फूल लगाने से घर सुगंधित रहेगा और नेगेटिव एनर्जी दूर होगी।

मन्दिर में घंटी -

भगवान के मंदिर की घंटी भी घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को बाहर निकालती है। इसके लिए आपको सुबह और शाम के समय में भगवान की पूजा करते वक्‍त कुछ देर के लिए घंटी जरूर बजानी चाहिए। इसकी मधुर ध्‍वनि से मन शांत होता है और घर में  सुख समृद्धि आ जाती हैं

शखं बजाऔ- 

वास्‍तु शास्‍त्र में शंख का भी विशेष महत्‍व है। शंख की ध्‍वनि को भी  नैगटीव एनर्जी को करने के लिए उत्‍तम माना गया है। शंख में पानी भर कर घर में छिड़कें। साथ ही शंख को केवल मंदिर में ही रखना चाहिए क्‍योंकि इसमें लक्ष्‍मी जी का वास होता है। यदि आपके घर आर्थिक परेशानी चल रही है तो यह शंख को घर में रखने मात्र से कम होने लगेगी। 

रद्दी को हटाये-

घर में कबाड़ इकट्ठा न होने दें। खासतौर पर जंग लगे सामान  को घर से बिल्‍कुल हटा दें। अपने स्‍टोर रूम को भी व्‍यवस्थित रखें और जैसे घर के हर कोने की सफाई करते हैं वैसे भी स्‍टोर रूम को हमेशा साफ रखें। 

सेंधा नमक के उपाय-

बहुत सारे दम्पति के बीच में कड़वाहट आने लगती है। यहां तक कि वे छोटी-मोटी बातों पर  लड़ाई झगड़े होने लग जाते  हैं। ऐसे में दांपत्‍य जीवन में सुख शांति के लिए अपने शयनकक्ष में सेंधा नमक का एक छोटा सा टुकड़ा जरूर रख लें। दरअसल, नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। ऐसे में घर में बेहतर माहौल बनने लगता है और रिश्‍तों में प्रेम बढने लगता है।

मुख्य द्वार के उपाय--

घर के मुख्य द्वार पर धार्मक प्रतीक व चिन्ह लगायें, जैसे कि स्वास्त‍िक, ऊँ, या गणपति की स्थापना करें। 

हवन -

घर में साल में कम से कम दो या तीन बार नवग्रह पूजन के साथ  पूजा जरूर करवायें और साथ में हवन जरूर करवायें। इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है और नैगटीव एनर्जी दुर होती है। 

घर को सवर्ग बनाने वाली  निम्न बाते -

हमारे घर रुपी मंदिर का शिलान्यास प्रेम और स्वभाव की शिक्षा पर आधारित होना चाहिए। मकान कच्चा हो या पक्का जीवन प्रसन्नता पूर्वक उसमें व्यतीत करना चाहिए। जब परिवार में रहने वालों सभी सदस्यों  में स्नेह और स्वभाव में मधुरता हो तो परिवार का वातावरण वाद विवाद और तनाव से मुक्त हो तो जीवन में शांति और मधुरता अपने आप आ जाएगी।

 अगर घर में कलह और कलेश हैं तो है घर नर्क बन जाएगा हमेशा अपने घर को पंगु मानसिकता से ऊपर उठकर जीवन को मधुर बनायें, नहीं तो घर को नर्क बनते देर नहीं लगेगी जिस घर में प्रभु की पूजा अर्चना नहीं होती हो अशांति का वातावरण हो वहां पर नेगेटिव एनर्जी अपने आप आने लग जाती हैं।


जिस घर में पूजा पाठ और प्रभू नाम का समरण होता हो तो उस घर में रहने वाले सभी लोग भाग्यशाली हैं। जिस घर में सुबह शाम भगवान्  विष्णु और लक्ष्मी जी नाम का समरण करते है , वहां भगवान खुद आकर वास करते हैं, वह घर स्वर्ग के समान है ।

जिस घर में नित्य प्रति अपने माता पिता ,और गुरुजनों का अपने से सभी बड़ों को चरण स्पर्श करके प्रणाम करते हैं, वृद्ध, माता पिता की सेवा, गुर की सेवा, मान सम्मान, ऐसे घर में तेज और लक्ष्मी की वृद्धि होती है।
जिस घर में बड़ों द्वारा सभी छोटों को प्यार, प्रेम, शिक्षा ज्ञान मिलता है ,ऊँची आवाज में कोई बोलता नहीं है और घर में हंसने की आवाज आती हो वह घर भी स्वर्ग के समान है।

जिस घर में प्रत्येक दिन दोनों समय प्रभु की पूजा-पाठ, धर्म-कर्म, आरती, कीर्तन, धूप दीप आदि होती रहती है। वह घर भी सवर्ग के समान है। 

जिस घर में हफ्ते में कम से कम 1 दिन भगवान् के नाम का पाठ  होता है, वह भी स्वर्ग के समान है। 


जिस घर से गाय को रोटी मिलती हो ,जिस घर में शुरू से बच्चों को सुसंस्कार, धार्मिक, नैतिक शिक्षा दी जाती हो, जहां पर तंबाकू, शराब, जुआ, मांसाहार, मछली, अंडा किसी भी रुप में कभी कोई सदस्य नहीं खाता हो वह घर स्वर्ग के समान है।

घर को स्वर्ग बनाने के लिए अपने विचार शुद्ध और पोजटीव रखें घर खुद ही स्वर्ग बन जाएगा। 

ना किसी के बारे में बुरा सोचा ,ना किसी के बारे में बुरा बोले जिस घर में इस तरह के संस्कार होंगे वहि खुदा आकर निवास करते है वो घर को अपने आप स्वर्ग बना देगा।

जिस घर के मर्द अपनी मां, बहन और बीवी की इज्जत करते हो और कभी उन पर न हाथ उठाते हो ना ही आंखों में आंसू आने देते हो, उस घर में मां लक्ष्मी हर समय निवास करती हैं। इस बात में किसी भी प्रकार की शंका नहीं है। यह तीनों मां लक्ष्मी का रूप है इसलिए कभी इनको इनकी बद्दुआ मत लेना हमेशा इनसे  घर से बाहर निकलते हुए दुआ लेकर हीं निकलना फिर देखना आपका कोई भी काम बिगड़ेगा नहीं हमेशा आपके हर काम में आपको तरक्की ही मिलेगी।

ऐसे लोगों से रहे सावधान---

दुष्ट लोगों से हमेशा दूर रहो क्योंकि दूष्ट कभी किसी का भला नहीं चाहते वह कभी भी किसी का परोपकार नहीं करना चाहते जितना हो सके उनसे दूरी बना कर रखो।

वह हमेशा अंदर से अशांत रहते हैं और बाहर से दिखावे के लिए हंसते रहते रहते हैं, ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखें।
 ऐसे लोग अपने पड़ोसियों से ईर्ष्या रखते हैं। वह दुसरो का सुख देखकर वह कभी खुश नहीं रह सकते। उनके दुख दर्द दर्द में कभी सहारा नहीं देते मगर उन्हें दुख देकर उन्हें बहुत खुशी मिलती है। वह लोगों को कष्ट देना चाहते हैं ऐसे लोग आकर ही दूसरों के काम बिगाड़ देते हैं,ऐसे लोगों को उनके बुरे कर्मों की सजा प्रभु खुद दे देगा। आप उनके बारे में कुछ भी बुरा ना सोचे क्योंकि अगर आप बुरा सोचोगे तो आप पर ही बुरा प्रभाव पड़ेगा। जितना हो सके अपने अंदर शुभ विचार भरो और कभी भी अपने अन्दर गंदे विचारों को न आने दे। 
इसलिए अपने अंदर हमेशा शुभ विचार उत्पन्न करें जैसा आप सोचोगे वैसा ही आपके साथ होने लगेगा यह एक ब्रह्मांड की शक्ति है । ब्रह्मांड हमारे लिए वैसा ही तैयार  करने लग जाता है, जैसा हम सोचते हैं। हमेशा अच्छा ही सोचें ,बुरी बातों पर कभी ध्यान ना दें और अपने घर को स्वर्ग बनाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ