home remedies for birth control | गर्भवस्था से कैसे बचें | pregnancy को रोकने के लिए घरेलू उपाय |

Tittle- गर्भ धारण रोकने के लिए घरेलू उपाय- कई बार हमारी छोटी सी भुल  हमारे लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है । जिनमें से एक है अनचाही पैरगनैंसी । दो दम्पति के बीच रिश्ते बनने से गर्भ ठहर जाता है। मगर हम कई बार इसके लिए तैयार नहीं होते है। कई बार हम सब करियर, हेल्थ और दूसरी चीजों का सोचकर इसे टालना चाहते है । इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अनचाही प्रेगनेंसी( unwanted pregnancy) से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्भधारण रोकने के घरेलू उपाय -

विटामिन सी-

विटामिन सी का सेवन कर आप अनचाहे गर्भ को रोक सकते हैं। इसमें आपको ज़रुरत है शुद्ध विटामिन सी के सेवन की, जिसमें कोई मिलावट न हो। अनप्रोटेक्टेड सेक्स के बाद इसे दिन में दो बार लेना चाहिए। इससे आपको गर्भनिरोधक खाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। विटामिन सी के लिए हम खट्टे फल जयादा खाये या फिर आप विटामिन-सी की गोलियां भी खा सकती है आप जो गर्भधारण होने से रोकने मदद करती है। 

पपीता-  

अनप्रोटेक्टेड सेक्स के बाद पपीता ज़रूर खाएं, इससे गर्भधारण नहीं होगा और आपको बाद में गर्भपात कराने की ज़रुरत नहीं होगी। इसे सेक्स के बाद 2 से 3 दिनों तक दिन में दो बार खाने की सलाह दी जाती है। गरभ ठहरने से रोकने के लिए। 

अदरक-  
अदरक भी एक गर्भ निरोधक के रूप में काम करती है। यदि आप अनचाहा गर्भधारण नहीं चाहती, तो सेक्स के बाद अदरक को गर्म पानी में काढा बनाकर  कर पीयें। इससे आप निश्चिन्त हो सकती हैं।

सूखे अंजीर - 

अंजीर सबसे बेहतरीन गर्भ निरोधक तरीकों में से एक है और इससे रक्त प्रवाह में भी सुधार आता है। असुरक्षित संभोग के बाद आप 2-3 अंजीर का सेवन कर सकती हैं। किंतु खयाल रहे, जरूरत से जयादा खाने से पेट खराब हो सकता है। 

दालचीनी-

दालचीनी गर्भाशय को उत्तेजित करने और गर्भपात का कारण माना जाता है। हालांकि, यह तुरंत काम नहीं करता है इसलिए आप इसका सेवन नियमित रूप से लंबे समय तक कर सकती हैं। एक गर्भ निरोधक उपाय के रूप में दालचीनी का उपयोग भी कर सकते है। 

अजमोद- 


गर्भावस्था को रोकने के लिए अजमोद जिसे पार्सले भी कहा जाता है एक प्रभावी घरेलू उपाय है। शरीर पर अजमोद का प्रभाव बहुत हल्का पड़ता है जिसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। सही परिणामों के लिए आप अजमोद को पानी में उबालकर नियमित रूप से ले सकती हैं। अगर आप अभी बच्चा नहीं चाहते। 

अनानास- 

अनानास के गुण भ्रूण के आरोपण को रोक सकते हैं और गर्भावस्था से बचा सकते हैं। असुरक्षित संभोग के बाद 2-3 दिनों तक प्रतिदिन एक कच्चा अनानास खाएं। आनानास को इतना प्रभावशाली माना जाता है कि यह ठहरे हुए गर्भ को गिरा सकता है  । गर्भवती महिलाओं को इसके जुस के सेवन के लिए मना किया जाता है। 

भुने हुए तिल-

तिल की तासीर बहुत गर्म होती है और अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए गर्म तासीर वाले भोजन की आवश्यकता होती है. जिसके लिए आप तिल का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए थोड़े से तिल भुन लें और उसमे दो से तीन चम्मच दिन में 4 बार सेवन करें. इससे आपको जल्दी लाा भ मिलेगा।

सोयाबीन-

सोयाबीन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो गर्भ ठहरने नहीं देते. इसके लिए रात के समय में थोड़े से सोयाबीन के दानें पानी में भिगोकर रख दें. सुबह जागकर खाली पेट इन्हें चबाकर खाएं. ऐसा करने से आपको जल्दी गर्भ धारण नही होगा।

एस्पिरिन-

एस्पिरिन की गोलिया भी गर्भ गिराने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए रोजाना 4 से 10 एस्पिरिन की गोलियां खाएं, उपाय के बेहतर परिणामों के लिए एस्पिरिन के साथ लौंग, काफी, पार्सले, अदरक और अंजीर का सेवन भी करें. मासिक धर्म अपने आप आ जाायेग। 

नीम-

 नीम भी एक गर्भनिरोधक के रूप में काम करती है। ये अंडे तक पहुंचने के लिए  पुरुष के  स्पर्म की क्षमता को कम कर देती है। इस तरह अंडे और स्पर्म का फर्टीलाइजेशन नहीं हो पाता। और आप अनचाही पैरगनैसी बच सकते हो। 

अपने शरीर के तापमान पर निगरानी रखें-

माहवारी समाप्त होने के बाद आप अपने शरीर के बेसल तापमान पर नजर रखना शुरू कर दें। ओव्यूलेशन के दौरान अक्सर तापमान बढ़ने लगता है और ओव्यूलेशन के दिन यह तापमान सबसे अधिक  स्तर पर होता है।  इसलिए आप इस अवधि में संभोग नहीं करती हैं तो आप अनचाही गर्भावस्था से भी बच सकती हैं। पर इसके लिए आपको हर रोज अपना सुबह उठकर तापमान की जाँच करनी पड़ती है। 

छुहारे-


अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाने के लिए आप सूखे मेवे जिनको हम छुहारे बोलते हैं उनका भी सेवन कर सकते हैं सात आठ छुहारों को गर्म दूध में उबालकर पीले ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी ही महामारी आ जाएगी यह भी उपाय एक बहुत ही कारगर उपाय है।

अजवायन-


अजवाइन भी हमारी रसोई घर की  एक ऐसी औषधि होती है जिसको सेवन करके हम अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते  हैं।  अगर आप  प्रेगनेंसी नहीं चाहते तो अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीले इसका सेवन करने के बाद आपको गर्भधारण होने का चांस बहुत कम होते हैं।

गुड और गाजर -


गुड़ 200 ग्राम  और दो गाजर कदुकस करके  दोनों को एक साथ पानी में उबाल लें और अब  आप महामारी आने से चार-पांच दिन पहले इसे पीना शुरू कर दे । आपकी मासिक धर्म  बहुत खुलकर और बहुत जल्दी आयेगा।   ध्यान रहे इस काढे को  बनाते समय इसमें एक चम्मच देसी घी भी मिला लें और यह काढ़ा रात को सोने से पहले पिये  कयोंकि इसके   बाद बिस्तर में लेटना चाहिए क्योंकि यह काढ़ा बहुत गर्म होता है इसके पिने के  बाद शरीर को हवा नहीं लगनी चाहिए।  यह काढा मासिक धर्म को लाने के लिए रामबाण उपाय है। इस प्रकार आप यह घरेलू उपाय अपनाकर जब तक आप बच्चा नहीं चाहते तो अनचाही प्रेगनेंसी से घर बैठे सावधानी बरत सकते हो और अगर आप बच्चा चाहते हो तो इन सब चीजों को खाना बंद कर दें तो आपक जल्दी प्रेगनेंसी हो जाएगी।

अगर आप को यह घरेलू उपाय अच्छे लगे तो आप अपने किसी चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करें।

 









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ