लाॅ आफॅ अट्रैकशन कया है | How to use law off attraction |

Tittle- law off attraction kya h? 
यदि आप भी अपने जीवन में सफलता , सुख, समृद्धि और धनवान बनना चाहते हैं तो low off attraction के नियम को समझना बहुत जरूरी है. 
लॉ ऑफ अट्रैक्शन आपके लिए पूर्ण रूप से काम करेगा इसके लिए पहले अपने अवचेतन मन के बारे में विस्तार से जान लेना बहुत जरूरी है। 
हम सब ने लॉ ऑफ अट्रैक्शन के बारे में बहुत बार सुना होगा   लेकिन इसके बारे में यह जानना जरूरी है यह काम कैसे करता है हमारे लिए ।
मुझे उम्मीद है कि आप भी इस नियम को आजमाना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी  होनी चाहिए।
 आइए जानते हैं। 

 law off attraction kya h?

विश्वास की शक्ति----

अगर आप भी ब्रम्हांड और भगवान में विश्वास करते हैं तो इस विधि को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करें । 
मैं आपको विश्वास दिलाती हूँ यह एक दिन सच हो जायेगा जो आप पुरी शिदद्त से सोचते हो  वो एक दिन सच हो जाता है, क्योंकि यह मेरा निजी अनुभव है जो मैं आपके साथ  last mai शेयर करूँगी ।

 Law Of Attraction kya h -?

सबसे पहले ये जान लेना अति आवश्यक है कि ये Law of attraction है क्या? तथा आकर्षण का सिद्धांत किसे कहते है और कैसे  काम करता है ?

आकषर्ण का सिद्धांत- 

आकर्षण का सिद्धांत ब्रह्मांड की वह चुंबकीय शक्ति है जो व्यक्ति के विचार और भाव हमारे अन्दर से निकलते हैं।   गुरुत्वाकर्षण का नियम भी आकर्षण के नियम का ही एक हिस्सा है।

Law of Attraction Definition- 

हम सबके सोच और विचारों  से एक ऊर्जा प्रवाहित होती है,  जो ब्रह्मांड में फैली हुई वैश्विक ऊर्जा से मिलती है। जब दोनों फ्रीक्वेंसी आपस में मिलती हैं तो आपका विचार आपके सामने सत्य बनकर आ जाता है।

यह आकर्षण का नियम आपके जीवन में हर उस व्यक्ति, घटनाओं, परिस्थितियों तथा सफलता को प्रत्यक्ष करता है जिसके बारे में आप हमेशा सोचते रहते हैं। आपके साथ भी ऐसा होता होगा  जिसके बारे में आप जयादा सोचते हो वो सच हो जाता है ।

  साइंस और आकषर्ण  का सिद्धांत- 

आकर्षण का नियम यह हमारे विश्वास और हमारी मानसिक  सोच पर निर्भर  है। इसके आधार पर ही आप अपने जीवन में जो चाहते हैं, उसे अधिक आकर्षित कर सकते हैं।

जो लोग आकर्षण के नियम में विश्वास करते हैं, वे लोग अपने जीवन में अत्यधिक केन्द्रित रहते हैं। क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनके एक-एक विचार उनका भविष्य बना रहे हैं।
हालांकि कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं होते हैं। लेकिन आकर्षण के नियम का सिद्धांत ही यही है कि जो इसमें जितना विश्वास रखता है यह उसके लिए इतना अधिक काम करता है।

हम आपको  एक उदाहरण देकर समझाना चाहते है। क्या कभी  आपके साथ ऐसा हुआ है कि कोई भी काम करने से पहले ही आपको एहसास  हो रहा था कि वह सफ़ल नहीं होगा ? अपने बहुत कोशिश की उस काम को सफल बनाने की पर असफल हुए। 

हम सबका मन इस दुनिया का सबसे अधिक  चुंबकीय ताकत है। यदि आपके मन की गहराइयों में कहीं कुछ ठीक नहीं लग रहा है तो वह बिल्कुल वैसा ही होगा। जैसा हमारा अंतर्मन विश्वास करता है।  वह इसी तरह की परिस्थितियां  आकर्षित करता है।

यह बात इसलिए भी सच है क्योंकि आपने इतिहास, पुस्तकों या फिलॉसफर की बातों पर यकीन ना करके यदि स्वयं के ही जीवन में थोड़ी गहराई से देखेंगे तो, आपको यह जानकर आश्चर्य कि आपने भी इस नियम का प्रयोग अपने जीवन में किया है।

फर्क  बस इतना है कि आपको पता ही नहीं था कि ये प्रकृति का एक नियम है और इसे जीवन के हर क्षेत्र में प्रयोग करके अपने जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। चलिए, उदाहऱण स्वरूप आपके ही जीवन की घटना देख लेते हैं। क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आप  ने अपने किसी बहुत करीबी  बहन , भाई , मित्र, या विदेश में रह रहे रिश्तेदार को बहुत दिल  से याद किया और उनका फोन आ गया आपके पास ? इसका जवाब हम सबका हाँ ही होगा कयोंकि मेरे साथ हर रोज़ होता है ये। क्योंकि हमारे और सामने वाले के विचारों की फ्रीक्वेंसी एक दूसरे से मिली और फिर हम से एक ने फोन किया और उधर से आपको जवाब मिलता है कि मैं आपको दिल से याद कर रहा था । शायद हो सकता है यह आपके साथ भी होता हो यही लॉ ऑफ अट्रैक्शन का असली मंत्र है।


कैसे  काम करता है  LAW OFF ATTRACTION-


जब हमारे विचार ब्रह्मांड की ऊर्जा से मिलते हैं तो वह आपके विचारों को सार्थक रूप मिल जाता है।

Law of attraction के विषय पर लिखी गई हैं किताब  जो सबसे प्रचलित पुस्तक है, वह है रहस्य (The Secret)
इस पुस्तक की लेखिका ने दुनिया के महान लोगों से मुलाकात की और उनके अनुभवों के आधार पर ( आकर्षण का नियम ) बहुत ही सरल तरीके से तथा विस्तार में लिखा है। इसके उपर एक फिल्म भी बनी हुई है , 
रहस्य [The Secret] नाम की  जिसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

LAW OFF ATTRACTION का कैसे प्रयोग करें - 

आप जिन बातों को सच होते हुए देखना चाहते हैं ,  ब्रह्मांड से उसकी मांग करो।
अक्सर जब हम जब  लोगों से पूछते है कि उन्हें जीवन से क्या चाहिए तो उनके पास कोई सही  उत्तर नहीं होता है। वो सिर्फ यह कह देते हैं कि खुशियां चाहिए।

सच कहूं तो, यह उत्तर तो कभी मेरी ही समझ में नहीं आता, तो फिर भगवान् या ब्रह्मांड को कैसे समझ में आयेगा कि आपको क्या चाहिए ?

Law of Attraction के लिए  लक्ष्य सही होना चाहिए-  

हमें  अपने लक्ष्य को लेकर बहुत ही फोकस रहना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपको नई  गाड़ी चाहिए तो, आपको पता होना चाहिए कि किस ब्रांड की गाड़ी  चाहिए, कौन से मॉडल तथा किस रंग की होनी चाहिए ।

हमारे अवचेतन मन  को तर्क-वितर्क करना नहीं आता। हम उसे जो विचार देते हैं।  वह बस यह देखता है कि हम उस चीज़ को कितना दिल  से चाहते हैं।
आपके समझ से वह कितना भी मुश्किल क्यों ना हो, आपका अवचेतन मन आपके उस विचार को जीवंत करने के लिए रास्ते बनाने लगता है। 
 लक्ष्य निर्धारित करने से पहले उसके सारे पहलुओं पर विचार करना होगा।

आपका लक्ष्य जितना साफ़ होगा, उसे पूरा करने के लिए  ब्रह्मांड हमारी मदद करेगा और कम समय  

भगवान् पर विश्वास करें-

 विश्वास करें कि आपके सपनें जरूर सच होंगे। अपने लक्ष्य को कागज़ पर लिख लें। और यह भी याद रखें यह आप किसी और को मत बताएं। कहते हैं लिखे हुए शब्दों में जान होती है।  कैलिफोर्निया यूनिवरसिटी के मगेल मैथ्यू द्वारा किए गए संशोधन से पता चला था कि जिन लोगों ने अपने लक्ष्यों को कागज़ पर लिखा था वो दूसरे लोगों की बजाय 33% अधिक सफल रहे थे।

यदि संभव हो तो उस कागज़ को हमेशा अपने पास रखें और हर सुबह एक बार अवश्य पढ़ें। ऐसा करने से  आप के अपने अवचेतन मन को याद दिलाते रहे  कि उसे क्या करना है।

आपका लक्ष्य जितनी गहराई से अपने मस्तिष्क में उतरता जाएगा, आकर्षण का नियम उतना ही जल्दी आपके लिए काम करेगा। 

हमेशा भगवान् को धन्यवाद देते रहें-

जिस प्रकार हम  छोटे बच्चे द्वारा किए गए काम की तारीफ करते  हैं तो वह बच्चा अगली बार दोगुनी खुशी के साथ दूसरे काम करता है। प्रकृति भी कुछ इसी तरह काम करती है।

ब्रह्मांड का नियम है कि आप किसी चीज़ के लिए जितना धन्यवाद देते रहेंगे वह आपको उतना ही ज्यादा देता रहेगा  इसलिए हर रात सोने से पहले और सुबह उठने के बाद इस सृष्टि को हर उस चीज़ के लिए धन्यवाद कहना चाहिए जो हमारे  पास है। ऐसा करके आप उस अदृश्य शक्ति को अपने जीवन में और खुशियां लाने के लिए प्रोत्साहित करते है और वह आपको और जयादा खुशियाँ देता है । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ