YouTube से घर बैठे पैसा कमाये || YouTube channel कैसे बनायें || घर बैठे पैसा कैसे कमाये |


Tittle- YouTube channel बनायें और घर बैठे पैसा कमाये- 
आज इन्टरनैट की दुनिया सोशल मीडिया account बहुत ही फैमस है। जिन्हे लोग बहुत पसन्द करते है।  जिनमें से एक है YouTube channel जो हर फोन में पहले से ही मौजूद है।  अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो भी अपना YouTube channel बनाकर   पैसा कमा सकते हैं।आज हम आपको विस्तार से इसके बारे में बता रहे  है।

YouTube से पैसे कैसे कमाये जाते है-
Youtube पर हर दिन हमें  लाखों video देखने को मिलती है  जिनका एक मात्र उद्देश्य होता है यूट्यूब से पैसे कमाना। यूट्यूब पर इतनी वीडियो है कि शायद हमें पूरा जन्म लग जाए उन्हें देखने में तब भी हम सारी वीडियो यूट्यूब के नहीं देख सकते अब आप सोच सकते हो कि यूट्यूब चैनल कितना बड़ा ब्रांड है पैसा कमाने के लिए अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना चैनल बनाएं और YouTube से घर बैठे पैसा कमाए। 
अब बात आती है कि वो लोगो Youtube से पैसे कैसे कमाया जाता है।

YouTube channel kese banaye- 
वैस तो internet से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। उनमें से  Online पैसे कमाने के लिए youtube इन सब मे सबसे अच्छा तरीका है।भारत में  Jio के आने के बाद internet बहुत  सस्ता और fast हुआ है तब से india में youtube एक पैसे कमाने का ज़रिया बन गया है। इसे आप Online Business भी कहे सकते है। आज हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है। जिसे youtube video creator पैसे कमाते है। जिन्हें हम youtuber कहते है।

YouTube kya h- 

सबसे पहले यह जान ले कि ह कि youtube क्या है और कैसे काम करती है। जिसे आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में help मिलेगी। 
YouTube channel kya h- 

Youtube एक video sharing plateform है। जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति video upload कर सकता है। यह एक free plateform है। जिसके लिये आपको किसी तरह का कोई money नही देनी पड़ती। Youtube  एक तरह से  Google की service है और google की अन्य service की तरह ही youtube app आपको हर smartphone में देखने को मिल जाता है। इसलिए यूट्यूब पर upload की गई video के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा होते है किसी और internet plateform की तुलना में।
यूट्यूब पर video upload करने के लिए आपको यूट्यूब पर account बनाना पड़ता है जिसे 
Youtube channel कहते है

Youtube दूसरा सबसे बड़ा search engine है। जहां पर हर रोज लाखों लोग search करते है। अपनी video को search में ऊपर लाने के लिए आपको Tittle, Tag और description में keyword का इस्तेमाल करना पड़ता है। 
मान लो आपने कोई खाना बनाने की video देखनी है तो आप सर्च करोगे कि शाही पनीर कैसे बनाये तो इसके लिए यूट्यूब आपको बहुत सारी वीडियो show करवाता है जिस पर आप क्लिक करते हो वह वीडियो आपके सामने ओपन हो जाती है। 

Youtube की एक खास बात है कि यह auto video Promot करता है। अगर आप किसी video को देखते है तो आपको उसे related बहुत सारी video recommended की जाती है। किसी video पर views ज्यादा आना channel subscriber पर भी निर्भर करता है।

यूट्यूब पर जब आप किसी video को देखते है। तो वीडियो के शुरू होने से पहले या फिर video के खत्म होने से पहले हर youtuber बोलता है कि हमारे channel को subscribe करे तो ऐसा इसलिए बोला जाता है  youtube subscriber base पर काम करता है। जिस youtuber के जितने ज्यादा subscriber होंगे उसकी video उतने ही अधिक लोगो तक पहुँच जायेगी। जिसे उसे ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे।और जितने जयादा view होंगे उतनी ही जयादा कमाई होगी
उस चैनल की।

YouTube channel बनायें- 

सबसे पहले आपको एक youtube channel बनाना होगा।  आपको इसके लिए  Gmail account की आवश्यकता होगी। जिसकी help से आपका youtube channel create हो जायेगा।
Channel ka name-
अपने यूट्यूब channel का नाम ऐसा रखे जो unique, छोटा और याद करने में आसान रहे।

professional बनाने के लिए channel art और Logo design करें।

अपने यूट्यूब channel के लिए एक video intro बनायें।

अपने channel पर अपनी खुद की बनाई गई वीडियो अपलोड करें। जो सिर्फ आपकी के द्वारा बनाई गई हो । अगर आप किसी दुसरे की video डालोगे तो copyright आ जायेगा। और आपका चैनल suspend हो सकता है।
Video upload करने के बाद उसे अपने रिशतेदारों और social media  account पर  share करे जिसे आपको ज्यादा views मिले सकते है।

अपनी video में लोगो को channel को subscri or like share ke liy करने के लिए बोलें।

जब आपके channel की video लोगो को पसंद आने लगेगी तो आपकी video पर views और subscriber भी बढ़ने लगेंगे तब आप अपने channel से पैसे कमा शुरू कर सकते है। youtube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

Youtube पैसा कैसे देता है-

हम आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के उन तरीको के बारे में बताने वाले है जो बहुत आसान है। इन तरीकों के इस्तेमाल से आप यूट्यूब से लाखों रुपये कमा सकते ।

जब आपका Youtube channel popular हो जायेगा  तोआपको Sponsorship मिलने लगती है। जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम दी जाती है। आपका यूट्यूब channel जितना popular होगा उतनी ही ज्यादा आपको Sponsorship और पैसा दिया जायेगा।

यह एक बहुत अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का इसके लिए आपको अपने youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber होने चाहिए । क्योंकि 5000 subscriber होने के बाद ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते हो। हमने आपको वो सभी तरीके बातये है जो हर youtuber इस्तेमाल करता है और पैसे कमाता है।

google adsense -

इन सब मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह main source है youtube से पैसे कमाने का इसलिए आपको यूट्यूब channel को google से monetization enable करने के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए अब कुछ समय पहले सबसे पहले आपको यूट्यूब channel की setting में जाकर अपने यूट्यूब channel को monetization enable करना है। इसके बाद आपको gmail का इस्तेमाल करके google adsense में account बनाना है।
जब आपका channel का monetization  हो जायेगा तब आपकी video पर विज्ञापन आते है जिसे आपको पैसे मिलते है।

आपकी video को जीतने ज्यादा लोग देखेंगे यानी view होगें तो आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी। आपकी youtube video से कमाये गये पैसे आपके google adsense account में आते है जिसे आप अपने bank account में transfer कर सकते है।

Affiliate marketing- की help से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी भी online समान बेचने वाली कंपनी के product का लिंक अपने यूट्यूब description box में देना होता है  और जब उस पर क्लिक करके कोई उसे खरीदता है तो आपको उसका commission मिलता है। इसके लिए  पहले आपको Affiliate Program को join करना है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, misho  आदि।
अब आपको जिस product को sell करना है उसका Affiliate link बनाये।
अब आप उस समान को अपनी video में promot करे। और उस product का link description box में दे जिसे अगर कोई उसे खरीदे तो आपको commission के पैसे मिले।
बहुत सारे  youtuber के description box में आपको Affiliate link देखने को मिल जायँगे।
YouTube new update-

यूट्यूब की तरफ़ से एक नया update आया जिसमे कहा गया था कि यूट्यूब channel से पैसा कमाने के लिए आपको पहले अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 watch time पूरा करना पड़ेगा 1 साल के अंदर-अंदर उसके बाद ही आपका youtube channel का monetization enable किया जायेगा और आप पैसे कमाना शुरू कर सकेंगे।

इस तरह आप भी YouTube
channel बनाकर अपनी video अपने हुनर के  हिसाब से किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं ।अगर आपको खाना बनाना,  पेंटिंग , tec , shayari आदि की कोई भी नॉलेज है तो आप उस पर वीडियो बनाकर अपने  चैनल publish करके घर बैठे घन कमा सकते हो।
आज हमने आपके YouTube channel के बारे में बताया किस प्रकार बनाये ।अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज अपने चाहने वाले दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ