Happy married life tips | शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल कैसे बनायें | happy married life advice in hindi |

Tittle- married life को खुशहाल बनाने के लिए कुछ विशेष बातें- 
शादी के लिए दो अनजान लोग एक ऐसे बंधन में बंध जाते हैं जो एक दूसरे के लिए सब कुछ निछावर कर देते हैं। शादी के बाद दो लोगों के लिए सबसे  जयादा एक दुसरे की भावना को समझना सबसे जयादा महत्त्वपूर्ण है। 
शादी एक पवित्र बंधन है। जो लोग इसे विशवास और पवित्रता के साथ निभाते हैं उन्हें शादीशुदा जीवन को सुखी बनाने के लिए किसी पंडित या मंत्रो की जरुरत नहीं पड़ती, क्योंकि पति और पत्नी अगर अपने रिश्ते को लेकर  ईमानदार रहते हो और अपने  फ़र्ज़ को सही निभाते हैं तो जरूर  आपकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी ही होगी।
अगर आप भी सोच रहे हैं की अच्छा  वैवाहिक जीवन के लिए क्या करें? कौनसे उपाय करें ?
तो ये topic आपके लिए बहुत ही  महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से  हम आपको शादीशुदा जिंदगी  को सुखी और सफल बनाने के कुछ ऐसे म
बातें  बताने जा रहे हैं जिन्हें follow  करके आप भी सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हो।
जब दो लोग शादी के बन्धन में बधं जाते हैं और एक ही छत के नीचे रहते है तो ऐसे में  नोंक झोंक और तकरार तो होती ही रहती है। लेकिन इन सब के बीच कुछ ऐसी बातें होती हैं जिनका अगर पति और पत्नी दोनों ख्याल रखें तो आपस में मिलकर अपनी वैवाहिक जीवन को अच्छा  बना सकते हैं।


भारत में Arrange Marriage ज्यादा होती हैं इसलिए कई बार ऐसा होता है की पति और पत्नी दोनों आपस में एक दुसरे को समझ  नहीं पाते. लेकिन ये स्थायी नहीं होता और अगर कोशिश की जाए तो आपस में प्यार, प्रेम और लगाव को बढाया जा सकता है।
यहाँ हम जितने भी Happy Married Life Tips को बताने जा रहे हैं ये भले ही छोटी छोटी बातें हैं लेकिन शादी को सफल बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. अगर आप दोनों इन बातों को अपने जीवन में उतारतें हैं तो यकीनन आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल हो जाएगा।
अगर आपकी अभी कुछ महीनों या कुछ साल पहले शादी की है और आपको लगता है की आप दोनों एक दुसरे के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पा रहे हैं तो आपको ध्यान देने की जरुरत है. क्योंकि अगर शादीशुदा जीवन में कोई समस्या चल रही है तो उसे सुलझाने के प्रयास करना जरूरी हैं। वरना ये रिश्ता किसी भी बुरे  हालत में पहुँचते देर नहीं लगाता। तो आइए  जानते हैं सुखी वैवाहिक जीवन की विशेष सलाह  वैवाहिक जीवन को सुखी और

* रिश्ते की शुरुआत में बड़े बड़े दिखावे ना करें –
चाहे पति हो या पत्नी, शादी होते ही किसी को बड़े बड़े दिखावे नहीं करने चाहिए। ये आगे चलकर परेशानी का कारण बनता है। जी हाँ कई ऐसे लड़के लड़कियां ऐसे  होते हैं जो अपनी शादी की शुरुआत में ही बड़ी बड़ी डींगे मार देते हैं।
ऐसा करने से एक दुसरे से जरूरत से जयादा उम्मीदें  बढ़ जाती हैं या फिर पति या पत्नी हमेशा वैसे ही वातावरण की कल्पना करने लगते हैं। लेकिन शैखी और दिखावे तो कुछ ही दिन चलते हैं, उसके बाद जब सच्चाई सामने आती है तो पति पत्नी के बीच मे विवाद शुरू हो जाता है।
आप चाहें जैसे भी हैं, जैसा भी जीवन जीते हैं और जैसी भी आपकी जिन्दगी  है उसके बारे में एक दुसरे से कभी झूठ नहीं बोलना चाहिये कयोंकि ये रिश्ता   सच्चाई की बुनियाद पर टिकी हुआ ही एक Successful life हो सकती है। इसलिए  इन सब बातो  को हमेशा अपने जीवन सच्चाई को साथ में रखें।

* प्यार का इजहार करते रहें – 
आम तौर पर देखा जाता है की लोग शादी के एक दो साल तक तो ठीक रहते हैं, आपस में उनका गठबंधन भी सही रहता है. लेकिन उसके बाद जैसे जैसे समय बीतता है उनके रिश्ते में कडवाहट आनी शुरू हो जाती है।
वैसे इस कडवाहट के पीछे कई कारण हो सकते है, पर सबसे बड़ा कारण है प्यार का अभाव। शादी के कुछ साल बाद पति और पत्नी दोनों ही अपने इस रिश्ते को लेकर  लापरवाही बरतना शुरू कर देते हैं।  जिससे शादीशुदा जीवन की मिठास गायब सी होने लग जाती है।
शादीशुदा जीवन  को सुखी और सफल बनाने के लिए आप दोनों का समय समय पर Romantic होना बहुत ज्यादा जरूरी है। जब भी आप दोनों में से किसी को मौका मिले, तो पयार का इज़हार करने  की झलक दिखाइए। समय समय पर अपने प्यार का इज़हार करते रहिये, इससे आपके रिश्तों में विश्वास और गर्माहाट बनी रहेगी।

* हर झगड़े को खत्म करने का नियम बनाएं – 

पति पत्नी के बीच छोटे मोटे झगड़े तो चलते ही रहते हैं। यह बहुत ही कोमन बात है। अगर आप सोच रहे हैं की शादीशुदा जीवन को खुशहाल कैसे बनाये तो हर झगड़े को सोने से पहले ख़त्म करने का नियम जरूर बना   लें, क्योंकि अगर वो लड़ाई झगडा रात भर भी आप दोनों के दिमाग में रहा तो वो आपके दिमाग़ पर अपनी बुरी छाप छोड़ ही देता है। जिस कारण एक दुसरे के लिए मन में बुराई के बीज उपज जाते हैं। तो जब भी किसी भी बात को लेकर आपस में बहस बाजी हो उसका समाधान रात को सोने से पहले ही खत्म कर लें, किसी भी प्रकार से एक दुसरे को समझाएं की ये छोटी छोटी  बातें जीवन में चलती रहती हैं और दिमाग पर इनका बोझ लेकर कभी भी नहीं सोना चाहिए। इस प्रकार आपका झगड़ा भी ख़त्म हो जाएगा और दुसरे दिन आप हल्का भी महसूस करेंगे। ये कुछ ऐसे Tips हैं जिन्हें पति और पत्नी दोनों को अपना लेना चाहिए। कभी पति को झुक जाना चाहिए तो कभी पत्नी को कयोंकि झुकता है जिस पेड़ पर फल लगते है।

* एक दुसरे के परिवार और माँ बाप का सम्मान करें 

पति  हो या पत्नी  कोई भी अपने परिवार के बारे में उल्टी सीधी बातें सुनना पसंद नहीं करता। आजकल पति पत्नी में झगड़ा ज्यादातर इसी बातों को लेकर होता है, या तो पत्नी अपने पति की परिवार  के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करती या फिर पति अपने ससुराल वालों के बारे में  बेहूदी बातें बोलता है। आप दोनों को ये सोचना चाहिए की जैसे आपके अपने माँ बाप है, वैसे ही दूसरों का परिवार भी है।

जब आप अपने परिवार के किसी सदस्य के बारे में  कोई बुरी बातें नहीं सुन सकते तो दूसरा क्यों सुनेगा? आखिर वो भी तो इंसान ही है। ये एक ऐसा मुद्दा है जो अच्छी खासी शादी को टूटने की कगार पर पहुंचा देता है। शादी को सफलतापूर्वक लम्बा चलाने के लिए एक दुसरे के परिवार की इज्जत करें।

*परिवार के माहौल और रिती रिवाज़  को समझे – 

शादी के बाद पति पत्नी को एक दुसरे के साथ हमेशा के लिए रहना होता है। इसलिए अगर आप पत्नी हैं तो अपने पति के परिवार रिवाज़ और परंपरा को जरूर follow करें। पति के  परिवार के अनुसार जल्दी से ढल जाने की आदत ढाले, कयोंकि हर परिवार की अपने संस्कार होते है।
जिस परिवार में आपकी शादी होने  जा रही हैं, जहाँ आपको हमेशा के लिए रहना है, उसके साथ जल्दी से जल्दी घुल मिल जाना वैवाहिक जीवन को आनंदमय बनाने का बेहतरीन तरीका है। इसी तरह से अगर आप पति हैं तो अपनी पत्नी की  आदतों और भावनाओं का सम्मान कीजिये, कयोंकि वो आपके लिए अपने माँ बाप और परिवार को छोड़कर आई है।
कुछ  ऐसे पति होते हैं जो अपनी पत्नी की हर बात पर हंगामा  खड़ा कर देते हैं। उनकी हर चीज़ पर उनका मज़ाक उड़ाते हैं।ऐसे में पत्नी अपने आप को उपहास का पात्र समझने लगती है और उदास रहने लगती है। तो इस तरह से आपके शादी वाला जीवन अच्छा नहीं चल सकती।
 एक समझदार औरत वही होती है जो अपने मायके के रीति-रिवाजों को छोड़कर अपने ससुराल पक्ष के रीति-रिवाजों को मानाती है ,क्योंकि कोई भी ससुराल वाले उसके मायके वालों की रीति-रिवाजों को नहीं मानते इसलिए भलाई इसी में है कि आप अपनी सास से पूछ कर ही घर में किसी भी प्रकार का त्यौहार हो या फिर कोई फंक्शन हो तो उनकी सलाह के अनुसार ही करे,  यही सही परिभाषा है अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए। 

* एक ज्यादा गुस्से में हो तो दुसरे को शांत रहना चाहिए –

गुस्सा अगर दोनों तरफ से बराबर हो जाए तो घर में भूकंप जैसा तुफान हो जायेगा। अगर  पति पत्नी के बीच लड़ाई यदि चरम पर पहुँच जाएँ और किसी एक को ज्यादा गुस्सा आ जाए तो दुसरे को थोडा समझदारी दिखाने की जरूरत  होती है।
मान लीजिये अगर पति को बहुत ही ज्यादा गुस्सा आ रहा हो तो पत्नी को चाहिए की अपनी जुबान रूपी हथियार को बंद करे और शांत हो जाए। हो सके तो उस जगह से थोड़ी दूर  चली जाए। इसी तरह अगर पत्नी कभी बहुत ज्यादा गुस्से में हो तो पति को भी उसकी बातें सुन लेनी चाहिए कयोंकि आखिर वो भी इनसान है और गुस्सा और प्यार जताने का एहसास खुदा ने इंसानों को भी बख्शा है पशुओं को नहीं। 
 
* जिन्दगी में बहस से कया कैसे  बचें- 

कई बार पति-पत्नी दोनों की इतनी ज्यादा बहस बढ जाती है, दोनों ही अपनी बहस को जीतने के लिए बात को बहुत ज्यादा बढ़ा लेते हैं। हो सकता है आप बहस तो जीत जाएं पर आप दिल नहीं जीत सकते इसलिए अपनी बहस को छोड़कर दिल को जीतने की कोशिश करें, क्योंकि बहस तो कोर्ट में वकील जीतते हैं दो शादीशुदा लोग नहीं, इसलिए जितना संभव हो सके एक को बहस के समय चुप रहने में ही भलाई है। अगर आप अपनी किसी बात को रखना भी चाहते हो तो साथ में यह शब्द जरूर जोड़ ले कि मुझे लगता है, हो सकता है यह बात सही हो इस प्रकार बात कहने का तरीका बदलने से बहस को खत्म करके बात को बदल दे। 

ये ऐसे Tips हैं जिन्हें समझदार पति पत्नी जरूर अपनाते हैं और अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी को खुशहाल बनाये रखते हैं। आप भी इस बात को हमेशा अपने दिमाग  में रखें, क्योंकि गुस्सा थोड़ी देर का होता है लेकिन उसके नुकसान बहुत बड़ा हो सकता है।

*आपस में उपहार जरूर दे– 
अगर आप चाहते हैं की आपको हमेशा ऐसा Feel होता रहे जैसा शादी के शुरुआती सालों में होता था तो एक दुसरे को ख़ास मौके  पर gift जरूर देते रहें। इससे आपके रिश्तों में हमेशा नयापन   बना रहेगा।

आप चाहें तो अपने हमसफ़र को समय समय पर Surprise दे सकते हैं. Surprise Gift किसी भी इनसान  को एक अनोखा सुखद अहसास देता  है। ऐसा करने से आपस में प्यार बढ़ता है और रिश्ता और ज्यादा यादगार व् मजबूत बनता चला जाता है।

* एक दुसरे की respect जरूर करे –

कुछ लोग इस उलझन में रहते है की अपनी जिन्दगी  को खुशहाल और हसीन कैसे बनाये. पर वो अपने बर्ताव और नजरिये पर गौर नहीं फरमाते। पत्नी, पत्नी होती आपकी नौकर नहीं, हर काम में उसकी मर्ज़ी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है,अगर आप पत्नी को गैर या पैर की जूती समझते हैं, उसे बिलकुल भी इज्ज़त नहीं देते तो आपकी शादीशुदा जिंदगी में खुशहाल नहीं अपितु तूफ़ान ही आयेंगा ,इसलिए आज से ये नियम बना लीजिये की अपनी पत्नी को भी उतनी ही इज्जत  देनी है जितना आप उससे खुद के लिए चाहते हो कयोंकि जो हम लोगों देते है वही वापिस तभी मिलेंगा। इसी तरह जो पत्नियाँ अपने पति की इज्जत नहीं करती वो अपनी ज़िन्दगी में कभी खुश नहीं रह सकती। हर Husband चाहता ही की उसकी पत्नी हमेशा उसकी इज्जत करे, उसके साथ अच्छे से पेश आये। अगर पति पत्नी दोनों इस बात का ख्याल रखेंगे तो ज़िन्दगी सच में  रंगीन हो जायेगी।

*पति पत्नी दोनों  एक दुसरे की तारीफ़ करें – 

आप चाहे पति हैं या पत्नी, हम कई ऐसे मौके अपने हाथ से निकाल देते हैं जब हम एक दुसरे की तारीफ़ कर सकते थे। कई बार हम एक दुसरे को कुछ ज्यादा ही अच्छे लगते हैं और ये बात हम कहना भी चाहते हैं।
पर हर  बार कुछ बातों  को अपने मन में ही रख लेते हैं। सामने वाला आपके तारीफ़ के बोल सुनने के लिए बेताब होता है लेकिन आप तारीफ़ के शब्दों को बाहर नहीं निकालते।  इस तरह से सामने वाले व्यक्ति के मन में एक कुंठन सी पैदा होती है की आदमी ने तारीफ़ में एक शब्द भी नहीं कहा और अपने बारे में तारीफ सुननी सबको अच्छी लगती है और अगर हमारी तारीफ करने से हमारे शादीशुदा जीवन अच्छा हो सकता है तो उसमें बुराई ही क्या है। इसलिए जब भी मौका मिले एक दूसरे की तारीफ जरूर करें। 


*एक दुसरे को  समय जरूर दे- 

शादीशुदा जीवन को सुखी और खुशहाल बनाने के Tips में ये Point भी बहुत महत्वपूर्ण है। कई लोगों की Life ऐसी होती है की वो एक दुसरे के लिए ज्यादा समय ही निकाल पाते। ये भी रिश्ते में तनाव और दूरी बढ़ाने का एक कारण  है इसलिए जितना भी हो सके अपने लाइफ पार्टनर को समय जरूर दें और एक दूसरे के साथ अगर हो सके तो शाम को टहलने जरूर जाएं।
कई बार पत्नी  भी कहीं नौकरी  कर रही होती है और पति  भी अपने काम में वय्सत रहते हैं। अपने ही कामों के चलते रहने वाली मानसिक थकान और एक दुसरे से दूरी हमें  थोडा Boring बना देती है।

ऐसे में  दोनो को चाहिए की किसी भी तरह से थोडा Romance के लिए समय जरूर निकाला जाए ताकि जीवन आनंदित  बना रहे। बिना Romance के शादीशुदा जीवन ऐसे लगता है जैसे हम अपने जीवन की कोई बहुत बड़ी  जिम्मेवारी  पूरी कर रहे हैं।
आपका life Partner आपके लिए सबसे  Best है –
अरैजं मैरीज ज्यादा होने के कारण कई लोगों को एक दुसरे से शिकायत रहती है।वो मन ही मन सोचते रहते हैं की उन्हें इससे अच्छा Life Partner मिल सकता था। लेकिन ये सोच सोचकर दुखी होते रहने से आपकी Life बर्बाद ही होगी और आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी लगभग बेकार ही हो जायेगी।
ऐसी  बातों को सोचकर अपना दिमाग खराब ना करें। याद रखें जोड़ियाँ भगवान् बनाता है और जो आपके लिए Best होता है, वो भगवान् आपको देता है।

एक दुसरे को समझने की कोशिश करें और आपस में  तालमेल बिठाकर अपने जीवन रूपी रथ को बढ़ाएं. आपको इस बात विशवास  करना ही होगा की जो Life Partner आपको मिला है उससे बेहतर आपके लिए हो ही नहीं सकता था। Life में खुशियाँ Partner बदलने से नहीं, बल्कि विचार बदलने से आती हैं, और एक बात और अपने दिमाग में रखें कि कोई भी व्यक्ति सर्वगुण संपन्न नहीं हो सकता, क्योंकि हर व्यक्ति में कोई ना कोई कमी अवश्य होती है इसलिए आपको जैसा भी लाइफ पार्टनर मिला है उसके साथ ही खुश रहें यही सबसे अच्छा लाइफ पार्टनर है ।

* विश्वास करना सीखें – 
शक करने  की आदत कई बार बसी बसाई जिंदगी  को बर्बाद कर देती  है। जैसा की हमने आपको बताया शादी एक पवित्र रिश्ता है और इसे दोनों तरफ से ईमानदारी से निभाना बहुत ही जरूरी है।  एक बार अगर इसमें शक का जहर घुलना शुरू हो जाये तो फिर रिश्तों में दरार आना शुरू हो जाती है।  पति और पत्नी दोनों को ये बातें समझनी होंगी और एक दुसरे पर भरोसा करना होगा। ये कुछ ऐसे Tips हैं जो आपके प्यार की नींव को मजबूत बनाते है । याद रखें भरोसा एक बार भी टूट गया तो समझो शक की बीमारी ने जन्म ले लिया। तो कभी भी एक दुसरे को ऐसा मौका ना दें, ऐसा कोई काम ना करें जिससे आपका जीवन खतरे में आ जाए। ईमानदारी से जीयें और एक दुसरे पर पूरा विश्वास करते हुए जीयें,  और जहां तक संभव हो मैं आप सब को  एक सलाह जरूर देना चाहूंगी कि कभी भी एक दूसरे के फोन में झांकने की कोशिश ना करें,  क्योंकि हर इंसान की अपनी एक आदत होती है किसी को भक्ति देखने अच्छी लगती है और किसी को कुछ एडल्ट फिल्मे और इसमें एक दूसरे की life में  इंटरफेयर ना करें।  अगर आप दोनों एक दूसरे के साथ खुशहाली वाली  जिंदगी जीना चाहते हो तो ज्यादा ताक झांक ना करें क्योंकि हर इंसान को मन  के अनुसार खाने का और कुछ देखने की अपनी आजादी है।

*साथ मे घूमने जाएँ – 

शादीशुदा जीवन को रंगीन बनाने के लिए हमें समय समय पर उसमें रंग भरने पड़ते हैं। ताकि बिताये हुए वो यादगार पल Life में एक रगों  की तरह काम करें।
जीवन  एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इसमें काम ही काम है।

पर हमें सिर्फ काम के चक्कर में ना पड़कर थोड़े Enjoyment की जरुरत भी होती है। समय समय पर एक दुसरे के साथ बाहर घूमने जाएँ. कभी फिल्म  देखने जा सकते हैं, कभी खाना खाने या फिर कहीं घूमने भी जाया जा सकता है।

ये वैवाहिक जीवन  के वो हसीन पल होते हैं जो Life से बोरियत को ख़त्म करते हैं और शादीशुदा जीवन को एक नयी उर्जा प्रदान करते है। घर के कामो को दिमाग से निकालकर पूरी तरह Fresh Mind के साथ Life को Enjoy करना भी जरूरी है।

*एक दुसरे की जरुरतो को समझें – 

प्यार के उन अन्तरंग पलों की जरुरत पति और पत्नी दोनों को होती है।ऐसे में एक दुसरे की भावनाओं को समझना और पूरा करने की कोशिश करना भी शादीशुदा जीवन को सफल बनाने का ही एक हिस्सा है।

माना की काम का बोझ है पर समय समय पर आपको इन अन्तरंग पलों के लिए समय निकालना बहुत जरूरी होता है। आपको समझना होगा की आपको ही दोनों को एक दुसरे की जरुरत को पूरा करना है। इस काम के लिए कोई तीसरा व्यक्ति जिंदगी  में नहीं आएगा।
ये काम भी शादीशुदा जीवन का अहम् हिस्सा हैं और इन्हें अहमियत देना जरुरी भी है। इसे अपना कर्तव्य समझकर नहीं बल्कि प्यार के साथ Enjoy करते हुए पूरा करें।
इस तरह आप  वैवाहिक जीवन को खुशहाल बना सकते है। हम अपनी शादीशुदा जिंदगी को रंगीन और खुशहाल बना सकते हैं। इस प्रकार इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी जिन्दगी को और अपने लाइफ पार्टनर को खुश रखना चाहते हो और खुद भी खुश रहना चाहते हो तो इन छोटी बातों को फॉलो करके आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को बहुत अच्छे से निभा सकते हो।

Last alfaaz- 
हर इंसान में कोई ना कोई कमी अवश्य होती है इसलिए कमियों को नजरअंदाज करके जिंदगी को आगे बढ़ाएं । एक दुसरे की किसी भी आदत को लेकर मुद्दा ना बनने दें कयोंकि  इसी का नाम जिंदगी है। 

Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ