अजवायन के फायदे || लीवर के लिए रामबाण उपाय || अजवायन का काढा के फायदे ||

 Tittle - अजवायन के फायदे- लीवर के रामबाण उपाय अजवायन का काढा-
अगर आप भी अपने घर में किसी भी सदस्य की शराब पीने की आदत से परेशान हैं और चिंतित रहते हैं कि वह अपनी सेहत और लीवर को खराब कर लेगा। तो ऐसे में उनके लिए अजवाइन का पानी बहुत लाभदायक है। ऐसे लोगों को  अजवाइन का काढे का पानी देना बहुत ही बेहतर माना जाता है, क्योंकि बहुत ज्यादा शराब पीने से सबसे ज्यादा बुरा असर हमारे लिवर पर पड़ता है।


लिवर को सवस्थ रखे- 
लिवर हमारे शरीर का मुख्य अंग है। जो हमारे शरीर के खून को साफ करता है और बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। भारी खाना खाने से, तले भुने खाना खाने आदि हम इस समस्या से ग्रस्त हो जाते है।  
 जिसके कारण हमारे लीवर और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और
 साथ में शराब का अधिक सेवन करने के लिए लीवर को खराब होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में हम क्या करें और किस प्रकार अजवाइन के पानी का इस्तेमाल करें  आइये जानते है विस्तार से। 

 लिवर के खराब होने के लक्षण-
लिवर खराब होने से हमारे शरीर में लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं। जैसे- भूख कम लगना, उल्टी आना, नींद की कमी होना ,दिनभर थकान और सुस्ती रहना, तेजी से वजन का कम होना, लिवर में कमी आने के लक्षण हो सकते हैं।  लीवर  को हेल्थी रखने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 
अजवायन का इस्तेमाल करें-
 लिवर को हेल्दी रखने के लिए अजवाइन का असर बेहतर साबित होता है
 अजवाइन हमारी  किचन में एक ऐसा मसाला है जो सबके घरों में बहुत आसानी से मिल जाता है।  इसे गुणों  की खान भी कहा जाता है। अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो डाइजेस्टिव फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह हमारे स्वस्थ्य को हेलदी  बनाए रखने के लिए मदद करता है। अजवाइन में जबरदस्त हीलिंग और उपचारात्मक गुण पाए जाते हैं।
अजवाइन के गुण-
आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन में  लिवर को हेल्दी रखने के लिए बेहतर साबित होता है।
आयुर्वेद में बताया जाता है कि अजवायन को पानी को उबालकर अगर लीवर के संबंधित बीमारी वाले को दिया जाए तो वह अपने ही लिवर को हेल्दी और स्वस्थ रख सकता है।
 *
आइए जानते हैं इसका सेवन किस प्रकार कर सकते हैं.

लिवर को ठीक करने के लिए-
 शराब का सेवन करने से तो लिवर खराब होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अब अजवाइन का पानी उस व्यक्ति को दे सकते हैं।
 अजवाइन का उपाय शराब की लत से छुटकारा पाने में और लीवर को ठीक करने के लिए बहुत असरदायक है। इसका  नियमित रूप से सेवन करने से हमें इन दोनों समस्या के लिए बहुत लाभकारी है। 
 यह भोजन के पोषक तत्वों को बढ़ावा देने में सहायक होता है। आप 100 ग्राम अजवाइन लें और उसमें 800 ml पानी में डालकर तब तक पकाएं जब तक पानी 250 ml तक नहीं रह जाता। इस पानी को छानकर बोतल में भर लें और खाने से पहले एक कप पानी का सेवन करें। इसका सेवन करने से  और शराब की लत से छुटकारा मिलेगा और लीवर सवस्थ रहता है। 
और अगर हो सके साथ में कुछ किशमिश भी भिगो दें। किशमिश भी लीवर को हेल्दी रखती है। अजवायन का काढा को प्रतिदिन भी बना सकते इसके लिए एक बड़ा चम्मच हररोज भिगो कर रख दे और सुबह उबाल ले।
दिल के लिए लाभकारी-
 अजवाइन को दिल के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। अजवाइन का पानी दिल के मरीजों के लिए एक तरह से वरदान साबित होता है। जो हमारे खराब कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है और दिल को सवस्थ रखता है। 

पाचन शक्ति बढ़ती है-
 अजवायन खाने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है और जो शरीर में बाइ होती है उसको खत्म करती है। इसलिए जितना भी हो सके अपने खाने में एक चम्मच अजवाइन को जरूर शामिल करें क्योंकि यह हमारी पाचन शक्ति को बढाती है।

पेट की गैस के लिए-
 अजवाइन में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं अगर हमारे पेट में जो वायु बन जाती है। एक चम्मच अजवाइन को और हल्का काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से वायु बनने वाली समस्या खत्म हो जाती है।

गले की खराश के लिए-
गले की खराश के लिए अगर आपको अपने हल्के गले में खराश लग रही हो तो अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने से राहत मिलती है, यह जुखाम, खांसी में आराम  देती है। 
Last alfaaz- 
अजवाइन को ज्यादातर लोग मसाले के रूप में मानते हैं, पर यह एक तरह से औषधि कभी काम करती है, क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। अजवाइन पाचक, रूचि कारक, गर्म ,कड़वी,और  शुक्राणुओं को दोष दूर करने वाली,   कबज को हरने वाली, बुखार नाशक, सूजन नाशक, क्रीमी नाशक, पेट के रोगो के लिए, जोड़ों के दर्द के लिए, बादी बवासीर के लिए और धातु को बढ़ाने वाली एक गर्म प्रकृति की बहुत अच्छी औषधि है। जो हम सबके घर में बहुत आसानी से मिल जाती है इसलिए इसका इस्तेमाल करें और खुद को और अपने अपनों को ठीक रखें।
धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ