एलोवेरा जैल कैसे बनायें || एलोवेरा जैल लगाने के फायदे || how to apply elovera gel || skincare beauty tips in hindi | knight cream kese banaye |

Tittle- एलोवेरा जैल और नारियल तेल नाइट क्रीम कैसे बनायें और अपने चेहरे को चमकदार मुलायम बनायें। 
औरतें अपने चेहरे को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। सुंदर चेहरा किस औरत को अच्छा नहीं लगता पर इसको सुंदर रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तभी हम अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार रख सकते हैं। महिलाएं अपने स्कीन का काफी ध्यान रखते हैं ।ग्लोइंग और चमकदार स्किन को बनाए रखने के लिए महिलाएं घरेलू तरीकों को बनाकर अपनी ब्यूटी ट्रीटमेंट खुद कर सकते हैं। औरतें अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए रात को नाइट क्रीम का इस्तेमाल करती हैं । एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैैसे करें। 
 ऑयली त्वचा के लिए-
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें और सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले। सुबह उठते ही स्किन को साफ कर लें और फिर देखना आपका चेहरा चमकदार और ग्लोइंग हो जाएगा। अगर आप चाहे तो रात को जैल लगाने के 1 घंटे बाद चेहरे को धोकर भी सकती हैं।

ड्राई त्वचा के लिए-
अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप ऐसे में एलोवेरा जैल में कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिलाकर पेस्ट बना लें। एलोवेरा जेल में अब नारियल  तेल मिलाकर इसे  अपने फेस पर लगाने से यह पेस्ट नेचुरल नाइट क्रीम की तरह काम करता है ।आपका चेहरा कुछ ही दिनों में चमकदार बन जाएगा।

एलोवेरा जेल स्क्रब-
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हम फेस स्क्रब की तरह भी यूज कर सकते हैं। नाहने से कुछ देर पहले एलोवेरा जेल में चावल का आटा मिलाकर हम चेहरे पर स्क्रब की तरह यूज कर सकते हैं। एलोवेरा जेल से चेहरे को ठंडक मिलती है और साथ में चेहरा मुलायम हो जाता है और इस प्रकार स्क्रब करने से चेहरे की मरी हुई त्वचा साफ हो जाती है।
एलोवेरा हमारे लिए कुदरत का दिया हुआ एक प्राकृतिक उपहार है। जिसे हम अपनी स्किन और त्वचा के लिए प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि यह इन दोनों के लिए रामबाण उपाय से कम नहीं है।

काले घेरों को दूर करता है-
 आंखों के नीचे जो काले घेरे जो बन जाते हैं उनसे छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जैल आपके अंदर तक तवचा को हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है इससे आपकी त्वचा का कालापन दूर होता है।

एलोवेरा जेल से त्वचा की खुजली को शांत करने के लिए ऐसे  गुण होते हैं जो सनबर्न, दाने और खुजली को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीफंगल गुण दाने और त्वचा की खारीश को राहत देता है।
 रंगत की निखार के लिए-
एलोवेरा जैल को हम तो शहद आलू के रस के साथ मिक्स करके भी पैक की तरह लगा सकते हैं। जिसको लगाने से चेहरे की रंगत में निखार और डेड सैल निकल जाएंगे इसको कम से कम आप आधा घंटा लगा कर रखें और फिर पानी चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए।

सूजन को कम करता है-
 एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं ।जेल में मोजूद सैलिसिलिक एसिड  हमारे छिद्रो को खोलने में मदद करता है। 

एलोवेरा का पौधा मे बहुत सारे औषधीय गुण है जो हमारे सौंदर्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है ।इस पौधे के अंदर पारदर्शी जेल होता है। यह विटामिन ,मिनरल ,एंजाइम , अमीनो एसिड जैसे गुण से भरपूर होता है।  यह हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को किसी भी प्रकार की त्वचा पर लगाने से लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है ।एलोवेरा का प्रयोग हम कई प्रकार से कर सकते हैं जैैसे फेस पैक, मास्क और क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को हम घर पर गमलेे में इसे घृतकुमारी केेे नाम से भी जाना जाता है। 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ