NUPUR SHARMA BIOGRAPHY IN HINDI || नुपुर शर्मा कौन है || नुपुर शर्मा जीवन परिचय || unknown facts about nupur Sharma |

Nupur Sharma biography in hindi:-
नूपुर शर्मा भारतीय जनता पार्टी की एक प्रवक्ता है। नूपुर सनों का जन्म 23 अप्रैल 85 को दिल्ली में हुआ था बचपन से वह पढ़ाई लिखाई में बहुत इंटेलिजेंट थी ।उन्होंने अर्थशास्त्र में डिग्री लेने के साथ LLB OR LLM भी की है।
 आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको नुपूर शर्मा के जीवन परिचय के बारे में बता रहे हैं।
नूपुर शर्मा का जीवन परिचय-
नूपुर शर्मा पढ़ाई लिखाई में बचपन से ही बहुत अच्छी थी और उनका बचपन से ही राजनीति में काफी रुझान था ।वह अपने कॉलेज के दिनों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का भी हिस्सा रही थी ।धीरे-धीरे भारतीय जनता पार्टी की एक प्रमुख नेता के रूप में वह लोगों के सामने उभरकर आई। वर्तमान समय में नुपूर शर्मा दिल्ली से एक बहुत ही बड़ी राजनेता के रूप में प्रसिद्ध है।

कौन है नूपुर शर्मा-
 ब्राह्मण परिवार मे पैदा हुई  बेटी नुपूर  शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को दिल्ली में हुआ था। इनका परिवार एक बिजनेस से संबंध रखने वाला परिवार है । जहां इनके पिता कई सालों से व्यवसाय से जुड़े हुए थे और उनकी रूचि राजनीति में थी। अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से पूरा करने के बाद इनका एडमिशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज में हुआ, जहां इन्होंने अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद लॉ की डिग्री हासिल करने के बाद यह लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से इन्होंने LLM की डिग्री भी हासिल की है।
पढ़ाई करने के बाद नूपुर शर्मा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष बनी और वहां से उन्होंने अपने राजनीतिक काम करने शुरू किए। बीजेपी के साथ जोड़ने के बाद उन्होंने बहुत सारे आवश्यक पदों को संभाला । नुपुर  शर्मा बीजेपी की एक युवा विंग की अध्यक्ष भी बनी।  इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।
नूपुर शर्मा का राजनीतिक जीवन-
 उनका राजनैतिक केरियर  कॉलेज के दिनों से ही शुरू हो जाता है।  वह भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट करने वाली एक प्रमुख महिला के रूप में उभर कर सामने आती है और वह बढ़-चढ़कर राजनीतिक कामों में भाग लेती हैं । नूपुर शर्मा ने बीजेपी पार्टी में टीच फॉर इंडिया के युथ एंबेसडर के रूप में भी काम किया है। इसके अलावा नूपुर शर्मा को भारतीय जनता पार्टी के वर्किंग कमेटी में मीडिया इंचार्ज भी बनाया गया। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के राज्य कार्यकारी का कमेटी के अध्यक्ष  भी रही। भारतीय जनता पार्टी के राज्य कार्यकारिणी का कमेटी के अध्यक्ष के लिए भी काम किया  है, लेकिन आजकल में नूपुर शर्मा के चर्चे किसी एक विवादित बयान  को लेकर बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रही हैं। जिसके कारण वह बहुत ही सुर्खियों में आ रही हैं।
नूपुर शर्मा के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

* 2015 में नूपुर शर्मा दिल्ली से विधानसभा इलेक्शन लड़ा था जिसमें वह हार गई थी। 

* नपुर शर्मा बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी। उन्होंने लंदन स्कूल से लॉ की डिग्री हासिल की है। 

* भारतीय जनता पार्टी के विभिन्न पदों पर कार्य करने के बाद में नुपर शर्मा वर्तमान समय में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाली राजनेता बनी हुई है।

* नूपुर शर्मा को किताबें पढ़ने का बहुत ही ज्यादा शौक है। वह विभिन्न प्रकार के धर्म ग्रंथो और  उपन्यासों को अक्सर पढ़ती रहती है।

* नूपुर शर्मा को राजनीतिक और कानून में काफी रूचि है। इसी वजह से वो कानून से जुड़ी किताबों को भी हमेशा अध्ययन करती रहती हैं।

* नूपुर शर्मा घूमने की बहुत बड़ी शौकीन है वह अक्सर घूमना बहुत ज्यादा पसंद करती है और भारत के अलग-अलग जगह पर वह घूमती रहती हैं।

* नूपुर शर्मा ने कुछ ही दिनों पहले एक टीवी डिबेट में मुस्लिम धर्म के  मोहम्मद पैगंबर साहब के बारे में एक ऐसा विवादित बयान दिया जिसकी वजह से वह मुस्लिम समुदाय ने उनके खिलाफ आंदोलन किया है।

Last alfaaz- हमने भरपूर कोशिश की है नुपुर  शर्मा के जीवन के बारे में आपको बताने की नूपुर शर्मा कौन है और उनका  व्यक्तिगत जीवन कैसा है। इसके अलावा हम उनके राजनीतिक जीवन में कुछ बताने का प्रयास किया है ।  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने चाहने वाले दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ