radhika merchant biography in hindi || राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय || unknown facts about radhika merchant in hindi |


Tittle- radhika merchant biography in hindi-
राधिका मर्चेंट के चर्चे आजकल चारों तरफ है, क्योंकि वह मशहूर घराने की बहू बनने वाली है। आप सब जानना चाहते हैं कि राधिका मर्चेंट आखिर है कौन ? राधिका मर्चेंट भारत के मशहूर बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी है। इसके अलावा मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी शादी करके उनकी पत्नी बनने वाली है।

Radhika merchant kon h?
राधिका का भारत देश के अमीर उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी है और उनकी सगाई देश के नामी उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी से हुई है।
राधिका मर्चेंट इनकोर हेल्थकेयर में निदेशक के रूप में काम कर रही है।
 सबसे पहले बात यह है कि इतनी कम उम्र में वह इतनी बड़ी कंपनी के बड़े पद पर काम करती है। वह दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्तोत्र बनी है। आपके मन में भी राधिका मर्चेंट के जीवन के बारे में जानने की बड़ी जिज्ञासा होगी। 
राधिका की चर्चा अब और ज्यादा बढ़ गई होगी क्योंकि वह आप बहुत बड़े घराने की बहू बनने वाली है।
राधिका मर्चेंट अब बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में है इस समय क्योंकि उनकी बहुत जल्दी शादी होने वाली है अगर आप भी इनके बारे में कुछ नहीं जानते तो आप हमारे  इस आर्टिकल पर आखिर तक बने रहें। 

राधिका का जन्म स्थान-
राधिका मर्चेंट का जन्म 18 दिसंबर 1994 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। वह मूल रूप से कच्छ गुजरात के रहने वाली है। उनके पिता वीरेंन मर्चेंट एक जाने-माने बिजनेसमैन है। इसलिए उनका बचपन का बहुत ही ऐशो-आराम में बीता हुआ है और एक अच्छी  फैमिली बैकग्राउंड के संबंध रखने के कारण उनकी रूचि  बिजनेस की तरफ ही ज्यादा रही है।
राधिका मर्चेंट अमीर उद्योगपति 
वीरेन मर्चेंट की पुत्री होने के नाते साथ में इनकोर हेल्थकेयर की निदेशक भी है।
 दिसंबर में  इनकी सगाई मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के साथ हुई थी। 
राधिका मर्चेंट की मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के बाद सगाई होने के बाद चारो तरफ सुर्खियों में आ गई है। अंबानी परिवार द्वारा कोई भी शुभ काम श्री नाथ मंदिर जी से शुरू किया जाता है। 29 दिसंबर 2022 को अंबानी परिवार ने एक नए मेहमान के रूप में राधिका मर्चेंट को अपनी बहू बनाना स्वीकार किया है।

राधिका मर्चेंट की शिक्षा-( radhika merchant education)

 राधिका ने अपने प्रारंभिक शिक्षा स्कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और इकोले मोंडियाल वर्ल्ड स्कूल से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से अपना आईबीपी डिप्लोमा पूरा किया है। राधिका मर्चेंट ने न्यूयॉर्क में राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

राधिका की फैमिली- 
माँ का नाम- शैला
पिता का नाम- वीरेन मर्चेंट
बहन का नाम- अंजलि 
भाई का नाम- ज्ञात नहीं 

राधिका मर्चेंट के परिवार की अगर बात करें तो परिवार पीढ़ियों से बिजनेस से ही जुड़ा हुआ है। दादा का नाम अजीत कुमार गोवर्धन दास मर्चेंट है। 

राधिका मर्चेंट का करियर- 
कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद राधिका भारत लौट आई और उन्होंने 2016 के जून से अगस्त तक 3 महीने के लिए मुंबई में सीट कंसल्टेंट्स में बिजनेस स्ट्रेची के रूप में काम किया  है।
अपनी इंटर्नशिप पूरी करने के बाद उन्होंने देसाई और दीवान जी एक प्रसिद्ध व्यापारी व्यवसाय में बिक्री पेशेवर के रूप में भी काम किया है। जब वह इसके साथ हो गई तो  फिर उसने इंडिया फर्स्ट के लिए काम करने लगी ।फिर भी उसने अनुभव प्राप्त करने के लिए इन फर्मों के लिए काम किया। उसके पिता के बिजनेस ने उसे काम पर रखा है। जब बिजनेस के लिए अनुसंधान करने की बात आती है तो वह एक वास्तविक पेशेवर है। उसने  विकासशील मध्य पूर्वी बाजारों में टैक्सी सेवाओं के लिए भी विश्लेषण किया है  ।इन सब बातों से अनुमान लगाया जा सकता है कि वह एक समझदार व्यवसाई महिला है।

राधिका मर्चेंट की संपत्ति-
राधिका मर्चेंट की नेटवर्क के बाद करें तो उनके पास इस समय 8से 10 करोड़ की संपत्ति है। अगर उनकी फैमिली बिजनेस की कुल नेटवर्थ की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 755 करोड रुपए के आसपास की संपत्ति बताई जाती है।
*राधिका मर्चेंट के बारे में
 कुछ रोचक तथ्य-

* वह एक पशु प्रेमी भी है

* राधिका को पढ़ना ट्रैकिंग और स्विमिंग करना बेहद पसंद है

* वह जानवरों के कल्याण के लिए भी काम करती है

* राधिका मर्चेंट एक गुजराती हिंदू फैमिली से संबंध रखती है।

* राधिका मर्चेंट सुर्खियों में तब आई जब उनका नाम भारत के सबसे अमीर व्यापारी मुकेश अंबानी के बेटे के अनंत अंबानी के की प्रेमिका के रूप में सामने आया।

* राधिका मर्चेंट को भारतीय नृत्य  में महारत हासिल कर रखी है।
Last alfaaz- 
उम्मीद करती हूँ मेरा यह आर्टीकल आपको जरूर पसंद आया हो तो कमेन्ट करके अपनी राय जरूर दें।  धन्यवाद। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ