home remedies tips for health tips || रसोई घर की सामग्री से औषधीय लाभ ||

Tittle- home remedies tips for health 
हम सबके घरों में कुछ ऐसे मसाले और खाने का सामान  रसोई घर में बड़ी आसानी से पाई जाती हैं।षजिनको अपनाकर हम अपनी जिंदगी में छोटी-छोटी समस्याओं को घर बैठे खुद ठीक कर सकते हैं कयोंकि मसालों के रूप में उनके अंदर कुछ ऐसी जड़ी बूटियां पाई जाती हैं जो छोटी-छोटी बीमारियों को ठीक कर सकती हैं।
 आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आ रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी अपनी निजी जिंदगी में कुछ समस्याओं को खुद ठीक कर सकते हैं। यह सब सामग्री हमारे घर में बहुत आसानी से मिल जाएंगे। जो आज हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से शेयर कर है।
अश्वगंधा के फायदे-
अश्वगंधा के फायदे स्ट्रेस कम करने में सहायक है।
एकाग्रता बढ़ाता है।
 कैंसर कम करने में सहायक है।
  ऊर्जा को बढ़ाता है ।
 सूजन कम करता है।
 एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए । चाहे तो इसे पानी में उबाल ले या फिर दूध में मिलाकर इसका काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं ।

 *इलायची के फायदे-
रात में सोने से पहले इलायची खाने के फायदे ।
 रात को सोने से इलायची का सेवन आपके मुँह को रिफ्रेश कर देता है । इससे खाने के बाद मुँह से आने वाली प्याज या लहसुन की दुर्गन्ध खत्म हो जाती है । काम से थके हुए अधिकाँश लोगो को रात में नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है । रात में सोने से तुरंत पहले इलायची खाने से आपको नींद अच्छी आती है क्यूंकि इसमें कई एंटी डिप्रेस्सेंट गुण होते तो हमारे  मानसिक तनाव को काम कर देते हैं । इलायची का सेवन करने से मुँह और गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं । इससे मुँह और गले का इन्फेक्शन होने का खतरा कई गुना काम हो जाता है ।
 इलायची का सेवन पुरुषों में पौरुष शक्ति को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है । इसका लगातार सेवन आपकी पौरुष शक्ति को कई गुना बढ़ा देता है ।

 *पपीता खाने के फायदे -
पपीता खाने से इन बिमारियों में मिलेगी मदद -
डेंगू फीवर में पपीते के पत्ते के रस को पिलाया जाता है जिससे प्लेटलेट्स बढ़ जाते हैं । 
हाजमा ठीक करता है -कच्चे पपीता को खाने से खराब पेट सही होता है ।
 आंखों के लिए बहुत  फायदेमंद होता है। 
 -प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पपीता खाने से और डायबिटीज मरीज के लिए यह फायदेमंद है । यह हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता।  

 *नारियल पानी पीने के फायदे -

नारियल पानी अपने आप में ही एक सम्पूर्ण पेय है । यदि एक सप्ताह भी इसका नियमित सेवन किया जाए तो बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे क्योंकि -इसे पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है . -इसे नियमित पीने से हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता और यह शरीर के मेटाबॉलिज़्म को मज़बूत कर शरीर मोटापा बढने से रोकता है कयोंकि  इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जातें हैं ।
 
*दुबलापन दूर करने के उपाय- 
रोजाना भोजन के बाद केला खाना चाहिए । दूध के साथ खजूर खाना भी अच्छा होता है । दूध में कच्चे नारियल की खीर बनाकर खानी चाहिए ।
 दूध के साथ अश्वगंधा पाक लेना चाहिए । दूध में कच्चे नारियल की खीर बनाकर खानी चाहिए ।
 थोड़ी सी मूंगफली रोजाना खाना लाभकारी होता है । 
रोजाना भोजन में मक्खन और घी खाना चाहिए । भोजन में हमेशा दूध , दही , फल - सब्जी , हरे पत्तों वाली सब्जियां , दालें , दलिया , मक्खन खाने चाहिए। 
*मुगं दाल के लाभ-
 हरी मूंग की दाल खाने से शरीर में मौजूद शुगर का स्तर सामान्य स्थिति में रहता है । हरी मूंग की दाल का नियमित सेवन , मधुमेह होने की संभावना को कम करता है , क्यूंकि यह किसी भी प्रकार से ली गयी चीनी को सही से पचा देती है और रक्त में घुलने नहीं देती । 

*बादाम खाने के लाभ-
बदाम खाने से लीवर कैंसर का खतरा कम होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है।  बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है ॥ 

*सिंघाड़े खाने के ये लाभ-
 आपको चौका देंगे - सर्दियों में मिलने वाले मीठे सिंघाड़े में ढेरों पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं -सिंघाड़ा खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होते हैं - सिंघाड़ा पित्त और कफ को खत्म करता है - अस्थमा के रोगियों के लिए सिंघाड़ा बहुत लाभदायक होता है -सिंघाड़े में आयोडीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है - गले में इंफेक्शन होने पर सिंघाड़े का आटा दूध में मिलाकर पीने से बहुत जल्दी आराम मिलता है। 

*टमाटर के फायदे-
डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय टमाटर को पीसकर उस पेस्ट में बेसन और नींबू का रस मिलाएं । इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं । आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के आसपास लगाएं । ऐसा करने से जल्दी की डार्क सर्कल समाप्त हो जाते हैं । खीरे के रस में उतना ही गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को रूई में डुबोकर आंखों के ऊपर रखें ।
*अजींर के फायदे -
कब्ज दूर करने का घरेलू उपाय कब्ज की समस्या के लिए अंजीर बेहद लाभकारी होता है । इसके लिए सूखे अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इसका सेवन करें । इसके अलावा दिनभर खूब पानी पिए और अपने भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाये।

*मूंगफली खाने के फायदे -
 पेट में कब्ज की परेशानी से निजात दिलाता है । यह ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ।  दिल से जुड़ी बीमारियों से करता है बचाव |  नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती ।  मूंगफली फाइबर का अच्छा स्रोत होता है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है ।

* टमाटर के फायदे   -
 टमाटर एक नेचुरल क्लींजर और एक्सफोलिएटर है । इसमें मौजूद फ्लावोनोइड मृत कोशिकाओं और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं ।  त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियों या फिर झाइयों से आपको बचाते हैं ।  टमाटर आपकी त्वचा से धूल - मिट्टी को साफ कर त्वचा को पिंपल्स से बचाता है ।  यह टैनिंग को दूर करने और आपकी त्वचा को चमकदार व स्वस्थ बनाएं रख सकता है ।
*अनिद्रा  का इलाज-
दही में शहद , सौंफ , कालीमिर्च मिलाकर प्रतिदिन खाने से अनिद्रा रोग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है । रोगी व्यक्ति प्रतिदिन सुबह तथा शाम के समय में छोटी हरड़ को चूसे अनिद्रा रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है। 1 चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से नींद का न आना दूर होता है । शंखपुष्पी का चूर्ण बराबर मात्रा में मिश्री के साथ मिलाकर एक चम्मच की मात्रा में सुबह शाम सेवन करने से धड़कन बढ़ने , कंपन , घबराहट , अनिद्रा में लाभ मिलता है।
 
*चूना खाने के फायदे-
 अगर मुह में ठंडा गरम पानी लगता है तो यह खाने से बिलकुल ठीक हो जाता है। मुंह में अगर छाले हो गए हैं , तो चुने का पानी पियो तुरन्त ठीक हो जाता है ।शरीर में जब खून कम हो जाये तो , चूना जरुर लेना चाहिए , शरीर में खून की कमी उसकी सबसे अच्छी दवा है ।

*सफेद बालों के लिए घरेलू उपाय-
बालों को सफेद होने से कैसे रोकें  -
 एक कप नारियल का तेल लें और उसमें एक मुट्ठी कढ़ी पत्ते डाल लें । इन्हें 6-8 मिनट के लिए उबालें और फिर ठंडा होने दें । इसे हर दूसरे दिन अपने बालों में लगाएं और स्कैल्प की मसाज करें ।
 
*नींबू के फायदे-
 बहुत गुणकारी है, नीबू रस मिलाकर प्रतिदिन पिने से लू नहीं लगेगी । एक नींबू के रस में नीम की चार पत्तियों का रस मिलाकर पीने से अपच की शिकायत दूर हो जाती है । नींबू के रस में एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं । उमेश कुमार साहू वैसे तो नींबू की उपयोगिता हर मौसम में है , लेकिन गर्मी के मौसम में नींबू की उपयोगिता ज्यादा बढ़ जाती है , क्योंकि नींबू में 90 प्रतिशत जल पाया जाता है जो गर्मी के मौसम में शरीर में जल की कमी को पूरा करता है तथा व्यक्ति को गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाता है , साथ ही यह कई छोटी - बड़ी बीमारियों में भी लाभप्रद है । 
 गर्मी के दिनों में एक गिलास पानी में 4 चम्मच चीनी , एक चुटकी नमक तथा एक नींबू का रस एक चम्मच नींबू के रस में नमक व शक्कर मिलाकर दस्त के मरीज को पिलाने से लाभ होता है । 
नींबू के रस में लौंग के चूर्ण को मिलाकर दांतों पर मलने से दांतों का दर्द दूर हो जाता है । नींबू के रस को उबलते हुए पानी में डालें । जब पानी ठंडा हो जाए , तो उसमें शहद मिलाकर सोते समय एक गिलास पीने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है ।
 नींबू में सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन चुसने से पथरी के रोग में लाभ होता है ।  नारियल के तेल में दो नींबू का रस मिलाकर आग पर पकाएं । गाढ़ा हो जाने पर इसे बोतल में भरकर रख लें । खुजली वाली जगह पर दिन में 2-3 बार लगाने से खुजली ठीक हो जाती है । 
*खांसी के लिए लिए घरेलू उपचार -
 घी और काली मिर्च को हल्की आंच में गरम करके पीसी मिश्री मिला दें और काली मिर्च निकालकर खा लें । इससे खांसी बंद हो जाती है । • खांसी आने पर सोंठ को दूध में डालकर पीने से कुछ दिनों में खांसी ठीक हो जाती है । एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काली मिर्च का चूर्ण तथा आधा नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सुबह पीने से पेट साफ रहता है और एसिडिटी में फायदा होता है ।

* बुखार के लिए घरेलू उपाय-
बुखार हो तो  तुलसी के ताजे पत्ते 6 , काली मिर्च और मिश्री 10 ग्राम ये तीनों पानी के साथ पीस कर घोल बना के बीमार व्यक्ति को पिला दें । कितना भी पुराना बुखार हो , कुछ दिन यह प्रयोग करने से सदा के लिये मिट जायेगा ।
 
*गिलोय के फायदे- 
गिलोय मान्यता है , समुद्र मंथन के दौरान अमृत की बूंढे जहाँ गिरी , वहाँ गिलोय रूपी अमृत पैदा हुआ । इसलिए इसे आयुर्वेद में अमृता भी कहा गया । गिलोय का रस तीनों दोषों को संतुलित करता है । गिलोय का चूर्ण सोंठ के साथ खाने से वात ; गुड़ के साथ खाने से पित्त और शहद के साथ खाने से कफ संतुलित करता है । 

 *पिस्ता खाने के फायदे-
पिस्ता के फायदे डयबिटीज नियंत्रित रखे तेज दिमाग कैंसर से बचाव शरीर की सूजन कम करे पेट की जलन में सहायक ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखे। चेहरे की त्वचा टाइट करे चेहरे से झुर्रियां साफ करे और आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ रखे उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकने में मदद करता है। 
 
*सेंधा नमक के फायदे -
 तनाव कम करें।
 कब्ज से राहत दिलाएं।
  साइनस की परेशानी से राहत दिलाएं ।डैंड्रफ में फायदेमंद। पाचन क्रिया को बढ़ाए ।बॉडी पेन को कम करने में मददगार अस्थमा को दुर करें। 

*अमरूद के फायदे-
 रोज अमरूद खाने के ये फायदे कर देंगे आपको हैरान।
 स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करेगा ।
कमजोरी दूर करने में मदद करेगा ।
शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है ।
आखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है ।
 आपको कैंसर से बचाएगा ।
 हार्ट प्रॉब्लम से बचाव होगा ।
पेट में कब्ज़ की समस्या दूर होगी । डायबिटीज मे बचाव होगा। 

*वजन कम करने के टिप्स -
 दूध की जगह पर दही खाये ।
 चम्मच मेथी को रात को भीगा दे और सुबह खाये ।
नीम्बू का दिन में ज़रूर सेवन करें ।
खीरा नीम्बू और मेथी खाने से एक्स्ट्रा फैट नहीं जा पाता इस लिए इन्हे ज़रूर खाये ।
 नारियल पानी का सेवन करे ।
 ग्रीन टी पिए ।
 ब्लैक टी भी ले सकती हैं पर इसमें मिल्क ऐड न करें ।
 हर्बल वाटर पिए जिसे की तुलसी ग्रीन टी और अदरक से तैयार करे।
सुबह शाम गरम पानी पिए।
ठंडा पानी न पिए ।
 खाने के बाद पानी न पिए, 4० मिनट बाद गुनगुना पानी पिए।
 कम नमक खाये ।

*1 दिन में पीरियड लाने के उपाय-
 सबसे पहले 1 गिलास पानी लें और इसमें 1 चम्मच जीरा तथा गुड़ डाल लें अब इस पूरे मिश्रण को 3 मिनट के लिए उबालें।
 ठंडा होने के बाद इसे पी लें इससे आपके रुके हुए पीरियड आ जाएंगे।

 * रंग निखारने हेतु घरेलू उपाय-
 कच्चे आलू को छील कर कद्दूकस कर लें । इसे बारीक़ व साफ़ कपड़े से छान कर रस निकाल लें । रात्रि में साफ पानी से चेहरा धो कर इस रस को चेहरे पर अच्छी तरह मल लें । प्रातः काल मुहं धो लें , कुछ दिन यह प्रयोग करने से चेहरे के दाग - धब्बे दूर होकर रंग निखरता है ।

* पांव साफ करने के कुछ टिप्स-
 अगर आपके पांव धूप में जल गए हैं , तो उन पर संतरे का रस लगाइए और 15 मिनट के बाद जब रस सूख जाए तो साफ पानी से धो लें । दानेदार नमक से पांवों की मसाज करने से ये बिल्कुल साफ हो जाएंगे । पांवों को गीला करके दानेदार चीनी को 10 मिनट तक पैरों पर रगड़ें । फिर इन्हें गर्म पानी में कुछ देर डुबो कर रखें और साफ कर लें ।
अगर फटी एड़ियों से परेशान हैं तो हल्के गर्म पानी में एक ताजा नींबू निचोड़ें और उसमें 20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोएं । फिर स्क्रब कर लें । पांवों में पसीना आने पर पांवों को पानी में मिले सिरके में डुबोएं और 10 मिनट के बाद धो लें।
 
*पेट की चर्बी कम करने के लिए घरेलू उपाय- 
पेट की चर्बी हमने अक्सर यह देखा होगा कि कुछ लोग शरीर तौर पर तो पतले होते हैं परंतु उनका सिर्फ पेट ही बाहर निकला होता है । जो देखने में बहुत ही बुरा लगता है । नीचे दी गई चीजों को अपनी रोजाना खाने में शामिल करके आप पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।
 अजवाइन सुबह शाम दोनों टाइम खाना खाने के 5 मिनट बाद 100 मिलीग्राम अजवाइन को चबा चबा कर खाएं । 
चार चम्मच  सौंफ अपनी रोज की दिनचर्या में सौंफ का इस्तेमाल जरुर करें । दिन में कम से कम 2 बार सौंफ का सेवन करें ।  आंवला कैंडी आवला केंडी का लगातार सेवन करने से भी पेट की चर्बी कम हो जाती है ।

 *बालों के लिए घरेलू उपाय-
बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाकर बालों और बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों की लंबाई दुगनी तेजी से बढ़ती है ।

*दाँतो के लिए घरेलू उपाय-
थोड़े - से कत्थे को गुनगुने पानी में घोलकर प्रतिदिन कुल्ला करने से दाँतों के सभी रोग व मसूड़ों की सूजन तथा खून आना आदि दूर होते हैं ।

*हल्दी के उपाय-
हल्दी सुंदर चेहरे के लिए हल्दी और देसी घी का फेस मास्क : चेहरे पर घी और हल्दी का फेस मास्क लगाना रंग और टोन में सुधार लाता है . यह चेहरे के दाग - धब्बे ठीक करता है , बढ़ती उम्र के असर कम करता। 
मुंहासों के निशान हटाने के लिए मसूर की दाल का फेस पैक मसूर की दाल व चावल को दरदरा पीस लें । अब उसमें चंदन पावडर , मुलतानी मिट्टी व सूखे संतरे के छिलकों को पीसकर मिला लें । फिर से मुहांसों के निशान लगाएं और सूखने पर धो लें।

*आखों के घरेलू उपाय-
आँखों की रोशनी बढाएं 150 ग्राम बादाम , 150 ग्राम सौंफ और 150 ग्राम ही मिश्री लेकर इसे पीस लें । फिर प्रतिदिन रात को सोने से लगभग 30 मिनट पहले 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । ऐसा लगातार 3 माह तक लेने से आँखों की रोशनी बहुत बढ़ जाती है , दिमाग तेज होता है , स्मरण शक्ति बढ़ती है और चेहरे पर चमक भी आती है ।
 
*समरण शक्ति बढ़ाने के उपाय-
दिमाग बढ़ाने के घरेलू नुस्खे कालीमिर्च और मिश्री बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और प्रतिदिन एक कप दूध के साथ दिन में 3 बार सेवन करें । इससे दिमाग की कमजोरी दूर होती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है ।
 
*कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय-
कमर दर्द का अचूक रामबाण उपाय अजवाइन को तवे के ऊपर थोडी धीमी आंच पर सेंक लें तथा ठंडा होने पर धीरे - धीरे चबाते हुए निगल जाएं । लगातार 7 दिनों तक यह प्रयोग किया जाए तो आठवे दिन से कमर दर्द में 100 % लाभ होता है ।

* सफ़ेद बाल काले करने के घरेलू उपचार-
  सूखा आंवला- 500 ग्राम , मधु - 200 ग्राम , मिश्री- 200 ग्राम और पानी 2 लीटर । आंवले को कूटकर रात में पानी में भिगो दें । सुबह मसलकर छान लें । इस छने पानी में मधु और मिश्री मिलाकर शीशी में भरकर रखें । इस प्रकार औषधी तैयार कर ले । 
 प्रातः सायं 20-20 ग्राम दवा भोजन से पहले लेते रहें । इसके सेवन से पेट की गर्मी दूर हो जाती है । कब्ज भी दूर होता है । इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है तथा असमय सफेद हुए बाल काले होने लगते हैं ।

* प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं- 
 इन 5 चीजों के बारे में जिन्हें रातभर भिगोकर खाना आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायक होगा 1
 किशमिश भीगी हुई किशमिश को नियमित रूप से खाने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है । साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है । 
बादाम नियमित रूप से भीगी हुई बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है । 
 मुनक्का भीगी हुई मुनक्के का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी को रोकता है । इससे हमारी स्किन भी हेल्दी और चमकदार रहती है ।
 एनीमिया और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए भी मुनक्का फायदेमंद है।
 खसखस ये फोलेट , थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड का अच्छा सोर्स होता हैं । इसमें मौजूद विटामिन बी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है । 
मेथीदाना इनमें फाइबर्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो कब्ज को दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद करते हैं । डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथीदाने फायदेमंद हैं । साथ ही इनका सेवन महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता हैं ।

*चावल के पानी के फायदे-
रात को एक गिलास पानी में चावल को भिगो ले और सुबह उस पानी का इस्तेमाल करे। चावल के पानी को रेगुलर चेहरे पर लगाने से मुंहासे , दाग - धब्बे दूर होंगे तथा स्किन मुलायम व चमकदार होती है । 
सिर पर इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ना रूक जाता है , मुलायम होते हैं और ग्रोथ बहुत अच्छी होती है क्योंकि चावल में वह सभी महत्वपूर्ण घटक होते हैं जो की और बाल और स्किन के लिए जरूरी होते हैं।

*भूलने की बीमारी का इलाज -
 शहद के साथ लगभग 3 ग्राम कलौंजी पीसकर सुबह सेवन करने से भूलने की बीमारी दूर होती है । 20 ग्राम अखरोट रोज सुबह खाने से भूलने की बीमारी समाप्त होती है ।
 7 ग्राम ब्राह्मी बूटी को सूखाकर उसे पानी के साथ पीस लें और उसमें 7 बादाम और काली मिर्च के दानें मिलाएं और बाद में इसमें 25 ग्राम चीनी मिलाएं ।
 रोज सुबह और शाम खाली पेट इसका सेवन करने से याददाश्त तेज होती है ।
 सूखे तेजपत्तों से बनी चाय पीने से स्मरण शक्ति तेज होती हैं । नाक में सुबह और शाम 5 से 7 बूंद बादाम के तेल को डालकर खींचने से भी याददाश्त तेज होती है । 
 
झाईयों के लिए घरेलू उपाय - 
कच्चे दूध में कच्ची हल्दी को घिसकर चेहरे पर लगायें ।
 5-10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ।
 नियमित रूप से 15-20 मिनट तक कपालभाति प्राणायाम करें , लाभ होगा । सुबह - सुबह मुंह में पानी भरकर ठंडे पानी से आँख को धोयें ।
इससे आँखों के नीचे के ब्लैक सर्कल खत्म हो जायेंगे । यदि चेहरे पर झाइयां ज्यादा हैं तो ऐलोवेरा जेल लगायें , लाभ होगा।
 जिनको चेहरे पर झाइयां हैं वे कांति लेप को कच्चे दूध , ऐलोवेरा जूस व शहद में मिलाकर चेहरे पर लगायें । 

*अरन्डी के तेल के फायदे-  
एरंडी के तेल की मालिश करते रहने से शरीर के किसी भी अंग की त्वचा फटने का कष्ट दूर होता है । एरंड के बीजों को पीसकर लेप करने से गठिया की सूजन मिटती है । एरंड के तेल में चने का आटा मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से झांई आदि मिटकर चेहरा सुंदर हो जाता है । पैरों को गर्म पानी से धोकर उनमें एरंड का तेल लगाने से बिवाइयां ( फटी एड़ियां ) ठीक हो जाती हैं । 

*शकरगंदी खाने के फायदे-
शकरकंद खाने के 5 जादुई फायदे. शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा माध्यम है।
 इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है ।
 2. शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
 3. शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है।।यह विटामिन दांतों , हड्डियों , त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है ।
 4. शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी  पाया जाता है ।
जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है।
 5. शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है।
 
*खसखस के फायदे -

खुजली के लिए खसखस खसखस त्वचा को नमी प्रदान करता और साथ ही एक्जीमा जैसी समस्याओं से लड़ने में भी सहायक है । खसखस के बीज में नींबू के रस को मिलाकर पीस लें । इस मिश्रण से मालिश करने पर सूखी खुजली दूर होती है । 

*कलौंजी के फायदे -
 कलौंजी हर मर्ज की दवां।
 कलौंजी का तेल हृदय रोग , ब्लड प्रेशर , डाइबिटीज , अस्थमा , खांसी , नजला , • जोड़ों के दर्द , बदन दर्द , कैंसर , किडनी , गुर्दे की पत्थरी , मूत्राशय के रोग , मर्दाना कमजोरी , बालों के रोगों , मोटापे , याददाश्त बढाने , मुंहासे , सुंदर चेहरा , अजीर्ण , उल्टी , बवासीर , लयुकोरिया आदि गंभीर बीमारियों से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है ।

* किशमिश के फयादे-
अगर आपके शरीर में खून की कमी है और आप अपने खून की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह 6 बजे एक गिलास दूध के साथ किशमिश का सेवन 10 दिनों तक करें । सुबह का समय शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन तथा अन्य खनिज तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर के खून की मात्रा को बढ़ा देते है । मुंह में छाला पाचन तंत्र क्रिया सही ना होना दांत में दर्द इन सभी समस्याओं में भी किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है । इन सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए भी रोजाना सुबह ही किशमिश का सेवन करें क्योंकि सुबह के समय इसका सेवन करने से इसके फायदे बहुत जल्द शरीर को मिलने लगते हैं जोकि बहुत ज्यादा फायदेमंद है ।

* गोरी त्वचा पाने -
आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो - तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है । रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सौंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है । दही , आंवला पाउडर , हल्दी और बेसन मिला कर इस में एलोवेरा जूस और थोड़ा नींबू का रस मिक्स कर के फेशियल पैक तैयार करे और चेहरे पर लगाये । यह उपाय चेहरे के निखार के लिए उपयोगी है । दूध की मलाई , बेसन और हल्दी मिला कर एक लेप बना ले । इस लेप को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाये ।

*काजू के फायदे-
काजू से शरीर में ताकत आती है और यह दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया का भी मुकाबला करता है ।

* अंजीर के फायदे -
 अंजीर में कैल्शियम , आयरन , फास्फोरस , सोडियम , पोटेशियम , मैगनीज जैसे खनिज तत्व पाए जाने के कारण इसे स्वास्थ्यवर्धक फल के रूप में जाना जाता है।
अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है इसलिए यह पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है । 
अंजीर का रस मुँह के छालों पर लगाने से आराम मिलता है ।
 हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे आवश्यक तत्व कैल्शियम होता है जोकि अंजीर में अच्छी मात्रा में पाया जाता है । शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए ताजे अंजीर का सेवन किया जा सकता है । 
 दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी अंजीर का सेवन बहुत लाभदायक होता है ।

 *दालचीनी के फायदे-
 एक चैथाई चम्मच दालचीनी पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर देने से शैय्यामूत्रता में लाभ होता है । अगर बच्चे की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा है तो आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर प्रात  या शाम भोजन से आधा घण्टा पहले सेवन करने से शैय्यामूत्रता में अवश्य लाभ होता है । 
 आधा चम्मच दालचीनी पाउडर या 2-3 दालचीनी के टुकड़े को एक गिलास पानी में चतुर्थांश शेष रहने तक पकाएं , फिर इसे छानकर हल्का गुनगुना करके प्रातः खली पेट सेवन करने से लिवर की सूजन में लाभ होता है । 
 
*हाथों का कालापन दुर करने के उपाय-
1 चम्मच दही , शहद , बेसन , गुलाबजल इन सबको मिलाकर पेस्ट बनाकर हाथों पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट बाद पानी से धो ले। इससे हाथों का कालापन दूर होता है और ये सन टेन को भी धीरे धीरे दूर कर देता है । 
Disclaimer
यह सब घरेलू उपाय और जड़ी बूटियों के उपयोग आयुर्वेद के अनुसार के लिखे गए हैं इनको अपना कर हम खुद को स्वस्थ और हेल्दी रख सकते हो। अगर समस्या ज्यादा गंभीर हो तो अपने नजदीकी किसी वैद्य डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ