best pregnancy apps || pregnancy apps कैसे काम करती है| tips for pregnancy in hindi |

 
Title- pregnancy tracker apps कैसे काम करती है-
आज के दौर में महिलाएं ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब वो अपने काम को लेकर और भी ज्यादा वय्सत रहने लगी है. इसी व्यस्ता के चलते कुछ महिलाएं अपनी मासिक धर्म की तारीख भी भूल जाती है.जिसके कारण  वजह से कई बार उनको शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
इंटरनेट के इस जमाने  में साइंस में बहुत तरक्की की है ऐसे में महिलाओं के लिए कहीं कई तरह की ऐप्स प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जो गर्भवती होने से लेकर डिलीवरी तक की सभी समस्याओं का हल करने के लिए महिलाओं की मदद करती हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से यह कौन-कौन सी ऐप्स है।


पीरियड ट्रैकर एप्स -
इन ऐप्स  से महिलाओं के जीवन को सरल और कम मुश्किल भरा बनाने का वादा  करता है  ।
इस भागदौड वाली जिंदगी में कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अक्सर अपने पीरियड्स की तारीख भूल जाती हैं. इसका खामियाजा उन्हें असुरक्षित संबंध और अनचाहे गर्भधारण जैसी समस्याओं से उठाना पड़ता है. ऐसे हालात में इन एप्लिकेशन्स को खासा मददगार माना जा रहा है. ऐसे ही कुछ ऐसी apps से मोबाइल के माध्यम से इस एप्लिकेशन के  बारे में आपको बताते हैं जो पीरियड ट्रैक करने में मदद करते हैं. साथ ही बताते हैं कि आखिर ये काम कैसे करते हैं.


Apps काम कैसे  करती है-

पीरियड ट्रैकिंग एप्लिकेशन के जरिए पीरियड्स की तारीखों का हिसाब रखा जाता है. यूजर से मिले डाटा के मुताबिक ना सिर्फ ये अगले पीरियड को लेकर नोटिफिकेशन देता है बल्कि इसके अलावा सुरक्षित समय के बारे में भी जानकारी देता है. इसके अलावा डाटा के आधार पर सबसे सही गर्भ निरोधक के चुनाव में भी मददगार साबित होता है. साथ ही वक्त-वक्त पर एप के जरिए बर्थ कंट्रोल के उपायों को लेकर भी नोटिफिकेशन मिलती रहती है. आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ प्रचलित पीरियड ट्रैकिंग एप्लीकेशन के बारे में.


फ़्लो ऐप-
ये पीरियड ट्रेकर एप्लिकेशन ब्लीडिंग, पीरियड के दौरान होने वाली आम समस्याओं समेत बर्थ कंट्रोल के तरीके के चुनाव में भी मदद करता है. फ्लो पीरियड ट्रैकर यूजर को पीरियड्स के बारे में नोटिफिकेशन भेजता है. साथ ही वक्त पर बर्थ कंट्रोल पिल के बारे में भी रिमाइंडर भेजता है. सबसे खास बात ये कि इस एप्लीकेशन पर डाटा वन टाइम सेव होता है. यानि अगर आप फोन बदलते हैं तो भी एप्लिकेशन से आपका डाटा डिलीट नहीं होगा.


नोटिफिकेशन भेजती है यह ऐप-
ये पीरियड ट्रैकिग एप अपने डिजाइन को लेकर खासा पसंद किया जाता है. इस एप्लिकेशन को ना सिर्फ यूजप फ्रेंडली बनाने की पूरी कोशिश की गई है बल्कि कलर थीम्स का भी बेहतर इस्तेमाल किया गया है. ये एप्लिकेशन भी यूजर्स को पीरियड्स के वक्त और गर्भ निरोधक उपायों को लेकर नोटिफिकेशन भेजती है.

ग्लो नर्चर-
इस एप्लिकेशन को एक पैकेज के तौर पर तैयार किया गया है. इस एक एप के अंदर चार एप शामिल हैं.  जिसमे ईव, ग्लो, ग्लो नर्चर, ग्लो बेबी शामिल हैं. ये एप्लिकेशन अलग अलग फेज को लेकर यूजर के इस्तेमाल के लिए हैं. जैसे ग्लो यूजर की प्रजनन क्षमता को ट्रैक करने के लिए है. ग्लो नर्चर को गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. इसके अलावा ग्लो बेबी को पहली डिलवरी के बाद इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। साथ ही इस एप्लिकेशन में सेक्स एजुकेशन को लेकर भी अच्छा डाटा अपलोड किया गया है.

मेंटल हेल्थ में भी मदद  करती है -
पीरियडस् ट्रैक करने के साथ ये एप महिलाओं की मेंटल हेल्थ को लेकर भी मदद करता है. इस पीरियड ट्रैकर एप में  दुनिया भर की महिलाओं की तरफ से शेयर किए गए अनुभव पढ़े जा सकते हैं. इस ऐप में पीरियड को लेकर की गई कैलकुलेशन होम स्क्रीन पर दिखाई देती है. यानि बार बार एप्लिकेशन को ओपन करने की जरूरत नहीं है.ऐसे एप्लिकेशन मौजूद वक्त की बिजी लाइफस्टाइल में महिलाओं के लिए ना सिर्फ मददगार साबित हुए हैं बल्कि कई समस्याओं से निजात भी दिलाते हैं.
यहाँ कुछ प्रेगनेंसी एप्स के नाम हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं: 
आपने प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपनी और आने वाली  नई जिंदगी के लिए एक अच्छी शुरुआत कर सकते हो क्योंकि गर्भ में पल रहे बच्चे के बारे में हम जानने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं ऐसे में यह ऐप हमारी मदद हर तरह से करते हैं कि हमें कब क्या और कैसे खाना है।

• Pregnancy+ (गर्भावस्था+)

• Ovia Pregnancy Tracker (ओविया गर्भावस्था ट्रैकर)

• BabyCenter Pregnancy Tracker (बेबीसेंटर गर्भावस्था ट्रैकर)

• What to Expect Pregnancy & Baby Tracker (वॉट टू एक्सपेक्ट गर्भावस्था और बेबी ट्रैकर)

• Pregnancy Assistant (गर्भावस्था सहायक)

• Pregnancy Tracker and Baby Development Calendar (गर्भावस्था ट्रैकर और बेबी डेवलपमेंट कैलेंडर)

• Sprout Pregnancy (स्प्राउट गर्भावस्था)

• Glow Nurture Pregnancy Tracker (ग्लो न्यूचर गर्भावस्था ट्रैकर)

• Pregnancy Tracker: Baby Due Date Countdown (गर्भावस्था ट्रैकर: बेबी ड्यू डेट काउंटडाउन)

• Hello Belly Pregnancy Tracker (हैलो बेली गर्भावस्था ट्रैकर)
 

निष्कर्ष-
अगर आप भी अपने जीवन में किसी ने ने जान को जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास इससे संबंधित सभी जानकारी होना अति आवश्यक है। आपकी प्रेगनेंसी खबर मिलते ही  परिवार वाले बहुत सारेेे ख्वाब देखने लग जाते हैं कुछ जरूर औरतें आपको इस समय अपनी सलाह देने भी शुरू कर देती है। कुु छ बातें सही और कुछ बातें गलत होती हैं तोऐसे जरूरी है कि इन बातों पर भरोसा ना करते आप pregnancy apps सही जानकारी हासिल करें और खुद को शिक्षित करें।
 पहले आम तौर पर प्रेगनेंसी से संबंधित जानकारी किताबोंं या या फिर किसी सहेली का सहारा लिया जााता है।
 आजकल इंटरनेट के इस जमाने में कुछ ऐसी एप्स आ रहे हैं जो आपको सभी जानकारियांं देने यह आपके खान-पान से लेकर योग ,सोने के तरीके और आपके अंदर आनेेेे वाले को बदलाव, बेबी के विकास , बेबी का जन्म और उनकी परवरिश तक आपको गाइड करने में हर तरह से मदद करेगी।
प्रेगनेंसी की स्थिति में आपके लिए मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी रहना बहुत जरूरी हो जाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर सभी खास प्रेगनेंसी एप्स को तैयार किया गया है आपको हर तरह से एक्टिव और किस तरह fresh रह सकते हो रखने के लिए ऐप्स आपकी मदद करते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान आप तन ,मन,  शांत और सुरक्षित रखने के लिए मदद करती है। आप इन्हें ऐपस का इस्तेमाल करके अपना और अपने बच्चे का खुद ध्यान रख सकते हैं ।आपका सब का दिन शुभ हो और एक नई जिंदगी को लाने के लिए आप हर तरह से स्वस्थ रहें। एक औरत के लिए मां बनना बहुत बड़ी बात होती है वह अपने अंदर एक नए जीवन को पालकर उसको एक नया जीवन देती है। जब एक अंरत मां बनती है उसका खुद एक नया जन्म होता है।
Disclaimer- यह लेख आप सबके लिए एक सामान्य जानकारी के लिये  लिखा गया है अगर आप किसी बड़ी बीमारी से या कोई ज्यादा प्रॉब्लम है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर के अवश्य सलाह लें और डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही कोई निर्णय ले।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ