गोरा रंग के लिए घरेलू उपाय || रगं गोरा कैसे करें | how to get fair complexion | home remedies for brightness in hindi ||


Tittle -रंग गोरा करने के लिए उपाय-
रंग गोरा करने की हर महिला की चाहत होती है, वैसे तो गोरा रंग जेनेटिक होता है यह हमारे माता-पिता के रगं रूप पर निर्भर करता है।  अगर हम थोड़ी सी रखरखाव  और अपनी देखभाल करें तो इसमें निखार लाया जा सकता है। हमारी रसोई घर में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिनका ऊबटन या लेप लगाने से हम अपनी त्वचा का रंग निखार सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में थोड़ा विस्तार से कैसे कौन-कौन से उपाय हैं जिनको अपनाकर हम अपनी त्वचा का थोड़ा रंग बदल सकते हैं।  हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि रंग का निखार अनेक फ़ैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे कि आपकी आहार और व्यायाम की आदतें, त्वचा का प्रकृतिक रंग, जीवनशैली आदि। नीचे कुछ आम घरेलू उपाय दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को सुंदर और गोरा बनाने में मदद कर सकते हैं।
 कुछ फल और सब्जियों मे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा का रंग बदल सकते हैं क्योंकि इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आप अपने रंगत में निखार ला सकते हैं। 


नियमित त्वचा की देखभाल:-
 अपनी त्वचा की नियमित देखभाल करना महत्वपूर्ण है। रोजाना त्वचा को धोने के बाद एक अच्छी क्वालिटी की मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और त्वचा को नमी प्रदान करें। सुनसान त्वचा के लिए एलोवेरा जेल भी लाभदायक हो सकता है। 

 नियमित रूप से व्यायाम करना आपके शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

उचित पोषण:----
 स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाने का आपके त्वचा के रंग पर प्रभाव होता है। ताजगी भरे फल, सब्जियां, प्रोटीन और पूरे अनाज शामिल करें अपने खाने  में।

नींबू और शहद: ---
नींबू का रस और शहद मिलाकर बनाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल त्वचा को निखार सकता है और गोरा बना सकता है।

टमाटर का रस:---
 टमाटर का रस त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है।

मुल्तानी मिट्टी: ----
मुल्तानी मिट्टी को रोजाना पानी में भिगोकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद हल्के गुनगने पानी से म धो लें। यह त्वचा के रंग को निखारने में मदद कर सकता है।

फल और सब्जियों से गोरा 
रंग कैसे करें-

रंग गोरा करने के लिए फल और सब्जियों का सेवन आपके त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित फल और सब्जियाँ आपके रंग को निखारने और गोरा करने में मदद कर सकती हैं----

नारंगी:----
 नारंगी विटामिन सी से भरपूर होती है और आपकी त्वचा को ब्राइटनेस देने में मदद कर सकती है। आप इसे खाने के साथ-साथ नारंगी का रस भी पी सकते हैं।

संतरा:----
 संतरा भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है। आप संतरे का जूस पी सकते हैं या इसे खाने के रूप में भी शामिल कर सकते और इसके गूददे का पैक बनाकर लगा सकते है ।

आंवला: ----
आंवला भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है। इसे खाने के साथ-साथ आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं।

आलू- 
आलू हम सबके घर में बहुत आसानी से पाया जाता है। एक आलू को छिलका उतारकर कद्दूकस कर लें और उस रस को 10 से 15 मिनट  तक प्रतिदिन चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत में बहुत जल्दी निखार आता है।

एलोवेरा जेल-
 एलोवेरा जेल के लगाने से भी रंगत में निखार आता है। ध्यान रहे और एलोवेरा को एकदम तोड़कर ना लगाएं उसके जेल को निकाले और फिर  चेहरे को कुछ देर बाद पर लगाकर रखें।

जौ का ऊबटन-
जो का ऊबटन लगाने की विधि बहुत ही पुराने समय से चली आ रही है।  राजा रानियों के टाइम से माने जाती हैं। आज भी जब भी दूल्हा दुल्हन की शादी की जाती है तो जौ का ऊबटन  लगाया जाता है, क्योंकि जौ मैं कुदरती रूप से रंग गोरा करने का गुण पाया जाता है।  आप भी अपने घर पर जौ का आटा पिसकर रख लें और उसको लेप की तरह हफ्ते में एक बार अवश्य लगाएं और अगर जरूरत पड़े तो थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इससे चेहरे की रंगत में बहुत अच्छे से निखार आ जाएगा यह घरेलू और सबसे सस्ता उपाय है।

खीरे का रस-
गर्मियों के दिनों में खीरा बहुत आसानी से हर घर में पाया जाता है। खीरे का रस निकाल ले और उसमें अगर हो सके थोड़ा सा बेसन भी मिला लें इस लेप को अब प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं।


पपीता: ----
पपीता एंजाइम्स के साथ भरपूर होता है जो त्वचा के ग्लो को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आप पपीते को खाने के रूप में शामिल कर सकते हैं या पपीते का पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

गाजर: ----
गाजर बेटाकारोटीन का अच्छा स्रोत है जो आपके त्वचा को गोरा करने में मदद कर सकता है। आप गाजर को सलाद को रस क चेहरे पर लगाये और जुस  सेवन कर सकते हैं।
निष्कर्ष-
इन घेरेलू उपाय के साथ आपको अपने दिनचर्या में पूरी नींद लेना, पर्याप्त पानी पीना, समय-समय पर त्वचा की सफाई करना, नियमित रूप से सूर्य की रोशनी में बाहर जाना और स्किन को सुरक्षित रखने के लिए सूर्य से बचने के लिए किसी अच्छी क्रीम का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। यह छोटे-छोटे उपाय करके अपनी रंगत को आप घर बैठे निखार सकते हैं क्योंकि यह सब सामग्री हमारे घर में बहुत आसानी सेेे मिल जाती है।
 वैसे तो रंग गोरा हो या काला कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकी इंसान को अपने स्वभाव और कर्मों की वजह से पहचान मिलती है, पर महिलाएं खासकर अपने गोरेेेे रंग को लेकर काफी  सर्तक रहती है।  अगर रंग गोराा हो तो महिलाओं पर हर तरह का कपड़ा खिल उठता है। धन्यवाद 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ