मंगलवार के विशेष उपाय || मंगलवार को हनुमान की पुजा कैसे करें || हनुमान की पुजा कैसे करें ||how to prayer hanuman godess ||

हनुमान जी के मंगलवार के  विशेष उपाय-
हिंदू धर्म में भगवान हनुमान जी को ऐसे देवता के रूप में माना जाता है जो अपने भक्तों को बल , बुद्धि, शौर्य और हिम्मत प्रदान करते हैं, बल्कि वह कलयुग में ऐसे भगवान माने जाते हैं जो अपने भक्तों के हर तरह की बाधाओं से भी मुक्ति दिलाते हैं ।जिस पर हनुमान जी प्रसन्न होते हैं उसका हर कार्य मैं मंगल या होने लगता है। वह सिर्फ  मंगल का दोष को ही खत्म नहीं  करता है बल्कि शनि की दृष्टि को भी ठीक करते हैं।  हनुमान जी अपने भक्तों को सभी तरह के कष्ट दूर करने के लिए हर पल तैयार रहते हैं बस जरूरत है उनके साथ श्रद्धा भाव से पूजा करने की। आमतौर पर हनुमान जी को खुश करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं भक्तजन, लेकिन इसके साथ-साथ बजरंग बाण और मंगलवार के विशेष उपाय भी कये जाते है।
 अगर आप भी हनुमान जी का आशीर्वाद पाने की इच्छा रखते हैं तो कुछ उपाय करके आप भी हनुमान जी से आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

हनुमान जी के लिए  मंगलवार दिन  को विशेष माना जाता है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना की जाती है।
अगर कुछ उपाय भी कर लिया जाए तो वह बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में मंगलवार का दिन हनुमान जी के लिए विशेष माना जाता हैं। आज हम आपको हनुमान जी के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनको अगर आप मंगलवार के दिन करते हैं तो वह बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं। 
आइए जानते हैं मंगलवार के कुछ खास उपाय

* ऐसा माना जाता है मंगलवार के दिन सौंदर्य के वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए अगर मंगलवार के दिन आप ऐसा करते हैं तो वैवाहक जीवन में दरार आ जाती हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ-
 मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। इसे विशेष भक्ति और श्रद्धा के साथ पूर्ण करें और एक निश्चित समय पर करें।  

सिन्दूर चढ़ाएं:-
 मंगलवार को हनुमान जी के सामने सिन्दूर चढ़ाने से उन्हें प्रसन्नता मिलती है। यह एक प्रसिद्ध और प्रभावशाली उपाय है।

हनुमान जी के मंदिर में जाएं-
: मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं और उन्हें विशेष पूजा अर्चना करें। दिया जलाएं, पुष्प चढ़ाएं और उनके समक्ष भक्ति भाव से प्रार्थना करें।

लंगूर वाली मूर्ति के सामने जाएं---
 मंगलवार को हनुमान जी की लंगूर वाली मूर्ति के सामने जाएं और उन्हें दीपक और फूलों की माला सहित पूजा करें।

तुलसी के पौधे को सजाएं:---
 हनुमान जी के प्रतिष्ठित मंदिर में या अपने घर में तुलसी के पौधे को सजाएं। इसे पूजनीय स्थान में स्थापित करें और रोज़ाना ध्यान और पूजा करें।

मंगलवार के दिन व्रत रखें:---
 हनुमान जी के मंगलवार को व्रत रखने से उनकी कृपा मिलती है। व्रत के दौरान विशेष भक्ति के साथ उनकी पूजा करें और प्रार्थना करें।

हनुमान जी के नाम का जाप करें: -
हर दिन मंगलवार को हनुमान जी के नाम का जाप करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। "ॐ हनुमते नमः" या "श्री हनुमते नमः" के मंत्र का जाप करें।

सुंदरकांड पाठ करें:---
 मंगलवार को हनुमान चालीसा के साथ सुंदरकांड का पाठ करने से भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। इसे विशेष मान्यता के साथ पूर्ण करें।

भोग चढ़ाएं:---
 मंगलवार को हनुमान जी के सामने भोग चढ़ाएं। इसमें बने हुए बनाने, आलू, दूध, मिठाई, फल और नवरत्नों का उपयोग करें।

नियमित भक्ति करें:-
 हनुमान जी के मंगलवार को नियमित भक्ति करने से उनकी कृपा और आशीर्वाद मिलता है। रोज़ाना ध्यान, पूजा, जाप, आरती आदि को सच्ची भक्ति के साथ करें।

अगर जीवन में बहुत सारी परेशानियां आ रही हैं तो उन परेशानियों और दुखों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ मंदिर में ही बैठकर करें।

मंगलवार का व्रत बजरंगबली को खुश करने के लिए आप सप्ताह में 1 दिन मंगलवार का व्रत  रखें और व्रत रखने के बाद आप दिन में सिर्फ एक बार ही मीठा भोजन  करें ।

राम दरबार घर में रखे -
हनुमान जी की अगर सच में आप कृपा पाना चाहते हैं तो हनुमान की पूजा के साथ-साथ राम दरबार की पूजा भी की जानी चाहिए जिसमें भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता जी का होना बहुत जरूरी है ।

हनुमान जी की पूजा करते समय आप सच में अगर आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ऐसे समय में  मांस, मदिरा का त्याग करना बहुत जरूरी है और भगवान हनुमान जी की पूजा विधि विधान के साथ ही करनी चाहिए। अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो उसके लिए एक निश्चित समय और निश्चित जगह का होना बहुत जरूरी है।

निष्कर्ष- 
हनुमान जी को सर्वशक्तिमान और कलयुग का देवता माना जाता है। उनकी भक्ति पूजा करने के लिए कुछ नियम और शर्तें है। यह भक्ति तभी  फलीभूत होती है जब आप इन बातों का पालन करते हैं।
 पराई औरत प बुरी नजर ना रखें, ब्याज का काम ना करें, किसी का हक ना मारे, किसी का दिल ना दुखाए , ईश्वर, दुसरे  धर्म और किसी भी देवताओं की बुराई ना करें, झूठ न बोले और हर बात पर गाली न दे। मंदिर में नियम का पालन करें और अपने बड़ों की इज्जत करें यह छोटे-छोटे उपाय करने से ही आप हनुमान जी की कृपा पा सकते हैं।
 इसलिए सबसे पहले अपने घर में हनुमान जी का एक अच्छा सा चित्र या  मूर्ति घर में स्थापित करें और प्रतिदिन हनुमान  चालीसा का पाठ एक ही जगह बैठकर करें। अगर हो सके तो मंगलवार को व्रत  जरूर करें तो आपको बहुत ही जल्दी आपकी मनोकामना पूरी होगी।  हनुमान जी का आशीर्वाद आपके ऊपर होगा। वैसे भी हनुमान जी को  बुरी नजर से बचाने वाले भगवान माना जाता है। अगर आपको जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या ने घेर लिया है तो भगवान हनुमान जी को दिल से याद करें तो  वह अपने भक्तों की जरूर सुनते हैं।

Disclaimer-यह सब जो भी उपाय आपको बताए गए हैं इसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है यह सब धर्म ग्रंथों के अनुसार लिखे गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ