मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए घरेलू उपाय || मासिक धर्म के लिए उपाय || home remedies to bring menstruation freely ||

Tittle- मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए घरेलू उपाय-
बहुत सारी औरतों  को मासिक धर्म देर से आने का सामना करना पड़ता है और इसकी वजह से उनको मानसिक तकलीफ से गुजरना पड़ता है।  जब भी कहीं बाहर जाना होता है तो ये सोच कर गंभीर हो जाती हैं  क्योंकि रुके हुए मासिक धर्म का पता नहीं होता कब आ जाते हैं, तो ऐसे में वह है समस्या में आ सकती हैं। ऐसे समय में कुछ हम घरेलू उपाय अपनाकर जल्दी मासिक धर्म को ला सकते हैं। यहां पर जो भी उपाय दिए जा रहे हैं यह आपको जल्दी पीरियड्स लाने में मदद कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते। सिर्फ आप इनको अपना सकते हो 100% परसेंट कोई गारंटी नहीं है,  पर एक ट्राई करने में कोई हर्ज भी नहीं है। आइए जानते हैं थोड़ा सा विस्तार से कि मासिक धर्म लाने के लिए रसोई घर की ऐसी कौन सी औषधि  यूज कर सकते हैं जिनसे मासिक धर्म समय पर आ सकता है। 
मासिक धर्म देर से आने का कारण-

मासिक धर्म का रुकना या अनियमित होना कई कारणों से हो सकता है, जिनमें मानसिक तनाव, हार्मोनल असंतुलन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, विटामिन और खनिजों की कमी, रोग, बढ़ते हुए आयु, बढ़ती हुई वजन, उत्तेजना, योगासनों का न करना, आहार और जीवनशैली के परिवर्तन आदि शामिल हो सकते हैं।
यदि आपके मासिक धर्म की समस्या है और आप इसे लाने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ़ रहे हैं, तो मासिक धर्म को लाने के कुछ आयुर्वेदिक औषधियों की सूची निम्नलिखित है, लेकिन आपको इन सबका का प्रयोग करने  से पहले एक विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।


मासिक धर्म के लिए  प्रमुख आयुर्वेदिक औषधिया-

लोध्रासव:-
 इसका उपयोग अनियमित मासिक धर्म के लिए किया जाता है।

अमल की चूर्ण:- 
यह रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

दशमूल क्वाथ:-
 इसे लक्षणों को कम करने और मासिक धर्म को नियमित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

स्वर्ण भस्म:-
 यह रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

जीरकाद्यारिष्ट: -
यह मासिक धर्म के नियमित होने में -मदद कर सकता है।

शतावरी कल्प: ---
इसका उपयोग मासिक धर्म को सुचारू रूप से आने में किया जाता है।

गोक्षुरादि गुग्गुलु:---
 यह मासिक धर्म की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

आश्वगंधा चूर्ण:--- यह मासिक धर्म को सुचारू रूप से आने में मदद कर सकता है।

यश्तिमधु चूर्ण:---इसे अनियमित मासिक धर्म के लिए उपयोग किया जाता है।

गुडूची:---यह मासिक धर्म को नियमित करने और शरीर की शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

कौंच बीज चूर्ण:---
 इसका उपयोग अनियमित मासिक धर्म को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

माणसी मंजरी:- यह मासिक धर्म को सुचारू रूप से आने में मदद कर सकता है।

सप्तामृत लोह:---
 इसे रक्तस्राव को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। 
यह आयुर्वेद की कुछ ऐसी दुआएं हैं जिनका सेवन करने से आपको महामारी खुलकर आ सकती हैं पूरा विस्तार से जानने  के लिए एक बार इन दवाइयों के बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य करें। 

घेरेलू उपाय-
पाइनएप्पल-
 पाइनएप्पल एक ऐसा फल होता है जो मासिक धर्म  को जल्दी लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसको आप जूस या फिर काट कर भी खा सकते हो।

अदरक की चाय-

 अदरक की तासीर गर्म मानी जाती है अदरक मासिक धर्म को लाने में आपको प्रेरित कर सकता है। यह गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। अदरक का सेवन करने से सबसे अच्छा आसान तरीका है अदरक की चाय पीना।

दालचीनी का पावडर- 
दालचीनी हम सबकी रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाती है क्योंकि इसका प्रयोग में दाल और सब्जियों को स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। अगर आपको बहुत समय से मासिक धर्म नहीं आ रहा तो आप दालचीनी का सेवन करें। यह आपके शरीर की गर्मी पैदा करेगी और उसे लेने के लिए दूध गर्म करे और उसमें कुछ पाउडर मिलाकर पी लें। यह उपाय करने के बाद आपको बहुत जल्दी मासिक धर्म खुलकर आ जाएगा।

गुड और देसी अजवाइन
- इन दोनों  का सेवन भी जिन औरतों की महामारी देर से आती है तो उनके लिए अजवाइन और गुड़ का सेवन करना बहुत लाभकारी साबित होता है। मासिक धर्म शुरू करने के लिए  एक चम्मच अजवाइन और गुड  को एक गिलास पानी में उबाले और इस पानी को सुबह-शाम खाली पेट सेवन करें ।ऐसा करने से रुका हुआ पीरियड आ जाएंगे और इसका सेवन करने से मासिक धर्म में होने वाला दर्द भी कम होगा।

 डिस्क्लेमर-
 अगर आपकी समस्या बहुत गंभीर है इसको आप हल्के में ना लें तो ऐसे में आप अपने नजदीकी डॉक्टर से अवश्य सलाह करें। यह सब उपाय  आपकी मदद जरूर कर सकते हैं पर 100% परसेंट गारंटी नहीं होती, पर इनको करने से कोई भी किसी भी प्रकार का आपको नुकसान नहीं होगा।  अगर समस्या गंभीर है तो अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ