Google adsense सै पैसा कैसे कमाये || Google adsense क्या है|| Google adsense kya h || blog per Google adsense kese le ||



गूगल ऐडसेंस - पैसा कमाने के तरीके
गूगल ऐडसेंस क्या है और इससे घर बैठे पैसा कैसे कमाये सकते है।
इंटरनेट के इस जमाने में आप घर बैठे बहुत सारे ऐसे विकल्प हैं जिनको अपनाकर आप पैसा कमा सकते हैं।  उन्हीं में से एक है गूगल ऐडसेंस। इससे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। Google adsense कमाई करने का एक बहुत ही आसान और सरल तरीका है अगर आप गूगल ऐडसेंस के गाइडलाइन को फॉलो करते हैं तो आप घर बैठे इतना पैसा कमा सकते हो जो एक सामान्य नौकरी से कहीं ज्यादा मिल सकता है और यह गूगल ऐडसेंस से आप लंबे समय तक पैसा कमा सकते हो. अगर आप भी ऑनलाइन Google adsense द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. 
आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 


Google adsense kya h-
गूगल ऐडसेंस एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रोग्राम है जो गूगल द्वारा प्रदान की जाती है। यह विज्ञापन नेटवर्क वेबसाइट और वीडियो चैनल धारकों को उनके सामग्री पर विज्ञापन दिखाने की सुविधा प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में, गूगल विज्ञापनों के साथ योगदान कर्ताओं को प्रतिष्ठान प्राप्त करने के लिए विज्ञापन का उपयोग करता है और विज्ञापन देखने वाले प्रतिष्ठान धारकों को विज्ञापन दिखाता है। जब उपयोगकर्ता विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो प्रतिष्ठान धारकों को कमाई होती है और गूगल को विज्ञापन देने वाले विज्ञापनकर्ता को भुगतान किया जाता है।
Google adsense का रचियता कौन है- 
Google adsense यह दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसे कि गूगल ने 18 जून 2003 को लांच किया था.  गूगल ऐडसेंस का हेड ऑफिस अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है.

घर बैठे पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस कई तरीकों को प्रदान करता है।
यह तरीके कुछ इस प्रकार  हैं-


ब्लॉग बनाएं---
एक व्यक्तिगत या किसी काश विषय पर ब्लॉग बनाकर अच्छी सामग्री प्रदान करें और गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाएं। जब आपके ब्लॉग के पाठक विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आपको कमाई होती है।

यूट्यूब चैनल बनाएं: ----
यदि आपके पास वीडियो बनाने का रुझान है, तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं और गूगल ऐडसेंस के माध्यम से वीडियो पर विज्ञापन दिखा सकते हैं। जब आपके चैनल के दर्शक विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आपको कमाई होती है।

वेबसाइट पर अच्छी सामग्री प्रदान करें:----यदि आपके पास एक वेबसाइट है जिस पर अच्छी सामग्री होती है, तो आप गूगल ऐडसेंस का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और घर बैठे आप कमाई कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप्स विकसित करें:----
 यदि आप मोबाइल ऐप्स बनाने में दक्ष हैं, तो आप अपने ऐप्स में गूगल ऐडसेंस को एक आयोजन के रूप में जोड़ सकते हैं। जब उपयोगकर्ता आपके ऐप्स में विज्ञापन देखते हैं, तो आपको कमाई होती है।

यह सिर्फ आपको  कुछ उदाहरण  दिए हैं।  इसके आलावा और भी बहुत सारे  तरीके  मौजूद हैं। पैसा कमाने के लिए।

Google adsense k liy नियम-
आपको पहले गूगल ऐडसेंस के लिए पंजीकरण करना होगा और उनकी नीतियों का पालन करना होगा। आपकी कमाई का लाभ आपके विज्ञापन क्लिक और दैनिक प्रतिष्ठान के आधार पर होगा। गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट पर आपको अधिक जानकारी और निर्देश मिलेंगे जो आपको इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने में मदद करेगी।

गूगल ऐडसेंस: पंजीकरण और विज्ञापन
गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है, पैसा कमाने के लिए ।
गूगल ऐडसेंस एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रोग्राम है जिसका उपयोग वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसा कमाने के लिए किया जाता है। यह विज्ञापनों को वेबसाइट या ब्लॉग पर स्थापित किए गए कंटेंट के साथ संबद्ध करता है और विज्ञापन प्रदर्शित किए जाने पर प्रतिष्ठान को उसे प्राप्त होने वाले ट्रैफिक के लिए भुगतान करता है।

इसका काम करने के तरीके को समझने के लिए निम्नलिखित बातों  का पालन करें:----

• पंजीकरण: सबसे पहले, आपको गूगल ऐडसेंस के लिए पंजीकरण करना होगा। आपको अपने गूगल खाते का उपयोग करके एडसेंस वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन स्थापित करें:----
 जब आपका ऐडसेंस खाता सक्रिय हो जाता है, तो आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ऐडसेंस के विज्ञापनों को स्थापित करना होगा। गूगल आपको एक कोड प्रदान करेगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट के हेडर या बॉडी में स्थापित करना होगा।

विज्ञापन प्रदर्शित होने पर कमाई:----
 जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है और विज्ञापन प्रदर्शित होने लगते हैं, तो आपको उन विज्ञापनों पर क्लिक और इंप्रेशन के माध्यम से कमाई होगी। गूगल ऐडसेंस आपको विज्ञापनों के लिए भुगतान करेगा जो आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित होंगे और जिन पर अपने प्राप्त किए गए ट्रैफिक के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।
Google adsense से पैसा कमाने तरीका-
सबसे पहले एक Adsense फ्रेंडली वेबसाइट ya ब्लॉग बनाएं. 
अधिक से अधिक लिखीत  सामग्री ब्लॉग पर डालें।
 गूगल एडसेंस की शर्तों का पालन करते  मुद्रीकरण के लिए भेजें ।
Auto Ads और अलग अलग विज्ञापन यूनिट उपयोग में लेवें ।

वेबसाइट में सही जगह और यूजर फ्रेंडली Ads लगाए ।

 कस्टम सर्च Search Ads का इस्तेमाल जरूर करें ।

ज्यादा ट्रैफिक  को ब्लॉग पर लाने का कार्य करें ।
इसके अलावा यूट्यूब चैनल को मुद्रीकरण कर पैसा कमाए ।
 
पेमेंट कब प्राप्त मिलता है :-----
 जब आपकी कमाई गूगल ऐडसेंस द्वारा निर्धारित न्यूनतम पेमेंट लिमिट तक पहुंच जाती है, तो आप पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने गूगल ऐडसेंस खाते में अपने पेमेंट सेटिंग्स को निर्धारित कर सकते हैं, जहां आपको अपने पेमेंट को निकालने के लिए विभिन्न विकल्प मिलेंगे। 
जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो आपको अपना बैंक डिटेल सही - सही Fill करना होता है ।
अगर कहीं कुछ गलत हो जाता है तो आपको पेमेंट मिलने में परेशानी हो सकती है .
 AdSense अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए , यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने माता पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य जिसकी उम्र 18 से अधिक हो उसके नाम पर एडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।Google adsense मिलने पर कितने दिन बाद पैसै मिलते है----
Google adsense से  पैसा प्राप्त करने के लिए $100 का टारगेट पूरा करना बहुत जरूरी है। अगर आप  ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के ऊपर मेहनत करते हैं तो यह टारगेट बहुत जल्दी पूरा भी हो सकता है और नहीं भी। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग , YouTube channel, website पर डेली काम करना बहुत जरूरी होता है। जब आप का टारगेट पूरा हो जाता तो आपको पेमेंट बहुत आसानी से गूगल ऐडसेंस पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।
गूगल ऐडसेंस की कमाई कई तत्वों पर निर्भर करेगी, जैसे कि आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक मात्रा, विज्ञापनों के प्रकार और क्लिक और इंप्रेशन की दरें। इसलिए, यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक प्राप्त करते हैं और आपके विज्ञापन प्रदर्शित करने पर उच्च क्लिक और इंप्रेशन दरो में बढोतरी होती हैं, तो आप गूगल ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। 
लेकिन खुद अपनी ऐड पर क्लिक करके गलती ना करें और ना ही अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अपनी ऐड पर क्लिक कराएं।
 इस प्रकार की गलतियों की वजह से आपका गूगल ऐडसेंस रिजेक्ट हो सकता है

निष्कर्ष ----
इस लेख के माध्यम से हमने आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने का तरीका बताया है। पर यह नहीं है कि इस लेख को पढ़कर आप 1 दिन में पैसे कमा लेंगे।  गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए जितना आसान लगता है उतना ही यह काफी मेहनत वाला काम भी है। शुरुआत में आपको इसके ऊपर बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी तब जाकर आप कहीं गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हो। ध्यान रहे कोई भी सफलता का रास्ता शॉर्टकट नहीं होता। सफलता हमेशा मेहनत से ही मिलती है और सफलता के लिए एक ही मंत्र है जो भी काम करो नियम से करो। तभी आप कामयाब हो सकते हैं।  हां यह जरूर है कि अगर आप मेहनत करोगे तो सफल अवश्य होंगे  क्योंकि मेहनत कभी निष्फल नहीं जाती। 
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने चाहने वाले दोस्तों में जरूर शेयर करें धन्यवाद।
Posted by-kiran



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ