होठों का कालापन दुर करने के उपाय || home remedies for lips|| होठों की रंगत निखारने के लिए घरेलू उपाय ||



Lips care tips in hindi-
होठों का हमारे चेहरे की सुंदरता में मुख्य रोल होता है और हर इंसान चाहता है कि उसके होंठ गुलाबी और सुंदर दिखें, लेकिन कई बार ज्यादा स्मोकिंग या फिर कोल्ड  ड्रिंक का सेवन करने से हमारे होठ अक्सर काले पड़ जाते हैं और  काले होंठ देखने में बहुत ही बुरे लगते हैं । अगर आप भी होठों के कालेपन के इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ उपाय अपनाकर अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर हम घर बैठे अपनी समस्या से राहत पा सकते हैं।

होठों के कालापन होने के कारण -
होठों के कालापन कई कारणों के कारण हो सकता है, जैसे कि मेलेनिन के अधिक होने से धूप और तरलता के प्रभाव, तंतुओं के द्वारा प्रभावित होना, और त्वचा की खराबी आदि।
 जरूरत से ज्यादा धूप में बाहर निकलना भी होठों के कालेपन का एक मुख्य कारण हो सकते हैं क्योंकि सूर्य की रोशनी में कुछ पैरा बैगनी किरणे होती हैं। जो हमारी त्वचा को काली कर सकते हैं।

 काले होठों को  एक कारण धूम्रपान भी है। 

कई बार जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से भी होठों में कालापन आने लग जाता है। यह पोषक तत्व विटामिन सी और B12  की कमी के कारण भी हो सकता है। 

 * महिलाओं के लिए ज्यादा लिपस्टिक का यूज करना भी कई बार होठों के कालेपन का कारण हो सकता है इसलिए जरूरत से ज्यादा लिपस्टिक का इस्तेमाल ना करें और रात को सोने से पहले लिपस्टिक  को साफ करके सोये।

* होठों का कालापन दुर करने के लिए  घरेलू उपाय -

गुलाबजल का प्रयोग-
 गुलाबजल को होठों पर लगाने से होठों का नमी बना रहता है और कालापन को कम कर सकता है और गुलाब की पंखुड़ियांं होठों के लिए  काफी मददगार साबित होती हैं। सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को होठों पर लगानेे के सबसे पहलेेेेेे अच्छे से उनको बारीक पीस लें और नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट को प्रतिदिन रात को सोनेेेे से पहले लगा ऐसा करने से होठों का कालापन दूर हो जाएगा ।

निम्बू रस और शहद-
निम्बू का रस शहद को मिलाकर लगाने से  होठों पर लगाने से उनका रंग साफ हो सकता है। शहद को होठों का कालापन दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है वही शहद को होठों पर डीप moisture करने में भी कारगर साबित होता है और यह होठों के कालेपन को दूर करने करने के लिए प्रतिदिन एक बार अवश्य लगाएं।

 दुध की मलाई----
मलाई को होठों पर लगाने से उनकी त्वचा को मोइस्चर करने में मदद करता है।

खीरा---
खीरे के स्लाइसेस को होठों पर रखने से त्वचा की ताजगी बनी रह सकती है।

गुलाबी पानी- 
गुलाबी पानी से होठों की त्वचा को फ्रेशनेस मिल सकती है। गुलाबी पानी बनाने केेे लिए आप गुलाब के फूलों को बोतल में भरकर रख लीजिए और उस गुलाबी पानी को आप कॉटन की मदद से प्रतिदिन अपने होठों पर लगाएं।
*कच्चा दूध ---कच्चा दूध भी होठों के कालेपन को दूर करने में काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि कच्चे दूध से चाहे वह रंगत हो या होठों का कालापन को निखार लाने के लिए सदियों से यूज करते आ रहे हैं इसलिए आप बिना उबाल दिए कच्चे दूध को कॉटन की मदद से कुछ देर होठों पर लगाकर रखें।

* चुकंदर--

चुकंदर प्रकृति के रूप से गुलाबी रंग का होता है इसका इस्तेमाल भी हो तो वह कालापन दूर करने के लिए किया जाता है इसमें बीटालेंस पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहते हैं। जो इस फल की प्राकृतिक लाल रंग देता है चुकंदर के एक या दो टुकड़े काट कर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखे उसे ठंडा होने के बाद कुछ देर होठों पर मालिश करें और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद ठंडे पानी से अपने होठों को धो लें।


एलोवेरा जेल-एलोवेरा जेल भी ऐसा प्रकृति का दिया हुआ वरदान है जो हमारे होठों और बालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है ।आप अपने होठों को नरम बनाने के लिए और उसके कालापन दूर करने के लिए इसे प्रयोग कर सकते हैं ।होठों पर एलोवेरा का जेल लगाएं उसे सूखने दें फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने होठों को धो लें इसका इस्तेमाल आप प्रतिदिन कर सकते हैं।एलोवेरा जेल स्किन को रोगमुक्त करने  के साथ-साथ इसमें पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।  एलोवेरा को जीवाणु रोधी anti-inflammatory एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो हमारी त्वचा व बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं और साथ में एलोवेरा जेल हमारी कोशिकाओं को दोबारा बनाने में काफी विकास में मदद करता है।

* ताजे फलों का सेवन-अगर आप होठों के कालेपन की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए ताजे फलों का सेवन करें क्योंकि फलों के मैं मोजदू सिट्रिक एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे होठों की त्वचा को नरम मुलायम और साथ में रंगत को भी लाइट करते हैं।

*आलू-

आलू हमारी रसोई घर में बहुत आसानी से पाया जाता है आलू में भरपूर मात्रा मे विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल काले होठों निखार लाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। आप एक आलू के टुकड़े को काटकर उसके रस से होठों पर प्रयोग  करें और कुछ देर उसको अपने होठों पर लगा रहने दें क्योंकि आलू में कुदरती तौर पर ब्लीच करने की क्षमता पाई जाती है।

* चीनी और शक्कर-चीनी और शक्कर के स्क्रब से होठों की त्वचा साफ हो सकती है और इससे होठों की रंगत साफ कर सकते हो  लेकिन ध्यान से  हलके हाथों से मसाज  करे।

नमक और नारियल तेल -

 नमक और नारियल  को हल्के हाथों से मसाज करने से होठों का रंग साफ हो सकता है। 

निष्कर्ष- 

यह थे छोटे-छोटे उपाय होठों  के कालेपन को दूर करने के लिए क्योंकि हमारे चेहरे पर होठों का मुख्य रोल होता है।  अगर होठों की रंगत बहुत काली पड़ गई है तो इसे चेहरा और भी ज्यादा भद्दा लगता है पर अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए हम इन छोटे-छोटे उपायों को करके अपने होठों की रंगत को निखार सकते हैं। होठों  से चेहरे की मुस्कान की शान होती है लेकिन काले होंठ हमारी मुस्कान को बेरंग कर देते हैं। इसके पीछे  हमारी खराब जीवनशैली और कुछ जाने अनजाने में प्रयोग किए जाने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का भी है। अपनी इस भागदौड़ वाली जिंदगी के कारण हम अपना खुद का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते और ना ही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते समय गौर करते हैं कि हमारे लिए लाभदायक है या नुकसानदायक। यही कारण है कि धीरे-धीरे होठों का कालापन बढ़ता चला जाता है 

ध्यान दें कि ये  सब उपाय सावधानीपूर्वक आजमाए जाने चाहिए और अगर आपके होठों मे किसी भी प्रकार की एलर्जी  होती हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ