winter skincare tips in hindi | सर्दीयो में त्वचा की देखभाल कैसे करें | चेहरे के लिए सर्दीयो में घेरेलू उपाय |

 शीत ऋतु में सौन्दर्य की देखभाल कैसे करें-सर्दियों के आगमन के साथ ही सभी अपनी त्वचा के प्रति गंभीर हो जाते हैं । इस में तेज हवा से त्वचा का फटना व रूखा होना एक आम बात है । शीतल हवा से त्वचा का रूखा , सूखा एड़ियां फटना , त्वचा पर सफेद लकीरें पड़ना ,कई बार चेहरे पर लाल व सफेद चकते उभर कर आते हैं ।  

जैसे ही सर्दी की शुरुआत होती है तो  ठंडी हवाएं चलती हैं, तो तापमान गिर जाता है और ठंडी हवा चलने के कारण, इसके ज्यादा देर संपर्क में रहने से अक्सर हमारी त्वचा शुष्क और परतदार हो जाती है । जिसके लिए हमें प्रतिदिन देखभाल और मॉइश्चराइजर या कोल्ड क्रीम लगाने की आवश्यकता होती है। अगर हम अपने त्वचा के प्रकार के अनुसार उपयुक्त मॉइश्चराइजर का उपयोग नहीं करते तो त्वचा अपने चमक और सुंदरता को खोने लगती है। साथ में त्वचा से सम्बन्धित  समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। 


■ शीत ऋतु के  चेहरे के लिए स्पेशल पैक- इस ऋतु में अधिकतर उबटन का प्रयोग करें । जिससे त्वचा की रौनक बनी रहती है। आपको आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएं बताने की कोशिश करेंगे जिनको अपनाकर आप भी शीत ऋतु में अपनी त्वचा की खुद देखभाल कर सकते हो।


■ शीत ऋतु में  चेहरे और अपनी तवचा ठंड के  प्रकोप से बचने के लिए आप डेली अपने चेहरे को किसी भी कोल्ड क्रीम या फिर फेशियल क्रीम  से 10 मिनट प्रतिदिन मसाज अवश्य करें और फिर कॉटन की मदद से अपने पूरे चेहरे को साफ कर ले उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। जितना हो सके चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि साबुन हमारी त्वचा को और ड्राई कर देती है।

■ चन्दन की लकड़ी को घिस कर इस का लेप पुरे चेहरे पर लेप की तरह  लगायें । 

■ कच्चे दूध में चिरौंजी व बादाम पीस कर लगाएं । 

■ संतरों के छिलकों को कूट कर पीस लें । इसमें एक चम्मच बेसन , थोड़ा नारियल तेल , हल्दी व गुलाब जल मिला कर उबटन   लगाये  ।

■  सरसों के दानों को कच्चे दूध में पीस कर शरीर पर लगाएं । 

■  कुछ देर धूप में अवश्य बैठे  इससे विटामिन डी शरीर को मिलता है बस धयान रखें धूप की तरफ मुंह करके ना बैठे।

■ गिलसरीन,  गुलाब जल, नींबू का रस मिलाकर रात को सोने से पहले पूरे चेहरे पर लगाकर सोएं, ऐसा करने से त्वचा कोमल बनी रहती है।

■ साबुन का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि त्वचा रूखी हो जाती है अगर करना भी है तो मॉइश्चराइज युक्त साबुन ही प्रयोग करें। 

 ■ चहरे पर कोल्डकरीम या moisturizer का प्रयोग अवश्य करें । चेहरे पर चमक लाने के लिए ग्लो गैटर  का भी प्रयोग कर सकते हैं।

■ सर्दी में होंठ  सबसे ज्यादा फटते है । इसलिए महिलाएं गलोसी लिपिस्टिक लगाएं । रात को सोने से पहले अपने होठों पर हल्के से मिलाई लगाकर सोये।


■ स्नान करते बाद नाभि में सरसों या देशी घी लगाए । 


■  इस ऋतु में पूरे शरीर पर गुनगुने तेल की मालिश कर के नहाना चाहिए । ऐसा करने से  शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है।


■  इन दिनों पैरों की एडियां बहुत जयादा  फटती है । पैरों के लिए पैडिक्योर करें व वैसलीन लगाए । बंद जूते व जुराबे  पहनें। 


 ■ सर्दी के मौसम में हाथों में भी बहुत ज्यादा रूखापन आ जाता है, इसलिए दूध की मलाई व जैतून का तेल हाथों पर अवश्य लगाये और अपनी उंगलियों को उबले हुए  आलू मसलकर  लगाये इससे त्वचा में निखार आता है और हाथ नरम मुलायम हो जाते हैं।

■ नींबू और टमाटर के रस को ग्लिसरीन में मिलाकर लगाएं । 

■ कच्चे दूध और मलाई का प्रयोग नहाने से पहले थोड़ा सा बेसन मिलाकर करें।

■  सर्दी के  मौसम  शुरू  होते ही बालों में रूसी बहुत हो जाती है। बथुआ जब भी उबाले उस का बचा हुआ पानी से सिर पर लगाएं । रूसी खत्म हो जाती है।

 ■ इस समस्या से बचने के लिए सिरके से भी  बालो धोया जा सकता है । 4 चम्मच सिरके में 15 चम्मच पानी मिलाकर पुरे सिर तवचा पर लगाये। रूसी बहुत जल्दी खत्म हो जायेगी।


■  चेहरे पर नारियल तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर रात को सोने से पहले पूरे चेहरे पर लगाकर सो जाएं इसे चेहरे की त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहती है। 


■ चेहरे के लिए बदाम रोगन भी अति उपयोगी हैं। रात को सोने से पहले थोड़ा सा बादाम का तेल की बुंदे हाथों पर लगाकर अपने चेहरे की मसाज करके सोए।


ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल करने से बचें- ठंड से बचने के लिए लोग गर्म पानी का बहुत इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि यह हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचता है। इससे हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है और त्वचा में सूजन, जलन, खुजली अधिक समस्या बढ़ जाती है। आप गर्म पानी की जगह हल्के गुनगुने पाली का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी त्वचा भी साफ रहेंगी और त्वचा संबंधित समस्याओं से आप बच सकते हो।

सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें-

 सर्दियों में सुर्य की युवी किरणें  स्कीन के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। ऐसे में आप इस मौसम में सनस्क्रीन लोशन का जरूर इस्तेमाल करें ।जिससे आपकी त्वचा पर धूप का ज्यादा बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा सर्दी में आप ब्रांडेड सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें।

■ शरीर को हाइड्रेट रखें -

सर्दियों में शरीर में पानी की कमी की वजह से हमारी त्वचा बहुत ज्यादा ट्राई हो जाती है आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम चार-पांच गिलास पानी अवश्य पिए

विटामिन सी युक्त खाने में जरूर शामिल करें -

स्किन को हेल्दी और स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी युक्त आहार लेना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में संतरा, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि हम सर्दियों में दही लस्सी बहुत कम लेते हैं। इसलिए विटामिन सी हमारी बॉडी में कम होने की वजह से त्वचा का गलो खत्म हो जाता है। विटामिन सी शरीर में स्टोर नहीं हो सकता इसलिए जितना हो सके विटामिन सी जरूर भोजन में शामिल करें।

पेट्रोलियम जैली ( वैसलीन ) का इस्तेमाल करें-

सर्दियों में ब्यूटी टिप्स और फटी या रूखी त्वचा का उपाय करने के लिए वैसलीन का प्रयोग करने के सलाह दी जाती है जिसे हम पेट्रोलियम जैली भी कहते हैं। यह हमारी त्वचा को लंबे समय तक नमी और कोमलता बनाए रखने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार ऐसा बताया गया है कि इसमें सबसे ज्यादा मॉइश्चराइजर पाया जाता है ऐसे में अगर किसी के मन में सवाल के सर्दियों के चेहरे पर क्या लगाना चाहिए तो वैसलीन का इस्तेमाल आप जरूर कर सकते हो। यह हमारे चेहरे ही नहीं हाथ पैर और पैरों के एड़ियों को नरम मुलायम बनाती है। 

■ सर्दी में होठों की देखभाल कैसे करें-

 सर्दी का मौसम शुरू होते ही हमारे होंठ सबसे ज्यादा फटने लगते हैं इसके लिए आप एक अच्छा लिप बाम या फिर गाय के देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकी सर्दियों में हम पूरे शरीर को कपड़ों से ढक सकते हैं लेकिन चेहरा और होठीक पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए सर्दियों में ब्यूटी टिप्स आपकी त्वचा को कुछ हद तक सुरक्षित रख सकते हैं। यहां पर बताई गई  सभी घेरेलू उपाय आपको अगर एलर्जी है तो उसे पैक को इस्तेमाल न करें। या प्रयोग करने से पहले उनको एक बार स्क्रीन पर टेस्ट कर लें। अगर आपको इनको लगाने से कोई खुजली या जलन हो तो तुरंत धो लें।

निष्कर्ष- इस ऋतु में थोड़ी सी सावधानी की आवश्यकता होती है । इससे त्वचा का सौन्दर्य बना रहता है । आप अपनी देखभाल करने के लिए कहीं बाजार में जाने की जरूरत नहीं है ।हमारे घर में बहुत सारी ऐसी घरेलू सामग्रियां पाई जाती हैं जिन का उपयोग करके हम घर बैठे अपनी त्वचा को खुद निखार सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ