घर पर फैशियल कैसे करें | फैशियल करने के फायदे | फैशियल करने का सही तरीका |

Title-घर  पर फेशियल कैसे करें- फेशियल हमारे चेहरे के लिए बहुत ही जरूरी है कयोंकि यह हमारे चेहरे की तवचा पोषण देता है। यह  एक ऐसा प्रयोग है जिसको हम घर बैठे भी कर सकते हैं क्योंकि फेशियल करने से हमारी मरी हुई त्वचा निकल जाती है। हर इंसान की त्वचा अलग-अलग होती है कुछ लोगों के तवचा नरम, कोमल और मुलायम होती हैं और कुछ लोगों की त्वचा बहुत जल्दी शुष्क और रूखी हो जाती है। ऐसे में हमें फेशियल की जरूरत पड़ती हैं। फेशियल करने के लिए क्रीम, लोशन और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर हम फेशियल कर सकते हैं।  कभी-कभी त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती हैं जिसे के लिए फेशियल एक बेहतर है विकल्प है।  फेशियल के बहुत सारे फायदे हैं। फेशियल को लेकर कुछ लोगों के अलग-अलग धारणाएं हैं ।कुछ लोगों को मानना है सिर्फ पैसे बेकार करने के अलावा और कुछ भी नहीं है, पर इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार से ही सामान खरीद कर लाऔ। घर में भी बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिनको अपनाकर आप घर बैठे फेशियल कर सकते हैं।  आज हम आप इस लेख के माध्यम से यह बताएंगे घर बैठे आप फेशियल किस प्रकार कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़े- घर पर फैशियल कैसे करें

फैशियल करने की विधि-

*सर्वप्रथम बाल चेहरे के पीछे हैंडबैंड  से बांध लें । खुले गले का गाउन पहन ले और चेहरे की क्लीजिंग मिल्क  से साफ करें । गीली रूई से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। 

* चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगायें । क्लीजिंग मिल्क को चेहरे व गर्दन पर कम से कम दो बार लगायें ।

 

*चेहरे की त्वचा के अनुरूप भाप लें ।

 यदि त्वचा तैलीय है तो 3-4 मिनट ही लै, नही तो 7-8 मिनट तक भाप लेनी चाहिए । 

 *भाप लेने का तरीका-

एक बड़े बर्तन  में गर्म पानी लें उस पर चेहरा झुकाकर सिर पर तौलिया डाल ले और चेहरे को पानी के बहुत समीप न लायें भाप चेहरे पर आनी चाहिए । भाप के बाद चेहरे के ब्लैक हैडस दिखाई देने लगते हैं । जिन्हें ब्लैक हैड रिमूवर से तुरंत निकाल लें ।

* त्वचा की सफाई के बाद चेहरे की मालिश नरिशिंग क्रीम से करनी चाहिए ।

 क्रीम को चेहरे पर सदा पानी के साथ मिलाकर लगाना चाहिए । 


*बिन्दुओं के रूप में क्रीम को चेहरे गर्दन पर लगायें चेहरे पर गोलाई में हाथ घुमाते हुए कोलर बोन से दुड्डी व माथे पर मालिश करें । 

*आखों के आसपास हल्के हाथ से गोलाई में करें । 

*मालिश करते समय ध्यान रखना चाहिए कि त्वया खीचे नहीं मालिस बहुत हल्के  हाथों से हो । 

* चेहरे पर बची हुई क्रीम को गीली रूई से अच्छी तरह साफ कर ले।  

*मालिश के बाद बर्फ से भीगी पट्टियों को चेहरे पर रखे। इससे चेहरे  का तापमान सामान्य हो जाता है।


*फैस पैक कैसा लगाये-

अब आप अपनी त्वचा और चेहरे के अनुसार कोई भी फेस पैक लगा सकते हो

 इसे लगाकर आराम से लेट जाये । जब  यह सूख जायें तो अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ पानी से धो ले चेहरे को धोने के बाद मॉइश्चराइजर अवश्य लगाये।


*फैशियल करने की उम्र-

फेशियल को 20 वर्ष की आयु से ही प्रारंभ कर देना चाहिए व 15-20 दिन के मध्य में अवश्य फैशियल करना चाहिए या फिर किसी से करवा लेना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे मुंहासे हैं तो ऐसे में मसाज ना करवाये।

फेस मास्क कैसे लगायें -

 त्वचा की स्वच्छ व ताजा रखने के लिए अनेक प्रकार के उपाय किए जाते हैं । फैस मास्क चेहरे के लिए मास्क दो ही प्रकार के मिलते हैं । एक तैलीय त्वचा के लिए व दूसरा ढीली पड़ी त्वचा को कसाव मिल जाता है । त्वचा के अनुरूप ही फैस मास्क का प्रयोग करना चाहीये।


*फेस मास्क का चयन मौसम के अनुसार ही करना चाहिए । सदी और गर्मी के मौसम में मास्क  अलग - अलग प्रकार के होते हैं । कुछ मास्क ऐसे है जो बाजार से ट्यूब में मिलते है। 


* मास्क पर लिखे लेबल को पढ़ कर ही मास्क खरीदें कुछ ऐसे हैं जो घर में बनाए जा सकते हैं । 


*मिट्टी का मास्क-

 यै मास्क तैलीय तवचा  के लिए उतम होते हैं । चेहरे पर लगने के बाद ये चेहरे स चिकनाई को सौखकर त्वचा की गंदगी हटा देते हैं ।


* दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक अण्डे की सफेदी को मिलाकर पेस्ट बना लें । पेस्ट को आँख व मुँह को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगा लें । इससे त्वचा का ढीलापन समाप्त हो . जाता है व चेहरे पर कसाव आ जाता है * फलों का मास्क कैसे लगायें  -

 इस तरह के मास्क को किसी भी प्रकार की त्वचा वाली महिलाएं लगा सकती है । मौसम के अनुसार जो भी फल आते हो उनका गूदा निकाल कर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। ऐसा मासक प्रति सप्ताह लगाना चाहिए ।


 *टमाटर का मास्क-

 ब्लैक हैड्स को दूर करता है । 


अंगूर चेहरे से अतिरिक्त चिकनाई दूर करता है । 

आडू खुश्क त्वचा को जीवित कर देता है । 


*शहद और जौ के आटे  का मास्क-

 एक चम्मच जई का आटा , दो चम्मच शहद तीन - चार बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें । अब इस पाक को पूरे चेहरे में गर्दन पर अच्छी तरह लगे और सूखने के बाद ताजा पानी से पूरे चेहरे को अच्छी तरह धो ले और फिर बाद में कोई अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगाकर अपने चेहरे को थोड़ी देर के लिए हलके हाथों से मसाज करें। 


*संतरे व नींबू के छिलके का मास्क-

सभी घरों में संतेरे व नींबू आते है । इनके छिलकों को सुखा कर महीन पीस लें । इसमें दही दिलाकर लगायें । सूखने पर इसे रगड़ना नहीं है । पानी से चेहरा धो लें । 


*अन्य घेरेलू मास्क- 

इसके अतिरिक्त कुछ उबटन बहुत सरल व उनको बनाने की विधि इस प्रकार है ।

मक्खन में केसर मिलाकर चेहरे पर लगायें । एक चम्मच बेसन , आधा चम्मच पिसी हल्दी , एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाए ।


 मुह पर गुलाब लगाने से मुख की शोभा बढ़ती है । 

10 बादाम की गिरी , एक चम्मच हल्दी , एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना कर रख लें । 

दूध में थोड़ा चंदन घिस लें , इसमें संतरा  का रस व बेसन मिलाएं । चेहरे पर लगाकर आधा घंटा सुखना दे और सूखने पर फिर साप पानी से चेहरे को धो ले।


निष्कर्ष-इस प्रकार आप घर पर फेशियल कर सकते हैं और यह छोटे-छोटे उपाय करके अपनी त्वचा को घर बैठे निखार सकते हो। इन सब के लिए आपको हर समय पार्लर पर भागने की जरूरत नहीं है। यह सब उपाय आप घर बैठे भी कर सकते हैं। हमारे घर में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिनको हम अपनी त्वचा के अनुरूप चेहरे पर लगा सकते हैं ,लेकिन चेहरे पर सीधा लगाने से पहले अपने हाथों पर एक बार टेस्ट जरूर कर लें तभी किसी भी फैस पैक का प्रयोग चेहरे पर करें।

Posted by kiran




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ