home made face pack for glowing skin | चेहरे को सुन्दर कैसे बनायें | beauty tips for face |

Home made face pack for glowing skin - ( तवचा को सुन्दर कैसे बनायें)  सुंदर चेहरा और बेदाग स्किन सबको बहुत पसंद होती है। हर कोई चाहता है कि उनके चेहरे की त्वचा नेचुरल ग्लो और साइन करने के साथ-साथ खिली-खिली नजर आए। इसके लिए औरते ना जाने कितने रुपए खर्च कर देते हैं, फिर चाहे मार्केट में मिलने वाली बजारी वस्तु में हो या फिर स्किन केयर प्रोडक्ट्स हो या स्किन ट्रीटमेंट्स हो। महिलाएं खासकर कोई भी ऐसी चीज जो पैसे  आती हो जो औरतों को खूबसूरत दिखाने के लिए और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दावा करती हैं। उसको वह खरीदने और आजमाने से पीछे नहीं हटती लेकिन कई बार यह आदत उसको बहुत बड़ी मुसीबत में भी डाल देती है और स्किन को डैमेज कर देती है। असल में कई बार स्किन प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले केमिकल हमारी त्वचा को नुकसान कर सकते हैं। ऐसे में समझदारी इसी में है कि हम अपनी घरेलू चीजों को इस्तेमाल करके अपने स्क्रीन को डैमेज होने से बचाए और खुद अपने देखभाल घर बैठ कर सकते हैं।

 ऐसे में घरेलू नुस्खों से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड पैक बताने की कोशिश करेंगे जिनको आप स्कीन को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


 Home made face face pack for glowing skin -

कॉफी और शहद से फैस पैक कैसे बनायें  -

त्वचा को ग्लोइंग करने के लिए कोफी और शहद  से मिलाकर फेस पैक बनाकर तैयार करें और फिर अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं। काॅफी स्किन को एक्सप्लोइट करती है और वह हमारे चेहरे के दाग धब्बों को कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही शहद स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी  में एक चम्मच कॉफ़ी और  एक चम्मच शहद को लेकर अच्छी तरह मिक्स कर ले और फिर इस पैक को पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और मसाज करने के बाद थोड़ी देर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए लगा रहने दे और फिर हल्के गुनगुने पानी से पूरे चेहरे को अच्छे से धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा।


दही और एलोवेरा का पैक-

 अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप दही के साथ एलोवेरा को मिलाकर पूरे चेहरे पर फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। इसको बनाने के लिए एक बर्तन में दो चम्मच ऐलोवेरा जेल और एक चम्मच दही का लेकर अच्छे से मिक्स कर ले अब इसे अपने पूरे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें । इसके बाद चेहरे को पानी के साथ वॉश कर ले इसको लगाने से चेहरे पर ग्लो तो नजर आएगा साथ में ड्राई स्किन से भी छुटकारा मिलेगा।


बेसन और हल्दी -

इस पैक को बनाने के लिए एक बायल में दो चम्मच बेसन ले और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर और साथ में  कच्चा दूध मिक्स कर ले और इसको अब एक पेस्ट के रूप में तैयार कर लें अब अपने चेहरे पर हल्के हाथों से पेस्ट को 20 मिनट लगाकर छोड़ दें।  इसके बाद फेस को रगड़ते हुए पूरे चेहरे को साफ करके इस पैक को हटा दें और फिर पानी से धो लें इसको लगाने से फेस सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगा।

यह छोटे-छोटे उपाय करके अपने त्वचा को ग्लोइंग और दाग धब्बे रहित कर सकते हैं यह सब उपाय जो सस्ते और हम सबके घर में आसानी से पाए जाने वाली सामग्रियां हैं। जिनको अपनाकर आप अपनी सुंदरता को चार चांद लगा सकते हैं कभी बहुत ध्यान से बाजार की वस्तुओं पर पढ़ने की कोशिश करना यह सब सामग्रियां उन में भी मिलाई जाती हैं। तभी तवचा से सम्बन्धित  वस्तुएं तैयार होती हैं इसलिए बाजार में पैसे बर्बाद करने  की बजाय आप अपनी देखभाल खुद कर सकते हो। 

Disclaimer- यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी तरह के योग्य चिकित्सा की राय के अनुसार नहीं है ।आप समस्या  अगर अधिक गंभीर है तो इसके लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक या फिर किसी विशेषज्ञ की सलाह ले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ