लडडू गोपाल की सेवा कैसे करें | लड्डू गोपाल की पैरों की मालिश कैसें करे | लड्डू गोपाल की पूजा कैसे करें |

Tittle- लड्डू गोपाल की रात के समय पैरों की मालिश क्यू और कैसे करें-आजकल लगभग सभी घरों में लड्डू गोपाल की सेवा बहुत ज्यादा प्रचलन में है भगवान श्री कृष्ण के बाल  रूप को लड्डू गोपाल कहा जाता है।  जिनको हम सब छोटे बालक की तरह पूजा और प्रेम भाव से सेवा करते हैं। जिस प्रकार लोग अपने बच्चों की सेवा करते हैं उसी प्रकार लड्डू गोपाल की घर में प्रतिमा रखकर लोग अपने बच्चों की तरह सेवा करते हैं ।

कूछ अपने लड्डू गोपाल को अपने बच्चा मानता है, कोई भाई और इसी प्रकार उनका नामकरण और जन्मदिन भी मनाया जाता है। आज हम इस लेख  के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करेंगे कि घर में लड्डू गोपाल की सेवा किस प्रकार की जाए और उनके पैरों में घी लगाने से क्या लाभ मिलता है। 

 सभी लोग अलग-अलग प्रकार से लड्डू गोपाल की पूजा और सेवा करते हैं उनकी सेवा और लालन पालन बहुत ही भक्ति और प्रेम से करते हैं। ऐसे में भोजन सेवा करना बहुत ही फलदाई माना जाता है। कुछ लोग लड्डू गोपाल को रात को सुलाने से पहले उनके पैरों में देशी घी  लगाकर मालिश करते हैं।  कुछ लोगों को इस बात के बारे में पता है और कुछ को नहीं पता कि ठाकुर जी के चरणों में घी लगाने से क्या लाभ मिलता है। चलिए आज जानते हैं कि इसके बारे में हमारे शास्त्र क्या कहते हैं।



 ●लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें-

अपने लड्डू गोपाल की सेवा भक्ति भाव और प्रेम के साथ करनी चाहिए ।भगवान श्री कृष्ण के इस बाल स्वरूप को लोग अपने छोटे बच्चों की तरह पूजा और रखरखाव करते हैं। सुबह के समय स्नान करवारकर पूजा करने के बाद लड्डू गोपाल को भोग लगाया जाता है। भोग लगाने के बाद लड्डू गोपाल को दोपहर में भी विश्राम करवाया जाता है और बाद में शाम के समय लड्डू गोपाल की संध्या पूजा अर्चना की जाती है और आरती के बाद उन्हें भोग लगाया जाता है फिर आरती के बाद रात को  भोग लगाया जाता है।  भोग लगाने के बाद लड्डू गोपाल को विश्राम के लिए सुला दिया जाता है। उसके बाद रात को आरती करने के बाद या फिर लोरी सुनाने के बाद लड्डू गोपाल के चरणों में  देसी घी से पैरों में लगाकर मालिश करते हैं।

 ठाकुर जी के चरणों में घी लगाने का लेकर यह मानना है कि लड्डू गोपाल का शरीर बहुत कोमल होता है वह दिन भर सिंहासन पर बैठे-बैठे थक जाते हैं इसलिए भक्ति भाव से रात के वक्त उन्हें सुलाने से पहले उनके पैरों के तलवे या चरणों में घी लगाकर मालिश करते हैं, ताकि उन्हें भी आराम मिल सके। यदि आप इस प्रकार  भक्त लड्डू गोपाल की प्रेम में डूबा है तो भगवान् अपने भक्तों  के लिए कुछ भी कर सकते है। पैरों में घी लगाते समय भक्त लड्डू गोपाल के प्रति भाव प्रेम से भर जाता है। रात को सोने से पहले मालिश  करने से पहले ठाकुर जी के चरणों और शरीर की अच्छे से मालिश करने से उन्हें भी अच्छे से नींद आ जाए और किसी प्रकार का कोई कष्ट ना हो क्योंकि लड्डू गोपाल को परिवार के मेंबर की तरह माना जाता है।


 वैसे भी आप सब ने सुना होगा कि घर में बहुत सारे लोग जिनका नींद नहीं आती वह अपने पैरों की मालिश करके सोते हैं। इसी प्रकार लड्डू गोपाल के प्रति भी कुछ लोगों का सम्मान है उनके पैरों में मालिश करते कयोंकि वो सारा दिन वह बैठे हुए थक जाते हैं ।उनको भी अच्छे से आराम मिल सके। इसीलिए लड्डू गोपाल के पैरों के मालिश की जाती है। अगर आपके घर में भी अपने लड्डू गोपाल रख रखे हैं उनके पैरों की मालिश करते समय आप उनके अंदर इस तरह डूब जाएंगे। आप अपने आप को भूल जाएंगे वैसे तो हर भगत की सेवा करने का तरीका अलग-अलग है जो भी तरीका आप अपनाते हैं वह अपने आप में अनोखा है। जय श्री कृष्णा। 

Disclaimer- पुजा  के बारे में जो कुछ भी लिखा जाता है वह सब हमारे ग्रंथो के अनुसार और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लिखा जाता है।  इसमें हमारा खुद को कोई योगदान नहीं है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ