घर पर फैशियल कैसे करें || फैशियल करने के लिए घरेलू उपाय || घर पर फैशियल करने तरीका ||

घर पर फैशियल कैसे करें- हमारे चेहरे के लिए फेशियल करना उतना ही जरूरी है जिस प्रकार हम भूख को मिटाने के लिए खाना खाते हैं क्योंकि चेहरे को सुंदर और उसकी रखरखाव के लिए फेशियल मसाज का करना बहुत जरूरी है। इस प्रक्रिया को हम खुद घर बैठे भी कर सकते हैं। अगर हमें सही जानकारी हो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घर पर फेशियल कैसे करें हर वोशस्टेप बताने की भरपूर कोशिश करेंगे जिनको अपनाकर आप घर बैठे फेशियल कर सकते हैं।

● घर पर फेशियल कैसे करें-
 हमारे घर पर  मौजूद सामग्री से आप बहुत ही आसानी से तवचा को निखार सकते है  और उसे एक नया लुक दें  सकते है।  इसके लिए बस आपको पालन करना होगा इन पांच सटैप का।

● पहला क़दम क्लींजिंग -
 चेहरे और गर्दन को गीला कर लें । हथेली पर थोड़ सा शब्द या एलोवेरा जैल लें । इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और थोड़ी देर करें मसाज करें । अगर एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो का इस्तेमाल करके चेहरा पोंछ लें । वहीं अगर शहद का उपयोग किया है तो चेहरे को पानी से धो लीजिए । इसके अलावा चाहें तो दूध को रुई से डिप करके भी चेहरा साफ कर सकते हैं ।
 ● दुसरा कदम scrbing - 
कटोरी में शक्कर , शहद और एलोवेरा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर एक से दो मिनट तक उंगलियों के पोरों से गोल - गोल घुमाते हुए हल्के हाथों से मसाज करना है ।

 ●तीसरा कदम भाप लेना-
 भाप यानी स्टीम लेने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं और धूल - गंदगी , तेल व मेकअप के बचे हुए कण निकल आते हैं । इस गंदगी को रोमछिद्रों से हटाना इसलिए जरूरी है , ताकि आपकी त्वचा अच्छी तरह सांस ले सके । बर्तन या स्टीमर में पानी उबालें । और ऊपर से तौलिया ढककर पूरे चेहरे पर दो - तीन मिनट भाप लें । 

चौथा क़दम - फैस पैक 
 फेस पैक पांचवां कदम टोनिंग अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ करने के बाद उसे टोन करना बहुत जरूरी है । इससे फेसपैक के बाद त्वचा को बेहतर तरीके से साफ किया जा सकता है । इसके लिए एक रुई के फाहे पर थोड़ा- सा गुलाब जल लें और उसकी मदद से पूरा चेहरे को साफ कर लें । 
 हल्दी , बेसन , दूध और शहद को एक बर्तन में डालकर पैक तैयार कर लें । 
 तैयार पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं । सूख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें । बाद में तौलिए से थपथपाते करते हुए चेहरे को सुखा लें । 

छठा क़दम मॉइश्चराइजिंग-
 फेशियल पांचवें चरण पर पूरा हो जाता है पर अपने चेहरे को सौम्य बनाए रखने के लिए जरूरी है उसे अच्छी तरह से । मॉइश्चराइज करना इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा - सा एलोवेरा जैल से और उसमें थोड़ा - सा बादाम का तेल मिला दें । कुछ मिनट तक उंगलियों के गोरों की मदद से गोलाई में इस मिश्रण के सोखने तक मसाज करें । अगर आपके पास यह सब चीज नहीं है तो चेहरे को मॉइश्चराइजर करने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि नारियल तेल में भरपूर मात्रा में मॉइश्चराइजर पाया जाता है।
इस तरह आप चेहरे के यह सब स्टेप फॉलो करके अपना घर बैठे फेशियल कर सकते हैं फेशियल करने से हमारे चेहरे की मरी हुई तवचा मैं एक नहीं जान आ जाती है। फैशियल कम से कम एक महिने में जरूर करना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ