बालों को झडने से कैसे रोके | Home remedies for hair fall |

* बालों को झडने से कैसे रोके- ( Home remedies for hair fall ) 
 धरती पर शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसके सिर के बाल न टूटे हो या न टूटते हों । बालों का गिरना , टूटना मनुष्य के जीवन काल निरन्तर चलता रहता है । यह एक साधारण समस्या है। 
अगर जरूरत से जयादा टूटते हो तो समस्या का समाधान ढूढना बहुत जरूरी हो जाता है।   साधारणतया हर मनुष्य प्राणी के लगभग 100 बाल प्रतिदिन गिरते हैं जो प्राय : कुछ समय पश्चात् फिर से उग आते हैं । परन्तु जब इस से अधिक बालों का गिरना हो जाता है तो खतरे की घण्टी बजने लगती है और इसी घण्टी को गंजेपन की ओर अग्रसर होने की पहली सीढ़ी कहा जा सकता है ।
 ब्यूटी पार्लर के महंगे इलाजों के बजाय अगर प्राकृतिक साधारण साधनों का उपयोग किया जाये तो गंजेपन की अवस्था को दूर रखने में सफलता मिल सकती है ।
* कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करें और देखें कि वे कितने उपयोगी हैं । 

बालों के झडने से रोकने के लिए घरेलू उपाय 
1. बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक रसों का प्रयोग चाहे यह रस प्याज , लहसुन या अदरक का हो । इससे बालों की जड़ों में नरम हाथों से मालिश करें । रात भर ऐसे ही रहने देवें । प्रातः सिर धो ले।

2. तनाव से मुक्त रहने का प्रयत्न करें । ध्यान मुद्रा में कुछ देर रहने का प्रयत्न करें । अधिकतर केसों में तनाव ही बालों की समस्या का कारण होता है । तनाव मुक्त और ध्यान लगाने से बालों की समस्याओं में लाभ होता है। तनाव मुक्त रहने से हारमोन का सन्तुलन बना रहता है और बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है । प्रतिदिन योग करने से भी लाभ मिलता है । 
3. गर्मी ऋतु में अपने सिर को ढक कर रखें इससे बालों को होने वाली हानि से बचने में सहायता मिलती है और टूटने और झड़ने से बचते हैं ।

 4. गर्म तेल की मालिश कोई भी प्राकृतिक तेल जैसे कि नारियल , जैतून , सरसों का तेल ले लेवें और इसे हल्का गर्म करें , ध्यान रखें कि यह अत्याधिक गर्म या उबलने न पाये । केवलमात्र गर्म करना है जिसे सिर की खोपड़ी सहन कर सके । इसे नरम हाथों से सिर की मालिश करें । 

इसके पश्चात् एक घण्टे तक शावर वाली टोपी से सिर को ढक कर रखें । फिर किसी भी अच्छे शैम्पू से धो लें । बालों को टूटने व गिरने से बचाने में काफी हद तक मदद मिलेगी । 
* 5. प्रतिदिन 400 ग्राम के लगभग दूध पीने से भी बालों का टूटना व गिरना रुकता है । यह प्राचीन पारिवारिक घरेलू उपाय है । आप के हारमोन को इससे शक्ति व सन्तुलन  मिलता है और बाल सुदृढ़ होते हैं । 
6. संतुलित आहार लें , आहार ही औषधि है । 

7. नियमित जीवन यापन करें । 

8. अपने भोजन में प्रोटीन वाले खाना शामिल करें। 

9. कभी कभी बालों को  सप्ताह एक बार भांप जरूर लें। 

10. बालों अगर हो सके तो रात को खुले छोडकर सोयें  या फिर लूज़ रबड़ बैंड लगा ले ।

ग्रीन टी-  ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलकर अपने बालों में लगा ले और इसे लगभग 1 घंटे तक छोड़ दें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे बालों को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है इसलिए अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करके भी आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते.

नीम के पत्तों का उपयोग नीम के पत्तों को जीवाणु रोधी माना जाता है। नीम के पत्तों को उबाल कर पानी में डालकर ठंडा कर लें और फिर इस पानी से अपने बालों को धोए और अगर हो सके तो नीम के तेल से मसाज  भी करें।  ऐसा करने से आपके बालों के झड़ना की समस्या बंद हो जाएगी यह एक घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खा माना जाता है।

 Note - डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

आमतौर पर बालों का झड़ना एक आम बात मान जाती है अगर 5 से 7 बाल दिन में  झड़ते हैं  तो  यह आम समस्या है। अगर दिन में 50 से 60 बाल प्रतिदिन आपके गिरते हैं तो यह एक गंभीर समस्या मानी जाती है तो ऐसे में आपको यह घरेलू उपाय पर निर्भर न रहकर अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य करने चाहिए।
 इसलिए अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो फिर अपने डॉक्टर से सलाह  करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ