गर्मी में पसीने की बदबू को कैसे दूर करें | How to prevent Body odour | पसीने की बदबू से बचने के लिए घरेलू उपाय |

गरमी के मौसम में पसीने की बदबू से कैसे निजात पाएं-

हमारे शरीर की त्वचा पर कई प्रकार की ग्रंथियाँ होती हैं जो तेल पैदा करती हैं। इन ग्रंथियों से नमकीन पानी के समान एक तरल पदार्थ निकलता रहता है जिसे हम पसीना कहते हैं। यह तरल पदार्थ हमारे शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। ज्यादातर पसीना तब निकलता है जब हमारा शरीर गरम हो जाता है या हम मानसिक तनाव में होते हैं, ताकि शरीर को फिर से ठंडा किया जा सके। क्या आप जानते हैं कि पसीने की खुद की कोई गंध नहीं होती? बिल्कुल पानी की तरह, पसीने में भी कोई बदबू नहीं होती।

पसीने की बदबू का कारण

बदबू कहाँ से आती है? हमारे शरीर के अंदर और बाहर दोनों ही जगह बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें हम अपनी आँखों से नहीं देख सकते। कुछ बैक्टीरिया हमारे लिए हानिकारक होते हैं, जबकि कुछ हमें स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। जब पसीना हमारी त्वचा से निकलता है, तो यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में आता है। ये बैक्टीरिया पसीने में मौजूद कंपाउंड्स को खाकर बदबू पैदा करने वाले पदार्थ उत्पन्न करते हैं। इसलिए हमारे शरीर के गरम और बंद हिस्सों से ज्यादा बदबू आती है।


पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

यदि आपको गरमियों में अधिक पसीना आता है या आपके शरीर से बदबू आती रहती है, तो यहाँ कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करेंगे।



नींबू और गुलाब जल का मिश्रण

पांच से छह चम्मच नींबू के रस और गुलाब जल को मिलाकर किसी बोतल में रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे उन जगहों पर लगाएं जहाँ आपको पसीना ज्यादा आता है। नींबू में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो पसीने के बैक्टीरिया को खत्म करती हैं। इसे आप अपने कपड़ों और जूतों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि बदबू से छुटकारा मिल सके।

बेसन और बेकिंग सोडा का उपयोग

50 ग्राम बेसन और 50 ग्राम बेकिंग सोडा को मिलाकर किसी जार में भरकर रख लें। रोजाना नहाने से पहले तीन से चार चम्मच मिश्रण को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे उन जगहों पर लगाएं जहाँ आपको पसीना ज्यादा आता है। यह पेस्ट 5-10 मिनट तक लगाने के बाद धो लें। बेकिंग सोडा त्वचा के pH लेवल को संतुलित करता है जिससे पसीना कम आता है।

क्लोरोफिल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन

क्लोरोफिल युक्त खाद्य पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाने से भी पसीने की बदबू कम होती है। क्लोरोफिल शरीर के अंदर बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है जो बदबू पैदा करते हैं और जितना हो सके गर्मी में पानी ज्यादा से ज्यादा पानी पिये क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से पेशाब के थ्रू सब सारा गंदगी बाहर निकल जाती है इसलिए पानी पीने पर ज्यादा जोर रखें।


साफ कपड़े इस्तेमाल करें-

अगर आप एक ही कपड़े को बिना धोए बार-बार पहनते हैं तो कम से कम गरमियों के दिनों में ऐसा बिल्कुल ना करे। पसीना आने पर शरीर में मौजूद बैक्टीरिया हमारे कपड़ों में भी रह जाते हैं। जिन्हें बिना धोये फिर से पहन लेने से शरीर से आने वाली बदबू और ज्यादा बढ़ जाती है। कपड़ों की तरह कोशिश करें कि अपने टॉवल को भी हफ्ते में दो बार साफ़ करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इस्तेमाल की गई टॉवल को हमेशा तेज धूप में जरूर डालें ताकि वह पूरी तरह सूख जाए।


खानपान और स्वच्छता

कुछ खाद्य पदार्थ जैसे प्याज, गोभी, लहसुन, और मूली में सल्फर की अधिकता होती है, जो पसीने की बदबू को बढ़ा सकते हैं। इसलिए गरमियों में इनका सेवन कम करें। इसके साथ ही, रोजाना नहाना और अपने कपड़े नियमित रूप से धोना बेहद जरूरी है ताकि पसीने से पैदा हुई बदबू दूर रहे। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप गरमी के मौसम में पसीने की बदबू से आसानी से निजात पा सकते हैं।

* प्रतिदिन  स्नान करे -

इसके अलावा पसीना या पसीने से आने वाली बदबू के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी है वह है- रोजाना नहाना। अगर आप रोजाना नहीं नहाते हैं। तो आपका शरीर ज्यादा पसीना पैदा करने लगता है। और साथ ही त्वचा में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया की मात्रा भी दुगुनी रफ्तार से बढ़ने लगती है। इसलिए रोजाना  आदत डालें अगर हो सके दिन में दो बार दिन आया जा सकता है ऐसा करने से पसीने की बदबू नहीं आएगी और शरीर साफ और स्वच्छ रहेगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ