motivationl quotes for life | positive thoughts in hindi | घर को सवर्ग कैसे बनायें |

Motivationl quotes for success in hindi-सफलता की राह दिखाते हैं कुछ hindi motivationl quotes अगर आपके विचार अच्छे हैं, अपने स्कूल समय में अच्छी पढाई की है और खुद को अनुभव की धार से तराशा है तो आपकी जिंदगी भी एक शानदार इमारत की तरह है जिसे कोई तूफान भी हिला नहीं सकता.आप चाहे कोई भी कैरियर चुन लीजिये लेकिन अगर आपकी नींव मजबूत नहीं है तो आप सफल नहीं हो सकेंगो.कोई भी व्यक्ति रातों रात टाटा, बिड़ला नहीं बनता, सबको पहले अपनी नींव मजबूत करनी पड़ती है.

अपनी नींव को मजबूत बनाने के लिए आपको हो सकता है कई सालो लग जायें लोग कुछ बनने से पहले सालों तक कठिन मेहनत करते हैं लेकिन एक बार अगर जड़ मजबूत हो गयी तो फिर आपको कोई रोकने वाला नहीं है.आप चाहें कोई भी कैरियर चुन लीजिये, सबसे पहले उसके बारे में जानिए, पढाई कीजिए ताकि आपकी नींव मजबूत हो फिर देखिये बहुत जल्दी आपका नाम सबसे सफल लोगों में लिया जायेगा.


Motivationl quotes in hindi -

Quotes 1

होकर उदास ना यूँ श्याम की तरह ढलते रहिये जिंदगी एक रेश है सूरज की तरह कर्म करते रहिये धीरे धीरे ही सही मगर मंजिल की ओर बढ़ते रहिये

 quotes 2 

परवाह ना करो लोगों की चाहे सारा जमाना खिलाफ हो चलो, उस रास्ते पर जो सच्चा और साफ हो..!!

Quotes 3

जिन्दगी में कुछ रिश्ते ऐसे होते जिनमें इमारत की तरह छोटी छोटी दरारें आ जाती है तो उनको तोड़ते नही बल्कि इमारत की तरह मरम्मत की जरूरत होती है...!!

Quotes 4

ऐ इन्सान तू रूक मत अभी तुझमे जान बाकी है ... आज नही तो कल मंजिल मिल ही जायेगी ,अगर मंजिल पास नही तो क्या हुआ ,आज नही तो कल दुनिया मुठी मे आ ही जायेगी बस अपने लक्ष्य पर ध्यान रखना जरूरी है... इतनी आसानी से नही मिलती रब की मेहरबानियां,बस अभी कुछ और इम्तिहान बाक़ी है....जिंदगी की रेश में होंसला जरूरी है जितने के लिए बस थोडा ,और सब्र जरूरी है...!

 Quotes 5

ऐ इन्सान खुदा ने ना जाने तेरे मेरे जैसे कितने मिट्टी से बनाकर मिट्टी में दबा दिये इतिहास के कुछ लोग जिनको लगता था हमारे बिना कोई पत्ता नही हिला सकता उनके बीना भी संसार चल रहा है...!!

Quotes 6

 भगवान् ने सबकी पेट भरने की जिम्मेवारी ले रखी है पेटीया भरने की नही...!!


Quotes 7

 अपनो पर उतना विशवास रखो जितना ठीक होने के लिए कड़वी दवाईयों पर रखते हो, बेशक थोडे कडवे होंगे पर फायदे के लिए होंगे ..।

Quotes 8

जिन्दगी में कुछ ऐसा कर जाऔ कि आने वाले समय आप के संघर्ष की कहानी की किताबें छप जायें


Quotes 9

मोन से बड़ी कोई ताकत नहीं
झुठ से बड़ा कोई शैतान नही
और सच बड़ा कोई भगवान् नहीं
इसलिए कहा गया है
सत्य ही शिव है.....!!

Quotes 10

 अगर आप अच्छी सोच रखते हो तो यकीन मानिये आप दुनिया के सबसे अमीर व्यकित हो ।

Quotes 11 

यह जरूरी नही है आप जहां लोगों की भीड़ है उस रास्ते पर चले क्योंकि भीड़ तो मुर्दे व्यकित के पीछे भी चलती है..!!

read more- breakup Quotes in hindi

read more- inspirational quotes in hindi

अपने घर को सवर्ग बनाये- 

दुनिया में ऐसा कोई घर नहीं होगा जिस में सुख और दुख दोनों ना देखे हो। किसी को पहले और किसी ने बाद में यह दोनों परिस्थितियां झेली हुई है ,चाहे वह किसी भी रुप में आई हो। अपने घर को स्वर्ग बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें। 

 आज मैं आपको ऐसे कुछ शास्त्रों और संतों के द्वारा बताएं उपाय बता रहे हैं, 

 जिस घर में सभी भाग्यशाली लोग एक साथ खाना खाते हो और इकट्ठे रहते हो, वहां सदा विष्णु भगवान और लक्ष्मी जी वास करते हैं। वह घर स्वर्ग के समान है। जिस घर में नित्य प्रति अपने माता पिता, गुरुजनों  बड़ों को चरण स्पर्श ,प्रणाम करता हो, वृद्ध माता पिता, गुरु जन की सेवा होती हो वहां मां लक्ष्मी हमेशा विराजमान  रहती है। जिस घर में बड़ों द्वारा सभी छोटों को प्यार ,प्रेम, शिक्षा ज्ञान मिलता हो और ऊंची ऊंची आवाज में कोई बात नहीं करता हो घर में हंसने की आवाज आती रहती हो उस घर पर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहती है। जिस घर में प्रत्येक दिन दोनों समय प्रभु नारायण की पूजा ,पाठ, धर्म-कर्म ,आरती ,कीर्तन, धूप देव, हवन आदि होती हो उस घर में भगवान स्वयं आकर वास करते हैं। जिस घर में हफ्ते में कम से कम 1 दिन सत्संग भजन कीर्तन होता रहता हो और कुत्तों को रोटी, गाय को गुड़ रोटी, भिखारी को भिक्षा मिलती हो जिस घर में सच्चे साधु महात्मा, संत ज्ञानी, अतिथि सेवा मान मिलता हो वह घर किसी स्वर्ग से कम नहीं है। जिस घर में तंबाकू, शराब, जुआ मांसाहार, मछली, अंडा किसी भी रूप में कोई भी सदस्य खाता पीता नहीं हो वह घर भी स्वर्ग के समान है।


नकारत्मक सोच को खत्म करे-  

मकान कच्चा हो या पक्का इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। उसमें रहने वाले आपस में प्रेम से रहते हो तो वह घर स्वर्ग के समान है। घर के मंदिर का शिलान्यास प्रेम और समभाव की शिक्षा पर आधारित होना चाहिए। जीवन प्रसन्नता पूर्वक तभी व्यतीत  हो सकता है,  जब परिवार में रहने वालों में स्नेह और स्वभाव में मधुरता हो। परिवार का वातावरण यदि वाद विवाद ,और कलह से ग्रस्त हो तब जीवन में शांति  और मधुरता नहीं आ सकती । शुद्ध और पंगु मानसिकता से ऊपर उठकर जीवन को मधुर उत्तम बनाना चाहिए नहीं तो घर नर्क के समान हो जाता है। जिस घर में प्रभु की पूजा अर्चना नहीं होती हो, हमेशा अशांति का वातावरण बना रहता हो, स्वभाविक है वह घर नर्क के समान है। जो लोग कभी किसी का भी भला नहीं चाहता, कभी भी कोई परोपकार नहीं करता, उनसे हमेशा दूर ही रहना चाहिए। ऐसे लोग हर समय दुखी रहते हैं मगर बाहर से दिखावे के लिए हंसते रहते हैं, और अपने पड़ोसियों जलन  रखते हैं । ऐसे लोग दूसरों को दुखी देखकर खुश होते हैं ,और दुख दर्द में कभी किसी को सहारा नहीं देते। मगर उन्हें दुख देखकर खुशी होती है। वह अपने परिवार वालों को भी कष्ट देते  हैं और छोटों को प्यार नहीं करते, और बड़ों का सम्मान नहीं करते, और आदर मान नहीं देते ऐसे लोग नरक भोगी होते हैं। ऐसे लोगों को घर किसी नर्क से कम नहीं है। 

 अगर हो सके तो ऐसे लोगों के घर कभी भी भूल कर पानी तक ना पिए। ऐसे लोग आप आकरण ही दूसरों के काम बिगाड़ देते हैं दूसरों को नुकसान कर देते हैं जो अपना कुछ पाने के लालच से दूसरों का 10 गुना भी नुकसान करने से नहीं रूकते।  

 ऐसे  मनुष्य को उसके दोष कर्मों की सजा प्रभु उसे अवश्य देता है और उसे भोगना भी पड़ता है। अपने पास दोष,  बुरे विचारों को कभी मत आने दो,और दुसरे लोगों को शिक्षा देकर उन्हें सुधारने की चेष्टा करो । 

 गंदे विचारों के कारण स्वार्थी आदमी अपने लिए तो दुख पैदा करता है और औरों को भी दुखी कर देता है।


 मनुष्य तीन प्रकार के होते हैं- 


 संसार में मनुष्य 3 तरह के होते हैं, एक मध्यम और उत्तम । 

जो मनुष्य विघ्नों के भय से कोई काम शुरू ही नहीं करते वह नीचे  स्तर के होते हैं और जो काम तो शुरू कर देते हैं,पर विघ्न बाधा आते ही बीच में ही काम छोड़ देते हैं वह मध्यम स्तर के होते हैं। 

 जो व्यक्ति विध्न  पर विध्न होने पर भी काम को पूरा करके ही दम लेते हैं  वो मनुष्य उतम होते हैं। आपको उत्तम ही बनना है। इसलिए आप अपने सोच को सकारात्मक रखो  आप भी अपने घर को स्वर्ग बना सकते हैं। 

Lastalfaz-
 नेगेटिव सोच वाले लोग अपने घर को हमेशा अंधकार की ओर ले जाते हैं, पर आप ने अपने घर को स्वर्ग बनाना है इसलिए हमेशा अच्छा सोचो और आपके साथ अच्छा ही होगा। यह मेरा अपना अनुभव है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ