WhatsApp से पैसा कमाये | WhatsApp download करो और घर बैठे पैसा कमाऔ | online make money tips |घर बैठे पैसा कैसे कमाये |

WhatsApp downloads करो और घर बैठे लाखों रूपये कमाए-
आप सब WhatsApp के बारे में सब जानते होंगे यह ऐप Facebook के बाद सबसे ज्यादा popular हुई है। इस के जरिए से आप अपने किसी निजी चैट और कुछ भी शेयर कर सकते हो।

WhatsApp app से पैसे कैसे कमाए....?

यह बात शायद आपको पता ना हो लेकिन ये बिलकुल सही है. मुझे ऐसा लगता है की शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसके यहाँ Smartphone ना हो और जिसे WhatsApp के बारे में जानकारी ना हो। आज कल तो हर कोई व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करता है।
अब आप WhatsApp से भी पैसे कमा सकते हैं. जिन्हें व्हाट्सएप्प के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हें में यह कहना चाहता हूँ की ये एक ऐसा Message App है जिससे की आप दुसरे लोगों के साथ chat कर सकते हैं और साथ ही Audio, Video, Photos और pdf भी आप शेयर कर सकते हो।

यह भी पढ़े- Facebook se पैसा कैसे कमाये 


यह भी पढ़े- Google account kese banaye
आप सब शायद यही सोच रहे होंगे की आपको किसी काम करने के WhatsApp पैसे कैसे दे सकता है . तो में आपको ये बात clear कर दूँ की किसी काम के WhatsApp कभी भी पैसे नहीं देता. हाँ जरुर आप WhatsApp का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं।
जैसे की आज कल सभी के पास Smartphone हैं जिसका की हम बहुत ही कम सही इस्तमाल करते हैं। इसलिए आपके साथ कुछ जानकारी शेयर कर रहे है। जिससे की आप व्हाट्सएप्प का सही इस्तेमाल कर अपने लिए कुछ पैसे कमा सकते हो। तो फिर देरी किस बात की चलिए जानते हैं की WhatsApp की मदद से मोबाइल से पैसे कैसे कमाए....?

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए-

.•Whatsapp में पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए

•. WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

• Whatsapp में Group से पैसे कैसे कमाए

• Link Shortening Services का इस्तमाल कर

• Affiliate marketing से

• PPD Networks से

• Recharge Apps में Refer कर

• YouTube Channels and Websites का Promotion कर

• Paid Promotion करके

• Online Teaching कर

• App Links और Promo Code से

• आप अपना सामान बेचकर WhatsApp से अच्छा पैसा कम सकते हैं

WhatsApp एक simple सा messaging app है जिसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बात करने में करते हैं. ये बहुत ही आसान सा app है जिसे हर कोई व्यक्ति इस्त्माल कर सकता है. इसमें आप text message के साथ साथ video, pictures, audio भी भेज सकते हैं वो भी बिलकुल मुफ्त। जिसका ये मतलब है की इसके लिए आपको किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं बस आपके Mobile में Internet का connection होना चाहिए।

अब बात करते हैं WhatsApp का इस्तेमाल कर पैसे कैसे कमाए. हाँ ये बात तो सही है की हम इससे आसानी से पैसे तो नहीं कमा सकते लेकिन इसका सही इस्तेमाल कर हम जरुर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. त आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे है जिससे की आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


Whatsapp में पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए---

यदि आप वाकई Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको इन चीज़ों होना बहुत ही जरूरी है.

1. SmartPhone
2. अच्छा Internet Connection
3. Whatsapp Group/Groups जहाँ बहुत सारे members हों।

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके:-----

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको ऐसे बहुत से लोगों के नंबर चाहिए जो की व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे numbers आपको विभिन्न WhatsApp Group से मिल सकते हैं. बस आपको ऐसे विभिन्न WhatsApp Group में अपने आपको Add करना है और वहीँ से उनके numbers को लेना है. और आगे में आपको ये बताऊंगा की कैसे आप इनसे पैसे कमा सकते हो.


Whatsapp में Group से पैसे कैसे कमाए
Whatsapp में पैसे कमाने का मतलब ही है की Whatsapp Group से पैसे कमाना। Whatsapp में यही एक ऐप है जहाँ की आपको सबसे ज्यादा members एक जगह में मिलेंगे. जैसे की हम जानते ही हैं की Whatsapp के एक group में 256 members रह सकते हैं। और इन्ही Members को आप अपने Whatsapp Group में add कर सकते हैं। लेकिन अब सवाल आता है की आखिर इतने सारे members एक साथ कहाँ से लाया जाये. तो में आगे आपको कुछ ऐसे tips बताने वाला हूँ जिससे की आप अपने Group में ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड सकें।

सबसे पहले अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से कहिये की आप एक अच्छा group बनाने वाले है जिससे सभी को फायदा हो. इसके साथ उन्हें कहिये की आपके group की जानकारी वो भी उनके दुसरे दोस्तों के साथ Share करें।
दुसरे Whatsapp members के numbers आप इन्ही लोगों से ले सकते हैं।
इसके अलावा आप Facebook का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ आपको बहुत से ऐसे बहुत से दुसरे Whatsapp Groups मिल सकते हैं जहाँ से आप बहुत सारे numbers ला सकते हैं।
इसके साथ आप दुसरे Social networking Sites का भी इस्तेमाल कर सकते हैं numbers के लिए।
आप Google Play store के कुछ paid apps का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो की आपको category wise members प्रदान कर सकते हैं।
यहाँ आपको थोडा patience की जरुरत है क्यूंकि रातों रात तो आपके group में बहुत सारे members तो join नहीं करेंगे पर यदि आप अच्छे content regularly post करते रहेंगे तब जरुर आप जल्द ही अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं।

Link Shortening Services का इस्तेमाल कर ये बहुत ही इस्तेमाल में लायी जाने वाली विधि है और बहुत ही आसान है. इसमें आपको बड़े और popular websites के link को short करना होता है जिसे करने के लिए आप मोजुद link shortening services का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बार आपने link short कर दी उसके बाद आपको उस link को share करना पड़ता हैं और उस link पर click होने के पैसे मिलते हैं. Simple सा तरीका है, जितना ज्यादा click उतना ज्यादा पैसा मिलेगा।

एक बार आपको अच्छे content वाले websites मिल जाये फिर आप ऐसे links को short कर विभिन्न व्हाट्सएप्प Group में publish कर सकते हैं. और ये आम सी बात है की लोग ऐसे content की हमेशा से तलाश में रहते हैं और इससे आपके clicks बढेगा और आपकी earning भी. पर यहाँ एक जानने वाली बात यह है की आपको Country के हिसाब से clicks के पैसे मिलते हैं. जैसे अगर आप Germany, America, UK, Australia, Canada जैसे country से clicks मिले तो आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. लेकिन India में उनकी तुलना में आपको कम ही पैसे मिलेंगे.

URL Shortener Websites name:------

Adf.ly
Shorte.st
Linkshrink.Net
Facebook link share
ouo.io
Short.am
Linkbucks.com
Affiliate marketing
Filfcart. Marketing
Affiliate Marketing भी एक बहुत ही अच्छा जरिया है WhatsApp से पैसे कमाने के. अब जिन्हें Affiliate Marketing के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हें में ये बता दूँ की ये भी ये तरीका है दूसरों के Products बेचने का. ये Commission based होता है जिसका मतलब है की अगर आपने किसी Branded company के products की selling कर दी तो वह company इस selling के आपको कुछ commission देती है।

ऐसे बहुत से companies हैं जो की लोगों को प्रोत्साहित करती है अपने products को बेचने के लिए और जिसके बदले में ये अच्छा खासा commission भी देती है. वैसे ही आप इन सभी Affiliated products के links को विभिन्न WhatsApp Group में publish कर सकते हैं और इनके selling के हिसाब से आपको अपना commission मिलेगा. बड़ी simple सी बात है की जितनी ज्यादा selling उतनी ज्यादा commission. मैंने ऐसे ही कुछ Websites के नाम निचे mention कर दिए हैं जो की Affiliate Marketing को support करते हैं.

Most Trusted Affiliate Programs:------

Amazon
Flipkart
Snapdeal
PPD Networks से
जिन्हें PPD के बारे में जानकारी नहीं तो उन्हें में बता दूँ की PPD का full form होता है Pay Per Download. ये एक ऐसा network है जो की आपको किसी file download होने के पैसे देते है. ये file जो की अगर आप इनके Website में upload करें तब. और जैसे जैसे Download होने की संख्या बढती है वैसे वैसे आपका पैसा भी बढ़ता है.

OpenLoad.co भी एक PPD Network है जो की विश्व में सबसे ज्यादा Payment देने के लिए मशहुर है. इसमें भी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बस आपको files जैसे कोई Movie, Songs, Software, Image इत्यादि को इनके Website में upload करना होता है. और इसके links को विभिन्न WhatsApp Group में share करें. जैसे जैसे आपकी Download की संख्या बढेगी वैसे वैसे आप कमाई बढती रहेगी।

List of some PPD (Pay Per Download Network)

UsersCloud
UploadOcean
Daily Uploads
Uploads.to
ShareCash
FileIce.net
Upload Cash
LinkBucksMedia
Dollar Upload
FileBucks
Recharge Apps में Refer कर
Recharge Apps में refer कर के भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहाँ आपको directly तो पैसे नहीं मिलते पर आपको Free recharges, PaytmCash और भी बहुत कुछ मिल सकता है।

YouTube Channels and Websites का Promotion कर
दुसरे YouTube Channels और Websites का promotion कर के भी आप WhatsApp में पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपनी पहुँच बढानी है. अगर आपके पहुँच में बहुत सारे WhatsApp Group और Contacts हैं तो इसी के बारे में आपको दुसरे Bloggers संपर्क कर बताना है की आप उनके लिए एक decent traffic ला सकते हैं लेकिन इसके बदले में उनको पैसे देने होंगे।
जो Bloggers नए हैं और उनके पास ज्यादा traffic नहीं आता वो आपके जैसे लोगों के तलाश में रहते हैं. अगर कुछ पैसों के Exchange में अगर उनको अच्छा Traffic मिल जाये तो वो आपके offer को कभी नहीं ठुकरायेंगे।
नए Bloggers को इस बारे में जानकारी दें, नए Youtubers को target करें.
Paid Promotion करके
यदि आपके पास अच्छा खासा group है और जिसमें members भी हों तब आप दूसरों के promotion भी करवा सकते हैं. और ऐसे promotion के लिए आप उनसे पैसे भी charge कर सकते हैं. आपके Group के niche या category के अनुसार आपसे लोग promotion करवाने के लिए request करेंगे।

Online Teaching---

अगर आपके पास कोई अपनी study ki field में अच्छी knowledge है तो आप उस knowledge को दूसरों के साथ share कर सकते हैं और उन्हें पढ़ा सकते हैं जिसके लिए आप उन्हें charge भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बारे में और आप क्या पढ़ा सकते हैं के विषय में विभिन्न WhatsApp Group में share करना पड़ेगा जिससे लोगों को आपके बारे में जानकारी होगी और Interested लोग आपसे जरुर contact करेंगे।

App Links और
Promo Code स:--
Playstore में ऐसे बहुत से नए Apps है जो की members के लिए अपना promotion करवाना चाहते हैं जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने apps को पहुंचा सकें। इसके साथ आप किसी app या website के promo code को अपने groups में share कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Selling metrial :-----
WhatsApp से अच्छा पैसा कम सकते हैं।
यदि आपका खुद का कोई business हैं तो आप Whatsapp का इस्तेमाल कर उसे बड़ा कर सकते हैं. इसके लिए Whatsapp ने अपना ही एक नया product launch किया है जिसका नाम है Whatsapp Business App.
इसमें आप बहुत से लोगों को Group में add कर सकते हैं. जहाँ पहले आप केवल 256 members को add कर पा रहे थे वहीँ अब इस app के मदद से वो संख्या कई गुना बढाई जा सकती है। बस आप सही लोगों को अपने group में add करने की ही जरूरत हैं।

अन्य तरीके
ऊपर बताये गए तरीकों के अलावा भी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने Business को बढ़ाने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. WhatsApp का इस्तमाल कर आप अपने समान को promote, market और users को service प्रदान कर सकते हैं. इससे आप अपने आय को बढ़ा सकते हैं. आप अपने services को directly users तक पहुंचा सकते हैं app की file sharing feature का इस्तेमाल कर जिससे आप promotional graphics, videos और दुसरे assorted media को उन्हें भेज सकते हैं.

आप चाहें तो अपने website को link भी कर सकते हैं और create कर सकते हैं एक custom signature अपने messages के लिए जिसमें आपके website को एक link include होगा या social media profiles को.

आप चाहें तो एक e-conference या एक seminar host कर सकते हैं जिसमें आप अपने ideas को express कर सकते हैं larger stage में, इसके लिए आप WhatsApp की group video call feature को इस्तमाल में ला सकते हो साथ में आप live customer support भी प्रदान कर सकते हैं WhatsApp में।

इसके अलावा आप चाहें तो अपने contents को भी share कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें की आपके followers को ये नहीं लगना चाहिए की आप केवल spammy links ही share कर रहे हैं और उन्हें चीज़ों को खरीदने के लिए बाध्य कर रहे हैं. इससे आपके द्वारा send किये links को वो click नहीं करेंगे और जिससे आपकी मेहनत पर पानी फिर जायेगा.

Last alfaaz--------
अगर आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप अपने दोस्त या रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। अगर आप किसी की हेल्प करना चाहते हो तो जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ