Instagram से पैसे कैसे कमाये | घर बैठे पैसा कैसे कमाये | how to make money from Instagram in hindi |

Instagram से पैसे कैसे कमाये (  How to Earn Money With Instagram )-आज की इस Online की दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और हर कोई पैसा कमाना चाहता है . अगर आप भी अपनी सुझबुझ और दिमाग का इस्तेमाल करे तो online आज बहुत सारे तरीके हैं जिनसे हम घर बैठे पैसै कमा सकते हैं 
अगर आप सच में पैसे कमाना चाहते है तो इस Post को जरूर पढ़े और हम आपको बताएँगे की आप Instagram से $1000 Per Post Minimum कैसे कमा सकते हो। बस जरूरत है थोड़ी मेहनत और लगन की ।

आपको Internet पर कई ऐसे तरीके मिल जाएँगे, जैस: – Google, YouTube, Blog, fiver.com,  Freelancing  and Facebook or WhatsApp आदि जिनसे आप पैसे कमा सकते है.
लेकिन जब से Instagram आया है इसने किसी भी अन्य Social Media Platformऔर app  से कही ज्यादा नाम  है और लोगों ने इस platform को बहुत पसन्द भी किया है। यह लोगों की आज पहली पसन्द की app है और यह हमारी पोस्ट की privacy भी रखने में सक्षम है ।






Instagram app 6 Oct 2010 में आया था और 2018 तक इस पर 1 billion से भी ज्यादा Account बन चुके है। इसके साथ ही यह 25% की Growth से आगे बढ़ रहा है और यह Rate भी हर साल Increase होती जा रही है।और आज जयादातर लोग इसे युज कर रहे है।

Instagram पैसा कमाने का बेहतरीन जरिया बन सकता है पर पैसे कमाने के लिये भी दिमाग or मेहनत करनी पड़ती है. यहाँ में आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने से पहले बताना चाहेंगे की आपको क्या करना चाहिये –

Niche का चुनाव कैसे करे-
सबसे पहले तो यह जान ले की niche है क्या ?
Niche यानी जिस काम मै हमें अच्छी knowledge और महारत हासिल उसको बोलते हैं, जो काम हमें पसंद है और आसानी से कर सकते हो जैसे: cooking, quotes writing, poetry, panting या फिर photography आदि .

Instagram Account बनाने से पहले ये जान ले की आप कौन से उस Specific Field में जा सकते है, जहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा Brand मिल सके और आप उनका Product प्रमोट करके पैसे कमा सके ये आपकी Hobby या Passion हो सकता
जैसे:- quotes, Cooking tips, Traveling advice, Yoga instruction, health tips, Photographer, Painting, video and
Motivational thoughts .

जब आप Account बनाये तो आपको इन चीजो को ध्यान रखना चाहिये :–
अपने Account एक बेहतर नाम का चुनाव करे.यह काम आप कोई YouTube per video देकर भी बहुत आसानी से सीख सकते हो .

नाम के अनुसार Picture Upload करे जो उससे Relate करती हो.

Bio में Proper Information दे की आप क्या कर रहे है और आपके Channel का Purpose क्या है.

Instagram से पैसे कमाने के लिये सबसे जरुरी चीज आपके पास ज्यादा से ज्यादा नंबर में Followers होने चाहिये. असल सवाल है की ज्यादा से ज्यादा पर कितने ज्यादा.
अगर आप सोच रहे है की इसके लिये तो कम से कम 1 Million + Followers होने चाहिये तो मैं आपको बता दूँ की यदि आपके पास एक Niche Account है तो आप 20K Followers के साथ भी $100 Per Post तक कमा सकते है. फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिये आप Continue Base पर Photo or Video share करते सकते है जो सच में लोगो की Influence करे.

इसका मतलब है की आप अपने Followers से कितने जुड़े हुए है. Engagement भी उतना ही मायने रखता है जितने आपके Followers. एक Example के तौर पर आपके पास 20 हजार Followers है और आपने एक Brand को Promote किया और Post में link दे दिया तो मान लीजिये की 2% Followers ने उस link पर click किया और उस Brand का Product खरीद लिया यह बताता है की लोग आपसे कितने जुड़े हुए है और वे आप पर कितना विश्वास करते है.

आपको इस 2% को और ज्यादा बढ़ाना होगा और लोगो से Engagement करना होगा. उसके बिना आपको Ad नहीं मिल पाएंगी और ना ही आप इससे ज्यादा पैसे कमा पाएँगे.

अब हम बताते है की आप कैसे एक अच्छे खासे User Base के साथ किन-किन तरीको से पैसे कमा सकते है.वैसे बहुत सारे तरीके है पर मैं आपको यहाँ Top 5 तरीके बताने वाला हूँ, जिससे आप Instagram से पैसे कमा सकते है:–

जब आपके पास Good Number of Followers हो जाये तो आप दूसरो के इन्स्टाग्राम अकाउंट्स को प्रमोट कर सकते है. इन्स्टाग्राम पर बहुत से ऐसे Users होते है जो नए-नए होते है और उन्हें इंस्टेंट यूजर चाहिये होते है. तो आप उनका Account Promote करके पैसे कमा सकते है|.इसके लिये आपको Bio में अपनी Contact Details देनी होगी ताकि वो लोग आपसे डील कर सके.

Affiliate Marketing:-------

Affiliate Marketing एक आसान तरीका है इसमें आप किसी भी E-Commerce कंपनी जैसे – Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay, Myntra के Products को Promote कर सकते है और आपके द्वारा जब User उनका माल खरीदता है तो आप एक Fix Percentage of Commission मिलता है.

आप बड़ी ही आसानी से इनके Affiliated Program से जुड़ सकते है और उसके बाद बस करना इतना है की किसी भी Product को Select कर ले जो आपको लगता है की यह ज्यादा से ज्यादा User को पसंद आएगा और फिर उसे अपने Account पर Post करदे, उस पोस्ट में आपको उस Product का link share करना होगा जो आपके Affiliated Program Account से जनरेट होगा जिसके बाद जब भी कोई उस प्रोडक्ट को आपके link से जाकर खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिल जाएगा. यस सब तरीके बहुत और faithful है.

Sell Your own Products:------

यदि आपके पास कोई Business है जिसमे आप Product बेचते है तो Instagram की मदद से आप उनका प्रमोशन कर सकते है. इसके लिये आपको अपने प्रोडक्ट के Photo या Video को Share करना है तथा उस प्रोडक्ट की पूरी Detail नीचे कैप्शन में लिख देनी है तथा जो भी व्यक्ति उस वस्तु को खरीदना चाहेगा तो वह आपसे सीधा Contact कर लेगा. ध्यान रहे की इसके लिए आपको अपने Instagram Account के Bio में Contact NO. या Contact id. देनी होगी.

Sell Instagram Account- 

इस तरीके में आप एक साथ लाखो रुपये कमा सकते है या करोडो पर यह निर्भर करता है की आपके Instagram Account पर कितने Followers है. अगर आपके पास वाकई बहुत ज्यादा संख्या में Followers है तो आप अपने Account को बेच कर प्रॉफिट कमा सकते है. Instagram पर ऐसे बहुत से Users होते है जो ज्यादा Followers वाले अकाउंट को खरीदना चाहते है. आप ऐसे लोगों से Contact कर सकते है और अकाउंट बेच सकते है, कीमत Followers पर Depend करती है| जितने ज्यादा फोल्लोवर्स उतनी ज्यादा कीमत.

Get Sponsorship---

आप Instagram Sponsorship से भी पैसे कमा सकते है मान लीजिए की यदि आपके Instagram Account पर 1 या 2 लाख फोल्लोवर्स है तो आप Company के Brands की Advertisement कर सकते है तथा उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते है इन्टरनेट पर कुछ एसी Websites है जो आपको ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ मिलाती है| जो इन्टरनेट पर अपने Brand की Advertisement करने के लिए कुछ ऐसे ही Social Platforms ढूंढती है.

ऐसी कुछ Websites यहाँ नीचे दिए जा रहे है जो आपको Sponsorship के लिए कुछ कंपनियों से Contact करवाएगी

aspireiq.com

gosnap.co

app.izea.com


अब सवाल आता है की आप Instagram पर कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने रुपये कमा सकते है. अगर आपके पास एक Niche Account है और आपके Followers 1 लाख से ज्यादा है तो आप हर Post पर $700-$900 कमा सकते है और 5 लाख से ज्यादा followers के साथ आप $2000 – $3,000 Per Post कमा सकते है.इसे समझने के लिये हम कुछ Example लेते है –

JACK MORRIS जिनके पास 2.7 million से भी ज्यादा Followers है.ये पूरी दुनिया में Travel करते है और अपने फोटो शेयर करते है, इन्होने बताया है की एक बार उन्होंने एक Post के लिये $ 9,000 मिले थे और वे $ 3,000 से कम में कोई पोस्ट नहीं करते.
Emily + Corey + Penny + Bella यह एक वैन में हर जगह ट्रेवल करते है और इनके 180K के आस-पास Followers है जिनकी मदद से यह हर Post के लिये $1000 से $2000 तक चार्ज करते है. तो इस प्रकार आप भी Instagram से लाखो की Earning कर सकते है.और इस काम को करने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है।

अगर आप को मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और किसी को आप गाइड करना चाहते हो तो आप अपने चाहने वालों और दोस्तों को जरूर शेयर करे।


 




 




 




 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ