मोटापा कैसे कम करें | वजन कम करने के घरेलू उपाय | how to reduce fats in hindi |

  Tittle- मोटापा कैसे कम करें-मोटापा एक ऐसा रोग है, इसके होने के मुख्य दो कारण हैं- एक है परिवारिक (आनुवांशिक) और दूसरा है हमारा  गलत खान-पान।सधारण तौर पर मोटापे की पहचान यह है कि जितने इंच शरीर कि लम्बाई हो, उतने ही किलो शरीर का वजन होना ठीक है। 


मान लो आपकी लम्बाई  5फुट 5 इंच है तो आपका वजन 55 किलो होना चाहिए, इससे अधिक होने पर इन्सान मोटा और कम होने पर इंसान को पतला कहा जाता है।  मोटापे को दूर करने या इससे बचने के लिए मुख्य उपाय सबसे पहला है अपने भोजन में सुधार, जीभ को काबू करना और दूसरा है प्रतिदिन शारीरिक श्रम करना। अगर इन्सान कुछ ठान ले तो वह असम्भव को भी सम्भव कर सकता है। 

जिन पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट अधिक हो उनका कम से कम सेवन करें जैसे- तेल, घी, डालडा , मैदा खोया आदि बनी हुई चीजें ना खाएं। आलू, शकरकंद और मीठे से बनी चीजों से हमेशा परहेज रखें ।अपनी दिनचर्या इस प्रकार बनाएं सुबह जल्दी उठे और एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में कागजी नींबू निचोड़कर उसमें दो चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर पीये और कुछ देर तक टहले और फिर सोच (पेट साफ ) के लिए चले जाये। हल्का होने के बाद कुछ देर व्यायाम करें और टहलने के लिए जरूर निकल जाएं। प्रतिदिन तीन-चार किलोमीटर की सैर अवश्य करें जो लोग घर से बाहर नहीं जाना चाहते वह अपने घर की छत या आंगन पर टहल सकते हैं।


यह भी पढ़े- कब्ज को कैसे ठीक करें

यह भी पढ़े- सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें ( winter skin care tips)


नाशता कैसा करे:------

नाश्ते में हमेशा रसदार फल, मक्खन घर का निकाला हुआ मट्ठा ही ले। दोपहर के भोजन में जौ के आटे की एक या दो रोटी, उबली हुई सब्जी, कच्चा सलाद और सुप ले। इस प्रकार के खानपान से आपके मोटापे में बहुत जल्दी सुधार आ जाएगा। भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिए मोटापा कम करने के लिए भोजन में रोटी कम से कम खाए और सब्जी और कच्चा सलाद अधिक लें।

दिन में न सोये-

दिन में न सोए इस प्रकार करने से शरीर सुंदर, स्वस्थ और कांतिमान हो जाएगा । क्रोध, चिंता यह  सब हमारे स्वास्थ्य सौंदर्य का नाश करते हैं। इनसे हमेशा बचकर रहें वजन को नियंत्रण में रखें। मोटापा ना केवल मधुमेह उच्च रक्तचाप, हृदयरोग, गुर्दे के रोग, जोड़ों के दर्द बीमारियों को भी निमंत्रण देता है। बल्कि मोटा व्यक्ति समय से पहले अधिक आयु का भी दिखाई देने लग जाता है। वजन को नियंत्रण रखने के लिए मोटे पुरुषों को 1500 कैलोरीज प्रतिदिन व महिलाओं को 1200 कैलोरीज वाला भोजन लेना चाहिए।

 मोटापा के दुश्मन खाद पदार्थ- चिन्नी ,धी और नमक 

अपने खाने में तीन सफेद वस्तुओं  का कम से कम प्रयोग करें ।वह है चीनी, नमक व घी। अधिक चीनी व कार्बोज युक्त भोजन लेने से मोटापा, मधुमेह व दिल के रोगों का जन्म होता है। अधिक नमक लेने से उच्च रक्तचाप हो जाता है। इस प्रकार से भोजन करने से यह शरीर के लिए प्राणरक्षक के रूप में काम करते हैं जो सभी प्रकार के विटामिन, खनिज लवणों व ऐटी आकसीडेंटस व रेशे से भरपुर है।


मोटापा कम करने के लिए

 घेरेलू उपाय-  

शहद और नींबू---

नींबू के पानी को शहद के साथ पीने से जल्द से जल्द आप अपने वजन को  कर सकते हैं। नींबू और शहद भारत में रसोई में पाए जाने वाले दो सबसे सामान्य तत्व हैं। प्रत्येक सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं। मिक्स करके पिएं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये सभी शरीर मे अतिरिक्त वसा को खत्म करने में  मदद करता हैं और प्रभाव केवल कुछ हफ्तों में दिखाई देते हैं। यह घर पर सबसे सस्ता और आसान उपायों में से एक है वजन कम करने के लिए। 

 मेथी----- 

 मेथी के बीज हमारे रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाती है।  इसमे अक्सर छिपे हुए लाभकारी गुण शामिल होते हैं जिनसे हम में से कई लोग अनजान हैं। उदाहरण के लिए, मेथी के बीज वसा के नुकसान के लिए शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं। कैरम के बीज (अज्वैन) भी वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करते हैं। काले जीरा (काला जीरा) पेट के चारों ओर वसा के नुकसान के लिए महान हैं। यह सारी रसोई घर के मसाले  वजन को कम करने में मदद करते हैं। जिनमें हमारा खर्च बहुत कम होता है। इनका सेवन करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, आप सभी उल्लिखित मसालों को एक साथ भून सकते हैं। इस मिश्रण को एक महीन पाउडर में पीसने के लिए सील बटटे का उपयोग करें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे दिन में  एक बार पिएं। वजन कम करने के लिए यह एक और सरल और राामबाण उपाय है।

शहद और दालचीनी --

शहद और  दालचीनी की चाय तैयार करने के लिए, एक गिलास पानी गर्म करें। गुनगुने पानी में दो दालचीनी की जड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। प्रतिदिन सुबह खाली पेट दालचीनी और शहद का इस्तेमाल किया हुआ पानी पिएं। यह घर पर रहकर  आपके वजन को घटाने में अद्भुत काम करेगा।

हाइड्रेटेड -----

हाइड्रेटेड रहना, आपको यह जानकर हैरानी  हो सकती है कि प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने कुछ हद तक वजन घटाने के लिए एक बहुत प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है। हालांकि, यह सच है कि ज्यादातर लोग रोजाना पर्याप्त पानी नही पीते हैं। वह  इस बात से अनजान होते हैं कि पानी का कितना सेवन करना है या वे केवल प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। पानी हमारे शरीर में से विषैलै पदार्थ निकालने में हमारी मदद करता है। 

अजमोद की पत्तियां--

आधा कप पानी,आधा नींबू शहद सबसे पहले अजमोद की पत्तियों को धो लें और फिर उन्हें मिक्सर में डालकर पिस लें। पिसी हुई अजमोद की पत्तियों में आधे नींबू का जूस और शहद मिला लें।अच्छे से पूरे मिश्रण को मिलाने के बाद अब इसे खाली पेट पी जाएं। इस मिश्रण को पांच दिन तक हर सुबह एक बार जरूर पियें और फिर दस दिन के अंतराल के बाद फिर से पियें।अजमोद और नींबू के जूस का मिश्रण मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय है। दोनों ही अजमोद और नींबू का जूस विटामिन सी के स्रोत हैं, जो पाचन को ठीक करते हैं और साथ ही फैट ऑक्सीडेशन भी करते हैं।

फल और सब्जियाँ--

फल और सब्जियां वजन कम करने में काफी मदद करती हैं और आपके शरीर को नुट्रिएंट्स भी देती हैं । बाहर का खाना बिलकुल न खाएं , और उसकी जगह पर ढेर सारी सब्जियां खाएं और फलों को आप नाश्ते में भी खा सकतें है । मोटापे में , आपको हाई फाइबर वाली सब्जियां खानी चाहिए , ताकि आपको दिन भर दुबारा भूख न लगें और आपका पेट भरा रहे । हाई फाइबर वाला खाना , धीरे धीरे हजम होता है , जिससे ब्लड शुगर स्टेबल रहती है ।

दही----

दही अच्छे बैक्टीरिया से समृद्ध होता है। दही से आपका मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होता है। इस तरह आप अपने  मोटापे को घटाकर अपने  वजन को नियंत्रित भी रख सकते हैं।

ग्रीन टी----

ग्रीन टी को बहुत असरदार माना गया है , वजन घटाने में । ग्रीन टी लेने से , आपको वो दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी , जो दावा करती है की आपका वजन कम कर देगी , जो की एक झूट है और इन दवाईओं से आपके शरीर को इनकी आदत भी लग सकती है और केमिकल्स से नुकसान भी हो सकता है । वजन घटाने में ग्रीन टी बहुत अच्छा काम करती है ओट आपको डाइटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी ।

मुली का जुस-

मुली को जुस मोटापा को कम करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है। 

लौकी का जुस-

लौकी पुरा साल बाजार में बहुत आसानी से मिल जाती है। जिसका जुस निकालना बहुत ही आसान है।  लौकी का जुस मोटापा को कम करने के लिए एक रामबाण उपाय है। 

व्यायाम-----

योग और प्राणायाम सबसे अच्छा तरीका है , शरीर को फिट रखने का और वजन घटाने का । रोज़ दिन में , 30 – 40 मिनट का व्यायाम , आपको हेअल्थी रखने के लिए काफी है । व्यायाम के और भी कई फायदे है , जो आपको स्वस्थ रखते है , इसलिए सुबह खाना खानें से पहले , व्यायाम करना बहुत जरूरी है ।

दुध और मीठे से दुरी --

मोटापा को कम करने के लिए  सबसे जयादा जरूरी है ,रात को  दुध और मीठे का सेवन ना करें ।कयोंकि रात को सोने के बाद हमारा शरीर कोई काम नहीं करता और मीठे और दुध मे बहुत कैलोरी  पाई जाती है। जो हमारे शरीर का मोटापा ही बढाती है। 

 निबूं और इलायची का शहद ---

सुबह खाली पेट नींबू और शहद मिलाकर सेवन करने से मोटापा बहुत जल्दी कम होता है , लेकीन शहद इलायची वाला  ही होना चाहिए। यह  बाजार से बहुत  अच्छी पंसारी की दुकान से ही मिल सकता है 

यह सारे उपाय घर पर रहकर आसानी से हो सकते है।यह  सब उपाय बहुत सस्ते और रसोईघर में ही उपलब्ध है। 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ