मोटापा कैसे कम करें | home remedies to reduce fat | मोटापा को कम करने के लिए घरेलू उपाय |

* मोटापा कैसे कम करें-
वजन कम करने के लिए रोज सुबह त्रिफला खाये और वजन को करे बाय बाय। इस तरह से करें सेवन करने से यह रामबाण का काम करता है। अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो किसी आयुर्वेदिक नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो त्रिफला इसमें आपकी मदद कर सकता है। जानें त्रिफला का किस तरह से सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है।

बढी हुई तोंद किसी को भी पसंद नहीं होती। हर कोई चाहता है कि वो एक दिम फिट दिखे। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और वर्क फ्रॉम होम की वजह से वजन का का बढ़ना लोगों के लिए एक आम समस्या बन गई है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है कयोंकि मोटापा कई बीमारियों की जड है।

आईये जानते है किस प्रकार सेवन करे त्रिफला का।
वजन घटाने में असरदार है त्रिफला का चूर्ण यह बाजार से बहुत आसानी से मिल जाता है।
त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। ये तीन चीजों से मिलकर बना है। आंवला, हरड़ और बहेड़ा। आंवले में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है। वहीं बहेड़ा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है जबकि हरड़ एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त होता है। जो कि कब्ज और किसी भी तरह की एलर्जी को दूर करने में असरदार है।

वजन घटाने के लिए इस तरह से कर सकते हैं त्रिफला का इस्तेमाल

ठंडे पानी के साथ :-----
वजन घटाने के लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल पानी के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 2 चम्मच त्रिफला का पाउडर मिलाकर उसे पूरी रात ऐसे ही रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।

शहद के साथ -----------

शहद और दाल चीनी के साथ
शहद और दालचीनी मिलाकर भी आप त्रिफला का सेवन वजन घटाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर और दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा मिलाएं और रात भर उसे ऐसे ही रहने दें। सुबह इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लें। कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

त्रिफला चाय -------

इसके लिए बस आप एक कप पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर थोड़ी देर तक उबालें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और इसे कप में कर लें। ठंडा होने पर इसे पिएं। यह उपाय सबसे बेहतर तरीका है वजन कम करने के लिए। इसे आप दिन में दो बार भी सेवन कर सकते है।

 Disclaimer: -All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified physician should always be consulted for medical examination and treatment.


 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ