धनवान बनने के लिए वास्तु उपाय || धनवान बनने के टोटके || धन कैसे कमाये | how to earn money | vastu tips for money |



 Tittle- धनवान बनने के लिए वास्तु  उपाय-
हमारी कुछ बुरी आदतें ऐसी होती हैं जो इन्सान को गरीब बनाने में देर नहीं  लगाती। ऐसी आदतों को सुधार करना आपके सबके लिए बहुत सही होगा । अगर आपको इसकी सही जानकारी नहीं है तो आइए जानते हैं, आज कुछ ऐसे वास्तु टिप्स जिनको अपनाकर आप भी अपनी गरीबी दूर कर सकते हैं।




अच्‍छी जिंदगी जीने के लिए घन का होना बहुत जरूरी है और इसे पाने के लिए लोग बहुत कुछ करते है। लेकिन इसके बाद भी कई बार व्‍यक्ति की जिंदगी में धन की कमी बनी रहती है। आप पर धन की देवी लक्ष्‍मी जी (laxmi) की कृपा बनी रहे, इसके लिए उन कार्यो से बचना चाहिए जो उन्‍हें नापसंद है।
आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानते हैं जिनके कारण लक्ष्‍मी जी रूठ जाती हैं और घर में गरीबी आती है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार इन कामों से बचने की सलाह दी गई है. 

*धनवान बनने के लिए टोटके ---

• हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार स्वास्तिक चिन्ह में सबसे ज्यादा ऊर्जा शक्ति है ऐसा माना जाता है। आधुनिक वैज्ञानिकों ने भी यह खोज की है और यह यंत्रों द्वारा  नापा भी गया  है, कि सभी जगह इस मांगलिक चिन्ह का उपयोग करना चाहिए। अपने मकान के मेन दरवाजे के ऊपर नौ उंगल के नाप का लंबा और नौ ऊगल का चौड़ा रोली या शुद्ध देशी घी  से स्वास्तिक चिन्ह बनाना चाहिए क्योंकि इसके बनाने से घर में सुख शांति और समृद्धि तीनों ही खुशियां आपके द्वार पर पहुंच जाएंगी।


• धनवान बनने के लिए जो भी आपके इष्ट देव हैं उनकी अराधना नियत समय पर निश्चित स्थान पर और नियमित रूप से करनी चाहिए।


• सुबह शाम अपने इष्ट देव के सामने घी का दीपक व अगरबत्ती जलाने और अगर हो सके तो शाम को वक्त गूगल लोबान की धूप प्रत्येक कमरे में दें। ऐसा करने से बाहर से भटकती आत्माओं का दुष्प्रभाव घर में नहीं संपर्क करेगा और आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। यदि आपके घर में शंख रखा हो तो उसे सुबह शाम दोनों समय जरूर बजाएं क्योंकि इससे लक्ष्मी का स्थाई निवास होने लगता है और नकारात्मक उर्जा सकारात्मक उर्जा में  बदल  जाती है। भगवान इष्टदेव भी अदृश्य रूप से आपकी मदद करता है आपको ऐसा अनुभव  होने लग जायेगा। 

•अपने घर को पूर्ण रूप से साफ सुथरा रखें और फालतू समान अथवा जो समान आपके काम का नहीं है और उपयोग में नहीं आ रहा है उसको घर में ना रखें। अगर वह कबाड़ी को देने के लायक है तो कबाड़ी को समय पर देते रहे। मकड़ी के जाले ,दीवार पर धूल, इत्यादि घर में नहीं होने दें। रात्रि में कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़े घर में ऐसा करने से घर में अशांति और तकलीफों का सामना करना पड़ता है और लक्ष्मी माता नाराज होकर वहां से चली जाती है।

* धनवान बनने के लिए वास्तु टिप्स 

• धन में बरकत करने के लिए प्रतिदिन घर में भोजन बनाने के बाद सबसे पहले अपने इष्ट देव को भोग लगाये। भोजन से पहले एक रोटी गाय को, एक कुत्ते को, रोटी  टुकड़ा छत पर पक्षियों के लिए डाल दे ऐसे करने से घर में धन की बरकत होती है और मां लक्ष्मी खुश होकर आपको आशीर्वाद देती है।


• सावन का महीना चल रहा है धनवान बनने के लिए शिव की पूजा मैं गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें और अगर गन्ने के रस का अभिषेक करना संभव ना हो तो इन दोनों में भगवान शिव को काले तिल, चावल ,आक के फूल या फिर बेलपत्र इनमें से कुछ भी आप चढा सकते हो।


•शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष को मीठा पानी, मीठा चावल, तेल  का दीपक जलाने से  व छूने से अचानक से धन लाभ होने की संभावना बढ़ जाती है।


•धनवान बनने के लिए मां लक्ष्मी के साथ विष्णु की पूजा करनी भी बहुत जरूरी मानी जाती है लक्ष्मी माता की पूजा 79 लिख के पीले रंग के आसन पर बैठकर करनी चाहिए लक्ष्मी जी विष्णु भगवान की पत्नी है इसलिए लक्ष्मी जी की पूजा विष्णु भगवान के साथ-साथ करनी चाहिए लक्ष्मी जी को विष्णु भगवान के बाएं हाथ की तरफ रखना चाहिए इन दोनों को वाहन गरूड है। लक्ष्मी जी को कमल का फूल, सिंदूर, खीर का भोग बहुत प्रिय है, इसलिए विष्णु भगवान को तुलसी पत्र अति प्रिय हैं। सर्वप्रथम पुर्व की तरफ मुख करके और पवित्री धारण कर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रणाम करके पूजा शुरू करने चाहिए। अगर आप भी धन की इच्छा रखते हैं तो मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी जरूर करें।

धनवान बनने के लिए श्री यंत्र को स्थापित करें और उसकी प्रतिदिन धूप दीप से पूजा करें। इस यंत्र को अगर हो सके घर में स्थापित करने से पहले आप मंत्रों द्वारा सिद्ध कर ले।

•माता भगवती महालक्ष्मी को चल एवं अचल, दृश्य और अदृश्य सभी संपत्तियों, सिद्धियों और निधियों के अधिष्ठात्री साक्षात नारायणी देवी माना जाता है। इसलिए भगवान श्री गणेश रिद्धि, सिद्धि, बुद्धि, शुभ और लाभ और सभी तरह के विघ्नों को दूर करने वाले देवता माना जाता है। यह सद्बुद्धि प्रदान करने वाले देवता है। अतः इनके पूजन से सभी तरह के कल्याण ,मंगलमय आनंद प्राप्त होते हैं। इसलिए जो लोग धन के इच्छा रखते हैं वह मां भगवती महालक्ष्मी वह गणेश के नूतन प्रतिमाओं का प्रतिष्ठा करे और पूजन करने के लिए दोनों को ही पूजन करना चाहिए।   पुजा के लिए चौकी अथवा  कपड़े ,आसन गणेश जी को दाहिने भाग में माता लक्ष्मी को स्थापित करना चाहिए। पूजन के दिन घर को स्वच्छ और साफ सुथरा कर लेना चाहिए और खुद भी पवित्र  होकर सदा भक्ति पूर्वक सुबह शाम इन दोनों को पूजन करना चाहिए लक्ष्मी पूजन में तुलसी की मंजरी वर्जित है इसलिए लक्ष्मी जी माता को तुलसी नहीं चढ़ाई जाती।

• लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान गणेश की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि धन के साथ-साथ बुद्धि का होना भी बहुत जरूरी है और जो भगवान गणेश को है बुद्धि का देवता माना जाता है, क्योंकि कुछ लोगों के पास धन आते ही उनकी बुद्धि खराब हो जाती है। अपनी मां लक्ष्मी से प्रार्थना करते हुए इस प्रकार प्रार्थना करें कि हे मां लक्ष्मी जब आप मेरे घर में आए साथ में भगवान गणपति को भी अपने साथ लेकर आएं ताकि मेरे परिवार को और मुझे सद्बुद्धि मिलती  रहे। 

 *धनवान  बनने के  टोटके-

1. बृहस्पति वार को तुलसी माता पर दूध मैं जल मिलाकर चढ़ाने से और शाम को प्रतिदिन घी का दीपक जलाने से आपकी आर्थिक तंगी दुर हो जायेगी।

2•. रसोई घर की सफेद वस्तुऐ की सावधानी- खासकर दूध, दही और मक्खन को हमेशा दूसरों की नजरों से ढक कर रखना चाहिए क्योंकि इन चीज़ों को नजर बहुत जल्दी नजर लग जाती है इसलिए इनको हमेशा ढक कर रखें।

3•. रसोई में सफाई  रखना-

रसोई हमेशा साफ-सुथरी रखना चाहिए. इससे समृद्धि भी बनी रहती है और बीमारियां भी दूर रहती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक रसोईघर में जूठे बर्तन रखने से आर्थिक सिथ्ती की समस्‍याएं आ जाती हैं। 

4. बिस्तर पर बैठकर खाना ना खाये-

काम करते हैं, वहीं बैठकर टीवी देखते हैं और कुछ न कुछ खाते रहते हैं. घर से काम करने के दौरान लोगों की लाइफस्‍टाइल काफी बदल गई है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत अपनी आदत बदल दें. बिस्‍तर पर बैठकर खाना व्‍यक्ति को कर्ज में डुबो देता है। इसलिए कभी भी भुलकर बिसतर में बैठकर खाना ना खाये।

5. बाथरूम में खाली बालटी को सीधे मुँह रखना-- 
बाथरूम में खाली बाल्‍टी रखना या किचन में पीने के पानी के बर्तनों का खाली रहना अशुभ होता है. ऐसा करने से पैसों की तंगी बनी रहती है। 

6. शाम को खट्टी चीजें  किसी पड़सी  को न दें-
सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद किसी को भी दही, अचार या लस्सी न दें। ऐसा करना आपको गरीब बना सकता है।

7. नल न टपकने दे -
कभी भी घर के नल टपकते नहीं रहने चाहिए अगर आपके घर के नल टपक रहे हैं तो उनको तुरंत ठीक कराएं वरना पानी के टपकने से घर में आर्थिक स्थिति खराब बनी रहती है।

8. अपने घर की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए घर के मंदिर में मोर पंख और बांसुरी जरूर रखें ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती।

9. घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए हर शनिवार को पानी में सेंधा नमक मिलाकर घर में पोछा लगाएं ऐसा करने से घर के नेगटीव ऊर्जा खत्म हो जाती है और पोस्टीव ऊर्जा का आगमन होता है।

10. सुबह का खाना बनाते समय सबसे पहले गाय, कुत्ते और कौवे की रोटी जरूर निकालें ऐसा करने से घर में धन की बरकत होने लगती है।

11.महालक्ष्मी की कामना करने वालों को पश्चिम की तरफ कर मुंह करके खाना खाना चाहिए

12. धन की इच्छा रखने वालों को इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि मां लक्ष्मी हमेशा विष्णु के चरणों में विराजमान रहती है ।इसका  सरल सि उपाय यही है कि लक्ष्मी की इच्छा रखने वाले गृहस्थ  पुरुषों को यह अटल सिद्धांत भली-भांति समझ लेना चाहिए कि वह अगर वह लक्ष्मी चाहते हैं तो उन्हें श्री नारायण के चरणों का सहारा लेना चाहिए क्योंकि लक्ष्मी जी का निवास एकमात्र भगवान के चरण कमलों में ही है इसलिये लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा भी करनी बहुत जरूरी है धन प्राप्त करने के लिए।

13. मां लक्ष्मी को कबूतरों  की  विषटा बिल्कुल भी पसंद नहीं है इसलिए अगर आपके घर में दे कहीं कबूतर गंदगी करते हो तो उन्हें वहां से तुरंत भगा दें।

14.घर में जलते हुए दीपक को कभी भी बुझाना नहीं चाहिए दीपक से दीपक जलाने से घर में दरिद्रता आती है और किसी भी प्रकार की हानि हो जाने की संभावना हो जाती है, इसलिए भूल कर भी कभी दीपक को ना बुझाये और ना ही दीपक से दीपक जलाएं।

15 .हिजड़ों की मदद अवश्य करनी चाहिए यदि संभव हो सके तो हिजड़ों को दिए गए पैसों में से एक सिक्का वापस लेकर अपने गल्ले बॉक्स में अलग से रखे और उस सिक्के को कभी खर्च ना करें।

16. धन की इच्छा रखने वालों को घर के मुख्य द्वार के ऊपर गणेश की प्रतिमा अथवा चित्र अंदर की तरफ इस प्रकार लगाएं कि गणेश जी का मुख घर के अंदर की ओर रहे उस पर प्रतिदिन दुर्वा अवश्य अर्पित करें।

17. धन की इच्छा रखने वालों को काली मिर्च के 5 दाने लेकर चौराहे पर खड़े होकर चारों दिशाओं में एक-एक दाना फेंक दें और पांचवा दाना आसमान की तरफ फेंके और फिर पीछे मुड़कर ना देखे ऐसे करने से अचानक आपको धन की प्राप्ति हो सकती है।

 धनवान बनने की इच्छा रखने वाले मां तुलसी की प्रतिदिन पूजा करें और सावन के महीने में मां तुलसी को गन्ने के रस से सिंचे।


 Last alfaaz- 
इस प्रकार आप यह उपाय और टोटके करके अपने ग्रहों को और नक्षत्रों को शांत कर सकते हो क्योंकि हमारी जिंदगी ग्रह नक्षत्रों के साथ जुड़ी हुई है। अगर हमारे ग्रह नक्षत्र थोड़े से भी खराब है तो हमारी जीवन में कुछ भी समस्याएं आती रहती हैं और हम जिस काम में करने का प्रयास करते हुए हमें सफलता नहीं मिल सकती, इसलिए कोई भी उपाय करके आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं बस जरूरत है विश्वास और श्रद्धा के साथ करने की , भगवान के प्रति पूजा हो या फिर टोटके यह सब श्रद्धा और विश्वास के साथ काम करते हैं। अन्यथा इनको करने का कोई भी लाभ नहीं है अगर आपके अंदर विश्वास नहीं है।

Disclaimer- 
इस लेख में दी गई सामान्य जानकारी हमारे शास्त्रों और मान्यताओं पर आधार पर दी गई हैं।
Posted by-kiran




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ