motivationl quotes for success || जीवन के लिए सुविचार || inspirational thoughts for life in hindi ||


Tittle- motivational quotes in hindi
कभी-कभी हमारे जीवन में किसी व्यक्ति के विचार हमें कुछ इस तरह प्रभावित करते हैं कि हमारे जीने का तरीका ही बदल जाता है। आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे सुविचार शेयर करने जा रही हूं जिनको पढ़ने के बाद आपको भी ज्ञान, धन और संस्कारों की बातों को जानने का अवश्य प्राप्त होगा, क्योंकि इंसान इस भाग दौड़ भरी दुनिया में संस्कार और भगवान को भूलता ही जा रहा है।
धन कमाने के साथ हमारे संस्कारों का होना भी जरूरी है क्योंकि धन तो हम कमा सकते हैं, पर संस्कारो को हम बाज़ार नहीं खरीद सकते।  यह सब हमें  हमारी परिवेश द्वारा ही मिलते हैं। इसलिए अपने बच्चों को पालन पोषण कुछ इस तरह करें ताकि वह धन के साथ संस्कारों को भी ग्रहण करें।

Motivational quotes in hindi- 
* हमेशा खुद और अकेले चलना सीखो, कभी  किसी का साथ मत ढूंढो, ईश्वर सदा मेरे  साथ है,  ऐसा महसूस करो, उस अदृश्य शक्ति का जन्मों युगो का साथ है।
बनना है तो नदी की तरह बनो ,देखो नदी  कैसे लगातार कार्यशील है, कभी यह स्थिर नहीं रहती है, यह ना तो कभी रुकती है ना ही कभी पीछे मुड़कर देखती हैं, नदी  के मार्ग में कितनी ही बाधा आती है पर फिर भी यह आगे ही बढ़ती रहती है और समंदर तक पहुंच ही जाती हैं।  जिसने अपने आपको नदी की तरह बना लिया वह कभी असफल नहीं हो सकता। 


* सत्य कभी बूढ़ा नही होता और झुठ की कोई उम्र नहीं होती ,सत्य एक बार बोलना पड़ता और झुठ को बार बार  बदलना पड़ता है, सत्य को छुपना नही पड़ता और झुठ को छुपाना पड़ता है ।
सच औषधि की तरह काम करता है और झुठ हमें अन्दर से दिंमक की तरह खा जाता है ,इसलिए  सदा सच का साथ दो । 


* परमात्मा हर चीज सोच समझकर बनाई है, इंसान के पास  दो हाथ, दो आंखें, दो कान और सांस लेने नाक के दो छेद बनायें है कयोंकि इनमें से कोई एक न हो तो इन्सान अपाहिज हो जाता है । ठीक इसी प्रकार परमात्मा ने गृहस्थी चलाने के लिए पति पत्नी का रिश्ता बनाया है क्योंकि हम एक दूसरे के बिना ईटों से मकान तो बना सकते हैं पर घर नहीं...!!



*परमात्मा की किसी भी रचना में कहीं भी कोई कमी नहीं हो सकती ,क्योंकि उसने हर चीज को सोच समझकर बनाई है, अगर पेड़ बनाए हैं तो उसकी शाखायें कुछ ऐसे फैलाई  है, जो हमें फल,फूल और छाया देते है ठीक है इसी प्रकार भगवान ने पुरुष और स्त्री को बनाया है ताकि दोनों मिलकर सृष्टि की रचना कर सकें।


* कोई भी कर्म करते समय हमें भगवान को जरूर याद रखना चाहिए, क्योंकि हम लोगों से झूठ बोल सकते हैं, पर भगवान से नहीं। लोगों के द्वारा बनाया गया  इंटरनेट बंद हो सकता है,पर परमात्मा का नहीं ,वह हर समय ऑनलाइन है ,लोग सो जाते हैं,
पर परमात्मा नहीं..!! 
परमात्मा का ज्ञान ही एक ऐसी चीज है जो हमें फ्री में मिलता है, बाकी तो हर जगह इंसान को अपने धन खर्च करना पड़ता है।


* परमात्मा का ज्ञान ही इंसान के लिए सबसे बड़ी औषधि है ।

* इंसान चलाकी लोगों से कर सकता है, पर परमात्मा से नहीं क्योंकि हमें सुख और दुख परमात्मा नहीं देते,  बल्कि हमारे द्वारा किए गए कर्मों के अनुसार मिलता है, इसलिए जब भी जिंदगी में किसी भी प्रकार का दुख आये  तो परमात्मा को दोष न दे, बल्कि अपने किए हुए  कर्मों को याद करें।


*  धरती पर इंसान एक ऐसा प्राणी है जिसको चुगली सुनने में सबसे ज्यादा मजा आता है क्योंकि सत्संग सुनने के लिए  लोगो को बुलाना पड़ता है, अगर पड़ोस  में  लड़ाई हो रही है तो किसी को बुलाने की जरूरत नहीं पड़ती, वहां पर अपने आप भीड़ इकट्ठी हो जाती हैं।


* जब छोटा बच्चा पैदा होता है तो सबको प्यारा लगता है क्योंकि उसके अंदर तक छल कपट नहीं होता, जैसे जैसे वह बड़ा होता है फिर मैं अपने विचारों और संस्कारों की वजह से अपनी पहचान बनाता है, क्योंकि भगवान ने सबको समान रूप से सबको एक जैसा ही बनाया है। जिस प्रकार  बरसात का पानी और जमीन सभी फल, फूल और पौधों को एक जैसी ही मिलती है पर आम मीठे और नीम कड़वा ही होता है क्योंकि यह उनके बीज के कारण ऐसा होता है.।

* परमात्मा हम सब को जानता है पर हम सब परमात्मा को नहीं जानते..
पर जो लोग परमात्मा को जान लेते हैं, फिर वह किसी और को जानना नही चाहते । 



* शिव ही सत्य है और सत्य ही शिव है  इसमें किसी भी प्रकार की दो शक नहीं है क्योंकि सत्य की नाव हिल सकती है ,पर कभी डूबती नहीं इसलिए जितना हो सके सत्य की राह पर चलो ।
क्योंकि हम परमात्मा को सत्य की राह पर चलकर पा सकते हैं  छल कपट से नहीं, क्योंकि झूठ आपकी जिंदगी की नाव में ऐसा छेद है जो नाव को डुबो ही देगा

* परमात्मा को हम देख नहीं सकते पर अनुभव जरूर कर सकते हैं जिस प्रकार हमें सर्दी और गर्मी का अनुभव होता है, ठीक इसी  प्रकार हम ध्यान विधि और दुखियों की सेवा करके, परमात्मा के होने एहसास महसूस कर सकते है। 


* मैं आत्मा हूं और परमपिता परमात्मा मेरे शिव बाबा हैं, वह मेरी ऊर्जा का स्रोत है और हर पल मेरे साथ है, दुनियादारी के झूठे रिश्ते मेरा किसी भी समय  साथ छोड़ सकते हैं, पर वह अदृश्य शक्ति कभी मेरा साथ नहीं छोड़ सकती जब तक मेरी सांसे चल रही हैं, परमात्मा हर समय हर पल मेरे लिए हाजिर हैं।

* इंसान को अपनी सांसों का एक पल कभी भरोसा नहीं है पर फिर भी इंसान धोखाधड़ी और छल कपट करके धन कमाने में लगा हुआ है, जबकि पता भी है यहाँ से तो एक तिनका भी साथ जाने वाला नहीं है ।

* अगर किसी को दान देना है तो शिक्षा का दान दें, क्योंकि शिक्षा के दान से बड़ा कोई और दान  नहीं हो सकता---- by  Kirandeep 



* जीवन में चाहे कितने भी बड़ी समस्या आ जाए, पर कभी बुरी परिस्थिति से परेशान मत होना कयोंकि  जिस प्रकार मक्खन के अंदर घी छिपा हुआ होता है , ठीक उसी प्रकार समस्या के अन्दर ही समाधान भी होता है।


* कभी किसी को कमजोर मत समझो, जिस प्रकार एक बूंद दही की दूध से भरे हुए बर्तन को दही में बदल देती हैं। 


* समय बहुत बलवान होता है और समय सबका बदलता है जिस प्रकार दुध से मक्खन और मख्खन से दही बन जाता है और फिर इन सबके के अंदर घी छिपा हुआ होता है, लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा कीमत घी की होती है, इसलिए इस बात को याद रखें कि समय सबका बदलता है भले ही थोड़ा टाइम लगता है।

* परमात्मा के ऊपर विशवास एक ऐसी शक्ति है, जो पत्थर को भी भगवान् बना देता है...!!


*पैसा कमाना तो आसान है पर पहचान बनाना मुश्किल है क्योंकि पैसा तो सड़क पर बैठने वाला भिखारी भी जोड़ लेता है, पर पहचान नहीं,
 पहचान बनाने के लिए धन के साथ-साथ इंसान के अच्छे संस्कार विचारों का होना भी जरूरी है ।

* अगर आपको किसी से कोई शिकायत है तो आप उसको लड़ाई से नहीं नहीं जीत सकते
पर आप उसे मौन रहकर जरूर हरा सकते हैं ।


* हमारे शब्दों से ज्यादा,
हमारे मौन रहने में ताकत है
क्योंकि शब्द गलत हो सकते हैं पर मौन नहीं...!!


* अगर किसी को सजा देनी हो तो मौन रहकर भी दी जा सकती है।

*भगवान के दर्शन करने असंभव नही है प्रतिदिन सम्भव है,  क्योंकि भगवान हमें सूर्य के रूप में दर्शन देते हैं।

*आप दौलत को कमाकर धनवान बन सकते हो पर संस्कारी नहीं,
क्योंकि संस्कार परवरिश पर निर्भर करते हैं, दौलत पर नहीं...!!


*एक मां बच्चों को जन्म दे सकती है, पर किस्मत नहीं..!!

* आप धन दौलत से बाजार से ऐसो अराम के समान सब कुछ खरीद सकते हो, पर मां बाप नही।

औरत के लिए शिक्षा एक ऐसा हथियार है जिससे वह बुरी परिस्थिति में किसी भी समय यूज कर सकती हैं...!!


* शिक्षा एक ऐसा खजाना है जिसका कोई भी भाई बहन  बटवारा नहीं करवा सकता...!!

* अपने बेटी को शिक्षा का दहेज  दो, घरेलू सामान का नहीं , अपने बेटे को संस्कार दो पर  मोबाइल और बाइक नहीं ,क्योंकि संस्कार और शिक्षा एक ऐसा खजाना जो आपके बच्चों के जिन्दगी भर काम आयेगा ।

* एक औरत केवल पैसै और कपड़ों की भी भूखी नहीं होती वह अपने हमसफर से प्यार, इज्जत और मान सम्मान भी चाहती हैं।

Last alfaaz- 
अगर आपको यह सुविचार अच्छे लगे तो प्लीज इसे अपने चाहने वालों दोस्तों को जरूर शेयर करें क्योंकि हो सकता है एक सुविचार किसी का जीवन बदल सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ