नारियल पानी पिने के फायदे || नारियल पानी के लाभ || नारियल पानी के गुण ||


 Tittle- नारियल पानी पीने के फायदे-
 नारियल हम सबको प्रकृति का दिया हुआ हमें एक ऐसा उपहार है, जिसका पानी से लेकर और गिरी तक, सब कुछ  हमारे लिए खाने के लिए बेहतर और फायदेमंद है।  आज हम आपको नारियल पानी के कुछ ऐसे लाभ बताएंगे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।
नारियल पानी का स्वाद थोड़ा हल्का सा मीठा और होता है तो पीने में बहुत ज्यादा स्वाद तो नहीं लगता और सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।
नारियल सबसे जयादा कहां पाया जाता है-
 नारियल के पेड़ दुनिया भर में सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में पाये जाते है। इसके बाद भारत और फिलीपींस के नाम आते हैं भारत में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्य में सबसे ज्यादा नारियल की पैदावार होती है।
 नारियल पानी  के गुण-
नारियल के अंदर 95% पानी होता है जिसमें क्लोराइड भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त नारियल पानी में शरीर के लिए बहुत सारे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं।
 
 नारियल पानी के लीवर के लिए फायदे -
 नारियल पानी का सेवन सबसे ज्यादा लिवर के लिए लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो लिवर में कई तरह के विषाक्त पदार्थों की गतिविधि को कम करता है और इसमें अमीनो एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं  जो शुगर को ऊर्जा में परिवर्तन करके और यकृत में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में हमारी मदद करता है।  इसीलिए नारियल पानी को लीवर के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

हाई बीपी के रोगियों के लिए -
जिन लोगों का उच्च  रक्तचाप रहता है उनके लिए नारियल पानी दिन में दो बार पिने की सलाह दी जाती है।  नारियल पानी में विटामिन सी, पोटेशियम,और मैग्नीशियम मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बड़े हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होता है नारियल पानी में कुछ ऐसे  गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह हमारे खून के थक्के को रोकने में मदद करता है और कोलेस्ट्रोल को भी कम कर रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायता करता है इसलिए जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या रहता है तो उनको प्रतिदिन दो बार नारियल पानी जरूर देना चाहिए।

हैंग ओवर उतारने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कैसे करें-
जो लोग जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं और शराब पीने के बाद हैंगओवर हो जाते हैं । उनके लिए भी नारियल पानी पीना एक प्राकृतिक उपाय है 
 अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम है और इस निर्जलीकरण की वजह से आपकी सुबह उदासी भरी बन जाती है 
ऐसे में नारियल पानी पीना बहुत ही अच्छा माना जाता है। जो हमारे हैंगओवर होने के दौरान शरीर में कमी आ जाती है उसको पूरा करने में मदद करता है।

 नारियल पानी से वजन कैसें करें -
 कुछ लोग नारियल पानी को वजन कम करने के लिए बोलते हैं क्योंकि नारियल पानी वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा पदार्थ है। यह क्लोरीन में कम और पचाने में आसान होता है इसके हल्के और ताजा जल में विभिन्न बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं। जो कि पचाने  और वसा को चयापचय को बनाने में मदद करते हैं।  नारियल पानी आपके शरीर से अतिरिक्त पानी के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है। लोग अपना वजन कम करने के लिए इच्छुक है तो दिन  में  तीन चार बार पी सकते हैं।  इसका सेवन खाना खाने की इच्छा को कम करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए-
नारियल पानी को गर्भवती महिलाओं के लिए भी कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। पोषक तत्वों की जरूरत केवल गर्भवती महिला के लिए होती है बल्कि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी निर्भर करता है। ऐसे में नारियल पानी एक प्राकृतिक और पोषण तत्वों से परिपूर्ण लवण युक्त पदार्थ है। जो गर्भवती महिला को पोषण से जुड़ी कई तरह की जरूरतों को पूरा करने में उपयोगी होता है ।अगर हो सके तो गर्भवती महिला को दिन में एक बार नारियल पानी अवश्य पीना चाहिए
गर्भावस्था के समय नारियल पानी का सेवन करने से सुबह जी मचलना, कब्ज और थकान जैसी महसूस होती है। यह उसको ठीक करता है और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने के लिए  नारियल पानी बहुत ही उपयोगी है। यह शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने और यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने में काफी मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए-
जिन लोगों को मधुमेह रक्त शर्करा की शिकायत रहती हैं उनके लिए नारियल पानी बहुत ही अच्छा माना जाता है। नारियल पानी में अमीनो एसिड और आहार फाइबर होते हैं जो कि हमारे रक्त शर्करा को नियंत्रित कर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील में सुधार करने में मदद करता है। नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही रामबाण माना जाता है। आपके वजन को नियंत्रित  रखने में मदद करता है।  यह रक्त में परिसंचरण में सुधार करने के लिए उपयोगी माना जाता है।
 इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में शक्कर को स्तर को नियंत्रित रखते हैं । जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है।
 
Note-
जिन लोगों को गुर्दे के पानी की शिकायत रहती है उनको नरियल का पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसे मरीज  को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए। 

त्वचा में चमक लाने के लिए-
बहुत सी महिलाएं और आदमी अपनी त्वचा को नर्म और चिकनी बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं?, क्योंकि इसमें आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है। नारियल पानी पीने के अलावा आप एक को एक पेस्ट बनाने के लिए भी चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह भी लगा सकते हैं।
 जिसे आपकी त्वचा पर चमक आएगी और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे। उसको थोड़ी देर बाद आप धोकर अपने चेहरे को सुखा ले और संभव हो तो रात को चेहरे पर नारियल तेल के मालिश जरूर करें क्योंकि नारियल तेल में नेचुरल मॉइश्चराइजर पाया जाता है। जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है ऐसा करने से हमारे चेहरे पर ग्लो आता है और त्वचा की रंगत में निखार आ जाता है।
नारियल पानी किस समय पीना चाहिए -
 अब यह सवाल आता है कि नारियल पानी किस समय पीना चाहिए। अन्य ऐसे पदार्थों की तरह नारियल पानी का सेवन भी किसी भी समय कर सकते हैं। आप इसका सेवन दिन में या रात में किसी भी टाइम कर सकते हैं, किंतु सही समय पर इसका सेवन करने से आपको उसके गुणों का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।
 सबसे ज्यादा सुबह खाली पेट माना जाता है। सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है। यह सुबह के समय सबसे जयादा हमें  ऊर्जा प्रदान करता है और आप सारा दिन तरोताजा बने रहते हैं। 

शारीरिक श्रम के बाद  नारियल पानी एक बेहतर प्राकृतिक ड्रिंक है।  भागदौड़  के पहले इसका सेवन करने पर आपके शरीर को निर्जलीकरण से बचाने के साथ शरीर की ऊर्जा को भी बनाते हैं।  विराम के बाद इसका सेवन करने पर यह थकान को कम करता है और आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

भोजन से पहले या भोजन के बाद-
 खाना खाने से पहले नारियल पानी का सेवन करने से यह भुख को कम कर आपको अधिक खाने से बचाता है, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह खाना खाने से पहले नारियल पानी पी ले। जो  लोग अपने वजन को लेकर परेशान नहीं है उनको नारियल पानी खाना खाने के बाद पीना चाहिए क्योंकि नारियल पानी हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है।
 
नारियल की तासीर कैसे करें-
नारियल पानी की तासीर ठंडी मानी जाती है इसका सेवन गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के साथ-साथ स्वास्थ्य से जुड़े और कहीं फायदों के लिए भी करते हैं। नारियल पानी का सेवन करने से दिल से संबंधित परेशानियां कम होती है और यह आपको कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है इसको बहुत ज्यादा ठंडे इलाकों में सेवन  नहीं किया जाता क्योंकि यह जम जाता है ।नारियल पानी को हमेशा ताजा ही पीना चाहिए। इसको खोलने के तुरंत बाद सेवन लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसे एक बार खोलने के बाद अगर देर तक रखा जाए थे यहां सभी लाभकारी पोषक तत्व खत्म कर देता है।
 इसलिए अगर हो सके तो दिन में एक बार नारियल पानी अवश्य पिये।  अपने स्वास्थ्य को ठीक रखे और स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है । 
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ