फटी ऐड़ियो को कैसे ठीक करें | एडियों के घरेलू उपाय || पैरों को सुजन को कैसे कम करें |


Tittle-  ऐड़ियों का फटने से बचने के लिए घरेलू उपाय-
सर्दी का मौसम आते ही हमारे शरीर में नमी की कमी होने के कारण अक्सर शरीर में दरारें यानी एड़ियां फटने जैसी समस्या आम हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय अपनाकर खुद घर बैठे निजात पा सकते हैं। 
कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा गंभीर हो जाती है कि इन्हें ठीक करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ऐडियो में क्रैक्स बहुत गहरे हो जाते हैं और इनमें फिर दर्द भी होता है।
ऐड़ियों क्यों पड़ती है-
सबसे पहले यह पता लगाना जरूरी है
 कि हमार हमारी एड़ियां फटती क्यों है?
 इसके कारण क्या है।
 कुछ लोगों को नंगे पैर चलना या फिर पानी और भोजन में प्रोटीन की कमी के कारण ये समस्या सर्दी में बढ जाती है।  बहुत देर तक खड़े रहने के कारण ऐडी वाले हिस्से वाली की खाल सख्त और सुखी होने से दरारें पड़ने लग जाती हैं।
अन्य कारण-

*गर्म पानी में देर तक नहाना

* ज्यादा केमिकल वाले साबुन
 का इस्तेमाल करना।

* ठंडे मौसम में नमी की कमी
 होने के कारण।

* हाई बीपी के कारण।

* विटामिन की कमी होने के कारण।

* फंगल इंफेक्शन के कारण

शरीर में जरुर से ज्यादा मोटापा 
होने के कारण और बढ़ती उम्र आदि।

ऐड़ियो के लिए घरेलू उपाय-
इस समस्या से निजात पाने के लिए अपने भोजन में हरी साग सब्जियों का अधिक प्रयोग करें। चुकंदर को काटकर एड़िओ में लगाने से एडी चिकनी और स्वस्थ रहती है।

जैतून के तेल- की मालिश ऐडियो पर जैतून के तेल की मालिश करने से बहुत जल्दी लाभ मिलता है। प्रतिदिन स्नान करते समय एडियों को साबुन से धोएं और फिर पैैैैरो को रगड़ कर पोंछकर फिर उनको हल्के गुनगुने तेल की मालिश करें और कोशिश करें कि जुुराबे पहनकर रखें क्योंकि पैैर ढक कर रखने से धूल मिट्टी नहीं चिपकती है।

* डिटोल वाले पानी में डुबोये-
डिटोल वाले पानी में पैरों को डुबोकर रखें ऐडिंयो की समस्या होने पर हल्के गुनगुने पानी में कुछ बूंदे डिटेल के डालकर और थोड़ा सा नमक डालकर पैरों को डुबोकर कुछ देर के लिए रखें और फिर से मरी हुई त्वचा को रगड़ कर उतार दें। उसके बाद अपने पैरों को moisturize अवश्य करें। ऐसा करने से प्रतिदिन पैरों की त्वचा नरम और स्वस्थ हो जाएंगे ये छोटे उपाय करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

तेल और मोम का उपाय-
पैर की बिवाई फटने पर  गर्म पानी में नमक मिलाकर पैर धोने और फिर सरसों का तेल गर्म करके पैरों को डुबोकर रखे  और फिर  तेल और मोम को सामान मात्रा में हल्का गर्म करके एक तरह से मरहम बना लें और सोते समय हर रोज इसे मरहम लगाएं।
 यह एक बहुत ही रामबाण उपाय है।

* सरसों का तेल की मालिश करें-

एड़िया फटने पर यह उपाय रात को सोते समय चित लेट कर पैर की  तर्जनी उंगली को सरसों के तेल में डुबोकर और अपने हाथ की उंगली से नाभि पर 5 मिनट तक तेल की मालिश करें जब तक तेल सुख न जाए तेल मालिश करते रहें। ऐसा लगातार छह सात दिन करने से फटे हुए पैरों की एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

तिल का तेल -
तिल का तेल भी पैरों की एड़ियों के लिए बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है। 
 तिल के तेल के साथ मोम को गर्म करके फटे हुए पैरों की बिवाइयों पर इस मरहम   की तरह लगा सकते हो।

एंटी रिकल क्रीम-
 फटी एड़ियों की समस्या  से बचने के लिए बाज़ार से सबसे पहले एंटी रिकंल क्रीम या फिर बाम का प्रयोग करना चाहिए। बाम के मौजूद केमिकल पैरों को मोशराइजर और डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं।

* शहद का प्रयोग-
फटे हुए त्वचा  के लिए शहद एक प्राकृतिक उपचार है. एक शोध के अनुसार पता चला है कि शहद में कुछ ऐसे  जीवाणु  पाए जाते हैं। हमारे घाव को ठीक करने और साफ करने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा को मोशराइजर करने में भी मदद करता है।  अगर आप अपने फटे हुए पैरों से परेशान हैं तो शहद को फुट स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप  रात भर फूट मासक की तरह लगाकर रख सकते हैं।

नारियल तेल -
नारियल तेल लगाना हमारी  ड्राई स्किन के लिए बहुत ज्यादा बेहतर विकल्प  है। यह हमारी त्वचा में नमी बनाने के लिए मददगार साबित होता है क्योंकि इसमें कुदरत का दिया हुआ है नेचुरल मॉइश्चराइजर पाया जाता है ।
 अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर कुछ देर रखने के बाद और फिर साफ करके  नारियल तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा उपाय हैं

गुलाब जल और ग्लिसरीन-
 यह दोनों सामग्री दोनों हमें बाज़ार से बहुत  आसानी से मिल जाती हैं। अगर आपकी ऐडिया  बहुत ज्यादा फट रही हैं तो इससे  बेहतर उपाय नहीं हो सकता। इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण बना लें और फिर अपनी एडियों पर लगा रहने दे। अगर हो सके तो पैरों में जैल वाली जुराबे स पहन ले। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा और आप की फटी हुई एड़ियां ठीक हो जायेगी। 

पेट्रोलियम जेली-
 जिसे हम वैसलीन के नाम से भी जानते हैं यह भी फटी एड़ियों के लिए बहुत ही कारगर साबित होती हैं। पेट्रोलियम जेली बाजार से बड़ी आसानी से मिल जाती है और इसको प्रतिदिन रात को पैरों में  लगाकर छोड़ दें।  कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से आपको निजात मिल जाएगी और दूसरा उपाय इसके साथ यह भी कर सकते हैं आप बाजार से बोरोप्लस लाये और इन दोनों को मिक्स करके भी पैरों पर लगाने से पैरों की एड़ियां नरम और मुलायम हो जाती हैं।

प्रोटीन युक्त खाना-
 ऐसी समस्या से बचने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा जरूर शामिल करें, क्योंकि हमारे शरीर में पानी की कमी और प्रोटीन की कमी होने के कारण हमारी त्वचा ड्राई और सुखी हो जाती है। इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन वाले भोजन को शामिल करें- जैसे दालें,राजमा, अंडे और पनीर जिन चीजों में प्रोटीन पाया जाता है उन चीजों पर ज्यादा उपयोग करें।
 इस प्रकार आप इन घरेलू उपायों से अपने पैरों वाली समस्या को घर बैठे ठीक कर सकते हैं।

उंगलियों में सूजन-
 दूसरी समस्या हमारी सर्दी होते ही हाथ और पैरों की बहुत सारे लोगों की सूजन आ जाती हैं। इसको भी हम घरेलू उपाय से ठीक कर सकते हैं यह भी एक आम समस्या है। 
20 ग्राम गहू की भूसी में सादा नमक 5 ग्राम मिलाकर पानी में उबालें और इस गुनगने पानी में सूजी हुई उँगलियाँ को डुबोकर रखे। इससे भी सूजन बहुत जल्द दूर होती है ।
 सर्दी में  ठंडा पानी लगने से ही हाथ - पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती और खुजली होने लगती। इसका दूर करने लिए 50 ग्राम शलगम 1 किलोग्राम पानी में उबाले । इस गुनगुने पानी में सूजी हुई उंगलियों को कुछ देर डाले रखें । नियमित रूप से  सप्ताह भर में ही सुबह शाम इस सिकाई से लाभ होगा।
 जल  के विशेष सम्पर्क से हाथ - पैरों की अगुलियों गलने पर मेंहदीपत्र 1 तोला और हल्दी 6 माशा दोनों को पीसकर दिन में दो बार लगाने दिन पूर्ण लाभ हो जाता है और पैरो की  तलवो पर  मेंहदी के पत्तों को जल में पीसकर  तलुवों में लेप करने से शरीर की उष्णता  समाप्त होती है ।

सरसों का तेल और नमक-
हाथ पैर की उंगलियों में खारिश और सूजन आने पर सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसमें नमक मिला लें और फिर इस तेल से हाथ पैरों की उंगलियों की मसाज करें। ऐसा करने से जो उन में खारिश पैदा होती है वह बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

Last alfaaz- 
 इस प्रकार आप कुछ घरेलू बनाए ओपन अपनाकर अपने इन समस्याओं को घर बैठे ठीक कर सकते हैं अगर आपको इस प्रकार की कोई भी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने चाहने वालों और दोस्तों में जरूर शेयर करें




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ