मनोकामना के लिए मन्त्र || सफलता प्राप्ति के लिए राम मन्त्र || राम से प्रार्थना कैसे करें || how to pray shiri ram ||


श्री राम के मनोकामना के लिए  विशेष मन्तर-
हिन्दू धर्म के एक प्रमुख देवता हैं और उन्हें 'मर्यादा पुरुषोत्तम' अर्थात अत्युच्च पुरुष की मर्यादा का प्रतीक कहा जाता है। वे विष्णु भगवान के सातवें अवतार माने जाते हैं और भगवान विष्णु के एक अवतार के रूप में मान्यता प्राप्त हैं।
श्री राम के चरित्र का वर्णन वाल्मीकि घरामायण में किया गया है। उनका जन्म स्थान अयोध्या है और वे राजा दशरथ के पुत्र हैं। श्री राम का चरित्र एक आदर्श पुरुष का प्रतिष्ठित उदाहरण है, जिनमें धर्म, मानवीयता, न्याय और सर्वसम्मति के गुण समाहित हैं।
श्री राम बाल्यकाल में एक संयमित, ब्रह्मचारी बच्चे के रूप में जाने जाते हैं, जब उन्होंने प्रगटीया सभी को अपने तेजस्वी गुणों से प्रभावित किया। उनके धर्मपत्नी सीता होती हैं, जो वेदवती और अनुसूया के पुत्री हैं। श्री राम और सीता के बीच उत्कृष्ट पतिव्रता और प्रेम का प्रतीक व्यक्त होता है।

श्री राम भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं ऋषि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की थी लेखक तुलसीदास ने भीम के जीवन पर प्रसिद्ध महाकाव्य रामचरितमानस की रचना की है इन दोनों के अतिरिक्त अन्य भाषाओं में भी रामायण की रचनाएं हुए हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं भारत में श्री राम बहुत ही पूजनीय और आदर्श रूप पुरुष के रूप में पूजे जाते हैं भारत के अलावा श्री राम की पूजा नेपाल थाईलैंड इंडोनेशिया आदि देशों में भी की जाती है .

श्री राम राम रघुकुल में जन्मे थे जिस की परंपरा "  रघुकुल रीति सदा चली आई प्राण चलि जाए पर वचन न जाई ,; की थी पंडितों के अनुसार राम न्याय प्रिया राजा थे उन्होंने बहुत अच्छा शासन किया, इसीलिए लोग आज भी अच्छे शासन को रामराज्य की उपमा देते हैं। इनके दो पुत्र लव और कुश के वंशज के बाद कुशवाहा कहलाए गए।
 
 राम के लिए विशेष पुजा के दिन-
हिंदू धर्म में  दिवाली, नवमी, दशहरा यह सब प्रभु श्री राम के नाम से जुड़े हुए हैं। आज भी भारतीय परंपरा के लोग किसी व्यक्ति को भी नमस्कार करने के लिए राम राम, जय सियाराम जैसे शब्दों का प्रयोग किया  जाता है यह भारतीय संस्कृति को दर्शाते हैं और राम और कृष्ण दोनों ही विष्णु का अवतार हैं इसलिए यह दोनों एक ही है।

Ram mantra ( राम मंतर) जप कैसे करें- 

हिंदू धर्म के अनुसार राम से बड़ा राम का नाम है।  आप सभी श्री राम के नाम की महिमा का  कितना महत्व है और क्या अर्थ है यह सब आप अच्छे से जानते होंगे। श्रीराम का अर्थ है प्रभु श्री राम को पुकारना,  यानी भगवान के प्रति एक पुकार लगाने है। जयराम करना यह उनकी सतुति है और उनके प्रति भक्तों का श्रद्धा  भाव है । हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री राम के मंत्रों का जाप करने से मनचाही मनोकामना पूरी होती है।  आइए जानते हैं विस्तार से कुछ ऐसे मंत्र जिनके करने से आपके घर में सुख ,शांति, समृद्धि और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी। यहां श्री राम के नाम से संबंधित कुछ मन्त्रों का उल्लेख किया जा सकता है, जो उनकी पूजा और अभिवादन में उपयोग होते हैं। ये मन्त्र श्री राम के गुणों की महिमा का वर्णन करते हैं और उनकी आराधना में भक्तों द्वारा प्रयोग किए जाते हैं।

सुख समृद्धि के लिए राम नाम  वर्णन कैसे करें - 

• श्री राम जय राम जय जय राम: यह मन्त्र श्री राम की महिमा को स्तुति करता है और भक्त इस मन्त्र से पुजा में  उपयोग करके अपनी मनोकामना भगवान् के आगे समर्पित कर देते


* सर्वार्थसिद्धि श्री राम ध्यान मंत्र- 

• ॐ आपदामपहर्तारम दातारे सर्व सम्पदाम , लोकाभिराम श्री राम भूयो भूयो नामाम्यहम श्री रामाय रामभद्राय रामचन्द्राय रघुनाथाय नाथाय सीताया पतये नमः ।।

* गृह क्लेश निवारण मंत्र-

हे रामा पुरुषोत्तमा नरहरे नारायणा केशवा ।। गोविन्दा गरुड़ध्वजा गुणनिधे दामोदरा माधवा ॥ हे कृष्ण कमलापते यदुपते सीतापते श्रीपते । बैकुण्ठाधिपते चराचरपते लक्ष्मीपते पाहिमाम् ॥

सफलता प्राप्ति  के लिए -

" ॐ राम ॐ राम ॐ राम हीं राम हीं राम श्री राम श्री राम क्लीं राम क्लीं राम फट् राम फट् रामाय नमः ।

*प्रतिदिन प्रभु के स्मरण हेतु-

॥ श्री राम जय राम जय जय राम ॥

मनोकामना पूर्ति हेतु---
श्री रामचन्द्राय नमः ॥


विपत्ति में रक्षा हेतु-
॥ राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने ||
मुक्ति और प्रभु प्रेम हेतु-
॥ नाम पाहरु दिवस निसि ध्यान तुम्हार कपाट।। लोचन निजपद जंत्रित जाही प्राण केहि बाट ।।
Instagram viral ram nam-
आजकल इंस्टाग्राम प्रभु राम नाम को बहुत ज्यादा प्रचार हो रहा है ऐसा माना जाता है 1 दिन में राम नाम का milinons लोग उच्चारण करते हैं.  इसलिए आप भी भगवान राम की स्तुति करें और अपने मनोकामनाएं पूरी करें और राम से आशीर्वाद प्राप्त करें।


राम नाम  महामन्त्र-
भगवान श्री राम का नाम खुद एक महामंत्र है। राम नाम की महिमा अपरंपार है जिसकी कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा राम नाम का मंतर संपूर्णता  से ग्रहण किया जाता है।  इसके जाप से इंसान में शांति, सुख और ब्रह्मा ज्ञान की प्राप्ति सहज हो जाती है। अन्य नामों की अपेक्षा राम नाम हजार मंत्रों के समान है। राम नाम को तारक मंत्र भी कहा जाता है। इस मंत्र के जपने से आपके सभी दुखों का अंत हो सकता है।
अगर आप कुछ ज्यादा नहीं कर सकते तो केवल श्री राम राम का जाप करते रहो यह भी एक अपने आप में संपूर्ण मंत्र है या फिर आप राम नाम को प्रतिदिन एक पेज लिख सकते हो। राम की महिमा अपरंपार है उसको किसी भी प्रकार से याद करो वह अपने भक्तों की अवश्य सुनते हैं।
Disclaimer-
यह सभी जो भी मंत्र लिखे गए हैं हमारा इसमें खुद कोई योगदान नहीं है हमारे धर्म शास्त्रों और धर्म ग्रंथों के अनुसार लिखे गए हैं।
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ