चेहरे को सुन्दर कैसे बनायें || गुलाबजल का प्रयोग कैसे करें || how to apply rose water in hindi |


चेहरे को चमकदार बनाने के लिए  गुलाबजल और गिलसरीन का प्रयोग  कैसे करें- (How to apply rose water )
 चेहरा हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है सबसे ज्यादा देखरेख हम अपने चेहरे की करते हैं, ताकि हम सुंदर और आकर्षक दिखें। आज हम चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल खुद कर सकते हो।
 हर इन्सान खुबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बनाना चाहता है। क्यूंकि गोरा और चमकदार चेहरा सभी को आकर्षित करता है। इसलिए कई लोग रोजाना कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स या फिर घेरेलू उपायों का इस्तेमाल करते है। साथ ही कई लोग अक्सर ब्यूटी पार्लर पर जाकर फेशियल वगैरह  करवाते है। हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है। जिससे चेहरा चाँद जैसा गोरा और चमकदार बन जाएगा।
 
चेहरे के लिए जरूरी- सामग्री-  
आज हम जो बताने जा रहे है यह उपाय बेहद आसान और सस्ता है। इसे कोई भी आराम से कर सकता है। इस उपाय के लिए आपको आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच एलोविरा की जरुरत पड़ेगी।
 
पैक बनाने  के लिए  तरीका ---
इस उपाय को करने से पहले आप अपने चेहरे को गुनगने  पानी से साफ कर ले या फिर  पानी को उबालकर भाप ले। इससे चेहरे की छिद्रे खुल जायेंगे और चेहरे से गन्दगी साफ़ हो जायेगी। 
अब एक कटोरी में हल्दी, बेसन, मुल्तानी मिट्टी और एलोविरा को मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर रगड़ 20 मिनट तक कर छोड़ दे। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इस उपाय को आप सप्ताह में 2 दिन करे। 7 दिन इस उपाय को करने के बाद आपका चेहरा गोरा और चमकदार दिखने लगेगा। 
 गुलाबजल व ग्लिसरीन का उपयोग कैसे करें -
 चेहरे की त्वचा के लिए ये दोनों  कितनी फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते। मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी  दोनों समय करने के लिए एक उपयोगी घेरेलू उपाय  है, क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है।
 आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं। 

गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगडने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए। 
गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से रगड़ने पर बाहर आ जाता है। गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण पाये  जाते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी जवान  व सुन्दर लगता है।
 त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।

 चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई होने पर चेहरे आयली दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें। ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।

गुलाबजल के अन्य उपाय-
अगर आप रात को गुलाब जल के साथ  गिलसरीन मिलाकर नहीं लगाना चाहते तो आप गुलाब जल को अकेले भी लगा सकते हो।

गुलाब जल का आप होठों के लिए भी प्रयोग कर सकते हो, क्योंकि गुलाब जल का प्रयोग करने से हमारे होठों का कालापन दूर हो जाता है। प्रतिदिन आप हल्का सा गुलाब जल को कोटन से लगाकर रात को सोने से पहले अपने होठों को साफ करके सोये। ऐसा प्रतिदिन करने से आपके होठों की रंगत में निखार आ जाएगा।

पैरों के लिए  गुलाबजल के उपाय-
गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाकर आप फटी हुई एड़ियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएंगी।
 इस प्रकार आप छोटे-छोटे उपाय करके अपनी सुंदरता को घर बैठे निखार सकते हो यह उपाय है छोटे जरूर है पर बहुत काम के है क्योंकि इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।
Posted by-kiran
 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ