how to become rich|| धनवान कैसे बने || how to become rich motivationl story || hindi motivationl story |

Tittle- धनवान बनने के लिए पैसे की नहीं बुद्धिमान होना बहुत जरूरी है ।
पैसा कमाने के लिए पढाई के साथ इनसान बुद्धिमान होना भी बहुत जरूरी है। अगर किसी इंसान के पास हुनर, लगन और मेहनत है तो वह अपनी बुुुुद्धि के बलबूते पर और मेहनत के साथ कुछ भी कर सकता है मिट्टी को सोना बना सकता है।
 आज हम आपके साथ एक ऐसी ही मोटिवेशनल कहानी शेयर करने जा रहे हैं जो एक सच्ची घटना है अधारित है।
 हर इंसान जिंदगी में पैसा और अपना नाम कमाना चाहता है इसके लिए जरूरी नहीं है कि वह पढ़ा लिखा हो तभी पैसा कमा सकता है। अगर इंसान के पास  बुद्धि के बलबुते पर कुछ भी कर सकता है। मैं उम्मीद करती हूं कि मेरी यह कहानी 
आपके लिए जरूर प्रेरणा का स्रोत बनेगी।

True Motivationl story in hindi-
अमेरिका के छोटे से कोलो नाम के कस्बे में   जिसका नाम शैरी था एक महिला रहती थी।( सचमेल्जर)  शैरी एक साधारण हाउसवाइफ थी और उसने कभी सोचा नहीं था कि वह एक दिन शहर के अमीर लोगों  लिस्ट में शामिल हो जाएगी पर उसके पास बुद्धि होने के साथ-साथ हुनर भी और मेहनत भी रंग लाई। 1 दिन सारे शहर से किसी काम के लिए अपने जूते पहनकर बाहर जा रही थी जो उसने जूते पहने थे उसमें पहनने के बाद उसको बहुत ज्यादा पसीना आया उसको बहुत बुरा लगा तो उसमें सारे घर के जूते इकट्ठे किए और एक आईडिया आया  कि क्यों ना इन जूतों में छोटे-छोटे छेद कर दिए जाएं ताकि पैरों से हवा पास हो सके और यह एक नया फैशन भी लगेगा और लोगों को इससे आराम भी मिलेगा। यही सोचकर शैरी  ने बहुत सारे जूतों में छेद कर दिए। 
शैरी के पति जब शाम को घर लौटे तो उसने अपना यह डिजाइन उन्हें दिखाया। उसके पति ने इस डिजाइन को देखकर उनकी बहुत तारीफ की और इस आईडिया के साथ एक नया बिजनेस करने की सलाह दी क्यों ना हम जूते और चप्पलों का बिजनेस शुरू कर देते हैं । बस उसी दिन एक नई हाऊसवाइफ से बिजनेस वूमेन की पहली नीव रखी गई थी। धीरे-धीरे वह जूते ऐसे मार्केट में ले जाकर बेचने लगे और उनसे अच्छी इनकम होने लगी और लोगों को उनको रह प्रोडक्ट बहुत पसन्द  कर रहे थे।  गर्मियों के अंत तक उन्होंने एक वेबसाइट बना ली और जहां से वह ऑनलाइन जूते सप्लाई करने लगे। धीरे-धीरे अपनी खुद की एक छोटी सी कंपनी खोल ली जहां काफी सारे मजदूर काम पर रख लिए और शैरी  और उनके पति  मार्केटिंग का काम किया करते थे। शैरी ने को खुद इसकी उम्मीद नहीं थी कि उसकी कंपनी 1 साल के अंदर 10 मिलियन डॉलर का प्रॉफिट कमा लेगी। शैरी अब शहर के  अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गई और आज मार्केट में उनके जूतों की सेल है क्योंकि यह ना सिर्फ फैशन है बल्कि काफी आरामदायक भी माने जाते हैं।
Moral of the story- बुद्धि के बल से इनसान असम्भव को सम्भव कर सकता है।
 दोस्तों,  अगर जीवन में पैसा नहीं है यह जरूरी नहीं है कि आगे बढ़ने के लिए पैसा और डिग्रियों को होना जरूरी है। अगर इंसान के पास बुद्धि है तो कूड़े से भी खाद बनाकर इन्सान  कुछ भी काम कर सकता है। बहुत सारे इतिहास में ऐसे उदाहरण हैं जिनके पास कुछ भी नहीं था। आज वह फेमस लोगों की लिस्ट में शामिल हैं।
 इसलिए कहा जाता है कि अगर आपके पास हुनर है तो उसका इस्तेमाल करो। बुद्धि और हुनर के बल पर मिट्टी  का सोना बन सकता है। इस तरह की कहानियां पढ़ने के लिए मेरे पेज को फॉलो जरूर करें।
 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ