नैगटीव सोच कैसे ठीक करें || how to remove negative thoughts || नकारात्मक सोच से कैसे बचें ||

Tittle-नेगेटिव सोच कैसे खत्म करे 
नेगेटिव सोच हमारी दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। कई बार नेगेटिव सोच बहुत ज्यादा होने के कारण कुछ लोग गलत डिसीजन ले लेते हैं।  ऐसी ऐसी स्थिति मन स्थिर नहीं रहता और कहीं भी मन नहीं लगता। नकारात्मक सोच इंसान को गलत गलत रास्ते पर ले जाती है जिसकी वजह से बच्चे तनावग्रस्त हो कई बार जिंदगी ऐसे निराश हो जाते है।ऐसे में इस समस्या से बाहर निकलने के लिए कुछ बदलाव करके आप अपनी जिंदगी को सकारात्मक कर सकतेे हो। जब आप अपनी जिंदगी में कुछ ऐसे सकारात्मक पहलुओं को देखने की कोशिश करेंगे कि जिंदगी में अगर  कोई बुरी परिस्थिति आई है तो  कुछ अच्छा भी जरूर हुआ होगा।  क्योंकि अगर जिंदगी में फूल हैं तो कांटों को भी एक्सेप्ट करना चाहिए। इसलिए ऐसी परिस्थिति में घबराकर कोई भी गलत कदम ना उठाएं क्योंकि तो अगर दुख आया है तो सुख भी आएगा और ऐसा कभी नहीं होता कि रात हुई और उजाला नहीं हुआ।


नेगेटिव सोच को खत्म करने और इसे दूर करने के लिए  सरल उपाय अपनाएं -

सकारात्मक सोच की प्रवृत्ति विकसित करें:-
 नेगेटिव सोच को दूर करने के लिए सकारात्मक सोच की प्रवृत्ति विकसित करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहार में सकारात्मकता को पहचानें और बढ़ाएं। ध्यान केंद्रित करके और आदर्श सोच को प्रशंसा करके नेगेटिव सोच को दूर करने का प्रयास करें।

संयम और ध्यान विकसित करें:-
 मन को संयमित करने और ध्यान को विकसित करने के लिए मेडिटेशन, प्राणायाम और योग जैसी तकनीकों का उपयोग करें। इससे आप अपने मन को शांत और स्थिर कर सकते हैं और नेगेटिव सोच को दूर करने में मदद मिल सकती है।

पर्याप्त आराम और स्वस्थ जीवनशैली:----
पर्याप्त आराम, नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार लेना नेगेटिव सोच को कम करने में मदद कर सकता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना नेगेटिविटी के प्रति प्रतिरोधी बनाने में महत्वपूर्ण है।

सकारात्मक लोगों  के साथ समय बिताएं:-
सकारात्मक और प्रभावी लोगों के साथ समय बिताना नेगेटिव सोच को कम करने में मदद कर सकता है। इससे आपकी सोच पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपको नई और सकारात्मक दृष्टिकोण मिलेगा।

अपने विचारों को पानी की तरह बहने दे-----
 नेगेटिव सोच को दूर करने का एक अच्छा तरीका है अपने विचारों को झरने के रूप में स्वीकारना। बुरे और नकारात्मक विचारों को चित्रित करें और उन्हें positive विचारों को रोके और नैगटीव  विचारों को झरने के पानी की तरह बहने दे।

motivationl (प्रेरणादायक)विचारों को पढे और ऐसी video भी देखे-

प्रेरणादायक  सामग्री का सेवन करने से आपकी मनोदशा में सकारात्मक परिवर्तन हो सकता है। उत्साहदायक पुस्तकें, संगीत,  और वीडियो को देखें जो आपको प्रेरित करें। इस प्रकार की कहानियां और विचार आपको नेगेटिविटी से दूर रहने में मदद करेंगे।
  
सहायता मांगें-----
 अगर आपकी नेगेटिव सोच बहुत गंभीर है और आप स्वयं से समझदार नहीं हो पा रहे हैं, तो किसी प्रोफेशनल के साथ बातचीत करना उपयोगी हो सकता है। एक मनोचिकित्सक या काउंसलर से संपर्क करें जो आपको सही गाइडेंस और समर्थन प्रदान कर सकता है।

नकारात्मक सोच वाले लोगों से दूर रहें --अगर आपके पास ऐसे लोग हैं जो हमेशा नेगेटिव बातें करते हैं तो ऐसे लोगों के साथ रहने से और भी नकारात्मक सोच  बढती है। हमेशा पॉजिटिव सोच रखने वाले और खुशमिजाज व्यक्ति की साथ ही दोस्ती करें और जितना हो सके टीवी में भी इस प्रकार की कोई भी programs ना देखें जिनसे negative सोच को बढावा मिलता है। टीवी या फोन पर  हंसी वाले ही प्रोग्राम जयादा  देखें। इसे बहुत फर्क पड़ता है नेगेटिव सोच को दूर करने में। 

प्राणायम और योग का सहारा ले----
Negative सोच को दूर करने के लिए योग और कसरत बहुत अच्छा तरीका है. यह केवल हमारे स्वास्थ्य को फिट नहीं रखता बल्कि मानसिक तौर पर भी हमें मजबूत बनाता है और हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है। दिन में एक समय ऐसा तय कर लें जब आप योग और प्रणाम करें और कुछ मिनट ध्यान  अवश्य लगाएं और बैठकर पॉजिटिव बातें सोचे कि मेरी जिंदगी में क्या अच्छा है। ऐसे करने से आप नेगेटिव सोच से बाहर निकल सकते हैं।

ईश्वर को याद करें -
नेगेटिव सोच से दूर रहने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। आप ईश्वर में ध्यान लगाएं अगर आप पूजा पाठ नहीं करते तो कम से कम 5 मिनट बैठकर कुछ अच्छा महसूस करें कि, हां मेरे पास जो कुछ भी है वह अच्छा है। भगवान मेरे लिए अच्छा ही कर रहा है ऐसा करने से आपका मन बहुत हल्का महसूस करेगा।

पृकृति को देखें-
जब भी आपको समय मिले तो प्रकृति को धयान से देेेेखे जो इतने रंग बिरंगे फल, फूल, पेेड़ पौधे, धुप छाँव, यह सब कुछ  हमेंं दे रहा है तो कया वो अदृश्य शक्ति हमारी मदद नहीं करेगी। 
जब आप अपनी
 समस्या को उस अदृश्य शक्ति पर छोड़ देते हो तो फिर किसी न किसी  रूप में किसी भी  फरिश्ते को भेज देता हैं।  जब हम किसी भी बड़ी समस्या से परेशान होते हैं तो भगवान खुद चल कर नहीं आते वह कोई जरिया बना देते हैं हमें समस्या से बाहर निकालने के लिएभगवान में विश्वास करें और फिर आपकी जिंदगी में चमत्कार होते देर नहींं लगेगी।

हंसने वाले प्रोग्राम देखें -
अगर आप इस समस्या  से बहुत ज्यादा गंभीर रूप से ग्रस्त हैं तो ऐसे में टीवी में हंसने वाले लाफ्टर चैलेंज जैसे प्रोग्राम जरूर देखें।  इनसे आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

निष्कर्ष-
 इस प्रकार आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा थोड़ा बदलाव करके अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से जी सकते हैं। यह समस्या इतनी बड़ी नहीं है कि इससे बाहर नहीं निकला जा सकता ।,बस जरूरत है थोड़ा सा बदलाव करने की और अपने ऊपर ध्यान देने की। दुनिया में कोई भी समस्या ऐसी नहीं है जिसका कोई समाधान नहीं है।

Disclaimer-
ध्यान दें कि यह  जानकारी  केवल सामान्य सलाह के रूप में हैं और यदि आपकी समस्या गंभीर है तो आप मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो एक विशेषज्ञ से सलाह लेना सर्वोत्तम समाधान  होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ