YouTube से जुड़े रोचक तथ्य | unknown facts about YouTube | interesting facts in hindi |

You tube से जुड़े हुए  कुछ रोचक तथ्य- यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है सोशल मीडिया का जिस पर दिन में पता नहीं कितनी बड़ी  संख्या में वीडियो अपलोड होती हैं। आप सबने भी अपने जीवन में यूट्यूब का प्रयोग अवश्य किया होगा। यूट्यूब एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को वीडियो upload करने की अनुमति देता है और जिसके द्वारा बहुत सारे लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं।

YouTube एक ऐसी website है जिसको आपको फोन में डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती ।वह पहले से डाउनलोड हुई मिलती है। यूट्यूब लोगों के लिए एक ऐसा कमाई का जरिया है जिससे आप घर बैठे अपने कला को दिखाकर पैसे कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग यूट्यूब के माध्यम से इतने फेमस हुए कि वह किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है।

आज हम आपको इस लेकर माध्यम से यूट्यूब के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिनको पढ़कर आप भी हैरान रह जाओगे।

यह भी पढ़े- राम मन्दिर से जुड़े रोचक तथ्य


यह भी पढ़े- भारत के बारे में रोचक तथ्य पढे

● यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005 तीन दोस्तों ने पूर्व पेपल कर्मचारियों द्वारा की गई थी। यू ट्यूब को चाड हर्ले , सटीव चैन और जावेद करीम द्वारा 2005 में बनाया गया था इससे पहले भी पेपल में काम करते थे।

● यूट्यूब गूगल की दुनिया में सबसे बड़ी विज्ञापन कंपनी है और यूट्यूब का मुद्रीकरण शुरू करने में इसे लंबे समय नहीं लगा। सेवा का पहला विज्ञापन अगस्त 2007 में प्रसारित किया गया था और फिर  गूगल ने यह साइट खरीदी थी।

● दुनिया में 10 ऐसे फेमस शहर हैं, जहां पर युटुब स्पेस नाम की जगह है। यहां पर 10000 से अधिक सब्सक्राइबर वाले लोग ही जाकर वीडियो बना सकते हैं। वीडियो बनाने के लिए यहां पर बहुत सारी फैसिलिटी दी जाती है यह जगह भारत में भी मुंबई में स्थित है।


● जावेद करीम की सेन डिएगो चिड़ियाघर की मी एट द जू ( me at the zoo) नाम की वीडियो दुनिया की पहली वीडियो थी जो यूट्यूब पर डाली गई थी।



● यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, और इसके बाद बीइंग याहू को एक साथ जोड़ दिया जाए तो भी यूट्यूब इनसे बड़ा है।


● सबसे ज्यादा लोकप्रिय ट्यूटोरियल जिसे सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है वह है हाउ टू किस और दूसरा है टाई बांधने का तरीका । यह एक अध्ययन के अनुसार पता चला गया कि यह चीज सबसे ज्यादा सर्च की गई है।

● उस के अलावा सबसे अधिक यूट्यूब viewer सऊदी अरब के हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सऊदी अरब में टीवी, फेसबुक और ट्विटर पर प्रतिबंध है लेकिन वहां पर यूट्यूब पर अप्रतिबंध है।


● यूट्यूब पर सबसे प्रसिद्ध सटार ग्रमपी  कैट ने यूट्यूब में सबसे अधिक पैसे 2014 में कमाए हैं। वह एक ऑस्कर विजेता अभिनेत्री है।


● 9 अक्टूबर 2006 में यूट्यूब को गूगल ने 65 और डॉलर में खरीद लिया था यह उसे समय की बात है जब बड़ी ऑनलाइन सबसे बड़ी डील मानी गई थी।

● पहली बार यूट्यूब वीडियो को 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था यह सैन डिएगो चिड़ियाघर के इससे संस्थापक का एक वीडियो था । शुरू में यूट्यूब को " टयुन इन हूक अप" नामक एक वीडियो डेटिंग साइट पर बनाया गया था।



● यूट्यूब पर सबसे पुराना बिल्ली का वीडियो 1894 का है जिसमें दो बिल्लियों की बॉक्सिंग खेलती हुई वीडियो अपलोड की गई थी।



●यूट्यूब गूगल की ही सर्विस है यूट्यूब को 2016 में गूगल ने खरीदा था



● यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए एक ऐसा कमाई का जरिया बना है जो घर बैठे लाखों लोग अपने चैनल बनाकर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।



● पूरे यूट्यूब पर इतनी वीडियो है शायद एक आदमी के लिए देखना संभव नहीं है अपने जीवन काल में



● यूट्यूब की वजह से बहुत सारे लोग सेलिब्रिटी बने हैं जिन लोगों को कोई नहीं जानता था उन लोगों के लिए यूट्यूब एक ऐसा माध्यम बना है वह सेलिब्रिटी की तरह ट्रीट किए जाते हैं।



● यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किसी भी प्रकार का कोई भी हो हुनर सीख सकते हो जिसमें आपकी इंटरेस्ट हो।


● यूट्यूब पर आप किसी भी भाषा में अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हो।


● यूट्यूब कुछ दिनों बाद नया अपडेट लेकर आता है।


निष्कर्ष- यह थे यूट्यूब के बारे में कुछ रोचक तथ्य यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर एक इंसान के अंदर जो भी हुनर  है उसको वह वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकता है और इसके लिए उसको किसी दफ्तर या कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। वह घर बैठे यह अपना काम कर सकता है। यूट्यूब पर हर तरह की वीडियो देखने को मिल जाएगी जिसमें पॉजिटिव,और नेगेटिव दोनों ही तरह के वीडियो बहुत ज्यादा मात्रा में उपलब्ध है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपनी बात और अपने हुनर  को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ