चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए क्या करें || सुन्दरता तवचा के लिए सही डाईट करें ले ||

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए कया करें-
सुन्दर त्वचा के लिए उपयुक्त डाइट कैसे सेवन करें- आज हर कोई इस जमाने सौन्दर्य का दीवाना है । दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति सुन्दर रहना चाहता है । इसी का फायदा कास्मैटिक वाले बहुत उठा रहे है । आज बाजार में तरह - तरह के सौन्दर्य प्रसाधन बिक रहे हैं । सच्चे झूठे विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को आकर्षित किया जाता है । विशेषकर नवयुवतियाँ इन प्रसाधनों की दीवानी हैं , अन्धाधुन्ध और देखा देखी इन का प्रयोग कर स्वयं को सुन्दर बनाने का प्रयास करती हैं । लेकिन स्वस्थ सुन्दर है त्वचा के लिए इन सब के अलावा डाइट का प्रमुख योगदान  है।
अच्छे कांप्लैक्शन , टैक्सचर , झुर्रियों रहित त्वचा के  लिए सबसे आवश्यक है सही डाइट। सही डाइट के साथ त्वचा के कई रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है । 
*सुन्दरता को बरकरार रखे-
त्वचा को तरोताजा और सुन्दर रखने में पानी की प्रमुख भूमिका रहती है । डीहाइड्रेशन की स्थिति में त्वचा पर झुरियाँ झलकने लगती हैं । इसलिए त्वचा को कान्तिमय रखने के लिए पानी खूब पिएँ । दिन में 8-10 गिलास -पानी अवश्य पीना चाहिए । 
* पर्याप्त पानी पीने से शरीर अन्य रोगों से भी बचा रहता है । वसा का सीमित सेवन त्वचा के लिए बहुत ही आवश्यक है । मुलायम , स्निग्ध त्वचा के लिए सही मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए । 
आजकल महिलाएं इतनी हैल्थ कांशियस हो गई हैं कि अपनी डाइट में से वसा को पूर्णतः निकाल देती हैं ।
 अगर आपकी त्वचा रूखी , लकीरों वाली हो रही है तो ध्यान दें कि क्या आप अपनी डाइट में सही मात्रा में वसा का सेवन कर रही हैं ।
 मोनोस्क्यूरेटिड और औली आयल जैसे तिल , आलिव , सरसों आदि अच्छी वसा के स्रोतों का सेवन करें । इस थोड़े से परिवर्तन से ही कुछ सप्ताह में आप अपनी त्वचा मैं
खुद को सुधार पाएंगे ।
 मेथी , पालक आदि हरी सब्जियां एंटीआक्सीडेंट होती हैं । इनमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है । जो महिलाएं अपनी डाइट में आयरनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करतीं उनकी आंखों के नीचे गहरे काले घेरे होने की समस्या पाई जाती है । 
हरी सब्जियों में जिंक की मात्रा भी भरपूर होती है इसलिए इन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करें ।
त्वचा में लचीलापन लाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए व सी के अच्छे स्रोतों का भी सेवन करें । टमाटर का सेवन करें ।
 इससे कैंसर से लड़ने वाले कैमिकल्स पाए जाते हैं । विटामिन - सी त्वचा को लचीला बनाता है ।
 विटामिन - ए त्वचा में इन्फैक्शन होने से सुरक्षा देता है जिससे त्वचा एक्ने का शिकार नहीं होती । कई शोधों से प्रमाणित हुआ है कि ब्लूबैरीस में संतरे से भी तीन गुना अधिक एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं इसलिए अपनी डाइट में स्ट्राबेरी , जामुन व आंवले को शामिल करें और त्वचा को जवां रखें । 
कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के निर्माण में भी इनका प्रयोग किया जा रहा है । फ्री रैडीकल्स से त्वचा के कोलाजेन की रक्षा के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड भी लाभप्रद है इसलिए अपने भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्रोतों का सेवन करें । 
इस प्रकार चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बाहरी सामग्री के अतिरिक्त डाइट का अच्छा होना भी बहुत जरूरी है। तभी आपका चेहरा सुंदर और चमकदार बन सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ