त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए गर्मियों में हर्बल और घरेलू उपचार: FRUITS AND VEGETABLES USE FOR GLOWING SKIN :


फल और सब्जियों से त्वचा को कैसे निखारे- fruits and vegetables  tips for glowing skin-

Skin हमारे शरीर का एक सुरक्षा कवच है जो शरीर को धूल- मिट्टी, बैक्टीरिया, सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन मौसम की मार इसे भी झेलनी पड़ती है। हर मौसम त्वचा के लिए जरूरी नहीं कि सूटेबल हो कुछ लोगों की त्वचा सरदी में हैल्दी हो जाती है, कुछ की त्वचा के लिए बरसात का या गरमी का मौसम अच्छा रहता है, लेकिन गरमियों की अल्ट्रावायलेट किरणों से तो हर उम्र की त्वचा को और हर प्रकृति की त्वचा को सुरक्षा चाहिए ही होती है। चाहें त्वचा खुष्क हो, ऑयली हों या फिर सामान्य उसपर उम्र, मौसम, प्रदूषण व कुछ हार्मोनल परिवर्तन का और ज्यादातर में दवाओं के रिएक्शन व कॉस्मेटिक्स के प्रयोग के साइडइफैक्ट्स का असर होता ही है, जिसका नतीजा है- पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, पिग्मेंटेशन (झाइयाँ, झुर्रियाँ, मुँहासों के दाग-धब्बे इत्यादि), सनबर्न, त्वचा काली पड़ना, झुलसना या जरूरत से ज्यादा ऑयली या खुष्क हो जाना, इत्यादि।


read more- संतरे का चेहरे के लिए घेरेलू फैस पैक कैसे बनायें


यह भी पढे- मोटापा कम करने कौन सी जड़ी बूटियों का प्रयोग करें

Fruits and vegetables skin care tips-

तो इन दुष्प्रभावों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए व गरमियों में उसे चिकना या ऑयल-फ्री बनाने के लिए व बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों से सुरक्षित रखने के लिए, इस बार फिर आपके लिए लाई हूँ, हर्बल, घरेलू व प्राकृतिक उपचार। जिनको त्वचा पर एप्लाई करके व कुछ खास हैल्दी डाइट व ड्रिंक्स प्लान को फॉलो करके आप पा सकेंगी रिंकल्स-फ्री, ऑयल-फ्री, एण्टी एजिंग त्वचा और इन उपायों को अपनाकर वास्तव में आपको खुद असर नज़र आयेगा। 

*त्वचा की चमक कयू खो जाती है-

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है त्वचा पतली होती आती है, उसका लचीलापन कम होने लगता है, तब यह खुद को बाहरी नुहन नहीं बचा पाती। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में मौजूद इलास्टिक टिश्यूज नष्ट होने लगते हैं, परिणामस्वरूप तवचा  लटकने लग जाती है।  वह अधिक पारदर्शी होने लगती है, तब एजिंग के साथ-साथ झुर्रियों पड़नी शुरू हो जाती हैं, त्वचा डेड होने लगती है। ऐसे में को खास देखभाल व उचित मसाज व उबटनों की और हैल्दी डाइट की जरूरत होती है, साथ ही जरूरत होती है, कुछ परि व्यायाम की।


* गरमी में चेहरे की देखभाल कैसे करें-

गरमी का मौसम हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने (डिटॉक्स) के लिए एकदम उपयुक्त समय होता है, कनेकि मौसम में पसीना ज्यादा आता है अतः स्वेद धन्धियर्थी त्वचा के रोम छिद्रों से अन्दरूनी गन्दगी को बाहर निकालकर त्वचा को स प्रदान करती है, ताकि त्वचा के रोमछिद्र खुलकर ऑक्सीजन को एब्जॉर्व कर सके। इस मौसम में पानी व लिक्विड डाइट भी उ ली जाती है जिससे मूत्र भी ज्यादा आता है, यह त्वचा व शरीर की अन्दर की गरमी, विषाक्तता को बाहर निकाल देता है।

* Foods and vegetables for Glowing Skin-

(फल-सब्जियों से सुन्दरता कैसे निखारे) 

कुछ फलों व सब्जियों की मदद से हम इस गरमी में अपने शरीर को बाहर और भीतर से साफ-स्वच्छ रखते हुए उम्र के व मौसम के दुष्प्रभावों से और दवाओं व कैमिकल रिएक्शन से त्वचा व शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। तो आइए जानें त्वचा को गरमियों में ऑयल-फ्री और बढ़ती उम्र के व मौसम के दुष्प्रभाव से बचने के सरल व घरेलू- हर्बल और प्राकृतिक उपचार-


तरबूज-

* गरमी के मौसम में डिटॉक्स के लिए तरबूज सबसे अच्छा खाद्य-पदार्थ है, इससे शरीर में बहुत क्षारीय गुणों वाले तत्व बनते हैं और इसमें काफी मात्रा में साइट्रोलाइन होता है, इससे आर्जिनिन बनने में मदद मिलती है, जिस शरीर में अमोनिया एवं अन्य हानिकारक तत्व का निकलते हैं। इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा होने पर। हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित करत और डिटॉक्सीफिकेशन के दौरान हमारी किडनियों को सपोर्ट करता है।


• लिवर की गरमी को शांत करता है व त्वचा को भी शीतल देता है।


• तरबूज का पल्प, त्वचा पर लगाएं और कुछ देर लगाর छोड़ दें सूखने पर ठण्डे पानी से या सादे पानी से त्वचा। धो लें, त्वचा से ऑयल हटेगा, मुँहासों व दाग-धब्बों में क आती है। सनबर्न का अचूक रामबाण उपाय है।


नींबू- नींबू का सेवन पेट, त्वचा, लिवर के लिए बहुत गुणकारी है। यह एक बेहतरीन उत्प्रेरक है और यूरिक एसिड व अन्य हानिकारक रसायनों को घुला कर मूत्र के रास्ते बाहर कर देता है। यह शरीर को क्षारीय बनाता है, जिससे मोटापा दूर होता है। यह शरीर के PH Level को सन्तुलन में रखता है।


* रोजाना सुबह एक गिलास सादे पानी या गरम पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद मिलाकर पिएँ यह उपाय कब्ज दूर करता है, अपच नाशक है, मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, मोटापा नाशक है, लिवर को डिटॉक्स करता है, गुर्दे को स्वच्छ करता है, और त्वचा को ग्लोइंग व मुँहासों से मुक्त बनाता है।


* रोजाना नींबू के निचोड़े हुए छिलके को गुलाब जल में डालकर चेहरे पर मलें, त्वचा की गन्दगी व ऑयल नष्ट होता है, पिंपल्स दूर होते हैं। ध्यान रहे इसे लगाने के बाद धूप में तुरन्त नहीं जाना चाहिए 1-2 घण्टे बाद ही बाहर निकलें।


खीरा और ककड़ी-


खीरे  और ककड़ी  का शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में खीरा-ककड़ी का अहम रोल है। खीरा-ककड़ी गरमियों में शरीर में पानी की कमी को दूर करती है। लिवर, पेट की गरमी को शान्त करती है, यह हाईब्लडप्रेशर वालों के लिए सबसे उपयोगी खाद्य पदार्थ है। खीरा मोटापा नाशक भी है, आधा कप खीरे में केवल 8 कैलोरी होती है।


* खीरे या ककड़ी का जूस नींबू, नमक, भुना जीरा डालकर सेवन करें या इसे सलाद के रूप में खा लें यह शरीर को डिटॉक्स करता है और त्वचा को भी हैल्दी, ग्लोइंग बनाता है। त्वचा का बेजानपन दूर करता है।


* खीरे के एक स्लाइस को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा का गरमी के कारण झुलसापन (सनबर्न) दूर होता है।


* खीरे-ककड़ी का गूदा 4 चम्मच में 1 चम्मच दही, 3-4 बूंद नींबू रस और एक चम्मच जौ का आटा या चोकर मिलाकर चेहरे, गरदन, कमर, कोहनी पर लगाएं और सूखने दें, तदुपरान्त पानी से साफ कर लें। त्वचा की गन्दगी हटेगी, कालापन दूर होगा, झाइयों मुँहासे व मुँहासों के कारण उत्पन्न दाग-धब्बे नष्ट होते हैं। त्वचा को पोषणत मिलती है। त्वचा oil free रहती है।


• यदि त्वचा ज्यादा ऑयली है और आप ऑफिस या स्कूल-कॉलेज जाते है समय का अभाव हो, तो आप खीरे के रस को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जम लें व गरमियों में जब भी समय मिले चेहरे, गरदन पर मलें। रस में कुछ दूरे नीबू रस और 4-5 चम्मच गुलाबजल भी मिला लें।


आप इसे मेकअप से पहले भी एप्लाई करेंगे तो, मेकअप 6-7 घण्टे टिका रहेगा, त्वचा ऑयली नहीं लगेगी।


टमाटर-

टमाटर में क्षारतत्व अतिरिक्त है अतः यह मोटापा घटाता है। टमाटर पथरी वालों को नहीं खाने चाहिए। टमाटर खाली पेट खाने से पेट के कृमि नष्ट होकर मलद्वार से मल के साथ निकल जाते हैं। टमाटर कब्ज नाशक है यह पेट को साफ रखता है, और यदि पेट साफ रहेगा तो त्वचा पर मुँहासे-कीले व फुन्सियां नहीं होतीं। टमाटर का लेप त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को खत्म करता है व खुले छिद्रों को कवर करता है।


• टमाटर को गोलाई में आधा काट लें व इसे चेहरे-गरदन पर रगड़ें जब तक कि सारा टमाटर का गूदा आपकी त्वचा पर ना समा जाएँ, फिर चेहरे पर थोड़ी देर लगा रहने दें, तदुपरान्त सादे पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय खुले रोमछिद्रों को भर देता है और त्वचा की ऑयल पन्थियों की एक्टिविटी को धीमा करता है, जिससे त्वचा ऑयली नहीं रहती। मुँहासों के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। रंगत गोरी हो जाती है।


* 2 चम्मच टमाटर का गूदा में 1 चम्मच पपीते का या खीरे का गूदा मिला लें अब इसमें 1 चम्मच दही और एक चम्मच बेसन मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज की तरह मलते हुए 2-3 मिनट का समय दें। इसके बाद मसाज रोक दें व इसे त्वचा पर सूखने दें, सूख जाए तब पानी से साफ कर लें। मुँहासे, फुंसियाँ, सनबर्न, धूप का झुलसापन, झाइयाँ, झुर्रियों व कालापन दूर हो जाता है और त्वचा कसावदार, गोरी, साफ ग्लोइंग बन जाती है। 

Conclusion-   त्वचा की देखभाल और उसकी सुंदरता को बनाए रखने के लिए मौसम और उम्र के दुष्प्रभावों से कैसे बचा जा सकता है। गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि इस मौसम में अल्ट्रावायलेट किरणें और पसीना त्वचा पर अतिरिक्त प्रभाव डालते हैं। विभिन्न फल और सब्जियां, जैसे तरबूज, नींबू, खीरा, और टमाटर, त्वचा को स्वस्थ, ग्लोइंग और तेल-रहित बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इन प्राकृतिक उपायों और सही डाइट को अपनाकर, आप न केवल त्वचा की समस्याओं से बच सकते हैं बल्कि एक स्वस्थ, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त त्वचा पा सकते हैं। ये घरेलू उपाय और प्राकृतिक उपचार न केवल सुरक्षित हैं बल्कि प्रभावी भी हैं। नियमित रूप से इनका पालन करने से आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक चमक और स्वास्थ्य प्रदान कर सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ