सफलता के लिए सुविचार |motivational quotes for success | सफलता के लिए अनमोल वचन |


 Tittle-
Motivational quotes for success -कुछ ऐसे  सुविचार जो आपके सोचने का नजरिया बदल देंगे ।अगर आपके अन्दर जुनून और विश्वास है और मेहनत के लिए तैयार हैं, तब आप दुनिया में कोई भी काम कर सकते हो,और कुछ भी हासील कर सकते हो friends ज़िन्दगीं में किसी भी मंज़िल या मुकाम को पाने के लिए सबसे आवश्यक चीज़ आपकी मेहनत और आपका धैर्य है. अगर आप ईमानदारी से मेहनत करते हुए और कभी भी धैर्य ना खोते हुए अपने मंज़िल की तरफ़ कदम बढ़ाते है तो दुनिया की कोई भी ताकत कोई भी अड़चन आपको सफ़ल होने से नहीं रोक सकती. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हमें लगातार मेहनत करने के बाद भी सफलता नही मिलती है तो हम निराश होकर प्रयास करना छोड़ देते है. लेकिन friends आपको कभी भी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि ऐसे समय पर आपको एक बार और पूरी ताकत के साथ प्रयास करने की ज़रूरत होती है.

Friends कई बार ऐसा देखा गया है कि हम सही मार्गदर्शन ना मिलने के कारण भी सफलता के मार्ग से भटक जाते है ऐसे समय मे हमे जरूरत होती है, किसी ऐसे व्यक्ति या कोई हमें motivate करे जो हमे सफलता के लिए प्रेरित करते हुए ऊर्जा और उत्साह से भर दे ताकि हम दोबारा से और अधिक जोश तथा जुनून के साथ अपने मंज़िल को हासिल करने के लिए जुट जाएं.

इसी क्रम में आपको प्रेरित करने के लिए तथा सफलता के मार्ग में आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए आज हम आपके लिए बेस्ट हिंदी क़ोट्स [Best Hindi Quotes] ले कर आयी हूँ आप इन कोट्स को हिन्दी में पढ़कर निश्चित रूप से खुद को प्रेरित महसूस करेंगे. ये सभी बेस्ट हिंदी क़ोट्स हम आपके लिए ही खास चुनकर लाये है, आशा करती हूँ कि आपको ये सभी क़ोट्स जरूर पसंद करोगे...
मेरी इस पोस्ट में आपको बेहतरीन नये और लेटेस्ट सफल जीवन के लिए अनमोल वचन के कोट्स मिलेंगे जिनको आप पढ़कर खुद को उत्साहित कर सकते हो .


Motivational and inspirational quotes in hindi  (सुविचार )

Quotes. 
कर्म करते रहिये नदी की तरह मंजिल अपने आप मिल जायेगी समुद्र की तरह...!!

1. बड़ा सोचो, जल्दी सोचो ,आगे की सोचो क्योंकि विचारों पर किसी का अधिकार नहीं...!!

2. मैं कर सकता हूं, यह विश्वास है 
केवल मैं ही कर सकता हूं ,यह अंधविश्वास है.... !!

3. जीतने वा बोलता है कि मुझे कुछ करना है, जबकि हारने वाले बोलते हैं कि कुछ होना चाहिए...!!

Read more- all types quotes in hindi 


4. बिना विश्वास के कोई काम नहीं हो सकता और अगर विश्वास हो तो इंसान असम्भव को सम्भव कर सकता है ...!!

5. जब तक तुम अपने आप पर विश्वास नहीं कर सकते तब तक आप परमात्मा पर विश्वास नहीं कर सकते...!!

6.यदि आप किसी समाधान का हिस्सा नहीं हो तो इसका मतलब यह नहीं कि हम खुद समस्या है । 

7. लोहे के गर्म होने का इंतजार मत करो बल्कि अपने तपन द्वारा इसे गर्म बनाओ, यानी सही समय आने का इंतजार मत करो बल्कि ऐसी कोशिश करो कि समय आपके अनुकूल हो जाए...!!


8. किसी को अपना बनाने के लिए हमारी सारी खूबियां भी कम पड़ जाती हैं जबकि किसी को खोने के लिए एक कमी ही काफी है...!!

9. मिलने पर मित्र का आदर करो, पीठ पीछे प्रशंसा करो, और बुरा समय आने पर उसकी मदद करो वही सच्चा मित्र है ...!!

10. मित्रों का चुनाव हमेशा सावधानी से करो क्योंकि हमारे चरित्र की पहचान  हमारे उन मित्रों से होती है जिनकी संगत से हम रहते हैं...!! 

11.अगर आप अपने जीवन में कुछ भी चाहते हो वह प्राप्त कर सकते हो, बस आप दूसरे लोगों की मदद करना शुरू कर दो और वैसे सोचना शुुुरु करो..!! 

12.जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सामान्य चीजों को भी असाधारण रूप से अच्छी तरह से करना होता है... 

13. अपने आप को खुश करने का सबसे अच्छा तरीका है किसी और को खुश करने की कोशिश करना...!!

14. अहंकार मनुष्य का बहुत बड़ा दुश्मन है जो सोने के हार कोई भी मिट्टी का बना देता है...!!

*आज का सुविचार - 

जीवन एक संघर्ष है नदी की तरह वह लगातार चलती ही रहती है । नदी जब तक अपनी मंजिल समंदर तक नहीं पहुंच जाती तब तक वह रूकती नहीं। नदी के  रास्ते में बहुत सारी कठिनाइयां आती है कहीं रास्ते में मोड़ है तो कहीं टेढ़ा है पर वह कभी हार नहीं मानती जब तक समन्दर से नही मिलती। इसी प्रकार आप भी अपने जीवन में आने वाली मुश्किलों से डरकर रुकना नहीं, जब तक आपको अपनी मंजिल हासिल ना हो जाए।


15. अगर किसी काम करने की इच्छा शक्ति मनुष्य के साथ हो तो वह कोई  भी बड़ा काम आसानी से कर सकता है अगर इच्छाशक्ति कमजोर हो राजा  को रंक बना सकती है...!!

16. कभी भी आप ऐसा ना सोचो कि आप क्या कर सकते हो, बल्कि आप हमेशा ऐसा सोचा कि आप क्या नहीं कर सकते हो...!! 


17. जिसमें दया नहीं बस वह जीते जी मुर्दे के समान है ,दूसरे का भला करने से अपना भला होता है...!! 

18. यदि आप वही करते हैं जो आप हमेशा से करते आए हैं तो आपको वही मिलेगा जो हमेशा से मिलता आया है...!!

19. जंगल की अग्नि चंदन की लकड़ी को भी जला देती है अर्थात दुष्ट व्यक्ति किसी का भी अहित कर सकता है...!! 

20. किताबें पढ़ लेने से कोई महान  नहीं होता जो सत्य है,  जो ज्ञान विद्वानों के प्रति श्रद्धा दया भाव को धारण करता है वही सच्चा विद्वान होता है...!!

21. एक बेहतरीन किताब सौ अच्छे दोस्त के बराबर है ,लेकिन एक सर्वश्रेष्ठ दोस्त पुस्तकालय के बराबर है...!! 

22. शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है..!!

23. ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए...!!

 24. समय बहुत बलवान है, कुछ उलझनों समय पर छोड़ देनी चाहिए,बेशक जवाब देर से मिलेंगे , मगर लाजवाब मिलेंगे..!!

25. दुसरो पर ज्यादा निर्भर ना रहें क्योंकि जब आप किसी की छाया में होते हैं तो आपको अपनी परछाई नजर नहीं आती..!!


26. जिन्दगी में आगे बढते समय पलट कर मत देखो, क्योंकि पलट कर देखने वाले इतिहास नहीं रचा करते ...!!

27. जो पानी से नहाएगा वो सिर्फ लिबास बदल सकता है लेकिन जो पसीने से नहाएगा वो इतिहास बदल सकता है...!!


28. चाहे तालियां गूंजें या सीटी बज जाएँ , इससे मतलब नहीं है कि आप सफल होते या असफल, बस काम करिये कोई काम छोटा या बड़ा नही होता..!!

29. किसी वस्तु को पाने की केवल इच्छा रखने से ही कुछ नहीं होता , तुम्हें उसको पाने की भूख होनी चाहिये...!!


30. परखता तो वक्त है , कभी हालात के रूप में कभी मजबूरियों के रूप मे , भाग्य तो बस आपकी काबिलियत देखता है ! जीवन में कभी किसी से , अपनी तुलना मत करों आप जैसे है , सर्वश्रेष्ठ है, कयोंकि हर पल का स्वाद अलग होता है ..!!

31. किसी के अकेलेपन का मजाक मत उड़ाओ ,आपके साथ जो भी भीड़ खड़ी है,वह तो तमाशा देखने के लिए खड़ी है...!!


32. एक पल के लिए मान लेते हैं की किस्मत में लिखे फैसले बदला नहीं करते ... लेकिन आप फैसले तो लीजिये क्या पता किस्मत लिखने वाला आपकी किस्मत में और कुछ नया जोड़ दे..!!

33. इंसान के गुरूर की औक़ात बस इतनी सी है, जब जन्म लेता है तब भी किसी और के हाथों से नाहता है, और जब दुनिया छोड़ जाता है तब किसी और के हाथों से नहलाया जाता है..!!


MOTIVATIONAL HINDI STORY 

TITTLE- कामयाबी कोशिश से मिलती है 
कामयाबी कोशिश से मिलती है, एक बार एक आदमी ने घोड़ा खरीदा और बड़ी सी तख्ती लगाकर घुड़शाला मे लाकर खड़ा कर दिया। और  तख्ती पर लिखा हुआ था दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला घोड़ा।  घोड़े के मालिक ने ना तो घोड़े के  कोई अभ्यास करवाया ना ही उसे चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कोई प्रशिक्षित किया।  और उसने घोड़े को एक रेस में शामिल कर दौड़ाया जिसमें वह आखरी नंबर पर रहा ।
फिर  घोड़े के मालिक ने तखती बदल  दी और घोड़े पर एक नई तख्ती लगा दी जिस पर लिखा था घोड़े के लिए सबसे तेज दुनिया.....!!
 लोग अपनी आलसीपन या जरूरी चीजों को ना करने की वजह से नाकामयाब होते हैं, और फिर वही लोग  किस्मत को दोष देते हैं। 
15 सेकंड तक अपनी क्षमता प्रदर्शन करने के लिए खिलाड़ी 15 साल तक अभ्यास करते हैं । तो आप उनसे पूछिए क्या वह खुशकिस्मत से जीते हैं नहीं किसी भी खिलाड़ी से पूछीये वह कड़े अभ्यास के बाद ही कुछ हासिल कर पाता है।  वह आपको बताएगा ऐसा महसूस करता है कि उसने पूरी ताकत ही निचोड़ ली तब जाकर उसको जीत हासिल हुई है ।सफल और असफल व्यक्ति में यही फर्क है जीतने वाले को तकलीफ बर्दाश्त करने की शक्ति बढ़ जाती है ।  

कहानी से शिक्षा :-------
भाग्य उनकी मदद करता है जो अपना काम खुद और लगन और मेहनत के साथ करते हैं....!!


Last alfaaz....!!
भाग्य के भरोसे बैठने वाला लोग जिम्मेदारियों को कुबूल करने से कतराते हैं, वह सफलता और असफलता दोनों को भाग्य की देन मानते हैं । वो सब कुछ भाग्य के भरोसे छोड़ देते हैं, वह अपनी कुंडली सितारों के द्वारा पहले से लिखी गई तकदीर को मंजूर कर लेते हैं। उनका ऐसा मानना है लाख कोशिश करने के बाद भी वही होगा जो किस्मत में लिखा होगा । इसलिए वह कभी कोशिश ही नहीं करते और इस तरह  जिंदगी जीने का तरीका बन जाती है ।वो  कुछ करने की बजाय कुछ घटित होने का इंतजार करते रहते हैं। किसी भी असफल आदमी से पूछिए तो यही कहेगा कि कामयाबी तो किस्मत से मिलती है।
 कमजोर दिमाग वाले लोग तकदीर बनाने वाले कुंडली देखने वाले और खुद को अवतारी पुरुष घोषित करने वालों के चक्कर में आसानी से आ जाते हैं । कई बार ऐसे लोग केवल पाखंड  कर रहे होते हैं।  अगर आप सफल होना चाहते हैं तो दुर्भाग्य और कुंडलियों में विश्वास करना बंद कीजिए ।और सफल होना चाहते है  तो मेहनत के सिद्धांत में विश्वास कीजिए । इसी तरह अपनी किस्मत खुद बनाइए। किसी  ने सच कहा है मैं जितनी कड़ी मेहनत करता हूं भाग्य  उतने ही करीब पहुंच जाता हूं...।

अगर आपको मेरे यहा सुविचार अच्छे लगे हो तो इसे प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों में शेयर जरूर करें क्योंकि हो सकता है कि एक विचार किसी की जिंदगी को बदल सकता है इसलिए शेयर करने में कोई कंजूसी ना करें और अगर आपको कोई भी सुविचार अच्छा लगा हो प्लीज कमेंट जरूर करें।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ