शिवरात्रि पर पुजा कैसे करें | मनोकामना के लिए शिवरात्रि उपाय || शिव की पुजा कैसे करें |

Tittle-शिवरात्रि पर पुजा कैसे करे  -शिवपुराण के अनुसार शिवरात्रि पर सबसे पहले जल्दी उठकर सनान करें और फिर माथे पर भस्म से त्रिपुंड और तिलक लगाएं। इसके बाद गले में हो सके तो रुद्राक्ष की माला पहनें।
 ऐसा करने से कई गुणा फल मिलता है और हमसे अनजाने में हुए पाप भी दूर हो जाते हैं। इस दिन शिव मंदिर जाकर शिवलिंग का विधिपूर्वक पूजन करें और भगवान शिव को प्रणाम करें। इसके बाद दिनभर व्रत या उपवास करना चााहिए। ऐसा करने से कभी न खत्म होने वाला महापुण्य मिलता है।

● महाशिवरात्रि पर मनोकामना पूर्ण करने वाले विशेष उपाय और टोटके-
 

महाशिवरात्रि का दिन साल मे दो बार आता है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण शिवरात्रि फाल्गुन मास की मानी जाती है। यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है यह दिन भगवान् शिव और पार्वती जी के शादी के पर्व के रूप मे मनाया जाता है। इस दिन लोग शिव जी को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-पाठ करते है।
इस साल फरवरी  2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च   को मनाई जाएगी। शिव जी के साथ-साथ इस दिन पार्वती माता का भी पूजन किया जाता है। शिव भगवान् को प्रसन्न करने के लिए रात भर पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न कर मनचाहा वरदान पाने की इच्छा भी पुरी होती है। 
भगवान् शिव जी के बारे में ऐसा माना जाता है कि वह जल्द ही सभी की मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं, लेकिन यदि आप महाशिवरात्रि पर विशेष उपाय और टोटके करते है तो शिव का वरदान आपको जरुर प्राप्त होगा। तो आइए जानते हैं अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए शिवरात्रि के दिन किन उपायों को करना चाहिये।


1. महाशिवरात्रि के दिन अपने घर पर छोटा सा पारद (पारा से बना हुआ ) शिवलिंग लेकर आएं और इसे घर के मंदिर में इसे स्थापित करें। शिवरात्रि से शुरू करके रोज़ इसकी पूजा करें। इस उपाय से घर की दरिद्रता दूर होती है और लक्ष्मी कृपा बनी रहती है औल आपकी हर मनोकामना पूरी होगी।

2. महाशिवरात्रि के दिन तीन बेलपत्र लें उन पर सफेद या पीले चंदन से ऊं नमः शिवाय लिखें। इसके बाद बेलपत्र पर एक मुखी रुद्राक्ष रखकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें। इस उपाय को करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

3. जो लोग शिवरात्रि पर किसी बिल्व वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर मिसरी मिली हुई और घी का दान करते हैं, उन्हें महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसे लोग जीवनभर सुख-सुविधाएं प्राप्त करते हैं और कार्यों में सफल होते हैं।


4. शिवपुराण के अनुसार बिल्व वृक्ष महादेव का रूप माना जाता है इसलिए इसकी पूजा नियमित रूप से करें। फल , फूल, कुमकुम, प्रसाद आदि चीज़ें विशेष रूप से भगवान् शिव को शिवरात्री पर जरूर चढ़ाएं। ऐसी पूजा से जल्दी शुभ फल मिलते हैं। शिवरात्रि पर बिल्वपत्र के पेड के पास घी का दीपक जरूर जलाएं ऐसा करने से रूके हुए काम बन जाते है।

5. जल में केसर मिलाएं और ये जल शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस उपाय से विवाह और वैवाहिक जीवन से जुडी सभी प्रकार की समस्याएं खत्म होती हैं।

6. जल चढ़ाते समय शिवलिंग को हथेलियों से रगड़ना चाहिए। इस उपाय से किसी की भी किस्मत बदल सकती हैं।

7. एक बात का आप जरुर ध्यान दे. पके हुए चावलों ठंडा होने के बाद शिवलिंग का श्रृंगार करें और फिर पूजा करें. ऐसा करने से मंगलदोष शांत होता हैं।

8 .हमेसा शिवलिंग पर चमेली के फूल और शिव मंत्र ॐ नम: शिवाय का जाप करने से मन चाही गाड़ी की प्राप्ति होती हैं.।

9. अपने शनि दोष और रोगो को दुर करने के लिए शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय उसमें काले तिल, पानी में दूध, काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

10. आपको शिवलिंग पर रोज दूर्वा चढ़ाने से लम्बी उम्र की प्राप्ति होती है. ऐसा करने से गणेशजी भी प्रसन्न होते है और घर में सुख- समृद्धि भी बढ़ती हैं।

11 . कभी-कभी शिवजी के निमित्त सवा किलो या 11 किलो चावल या गेहूं का दान करें जरूर करें।

12. हमेशा शिवलिंग पर हर रोज चावल चढ़ाने से लक्ष्मी की स्थाई कृपा मिलती है यह एक अचुक उपाय है माँ लक्ष्मी जी को खुश करने के लिए।

13. हनुमान जी भगवान शिव के ही अंशावतार माने गए हैं। शिवरात्रि पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी और शिवजी की प्रसन्नता प्राप्त होती हैं। इनकी कृपा से भक्त की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

14 .किसी सुहागिन को सुहाग का सामान उपहार में दें। जो लोग यह उपाय करते हैं, उनके वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर हो सकती हैंऔर जीनकी शादी मे अड़चन आ रही है वह इस उपाय को करके जरूर लाभ उठायें। सुहाग का सामान जैसे- लाल कपड़े, साडी, लाल चूड़ियां या कुमकुम आदि।

15 . बीमारियों के कारण परेशानियां खत्म ही नहीं हो रही हैं तो पानी में दूध और काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ये उपाय रोज़ करें।

16.हर रोज सुबह शिवलिंग पर धतूरा चढाने से घर में संतान से जुडी समस्याएं दूर होती हैं। ये उपाय संतान के सभी कार्यों में सफलता दिलवाता है।

17. नियमित रूप से आंकड़े के फूलों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

18. माँ लक्ष्मी की स्थायी कृपा पाना चाहते हैं तो शिवलिंग पर रोज़ चावल चढ़ाएं। यह चावल पूरे यानी अखंडित नही होने चाहिए।

19. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को खुश करने के लिए पंचामृत से जरूर सामान कराएं। घी, दूध, दही, चीनी, शहद और गंगाजल इन पांचों चीजों को मिलाकर पंचामृत बना ले और अपनी मनोकामना मन में धारण करते हुए शिव को पंचामृत से स्नान कराएं आपकी मनोकामना बहुत जल्दी पूरी होगी।

* यदि आपके सामने कोई बहुत बड़ी समस्या कर खड़ी हो जाए और उसका कोई हल नजर न आए तो शिव मंदिर के पास बेलपत्र का पेड़ ढूंढिए उस बेलपत्र के पेड़ के नीचे एक मूंग का दाना या एक चावल और साथ ही वहां पर जो भी एक कंकड़ रखा हो उसे भगवान शिव का स्वरूप मानकर लोटा भर जल अर्पित करें । जल अर्पित करने के बाद आप अपनी समस्या शिवजी के समक्ष रख दें । आपकी समस्या का जल्द ही समाधान  होगा ।



* यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो बेलपत्र पर लाल चंदन लगाकर शिवलिंग पर चढ़ा दें । इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होगी ।

* गंभीर रोग से मुक्ति के लिए शिवरात्रि के दिन या सावन मास के सोमवार पर गोबरी को जलाकर राख कर दें । अब गोबरी की राख और गंगाजल को मिश्रित करके एक लेप जैसा तैयार करें । अब इसे रोगी के शरीर पर लगाएं । इससे रोग में फायदा होगा ।


 * नजर दोष निवारण के लिए शिवरात्रि के दिन 12 कांटे वाला धतूरा लेकर इसको शिवलिंग पर सात बार फेरते हुए ' ओम नमः : शिवाय ' मंत्र का जाप करें । इसके बाद धतूरे को दुसरे दिन जिस जगह नजर लगी हैं । उस जगह पर लाल कपडे में बांधकर लटका दें । इससे नजर दोष दूर हो जाएगा ।


* यदि किसी महिला को संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है तो उस महिला के रजस्वला यानी मासिक धर्म के सातवें दिन सफेद आंकड़े की जड़ को लेकर शिवलिंग पर 7 बार घुमाकर शिव जी का आह्वान करते हुए संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें । फिर उस आंकड़े की जड़ को किसी लाल कपड़े में बांधकर महिला की कमर पर बांध दें । इस उपाय से शिवजी चाहेंगे तो जल्द ही गोद भर जाएगी ।


* यदि बहुत सारा कर्ज है तो वट्केश्वर महादेव का नाम लें और थोड़े दिन तक वट वृक्ष के नीचे एक लोटा जल अर्पित करते रहें । धीरे धीरे कर्ज से जुड़ी सारी परेशानियां आपकी दूर हो जाएंगी ।


* किसी की समय पर शादी नहीं हो पा रही है या विवाह में अड़चन आ रही हैं तो एक सूखा नारियल का गोला लेकर ऊपर की और से थोड़ा सा ढक्कन की तरह काट लें । फिर इस नारियल में सत्यनारायण भगवान का प्रसाद या पंजीरी भरकर उसे कटे हुए भाग से बंद कर दें । इस नारियल को किसी पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें । शिव जी की कृपा से उस व्यक्ति का विवाह बहुत जल्द ही हो जाएगा । 


* परिवार को किसी सदस्या को अकाल मृत्यु से बचाना हैं तो आप नर्मदा नदी से निकले शिवलिंग को अपने घर के मंदिर में स्थापित कर उसकी नित्य पूजा करें । इससे आपके घर में कभी अकाल मृत्यु नहीं होगी ।

* जो बिल्वपत्र भगवान शिव पर चढ़ाया जाता है उसे फेंकना नहीं चाहिए अपितु उसे खा लेना चाहिए । ऐसा करने से मनुष्य रोग मुक्त हो जाता है ।


* प्रति सोमवार के दिन भगवान शिव की आराधना करने से गृह कलह से पूरी तरह छुटकारा मिलता हैं । 


* शिव पुराण के उपाय के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव को बिल्वपत्र अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद भी बना रहेगा। 


* शिवरात्रि के दिन शिव वाहन नंदी के कान में अपनी मनोकामना को बोलने से आपकी मनोकामना बहुत जल्दी पूर्ण होगी । सबसे पहले नंदी की पूजा करें बाद में भगवान शिव की पूजा करें।

* अगर किसी व्यक्ति की शादी में बाधाएं आ रही हैं तो शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाएं। माता पार्वती की भी पूजा करें।

* मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इस दौरान ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। ये उपाय सोमवार से शुरू करें और इसके बाद रोज करें। इससे बुरा समय दूर हो सकता है।

* 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊँ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। 
इससे शिवजी की कृपा मिलती है।

* शिवजी के वाहन नंदी यानी बैल को हरा चारा खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है और परेशानियों खत्म होती हैं। 


* अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीबों को भोजन कराएं, इससे आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी। साथ ही पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी।

* तांबे के लोटे में पानी लेकर काले तिल मिलाएं और शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे शनि के दोष दूर होते हैं।

* घर में पारद शिवलिंग लेकर आए और रोज इस शिवलिंग पूजा करें। इससे आपकी आमदनी बढ़ाने के योग बन सकते हैं। पारद शिवलिंग हाथ के अंगूठे के साइज बड़ा  न हो।

* आटे से 11 शिवलिंग बनाएं। 11 बार इनका जलाभिषेक करें। इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।

* शिवलिंग पर शुद्ध घी चढ़ाएं। फिर जल चढ़ाएं। इससे संतान संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

* भगवान शिव का अभिषेक करें। ऊँ नमः शिवाय मंत्र जाप करें। शाम को शिव मंदिर में 11 घी के दीपक जलाएं।



* अगर आप भगवान की शिव के हर तरह की कृपा पाना चाहते हो और चाहते हो आपके परिवार में सुख समृद्धि, वंश वृद्धि और हर तरह का सुख हो तो भगवान शिव बहुत ही भोले भाव वाले हैं। इसके लिए सिर्फ आपको और कुछ करने की जरूरत नहीं है। ओम नाम का जाप हर रोज एक नियत समय पर करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। यह एक अनुभव किया हुआ प्रयोग है ।भगवान शिव सिर्फ ऊँ नाम के मंत्र से ही खुश हो जाते हैं। उनको और किसी भी प्रकार के दिखावे की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आप भी अपनी किसी मनोकामना को लेकर दुविधा में हैं तो ओम नाम का मंत्र शुरू कर दो आपकी मनोकामना बहुत जल्दी पूरी हो जाएगी।

सोमवार के दिन इन उपायों को करने पुरी होती है धन लाभ मनोकामनाएं -


हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। ऐसा हमारे शास्त्रों में माना जाता है अगर आप सोमवार के दिन यह उपाय करे तो इससे भगवान शिव बहुत जलदी प्रसन्न होते हैं।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर दिन किसी-न-किसी भगवान को समर्पित होता है। सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का होता है। इस दिन भगवान शिव की आराधना करने वालों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है। भक्त के जीवन से भगवान सारे दुख हर लेते हैं। मान्यता है कि सोमवार के दिन दान करने से भोलेनाथ काफी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।
सोमवार के व्रत करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी बस मन मे भाव का होना बहुत जरूरी है।
अगर आप भी भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हो तो शिव पुजा हर सोमवार को अवश्य करें। 

Disclaimer- 
अगर आपको आज यह शिवरात्रि के उपाय अच्छे लगे हो तो आप इन उपायों को अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करें। इन सब उपाय में हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है यह सब टोटके उपाय धर्म शास्त्रों  के  अनुसार बताए गए हैं। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ