unknown facts about cristiano Ronaldo in hindi | क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुछ अनसुनी बातें | unknown facts in hindi


Unknown facts about cristiano ranaldo in hindi- 
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अनसुनी बातें कुछ ऐसी बातें जो आप ने नहीं सुनी होगी। वे दुनिया के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला खिलाडियों की लिस्ट में पहले नम्बर पर आता है। 
क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल देश से हैं और दुनिया के बेस्ट फुटबॉल प्लेयर माने जाते हैं। 
उनकी सफलता को आप एक दिन का खेल मत समझिये। लगातार कड़ी मेहनत, लगन से क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने खेल को सबसे पहले और सब काम बाद में आते है उनके जीवन में वो फुटबॉल को अपना पहला पयार मानते है।
उसका बचपन बहुत ही संघर्ष और कठिनाइयों से गुजरा था।






Unknown facts about Ronaldo in hindi रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में पुर्तगाल देश के Madeira शहर में हुआ था।

रोनाल्डो के पिता Jose Dinis Aveiro शहर के म्युनिसिपलिटी में माली का काम करते थे और उनकी माँ Maria Dolores खाना बनाने का काम करती थीं।

 अपने 4 भाई-बहनों में रोनाल्डो सबसे छोटे हैं, उनसे बड़ा एक भाई और दो बहनें हैं। 

उनके पिता अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के फैन थे, इसीलिए उनके नाम पर रोनाल्डो का नाम रखा गया। 

 रोनाल्डो के पिता को नशे की लत थी जिस पर वो काफी सैलरी खर्च कर देते थे। इसलिए परिवार को काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा।

जब रोनाल्डो की माँ गर्भवती थीं तो वे अपनी इस चौथी संतान को जन्म नहीं देना चाहती थीं। लेकिन जब डॉक्टर ने अबॉर्शन के लिए मना कर दिया तो उन्होंने खुद भी गर्भपात के कुछ उपाय किये पर होनी को कुछ और ही मंजूर था। सोचो अगर ऐसा हो जाता तो ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती होती।पर जिसके सिर पर भगवान् का हाथ उसको दुनिया में आने से कोई नहीं रोक सकता।

रोनाल्डो की हाइट 6 फीट 1 इंच और वजन 80 Kg है।

वो Muscular Body के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बॉडी में केवल 10 % फैट है.।
जबकि रैंप पर कैटवाक करने वाली फैशन मॉडल के बॉडी में भी 13.8% फैट होता है.

 रोनाल्डो मैच के दौरान हवा में ऊँची जम्प लगाने के महारथी हैं. खेल के दौरान वो 5G की पॉवर से जम्प लगाते हैं.मतलब की वो एक चीते की तरह जम्प लगा सकते है।

Ronaldo की कमाई सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीना आ जाये. क्रिस्टियानो रोनाल्डो हर महीने 38 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं। रोनाल्डो की नेट वर्थ 466 मिलियन डॉलर (3,500) करोड़ रुपए है।

साल 2019 में रोनाल्डो ने 793 करोड़ रुपये की कमाई की जिसमें रोनाल्डो का वेतन 453 करोड़ रुपए और बाकी एडवर्टिजमेंट से कमाए। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रांडस की एक पोस्ट डालने का रोनाल्डो 7 करोड़ रुपये लेते है। 

Forbes के अनुसार इस साल दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले प्लेयर की लिस्ट में रोनाल्डो 2nd नंबर पर हैं।

जब रोनाल्डो 16 साल के थे तो उन्हे मैंचेस्टर यूनाइटेड ने 14 मिलियन USD (105 करोड़ रुपये) की रिकार्ड फीस देकर बुक कर लिया था।

2018 से रोनाल्डो इटली के Juventus Football Club के लिए खेल रहे हैं। जिसके लिए उन्हे 112 मिलियन यूरो (950 करोड़ रुपये) की फीस दी गई है। 

रोनाल्डो फुटबाल के इतिहास में आज तक अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 6 साल तक लगातार हर सीजन में 50 से अधिक गोल किये हैं।

 रोनाल्डो के फ्री-किक की रफ़्तार 130 किलोमीटर/घंटा होती है, मतलब 1 सेकंड में 31 मीटर। यह स्पीड अमेरिका के अंतरिक्ष में जाने वाले अपोलो 11 राकेट की लॉन्चिंग स्पीड से 4 गुना से ज्यादा है। 


 फुटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार FIFA Ballon d’Or  रोनाल्डो को 5 बार (2008, 2013, 2014, 2016, 2017) मिल चुका है. रोनाल्डो European Golden Shoe awards भी 4 बार पा चुके हैं। 

 केवल 14 साल की उम्र में रोनाल्डो ने स्कूल छोड़ दिया क्योंकि उन्हे लगता था कि वे फुटबॉल के बहुत अच्छे खिलाड़ी बन सकते हैं। इस निर्णय में रोनाल्डो की माँ ने पूरा साथ दिया। 

रोनाल्डो हाई स्कूल भी नहीं पास हैं पर उन्हे 3 भाषाएं बोलनी आती हैं। वैसे भी जिस ऊंचाई पर आज रोनाल्डो हैं उनके लिए डिग्री का कोई महत्व नहीं। 

 रोनाल्डो जब 15 साल के थे तो उनके दिल की एक बीमारी ‘रेसिंग हार्ट’ का पता चला. डॉक्टरों के अनुसार ये बीमारी उनके जीवन और खेल करियर का अंत कर सकती थी. लेकिन रोनाल्डो ने ये रिस्क लिया। उनका इलाज हुआ और लेज़र सर्जरी के बाद वह एकदम ठीक हो गये। 

जवानी में Cristiano Ronaldo फुटबॉल का अभ्यास करते समय पैरों में वजन बांधकर खेलते थे. वो मानते थे कि इस तकनीक से उनका खेल बेहतर होगा, क्योंकि वजन हटाने के बाद उनकी स्पीड और भी बढ़ जाएगी।


अपने वेट ट्रेनिंग सेशन के दौरान रोनाल्डो कुल मिलाकर 23,055 किलो वजन उठाते हैं।


वे रोजाना Ab exercise के 3,000 repetitions करते हैं। फुटबॉल के एक सीजन में रोनाल्डो किसी ओलिंपिक स्प्रिंटर की तुलना में 900 गुना अधिक भागते हैं.

रोनाल्डो ने अपने शरीर पर कोई टैटू नही बनवाया है. इसका कारण यह है कि वो साल में कई बार रक्तदान करते हैं. कई देशों में टैटू बनवाए हुए लोगों के रक्त की कड़ी जाँच की जाती है, क्योंकि टैटू बनवाने के दौरान रक्त-संक्रमण सम्बन्धी बीमारी जैसे हेपीटाईटिस, एड्स होने के खतरे होते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वाइफ Georgina Rodriguez हैं। रोनाल्डो के 4 बच्चे है जिनमे दौ लड़के और दौ लड़कियां हैं। 

रोनाल्डो के बच्चों के नाम –

Cristiano Ronaldo Jr

Mateo Ronaldo

Eva Maria

Alana Martina

 रोनाल्डो शराब, सिगरेट को हाथ नहीं लगाते क्योंकि उनके पिता की मृत्यु 52 साल की उम्र में शराब की लत से होने वाली बिमारियों की वजह से हुई थी।
रोनाल्डो नहीं चाहते कि वो कभी भी कोई ऐसा काम करें कि अपने पहले प्यार फूटबाल से दूर हो जाएँ।

 नवम्बर 2012 में रोनाल्डो ने अपना 2011 का जीता हुआ गोल्डन बूट अवार्ड नीलम कर दिया।

नीलामी में मिले 1.5 मिलियन यूरो को उन्होंने गाज़ा में बच्चों के स्कूल निर्माण हेतु दान कर दिया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है। 

रोनाल्डो को Facebook पर 12 करोड़, Twitter पर 8.5 करोड़, Instagram पर 22.7 करोड़ लोग Follow करते हैं। 

Last alfaaz.....
फुटबाल के महान खिलाड़ी की अनसुनी बातो की जानकारी को दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें, जिससे कई लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें।
हो सके कुछ लोग इस तरह की पोस्ट को पढकर अपने जीवन के मकसद को पूरा कर सकें, क्योंकि पैसा तो बहुत लोग कमा लेते हैं लेकिन पैसे की इतनी गर्मी हो जाती है लोगों के शराब ,नशे जैसे आदतों के आदी हो जाते हैं। जो शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है। मुझे इस महान खिलाड़ी की सबसे अच्छी बात यही लगती कि इतना पैसा होने के बाद भी वह किसी भी प्रकार के नशे से दूर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ